comscore Infinix Note 11 Review: बजट यूजर के लिए 'पैसा वसूल' फोन
News

Infinix Note 11 Review: बजट यूजर के लिए 'पैसा वसूल' फोन, पर कुछ इम्प्रूवमेंट की गुंजाइश

Infinix Note 11 केवल एक ही स्टोरेज ऑप्शन- 4GB RAM + 64GB में आता है और इसकी कीमत 11,999 रुपये है। आइए, जानते हैं यह फोन हमारी उम्मीदों पर कितना खरा उतरा है?

Infinix-Note-11

5 3 5
BGR Rating :
3/5

Infinix ने पिछले साल के आखिर में अपनी Note 11 Series भारतीय बाजार में पेश की। इस सीरीज में दो फोन- Infinix Note 11 और Infinix Note 11S आते हैं। ये दोनों स्मार्टफोन 15 हजार रुपये से कम कीमत में मिलते हैं। पिछले कुछ सालों से कंपनी ने इस प्राइस सेगमेंट में Note और Hot सीरीज के कई फोन पेश किए हैं। Infinix Note 11 कंपनी का पहला फोन है, जो 50MP कैमरे के साथ आता है। हम इस बजट फोन का लॉन्ग टर्म रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं कैसा है इनफिनिक्स का 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला पहला फोन। Also Read - 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी और 33W चार्जिंग वाले Infinix के बजट गेमिंग फोन्स पर भारी छूट, Flipkart Month End Mobile Sale में आया ऑफर

डिजाइन

Infinix Note 11 स्मार्टफोन चार कलर- Celestial Snow, Glacier Green और Graphite Black में आता है। हमने Glacier Green कलर वेरिएंट का रिव्यू किया है। सबसे पहले बात करते हैं फोन के एक्सटर्नल डिजाइन के बारे में। इसके बैक पैनल पर कंपनी ने लाइनिंग्स का इस्तेमाल किया है। इसे देखकर ऐसा लगेगा कि किसी ने इस पर लाइन खींची हो। हालांकि, यह देखने में बुरा नहीं लगता है। इस बजट फोन के चारों कॉर्नर पर कर्व्ड डिजाइन दिया गया है, जिसकी वजह से फोन के कॉर्नर आपकी हथेली में नहीं चुभेंगे। फोन की बॉडी में प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। Also Read - 6000mAh तक बैटरी, 6GB तक RAM और 128GB तक स्टोरेज वाले फोन्स पर Discount, Flipkart Sale में उठाएं कई ऑफर्स का लाभ

Also Read - 5000mAh बैटरी, 6GB तक RAM और 15000 रुपये से कम वाले इन स्मार्टफोन पर Discount, Flipkart पर मिल रहे कई Offers

इनफिनिक्स के इस बजट फोन के फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच या ड्यू ड्रॉप नॉच वाला डिजाइन दिया गया है। डिस्प्ले के चारों तरफ मोटे बेजल्स हैं, जिनमें चिन काफी मोटा है। फ्रंट पैनल में चारों तरफ फ्लैट डिजाइन दिया गया है। इस स्मार्टफोन के चारों साइड्स की बात करें तो इसके ऊपरी भाग में कुछ भी नहीं  है। नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, USB Type C पोर्ट, माइक्रोफोन और स्पीकर ग्रिल मिलते हैं। फोन के दाहिनी ओर वॉल्यूम रॉकर्स हैं, जबकि बाईं ओर सिम कार्ड ट्रे दिया गया है।

डिस्प्ले

इस फोन में 6.7 इंच का FHD+ AMOLED डिस्प्ले पैनल मिलता है, जो पिछली सीरीज में दिए गए IPS LCD डिस्प्ले के मुकाबले बेहतर है। इस प्राइस रेंज में आने वाले कम ही डिवाइसेज में आपको AMOLED पैनल मिलेगा। इसके अलावा Infinix Note 11 का डिस्प्ले TUV Rheinland सर्टिफाइड भी है। साथ ही, इसमें WideVine L1 का भी सपोर्ट मिलता है, जो OTT कंटेंट देखने का एक्सपीरियंस बेहतर कर देता है। रिव्यू के दौरान मैंने इस पर 6 एपिसोड वाली एक वेब सीरीज देखी। साथ ही,  News State Mobile में तीन-चार मैच भी खेला। मुझे डिस्प्ले के परफॉर्मेंस में कोई दिक्कत नहीं लगी। हालांकि, हाई रिफ्रेश होता तो और भी अच्छा होता।

परफॉर्मेंस

इनफिनिक्स का यह बजट फोन MediaTek Helio G88 प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में 4GB RAM और 64GB की स्टोरेज मिलती है, जिसे माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड कर सकते हैं। इस फोन में मैंने एक साथ कई ऐप ओपन करके देखा। फोन तब भी स्लो नहीं हुआ। मीडियाटेक का यह प्रोसेसर मल्टी टास्किंग के मामले में अच्छा है। हालांकि, अगर आप इस फोन में 25 से ज्यादा ऐप बैकग्राउंड में ओपन करके छोड़ देंगे, तो यह लैग करने लगेगा। आमतौर पर एक बजट फोन यूजर इतने ऐप्स का इस्तेमाल भी नहीं करता है।

OTT प्लेटफॉर्म पर वीडियो ब्राउजिंग करना हो या गेम खेलना हो, फोन की परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करेगी। मैंने इस फोन पर New State Mobile गेम खेलकर देखा। गेम को स्टैंडर्ड मोड (डिफॉल्ट मोड) में ही खेलने की कोशिश की। एक मैच खेलने तक यह स्मूदली परफॉर्म करता रहा, लेकिन दूसरे मैच में नेविगेशन में फोन की परफॉर्मेंस स्लो डाउन हुई। साथ ही पीछे की तरफ कैमरे के पास यह फोन हल्का गर्म भी होने लगा।

New State Mobile एक हैवी ग्राफिक्स वाला गेम है। ऐसे में फोन का प्रोसेसर और RAM लंबे समय तक इस फोन पर हैवी गेम खेलने की इजाजत नहीं देते हैं। हालांकि, कैंडी क्रश, कार रेसिंग वाले हल्के गेम खेलने में आपको फोन में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसके प्रोसेसर और RAM के लिहाज से इसकी परफॉर्मेंस की बात करें, तो एक बजट फोन यूजर के लिए Infinix Note 11 ठीक है।

बैटरी

Infinix Note 11 की बैटरी परफॉर्मेंस अच्छी है। इसमें 5000mAh की बैटरी मिलती है। एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इसे एक दिन आराम से चला सकते हैं। खासतौर पर सामान्य बजट फोन यूजर्स, जो फोन का इस्तेमाल केवल कॉलिंग और मनोरंजन के लिए करते हैं, उन्हें बार-बार फोन को चार्ज पर नहीं लगाना पड़ेगा। कंपनी ने फोन के साथ 33W का फास्ट चार्जर दिया है, जो इसकी बैटरी को 70 से 80 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। YouTube पर अगर आप HD वीडियो देखेंगे, तो भी इसकी बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी। एक बजट फोन के लिहाज से फोन की बैटरी परफॉर्मेंस हमें अच्छी लगी है।

कैमरा

इनफिनिक्स का यह पहला स्मार्टफोन है, जो 50MP कैमरा के साथ आता है। इस सेगमेंट में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन में Infinix Hot 11 के मुकाबले छोटे सेंसर (कम मेगापिक्सल) वाले कैमरे मिलते हैं। इस फोन के कैमरा सेंसर को AI (आर्टफिशिल इंटेलिजेंस) फीचर के साथ ट्यून किया गया है। इसके प्राइमरी कैमरे से डिफॉल्ट मोड में 12.5MP की फोटो क्लिक होती है। वहीं, हाई रेजलूशन मोड में इसका प्राइमरी कैमरा 50MP मोड में की फोटो क्लिक करता है। आप इसे कैमरा ऐप में दिए गए टूगल की मदद से स्विच कर सकते हैं।

सेल्फी के लिए फोन में 16MP का कैमरा मिलता है, जो डिस्प्ले में मौजूद वाटरड्रॉप नॉच में फिट किया गया है। इसके फ्रंट पैनल के बेजल में LED फ्लैश छिपा हुआ है, जो दिखाई नहीं देता है। Infinix Hot 11 का कैमरा ऐप अन्य स्मार्टफोन के कैमरा ऐप की तरह ही है। इसे इस्तेमाल करना आसान है। कैमरा ऐप में दिए गए शूटिंग मोड्स को आप आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

फोन के प्राइमरी रियर कैमरे से डे-लाइट में ठीक-ठाक फोटोग्राफी की जा सकती है। हालांकि, क्लिक की गई तस्वीर में आपको नेचुरल कलर नहीं मिलेगा। ऐसा लगेगा कि किसी ने फोन के पिक्चर के साथ छेड़छाड़ की है और उसके कलर को करेक्ट करने के चक्कर में फेड कर दिया है। दूर के ऑब्जेक्ट की फोटो क्लिक करने के बाद आपको वो साफ नहीं दिखेगा। दूर से ली गई तस्वीर के पिक्सल फैल जाएंगे और आप इमेज में लिखे टेक्स्ट आदि को पढ़ नहीं पाएंगे।

इस फोन के कैमरे में मुझे एक और दिक्कत लगी कि 50MP रेजलूशन पर ली गई तस्वीर की साइज 13MB है और फोन की स्टोरेज केवल 64GB है। ऐसे में अगर आप हाई रेजलूशन में तस्वीर लेंगे, तो फोन की मेमोरी जल्दी फुल हो जाएगी। हालांकि, क्लोज अप में तस्वीर क्लिक करने के लिए आपको कैमरे को एडजस्ट नहीं करना पड़ेगा। इसका AI फीचर तेजी से काम करता है और क्लोज के ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट कर लेता है।

Infinix ने अपने इस बजट फोन में नाइट फोटोग्राफी वाला फीचर भी दिया है, लेकिन नाइट मोड में ली गई तस्वीर में कुछ ज्यादा ही ब्राइटनेस आ जाती है, जो उस तस्वीर को बनावटी बना देता है। लो लाइट में फोन का कैमरा ठीक तरीके से काम नहीं करता है। ऐसे में हम आपको यही कहेंगे कि अगर आप अंधेरे में इस फोन के कैमरे का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो फ्लैश लाइट को ऑन कर लें। इसके बाद तस्वीर क्लिक करने पर आपको इमेज की अच्छी डिटेलिंग मिल जाती है। इसका नाइट मोड किसी काम का नहीं है।

सेल्फी कैमरे में भी कंपनी ने AI फीचर का इस्तेमाल किया है, जो फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी को नेचुरल नहीं रहने देता है। अगर, आप AI ब्यूटीफिकेशन ऑन नहीं भी करते हैं, तो भी इसके फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीर में नेचुरल कलर नहीं दिखेंगे। फोन के रियर और फ्रंट दोनों ही कैमरे से आप 2K क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं। सोशल मीडिया एडिक्ट लोगों के लिए फोन का सेल्फी कैमरा ठीक-ठाक है। इस प्राइस रेंज में आने वाले फोन के सेल्फी कैमरों के मुकाबले यह एवरेज है।

हमारा फैसला

Infinix Note 11 स्मार्टफोन 4GB RAM और 64GB स्टोरेज के साथ सिर्फ एक वेरिएंट में आता है। इसे 11,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद मुझे इसमें कई चीजें अच्छी लगी हैं, जबकि इसमें कुछ खामी भी मिली है, जिसे इंप्रूव किया जा सकता था। 12 हजार रुपये के प्राइस रेंज में Redmi, Realme, Motorola के कई डिवाइसेज आते हैं, जो परफॉर्मेंस के मामले में इस फोन को चुनौती देते हैं। रही बात स्टोरेज और बैटरी की बात, तो इस प्राइस रेंज में आपको 5000mAh बैटरी के साथ आने वाले कई स्मार्टफोन मिल जाते हैं, जो एक बजट यूजर की पहली प्राथमिकता होती है।

कैमरा के मामले में यह फोन अपने पिछले जेनरेशन के मुकाबले बेहतर है। इस रेंज में 50MP कैमरा के साथ इक्के-दुक्के ही फोन बाजार में उपलब्ध हैं। ऐसे में यूजर को इसका कैमरा फीचर अपनी ओर अट्रैक्ट कर सकता है। हमारी नजर में एक एवरेज लो-बजट यूजर के लिहाज से फोन का कैमरा ठीक है। इसे हम बेस्ट तो नहीं कह सकते हैं, लेकिन इस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड्स के फोन के मुकाबले बेहतर है।

ओवरऑल एक्सपीरियंस यही कहता है कि अगर आप एक प्रो-गेमर और प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं, तो यह फोन आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है। फोन में बड़ा डिस्प्ले मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप Binge Watch के लिए कर सकते हैं। इसकी बैटरी भी ठीक चल जाती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 29, 2022 7:45 PM IST
  • Updated Date: May 2, 2022 5:59 AM IST


You Might be Interested

Infinix Note 11

11999

Android 11
MediaTek Helio G88
50MP+2MP+AI

new arrivals in india