comscore Infinix Smart 5 Review in Hindi: स्मार्टफोन की बेसिक जरूरत होगी पूरी, कैमरे से न करें ज्यादा उम्मीद
News

Infinix Smart 5 Review in Hindi: स्मार्टफोन की बेसिक जरूरत होगी पूरी, कैमरे से न करें ज्यादा उम्मीद

Infinix Smart 5 Review in Hindi: Infinix ने Smart सीरीज में एक और सस्ते स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए Infinix Smart HD का अपग्रेडेड मॉडल है। फोन की कीमत 7,199 रुपये है और यह एक ही स्टोरेज वेरियंट- 2GB RAM + 32GB में आता है। इस स्मार्टफोन की खास बात इसकी बैटरी है। यह 6000mAh की बैटरी के साथ आने वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। हालांकि कंपनी ने पिछले साल Smart 4 Plus को भी 6000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया था, जिसकी कीमत इस फोन से ज्यादा है।

Infinix-Smart-5-Review

5 4 5
BGR Rating :
4/5

Infinix ने Smart सीरीज में एक और सस्ते स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए Infinix Smart HD का अपग्रेडेड मॉडल है। फोन की कीमत 7,199 रुपये है और यह एक ही स्टोरेज वेरियंट- 2GB RAM + 32GB में आता है। इस स्मार्टफोन की खास बात इसकी बैटरी है। यह 6000mAh की बैटरी के साथ आने वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। हालांकि कंपनी ने पिछले साल Smart 4 Plus को भी 6000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया था, जिसकी कीमत इस फोन से ज्यादा है। Also Read - Infinix Zero 5G जल्द हो सकता है लॉन्च, लीक हुई खास जानकारी

6000mAh बैटरी के साथ आने वाले अन्य ब्रांड के बजट फोन की बात करें तो Redmi 9 Power 4GB RAM + 64GB में आता है, जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। वहीं, Samsung के Galaxy M30s की कीमत भी 10,000 की रेंज में है। Realme C12 स्मार्टफोन भी 8,499 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है। इसके बेस मॉडल में 3GB RAM + 32GB स्टोरेज सपोर्ट मिलता है। Also Read - 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी और 8GB RAM वाले Infinix Note 11S पर Discount का आखिरी दिन, Flipkart Sale में Offer

Also Read - Infinix का पहला 5G Smartphone जनवरी में होगा लॉन्च, 55 इंच के स्मार्ट टीवी की भी है प्लानिंग

Infinix Smart 5 के फीचर्स

Infinix Smart 5 के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.82 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले में वाटरड्रॉप नॉच डिजाइन मिलता है। डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.6 प्रतिशत का दिया गया है। साथ ही, आसपेक्ट रेश्यो 20.5:9 है। फोन के बैक में डुअल रियर कैमरा सेट-अप मिलता है।

यह स्मार्टफोन MediaTek Helio G25 ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में 2GB RAM और 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। यह स्मार्टफोन Android 10 Go Edition पर आधारित XOS 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।

Infinix Smart 5 Review

फोन के कैमरे फीचर की बात करें तो इसके बैक में 13MP का प्राइमरी कैमरा मिलता है। इसके साथ में एक AI कैमरा भी दिया गया है। फोन के बैक पैनल में LED फ्लैश भी फीचर किया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8MP का कैमरा दिया गया जो वाटरड्रॉप नॉच के साथ इंटिग्रेटेड है। फोन के बैक में रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। साथ ही, यह फेस अनलॉक फीचर को भी सपोर्ट करता है।

Infinix Smart 5 में 6,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। कंपनी दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी बैटरी 50 दिनों तक चलती है। इसमें 23 घंटे का नॉन-स्टॉप वीडियो प्लेबैक और 53 घंटे का 4G नेटवर्क पर बात कर सकते है। साथ ही, इसमें 155 घंटे की म्यूजिक प्लेबैक और 23 घंटे की वेब सर्फिंग की जा सकती है। यही नहीं इस फोन के 14 घंटे गेम खेला जा सकता है।

Infinix Smart 5 Review

क्यों खरीदें यह स्मार्टफोन?

Infinix Smart 5 स्मार्टफोन को खास तौर पर एंट्री लेवल यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी खास तौर पर उन यूजर्स को टारगेट करने की कोशिश कर रही है जो फीचर फोन से 4G स्मार्टफोन की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। इस प्राइस रेंज में फोन में बड़ी स्क्रीन मिलती है, जिसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90 प्रतिशत से ज्यादा है। फोन के डिस्प्ले का इस्तेमाल यूजर मनोरंजन और वेब कंटेंट देखने के लिए कर सकते हैं। अगर आप कम पैसा खर्च करके बड़ी स्क्रीन में वीडियो वगैरह देखने के शौकीन हैं तो आपको इसे इस्तेमाल करने में मजा आएगा।

डिस्प्ले के अलावा इसमें एक चीज जो सबसे बेहतर है वो है इसकी बैटरी। फोन में 6000mAh की दमदार बैटरी मिलती है जिसे एक बार चार्ज करने के बाद आप कम से कम डेढ़ दिन तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन वीडियो कंटेंट देखने के शौकीन हैं तो आप एक बार चार्ज करने के बाद 15 से 18 घंटे तक लगातार ऑनलाइन वीडियो देख सकते हैं। इसे आप एक पॉकेट एंटरटेनर भी कह सकते हैं। खास तौर पर टीयर 3 शहरों और कस्बों में जहां बिजली की समस्या होती है वहां पर इस स्मार्टफोन को आप एक बार फुल चार्ज करने के बाद लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Infinix Smart 5 Review

फोन डुअल 4G VoLTE सिम कार्ड को सपोर्ट करता है। साथ ही, इसमें स्क्रीन कास्ट, WhatsApp मोड, आई केयर, गेम बूस्ट जैसे मोड्स भी मिलते हैं। इन फीचर के जरिए आप अपने स्मार्टफोन को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं। फोन में पावर मोड भी दिया गया है जो बैटरी की लाइफ को और भी एक्सटेंड कर सकता है।

क्यों न खरीदें यह स्मार्टफोन?

Infinix Smart 5 में हमें जो चीज अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसका वजन 207 ग्राम है जो कि काफी ज्यादा है। हालांकि, बड़ी बैटरी होने की वजह से फोन भारी लगता है। साथ ही, इसके रियर कैमरे के डिजाइन को देखने के बाद आपको लगेगा कि इसमें चार कैमरे दिए गए हैं लेकिन इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में एक 13MP का कैमरा और एक AI कैमरा दिया गया है। इसके अलावा बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर और LED फ्लैश लाइट दी गई है। इस कीमत में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन से अगर इसकी तुलना करें तो इसके वजन और कैमरा आपको निराश कर सकता है।

Infinix Smart 5 Review

इस स्मार्टफोन के साथ कैमरा एक्सपीरियंस इतना अच्छा नहीं रहा है। फोन का कैमरा इस कीमत में आने वाले अन्य फोन की तरह ही डे-लाइट में तो ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर लेता है। हालांकि, रोशनी कम होने पर इससे ली गई तस्वीर में आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा। Infinix Smart 5 के कैमरे से आप HD+ (1080p) वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। साथ ही, इस प्राइस रेंज में आप इससे Slow Motion वीडियो रिकार्डिंग भी कर सकते हैं।

कैमरा सैम्पल्स:

Day Light

Low Light

Protrait

बात करें इसके परफॉर्मेंस की तो अगर, आप फोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉलिंग और मनोरंजन करने के लिए करते हैं तो इसे इस्तेमाल करने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। फोन में कम RAM दिया गया है और यह बेसिक एंट्री लेवल प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में हमें गर्म होने जैसी शिकायत नहीं मिली है। इसमें एक बात और भी हमें अच्छी नहीं लगी वो यह कि फोन में कई तरह के प्री-इंस्टॉल ऐप आते हैं जिनमें गेमिंग आदि के ऐप्स शामिल हैं। Infinix Smart 5 पर बेसिक गेम्स जैसे कि Ludo King, Coin Master, Candy Crush आदि ही खेल सकते हैं।

हमारा फैसला

आप 7,000 रुपये की बजट में कोई स्मार्टफोन लेना चाहते हैं जिसमें आपको बड़ी बैटरी और बड़ा डिस्प्ले चाहिए तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। फोन की बैटरी और डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगा। फोन की परफॉर्मेंस भी ठीक है 2GB RAM होने की वजह से फोन में Android 10 Go Edition का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से फोन धीमा नहीं होता है और ऐप्स लोडिंग में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इस प्राइस रेंज में आने वाले Redmi, Realme, Samsung के स्मार्टफोन को यह टक्कर दे सकता है। अगर, आप कुछ और पैसे लगा सकते हैं तो आप Realme C12 या फिर Redmi 9 Power को खरीद सकते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन में 6000mAh बैटरी के साथ-साथ इससे बेहतर कैमरा फीचर मिलता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 18, 2021 10:45 AM IST
  • Updated Date: February 18, 2021 12:43 PM IST


You Might be Interested

Infinix Smart 5

7199

Android 10
MediaTek Helio G25
13MP+quad LED

new arrivals in india

Best Sellers