comscore Infinix Hot 10 Play Review in Hindi: कम कीमत में बड़ी बैटरी और HD डिस्प्ले वाला फोन
News

Infinix Hot 10 Play Review in Hindi: एंट्री-लेवल सेगमेंट में बड़ी बैटरी का 'दांव'

Infinix Hot 10 Play Review in Hindi: हाल ही में Infinix ने एक और बजट फोन Hot 10 Play पेश किया है। इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल Hot 10 की तरह ही इसे भी एंट्री लेवल फोन के तौर पर उतारा गया है। फोन की कीमत 8,499 रुपये है और यह 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ आता है। यह फोन एंट्री लेवल यूजर के लिए कैसा रहेगा, आइए इस रिव्यू में जानते हैं।

Infinix-Hot-10-Play

5 4 5
BGR Rating :
4/5

Infinix ने पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में ठीक-ठाक पकड़ बनाई है। कंपनी एंट्री-लेवल सेगमेंट में Xiaomi और Realme जैसे ब्रांड को चुनौती देने की कोशिश कर रही है। हाल में Infinix ने एक और सस्ता फोन Hot 10 Play पेश किया है। इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल Hot 10 की तरह ही इसे भी एंट्री-लेवल फोन के तौर पर बाजार में उतारा गया है। इसकी कीमत 8,499 रुपये है और यह 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ आता है। यह फोन एंट्री लेवल यूजर के लिए कैसा रहेगा, आइए इस रिव्यू में जानते हैं। Also Read - Infinix Hot 10S Review in Hindi: कम प्राइस में अच्छी परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन

डिस्प्ले

Infinix Hot 10 Play फोन 6.82 इंच के ड्रॉप नॉच डिजाइन वाले डिस्प्ले के साथ आता है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20.5:9 दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक, इसमें 90.6 प्रतिशत तक का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। इसका डिस्प्ले 440 निट्स तक की ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। Also Read - Infinix Hot 10 Play का नया वेरिएंट लॉन्च, मिलता है 3GB RAM + 32GB स्टोरेज

Also Read - Infinix Hot 10S हुआ Flipkart पर लिस्ट, 6000mAh बैटरी और 48MP कैमरे के साथ कम कीमत में होगा लॉन्च

 

Infinix ने अपने इस बजट फोन में सिनेमैटिक डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। सिनेमैटिक डिस्प्ले में आप अगर कोई वीडियो कंटेंट देखते हैं, तो उसमें आपको स्टैंडर्ड डिस्प्ले के मुकाबले बेहतर कॉन्ट्रास्ट मिलता है। इस फोन में हमने Youtube पर HD क्वालिटी के कई वीडियो देखे और फोन की कीमत के हिसाब से वीडियो की क्वालिटी हमें बेहतर लगी। फोन में NED Glass का प्रोटेक्शन भी दिया है।

डिजाइन

फोन के डिजाइन की बात करें तो इसके बैक में Gem Cut टेक्स्चर डिजाइन मिलता है। साथ ही, इसके बैक पैनल में ग्लास फिनिशिंग दी गई है, जिसकी वजह से फोन के बैक पैनल का टेक्स्चर लाइट रिफ्लेक्ट करती है। Infinix Hot 10 Play चार कलर ऑप्शन- Aegean Blue, Morandi Green, Obsidian Black और 7 डिग्री पर्पल में आता है। हमने जिस डिवाइस का रिव्यू किया है, वो Morandi Green कलर वेरिएंट का है। बैक पैनल में ही रेक्टेंगुलर कैमरा डिजाइन दिया गया है, जिसमें दो लेंस और एक LED फ्लैश मिलता है।

फोन के फ्रंट पैनल में वाटर ड्रॉप नॉच डिजाइन वाला डिस्प्ले मिलता है। Infinix Hot 10 Play के दाहिनी ओर ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स (बटन) मिलते हैं। वहीं, इसके ठीक नीचे पावर बटन दिया गया है। इसके बाई तरफ ट्रिपल कार्ड ट्रे मिलता है, जिसमें दो सिम कार्ड और एक माइक्रो-एसडी कार्ड मिलता है। इसके पीछे की तरफ फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर है।

Infinix Hot 10 Play के ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल Infinix Hot 10 के मुकाबले इसमें ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता है। हालांकि, बैक पैनल का टेक्स्चर और कैमरा मॉड्यूल थोड़ा अलग है। वहीं, इसका फ्रंट पैनल Infinit Hot 10 की तरह ही है। एक बजट फोन के तौर पर इसका डिजाइन हमें ठीक लगा है। बॉडी में प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन बैक पैनल में की गई ग्लास फिनिशिंग की वजह से यह अच्छा दिखता है।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें MediaTek Helio G35 ऑक्टाकोर प्रोसेसर मिलता है। फोन 4GB RAM और 64GB इंटरनल स्टोरेज को सपोर्ट करता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए एक्सपेंड की जा सकती है। फोन में 3-in-1 कार्ड स्लॉट मिलता है, इसमें दो 4G सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है। इसकी मेमोरी माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है।

फोन पर हमने EA के लोकप्रिय टाइटल में से एक NFS Most Wanted Mobile Edition खेल कर देखा। फोन में ज्यादा लैगिंग और ग्लिच नहीं दिखा। हालांकि, 30 से 40 मिनट खेलने के बाद फोन थोड़ा सा गर्म हुआ था। यह एक बेसिक गेम है, जिसमें हाई ग्राफिक्स की जरूरत नहीं होती है। अगर, फोन के ऑन पेपर कॉन्फिगरेशन को देखा जाए तो इसमें आप Call of Duty भी खेल सकते हैं, लेकिन इस गेम के लिए यह फोन नहीं बना है। हमने यह गेम खेलने की कोशिश की, लेकिन गेम लॉन्च करने के कुछ मिनट बाद ही फोन गर्म होने लगा और ग्राफिक्स भी सही नहीं आ रहे थे।

Infinix के इस बजट फोन की बैटरी काफी चलती है। फोन में 6,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसे एक बार चार्ज करने पर फोन दो दिन तक चलाया जा सकता है। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल ब्राउजिंग या फिर वीडियो के लिए करेंगे, तो भी इसकी बैटरी एक से डेढ़ दिन चलती है। फोन में Micro USB दिया गया है, जिसकी वजह से बैटरी 0 से फुल चार्ज होने में 2 घंटे से 3 घंटे तक का वक्त लगता है।

कैमरा

Infinix Hot 10 Play फोन एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है, इसलिए इसके कैमरे से ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए। फोन के बैक में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन का प्राइमरी सेंसर 13MP का है। इसके अलावा इसमें एक AI कैमरा मिलता है। सेल्फी के लिए फोन में 8MP का कैमरा दिया गया है, जो वाटरड्रॉप नॉच के साथ इंबेड है। फोन के कैमरे से आप डे लाइट में ठीक-ठाक तस्वीर कैप्चर कर सकते हैं। फोन के प्राइमरी कैमरा का अपर्चर f 1.8 है, जो ज्यादा लाइट को कैप्चर करता है।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो वीडियो कॉलिंग के लिए यह इस प्राइस में ठीक है। सोशल मीडिया पर सेल्फी क्लिक करके लगाने या लाइव आने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के बैक कैमरे से स्लो मोशन वीडियो भी कैप्चर किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें AI ऑटो डिटेक्शन फीचर भी मिलता है। साथ ही, यह नाइट मोड, HDR को भी सपोर्ट करता है। रियर कैमरे में LED फ्लैश भी दिया गया है।

अगर हम कीमत को देखें तो इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन के मुकाबले इसका कैमरा हमें ठीक लगा। फोन के कैमरे से वीडियोग्राफी करके भी देखा। डे लाइट में फोन का कैमरा ठीक काम करता है। इसके जरिए आप HD वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Infinix के अन्य फोन की तरह ही यह फोन भी बजट यूजर्स के लिए बाजार में उतारा गया है। फोन का इस्तेमाल करने के बाद हमें लगा कि 8,500 रुपये से कम कीमत में अगर आप ऐसा स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं, जिसकी बैटरी काफी अच्छी हो और कैमरा भी ठीक-ठाक हो, तो Infinix Hot 10 Play भी एक विकल्प हो सकता है। फोन के डिस्प्ले का साइज बड़ा है और इस फोन पर आग गेम भी खेल सकते हैं। Infinix के अन्य फोन की तरह इसमें भी हमें एक ही कमी लगी की इसका यूजर इंटरफेस अच्छा नहीं है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 11, 2021 12:20 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers