comscore Infinix Note 10 review: बढ़िया परफॉरमेंस के साथ है यहां 'एक्स्ट्रा-लार्ज' स्क्रीन | BGR India
News

Infinix Note 10 review: बढ़िया परफॉरमेंस के साथ है यहां 'एक्स्ट्रा-लार्ज' स्क्रीन

Infinix Note 10 के साथ MediaTek Helio G85 प्रोसेसर मिलता है। इस फोन का 4GB + 128GB बेस मॉडल 10,999 रुपये का है और इसका 6GB + 128GB मॉडल इस वक्त 12,499 रुपये का है।

Infinix-Note-10-d

Infinix Note 10 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

हॉन्ग-कॉन्ग की स्मार्टफोन कंपनी Infinix लम्बे टाइम से भारत में बजट डिवाइस उतार रही है। इसके ज्यादातर फोन 10,000 रुपये के आस-पास होते हैं, जिनमें बड़ी स्क्रीन और बैक पर तीन चार कैमरे होते हैं। कुछ डिवाइस में पॉप-अप सेल्फी कैमरा जैसे फीचर्स भी होते हैं। बस इन डिवाइस में एक कमी होती है, इनमें प्रोसेसर काफी कमजोर लगा होता है जो अच्छी परफॉरमेंस नहीं देता। मगर अब यह कुछ बदला है। हाल ही में आए हुए Infinix Note 10 स्मार्टफोन में MediaTek Helio G85 प्रोसेसर मिलता है, जो इस कीमत के फोन में अच्छा चिप कहा जाएगा। Also Read - 50MP कैमरा, 4GB RAM, 64GB स्टोरेज और 5000mAh बैटरी वाले Infinix Hot 11S की पहली सेल आज, Flipkart पर मिलेगा Discount समेत कई Offer

Infinix Note 10 का 4GB + 128GB बेस मॉडल 10,999 रुपये का है और इसका 6GB + 128GB मॉडल इस वक्त 12,499 रुपये का है। हमारे पास रिव्यू के लिए डिवाइस का 6GB रैम मॉडल आया है। यह है हमारा रिव्यू, जहां हम इस डिवाइस की डिजाइन और डिस्प्ले से लेकर कैमरा और बैटरी तक की बात करेंगे। Also Read - Infinix Zero X और Infinix Zero X Pro जल्द होंगे लॉन्च, गूगल प्ले लिस्टिंग में हुआ स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा

Inifnix Note 10 की डिजाइन

Infinix Note 10 review Also Read - Infinix Note 10 Pro Review in Hindi: एक रंग-बिरंगा स्मार्टफोन, जो देता है मिनी टैबलेट वाला फील

एक फोन की डिजाइन एलिमेंट के दो पार्ट होते हैं। एक होता है विजुअल और एक होता है एक्सपीरियंशियल या टच-एंड-फील। इन्फिनिक्स का नया फोन देखने में काफी अच्छा है। बैक पर मौजूद सिंपल डुअल-टोन फिनिश इसे खुबसूरत बनाती है जिसकी वजह से यह विजुअल पार्ट पर खरा उतरता है। मगर दूसरे पैमाने पर यह उतना ही अजीब है। इस फोन में लगभग 7-इंच की स्क्रीन है जो डिवाइस के साइज को बहुत बड़ा कर देती है। मार्केट में दूसरे भी फोन हैं जिनमें 6.5-इंच से बड़ी स्क्रीन हैं मगर उनका फुटप्रिंट इतना ज्यादा नहीं होता है जितना इन्फिनिक्स के डिवाइस का है।

फोन की बनावट की वजह से यह हाथ में तो आ जाता है मगर फिर भी बहुत बड़ा फील होता है। डिवाइस को जेब में रखकर टहलना एक अलग ही कहानी है। यह कभी आपको भूलने नहीं देता कि आपने जेब में एक बड़ा सा इलेक्ट्रॉनिक आइटम रखा हुआ है। Infinix Note 10 में अगर स्क्रीन का ऐस्पेक्ट रेशियो बदल दिया जाए तो यह एक बेहतरीन टैबलेट हो सकता था। मगर फिलहाल तो यह एक गुड-लूकिंग मॉन्स्टर है। जिन लोगों को अपने फोन में मॉन्स्टर साइज डिस्प्ले पसंद है उन्हें यह जरूर पसंद आएगा, मगर कॉम्पैक्ट फोन पसंद करने वालों को यह शायद रास नहीं आए। इसके अलावा फोन का बैक पैनल थोड़ा सा उठा हुआ है, जो अंगूठे से दबता भी है। इस तरह का मामला अक्सर सस्ते फोन में देखने को मिलता है मगर Infinix के फोन में हमें ऐसा पहली बार देखने को मिला है।

स्क्रीन है एक्स्ट्रा-लार्ज

अब आते हैं स्क्रीन पर। यह देख कर अच्छा लगा कि इन्फिनिक्स ने इस फोन में 2460×1080 पिक्सल रेजलूशन वाला Full HD+ डिस्प्ले दिया है। वरना ज्यादातर बजट डिवाइस में HD स्क्रीन ही देखने को मिलती है। अगर 6.95-इंच डिस्प्ले वाले इस फोन में रेजलूशन Full HD से कम होता तो इतनी बड़ी स्क्रीन का कोई पॉइंट नहीं रह जाता।

इस IPS LCD स्क्रीन में अच्छे कलर और कॉन्ट्रास्ट के साथ में बढ़िया व्युइंग एंगल हैं जो मूवी वगैरह देखने के लिए काफी जरूरी होते हैं। फोन में 90Hz रिफ्रेश रेट का न होना नहीं अटकता है मगर फोन की पीक ब्राइटनेस थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए थी। कमरे के अन्दर तो स्क्रीन पर कॉन्टेंट सही दिखता है मगर दिन में बाहर इस्तेमाल करने पर काफी दिक्कत होती है। अगर आप सीधे धूप में खड़े होकर इसे इस्तेमाल करेंगे तो स्क्रीन पर कॉन्टेंट देखना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

परफॉरमेंस के मामले में कैसा है Infinix Note 10

Infinix Note 10 review

Infinix Note 10 में MediaTek Helio G85 प्रोसेसर है और यह एंड्राइड 11 पर बने हुए XOS 7.6 पर चलता है। हमारी रिव्यूयूनिट में 6GB RAM और 128GB स्टोरेज मौजूद है। अगर आप अपने फोन से हमारी तरह भारी-भरकम काम नहीं लेते हैं तो परफॉरमेंस के मामले में आपको कोई शिकायत नहीं होगी। रोज-मर्रा के काम जैसे सोशल मीडिया चलाना, जीमेल इस्तेमाल करना, बैंकिंग ऐप्स चलाना और क्रोम पर वेबसाइट्स विजिट करने में कोई दिक्कत पेश नहीं आती। इस फोन में कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे हाई-ग्राफिक्स वाले गेम अच्छे से नहीं चल पाते लेकिन आप कैजुअल गेम्स या फ्री फायर बड़ी आराम से इसमें खेल सकते हैं।

मगर इस फोन के सॉफ्टवेयर में बहुत कमियां हैं। पहला तो इसमें बहुत सारे फालतू के ऐप्स पड़े हुए आते हैं जिन्हें ब्लोटवेयर बोलते हैं। इसके अलावा XOS में बहुत सारे ऐसे फीचर मिलते हैं जो Realme और Xiaomi के फोन में भी होते हैं मगर इन्फिनिक्स ने इनके नाम बदल दिए हैं। इन बदले हुए नाम की वजह से इन्हें ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि जब आपको इनका नाम ही नहीं पता होगा तो सेटिंग्स में इन्हें सर्च कैसे करेंगे। हर एक फीचर को एक-एक ऑप्शन में जाकर ढूंढना पड़ता है। एक उदाहरण Raise to Wake फीचर का है जिसे XOS Smart Screen के नाम से बुलाता है। इसके अलावा, XOS में ज्यादातर gesture और special feature ठीक से काम नहीं करते हैं। यह बस स्किन को भारी और स्लो बना रहे हैं। Infinix को अपने सॉफ्टवेयर पर और काम करने की जरूरत है।

कैसा है इसका कैमरा

Infinix Note 10 review

Infinix Note 10 के बैक पर तीन कैमरे हैं, मगर इनमें से कोई भी अल्ट्रा-वाइड लेंस नहीं है। कैमरा सेटअप में एक 48MP का प्राइमरी लेंस है, एक 2MP का मैक्रो लेंस है और एक 2MP का डेप्थ सेंसर है। फोन का कैमरा 8,000 से 9,000 रुपये में मिलने वाले फोन के 13MP कैमरे से बेहतर है और पहली नजर में काफी इम्प्रेस भी करता है। यह दिन में अच्छी फोटो क्लिक करता है जिनमें डिटेल सही आती हैं और शार्पनेस लेवल भी सटीक होते हैं।

आमतौर पर पिक्चर में कलर और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छे होते हैं मगर कभी-कभी इनका “AI” पिक्चर को ओवर-ऑप्टिमाइज कर देता है। इस बिहेवियर की वजह से पिक्चर का वाइट बैलेंस बहुत ज्यादा ऊपर-नीचे होता रहता है। अगर आप नीले आसमान का फोटो ले रहे हैं तो पूरी पिक्चर नीली-नीली हो जाएगी और अगर किसी हरी चीज का फोटो ले रहे हैं तो पूरे फोटो में हल्का पीला-पन पता चलेगा। अगर आप फोटो क्लिक करके उसे एडिट करना पसंद करते हैं तो यहां ऐसा करने का आपको ज्यादा मौका नहीं मिलेगा, क्योंकि फोन का कैमरा सॉफ्टवेयर ही सब कुछ कर लेना चाह रहा है। यह सिर्फ उनके लिए ठीक है जो बस फोटो क्लिक करके एक झटके में इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर देते हैं।

कम लाइट में या रात के टाइम पर फोटो में बहुत ज्यादा ग्रेन होता है। ना ही डिटेल सही आती हैं और ना ही कलर । मगर फोन का Nigh Mode काफी कमाल का है। यह अंधा-धुन फोटो में लाइट नहीं भर देता बल्कि काफी सही तरीके से सीन और कलर को पहचान कर उनकी ब्राइटनेस बढ़ाता है। इस मोड में क्लिक की हुई फोटो में नॉर्मल फोटो के मुकाबले बेहतर शार्पनेस, बेहतर कलर और बेहतर कॉन्ट्रास्ट होते हैं। डिटेल कम ही मिलेंगी, लेकिन अगर आप फोटो को जूम करके ना देखें तो यह आपको हर तरह से अच्छा ही लगेगा।

Infinix Note 10 camera samples

इस मेन कैमरा में एक दिक्कत यह लगी कि इसके साथ आप सब्जेक्ट के करीब नहीं जा सकते। सब्जेक्ट के थोड़ा सा भी पास जाने पर फोकस एडजस्ट नहीं होता है। करीब जाने के लिए आपको सुपर मैक्रो मोड का इस्तेमाल करना होगा। मैक्रो मोड अच्छा है और अच्छी लाइट कंडीशन में काफी बेहतरीन काम करता है। आप इसकी मदद से पानी की बूंद के अन्दर दिखने वाला सीन तो नहीं क्लिक कर सकते मगर छोटी-छोटी चीजों का अच्छा क्लोज-अप ले सकते हैं।

इस मोड में स्विच करने के लिए बटन सामने ही दिया गया है। यह देखकर अच्छा लगा वरना आजकल मिड-रेंज फोन के मैक्रो कैमरा इतने खराब आने लगे हैं कि फोन बनाने वाली कम्पनियां मैक्रो मोड को कैमरा इंटरफेस में एकदम लास्ट में छिपाकर रखती हैं। मैक्रो लेंस की कमी यह है कि यह कम लाइट में यह बिलकुल ही बेकार हो जाता है। और यह कोई हैरानी की बात नहीं है क्योंकि 2MP के सेंसर में कम ही लाइट जा पाती है।

फोन का पोर्ट्रेट मोड हिट-एंड-मिस पद्धति पर चलता है। कभी बैकग्राउंड बलर काफी नेचुरल लगता है तो कभी एज डिटेक्शन गड़बड़ हो जाता है। रही बात फ्रंट कैमरा की, तो यह दिन में सही फोटो क्लिक कर लेता है, जिसमें स्किन कलर और चेहरे की डिटेल सही आती हैं। बस शाम के वक्त इससे फोटो मत क्लिक करिएगा, क्योंकि तब पिक्चर्स काफी खराब आती हैं।

बैटरी और दूसरे फीचर्स

Infinix Note 10 review

Inifnix Note 10 की 5000mAh बैटरी काफी अच्छा बैकअप देती है। इतनी बड़ी स्क्रीन होने के बावजूद भी यह फोन आराम से एक दिन चल जाता है। इसमें चार्जिंग 18W की है इसलिए चार्ज होने में फोन को 2 घंटे से ज्यादा लगते हैं। इससे शिकायत तो किसी तरह की नहीं रही लेकिन अगर चार्जिंग स्पीड थोड़ी ज्यादा होती या फिर बैटरी का साइज 6,000mAh होता तो ज्यादा अच्छा रहता।

फोन का स्पीकर और इयरपीस बस एवरेज है। साउंड को ना अच्छा कह सकते हैं और ना ही बुरा। मगर फोन का फेस-अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर बहुत बढ़िया काम करते हैं। यह 10 में से 9 बार सही चला और स्पीड भी काफी तेज रही।

Infinix Note 10 review: Verdict

आज के वक्त में 10-12 हजार रुपये में मिलने वाले फोन से उम्मीद की जाती है कि इसकी स्क्रीन अच्छी हो, कैमरा बढ़िया फोटो क्लिक करता हो और परफॉरमेंस के मामले में कीर्तिमान भले न बनाए मगर स्लो भी ना हो। इन पैमानों पर Infinix Note 10 इम्प्रेस भले ना करे मगर संतुष्ट जरूर कर सकता है। स्क्रीन में ब्राइटनेस थोड़ी कम है मगर कलर और कॉन्ट्रास्ट वगैरह सही हैं। कैमरा परफॉरमेंस अच्छी है लेकिन इसमें थोड़ी ट्यूनिंग की जरूरत है ताकि वाइट-बैलेंस सही रहे। MediaTek Helio G85 प्रोसेसर अच्छी परफॉरमेंस देता है और बैटरी बैकअप भी सही है।

इस फोन में सबसे ज्यादा निराश करने वाली चीज इसका सॉफ्टवेयर है, जो बाकियों से अभी दो साल पीछे मालूम पड़ता है। फिर भी कुल मिलाकर Infinix Note 10 एक अच्छा बजट डिवाइस कहा जाएगा। बस इसका स्क्रीन साइज शायद हर किसी को न भाए। लेकिन जो लोग एक बड़ी स्क्रीन वाला अच्छा बजट फोन ढूंढ रहे हैं, उनके लिए Infinix Note 10 बिलकुल सही चॉइस है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 12, 2021 5:40 PM IST
  • Updated Date: August 12, 2021 5:41 PM IST


You Might be Interested

Infinix Note 10

10999

Android 11
MediaTek Helio G85
48MP + 2MP + 2MP

new arrivals in india

Realme 8i
Realme 8i

13,999

Realme 8s 5G
Realme 8s 5G

17,999

Xiaomi Redmi 10 Prime
Xiaomi Redmi 10 Prime

12,499

Samsung Galaxy A52s 5G
Samsung Galaxy A52s 5G

35,999

Samsung Galaxy M32 5G
Samsung Galaxy M32 5G

20,999

Vivo Y33s
Vivo Y33s

17,990

Realme C21Y
Realme C21Y

8,999

Vivo Y21
Vivo Y21

15,490

Realme GT Master Edition
Realme GT Master Edition

25,999

Realme GT 5G
Realme GT 5G

37,999

Itel A48
Itel A48

6,399

Motorola Edge 20
Motorola Edge 20

29,999

Motorola Edge 20 Fusion
Motorola Edge 20 Fusion

21,499

Samsung Galaxy Z Flip 3
Samsung Galaxy Z Flip 3

84,999

Samsung Galaxy Z Fold 3
Samsung Galaxy Z Fold 3

1,49,999

Samsung Galaxy A12 (Exynos)
Samsung Galaxy A12 (Exynos)

13,999

Nokia C20 Plus
Nokia C20 Plus

8,999

Vivo Y53s
Vivo Y53s

19,490

Tecno Pova 2
Tecno Pova 2

10,999

Infinix Smart 5A
Infinix Smart 5A

6,499

Micromax In 2b
Micromax In 2b

8,999

Vivo Y72 5G
Vivo Y72 5G

20,990

Tecno Camon 17
Tecno Camon 17

12,999

Tecno Camon 17 Pro
Tecno Camon 17 Pro

16,999

Realme C11 2021
Realme C11 2021

6,999

Oppo Reno6 Pro 5G
Oppo Reno6 Pro 5G

39,990

Oppo Reno6 5G
Oppo Reno6 5G

29,990

Samsung Galaxy M21 2021
Samsung Galaxy M21 2021

12,499

OnePlus Nord 2
OnePlus Nord 2

27,999

Poco F3 GT
Poco F3 GT

27,999

Samsung Galaxy A22 5G
Samsung Galaxy A22 5G

19,999

Xiaomi Redmi Note 10T 5G
Xiaomi Redmi Note 10T 5G

13,999

Samsung Galaxy F22
Samsung Galaxy F22

12,499

Xiaomi Mi 11 Lite
Xiaomi Mi 11 Lite

21,999

Infinix Note 10 Pro
Infinix Note 10 Pro

16,999

Infinix Note 10
Infinix Note 10

10,999

Vivo Y73
Vivo Y73

20,990

OnePlus Nord CE 5G
OnePlus Nord CE 5G

22,999

iQOO Z3
iQOO Z3

19,990

Realme C25s
Realme C25s

9,999

Poco M3 Pro 5G
Poco M3 Pro 5G

13,999

Realme X7 Max 5G
Realme X7 Max 5G

26,999

Oppo F19
Oppo F19

18,990

Motorola Moto G40 Fusion
Motorola Moto G40 Fusion

13,999

POCO M2 Reloaded
POCO M2 Reloaded

9,499

OPPO A74 5G
OPPO A74 5G

17,990

Oppo A53s 5G
Oppo A53s 5G

14,990

Vivo V21 5G
Vivo V21 5G

29,990

Realme C25
Realme C25

9,499

Realme C21
Realme C21

7,999

Realme C20
Realme C20

6,799

Motorola Moto G60
Motorola Moto G60

17,999

iQOO 7
iQOO 7

31,990

Samsung Galaxy M42 5G
Samsung Galaxy M42 5G

21,999

Xiaomi Mi 11 Ultra
Xiaomi Mi 11 Ultra

69,999

Xiaomi Mi 11X Pro 5G
Xiaomi Mi 11X Pro 5G

39,999

Xiaomi Mi 11X
Xiaomi Mi 11X

29,999

Realme 8 5G
Realme 8 5G

13,999

Samsung Galaxy F02s
Samsung Galaxy F02s

8,999

Samsung Galaxy F12
Samsung Galaxy F12

10,999

POCO X3 Pro
POCO X3 Pro

18,999

Realme 8 Pro
Realme 8 Pro

17,999

Realme 8
Realme 8

14,999

Vivo X60 Pro Plus
Vivo X60 Pro Plus

69,990

Vivo X60 Pro
Vivo X60 Pro

49,990

Vivo X60
Vivo X60

37,990

OnePlus 9 Pro 5G
OnePlus 9 Pro 5G

64,999

OnePlus 9R 5G
OnePlus 9R 5G

39,999

OnePlus 9 5G
OnePlus 9 5G

49,999

Samsung Galaxy A72
Samsung Galaxy A72

34,999

Samsung Galaxy A52
Samsung Galaxy A52

26,499

Micromax In 1
Micromax In 1

10,499

Asus ROG Phone 5
Asus ROG Phone 5

49,999

Samsung Galaxy M12
Samsung Galaxy M12

10,999

Motorola Moto G30
Motorola Moto G30

10,999

Motorola Moto G10 Power
Motorola Moto G10 Power

9,999

Oppo F19 Pro Plus 5G
Oppo F19 Pro Plus 5G

25,990

Oppo F19 Pro
Oppo F19 Pro

21,490

Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max
Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max

18,999

Xiaomi Redmi Note 10 Pro
Xiaomi Redmi Note 10 Pro

15,999

Xiaomi Redmi Note 10
Xiaomi Redmi Note 10

11,999

Realme Narzo 30A
Realme Narzo 30A

8,999

Realme Narzo 30 Pro
Realme Narzo 30 Pro

16,999

Infinix Smart 5
Infinix Smart 5

7,199

Samsung Galaxy F62
Samsung Galaxy F62

23,999

Samsung Galaxy A12
Samsung Galaxy A12

12,999

Nokia 5.4
Nokia 5.4

13,999

Nokia 3.4
Nokia 3.4

11,999

Realme X7 Pro 5G
Realme X7 Pro 5G

29,999

Realme X7
Realme X7

19,999

Vivo Y31
Vivo Y31

16,490

Oppo Reno5 Pro 5G
Oppo Reno5 Pro 5G

35,990

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G

1,05,999

Samsung Galaxy S21 Plus 5G
Samsung Galaxy S21 Plus 5G

81,999

Samsung Galaxy S21 5G
Samsung Galaxy S21 5G

69,999

Vivo Y12s
Vivo Y12s

9,990

Vivo Y51A
Vivo Y51A

17,990

Samsung Galaxy M02s
Samsung Galaxy M02s

8,999

Xiaomi Mi 10i
Xiaomi Mi 10i

21,999

Oppo A15s
Oppo A15s

11,490

Best Sellers