comscore Infinix Smart 5A Review in Hindi: बड़ी बैटरी और डिस्प्ले वाला 'कामचलाऊ' स्मार्टफोन
News

Infinix Smart 5A Review in Hindi: बड़ी बैटरी और डिस्प्ले वाला 'कामचलाऊ' स्मार्टफोन

Infinix ने भारतीय बाजार में एक और बजट स्मार्टफोन Smart 5A को पिछले महीने पेश किया है। यह स्मार्टफोन 6,499 रुपये की कीमत में आता है और खास तौर पर एंट्री लेवल स्मार्टफोन यूजर को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया है। Infinix Smart सीरीज का यह फोन Android Go ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। यह एक ही स्टोरेज ऑप्शन- 2GB RAM + 32GB में मिलेगा।

Infinix-Smart-5A-1

5 3 5
BGR Rating :
3/5

Infinix ने भारतीय बाजार में एक और बजट स्मार्टफोन Smart 5A को पिछले महीने पेश किया है। यह स्मार्टफोन 6,499 रुपये की कीमत में आता है और खास तौर पर एंट्री लेवल स्मार्टफोन यूजर को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया है। Infinix Smart सीरीज का यह फोन Android Go ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। यह एक ही स्टोरेज ऑप्शन- 2GB RAM + 32GB में मिलेगा। कंपनी Jio यूजर्स को टारगेट करने के लिए फोन के साथ कुछ ऑफर्स भी दे रही है, जो उसने फोन के बॉक्स पर भी मेंशन किया है। आइए, जानते हैं Infinix का यह किफायती फोन हमें कैसा लगा? Also Read - Infinix Zero 5G होगा कंपनी का पहला 5G Smartphone, टीजर के जरिए लीक हुए पिक्चर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Infinix Smart 5A का डिजाइन

यह स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन- Ocean Wave, Quetzal Cyan और Midnight Black में आता है। हमारे पास Quetzal Cyan कलर वेरिएंट रिव्यू के लिए आया है। इस किफायती स्मार्टफोन में आपको बड़ी 6.2 इंच की स्क्रीन मिलेगी। फोन के डिस्प्ले में ट्रेडिशनल वाटरड्रॉप नॉच डिजाइन दिया गया है। फोन के चारों तरफ आपको पतले बेजल्स मिलेंगे। हालांकि, ऊपर और नीचे के बेजल साइड बेजल के मुकाबले थोड़े मोटे हैं। इसके फ्रंट में डुअल LED फ्लैश दिया गया है। वहीं, बैक पैनल में एक LED फ्लैश लाइट मिलती है। Also Read - Infinix भारत में पहली बार लॉन्च करेगा लैपटॉप, Flipkart टीजर के जरिए हुआ कई स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा

Also Read - 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला Infinix Note 11S स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

फोन के दाहिनी ओर पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। वहीं, बाईं ओर SIM कार्ड ट्रे मिलता है। इस फोन के बटन को एकदम ठीक जगह प्लेस किया गया है। हाथों में लेने पर उंगलियां आसानी से इन बटन्स पर टिक जाती हैं। वहीं, नीचे की तरफ एक 3.5mm ऑडियो जैक, एक माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट, एक माइक्रोफोन और स्पीकर ग्रिल मिलते हैं। हालांकि, Infinix को अब अपने फोन से माइक्रो USB को हटा देना चाहिए, क्योंकि इस प्राइस रेंज में आने वाले Redmi के फोन में अब USB Type C चार्जिंग पोर्ट मिलता है।

कम कीमत वाले इस फोन की मोटाई बहुत ज्यादा है और यह उठाने में भी भारी लगेगा। इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में आपको दिक्कत महूसस होगी। इसके बैक पैनल में कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे, बगल में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फिंगरप्रिंट सेंसर थोड़ा ऊपर की तरफ लगता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर के ठीक नीचे Infinix की ब्रांडिंग है। इसके बैक पैनल में पिरामिड स्टाइल का डिजाइन दिया गया है, जो प्लास्टिक बॉडी पर साफ-साफ दिखता है। इसमें टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है। फोन का बैक पैनल चमकीला है और जल्दी गंदा होता है। हालांकि, कंपनी ने इसके साथ ट्रांसपेरेंट कवर दिया है, जिसे आप यूज कर सकते हैं।

Infinix Smart 5A का डिस्प्ले

यह बजट फोन 6.52 इंच के HD+ डिस्प्ले के साथ आता है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20:9 है और पीक ब्राइटनेस 500 निट्स तक की है। बजट फोन होने की वजह से इसमें LCD डिस्प्ले पैनल मिलता है। फोन का डिस्प्ले केवल बेसिक इस्तेमाल करने के लिए ठीक है। इस पर आपको वीडियो देखने में दिक्कत आएगी। इनडोर में तो इसके डिस्प्ले पर आप कुछ देख भी सकेंगे, लेकिन आउटडोर और सनलाइट में इसके डिस्प्ले पर कुछ क्लियर देख पाना मुश्किल है। आपको इसे देखने के लिए आंखों पर जोर लगाना होगा। खैर, एक सस्ते स्मार्टफोन से आप इससे ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

गेमिंग के दौरान भी आपको इसके डिस्प्ले में ग्राफिक्स इतने क्लियर नहीं लगेंगे। हमने फोन पर Free Fire खेलकर देखा। गेम लोड होने में काफी समय लगा। साथ ही, गेम के ग्राफिक्स इतने अच्छे नहीं लगे। OTT प्लेटफॉर्म की बात करें तो हमने फोन पर Amazon Prime Video पर एक मूवी देखी। कुछ देर मूवी देखने के बाद हमारी आंखें फोन के डिस्प्ले के साथ एडजस्ट हो सकीं। वहीं, Youtube वीडियो देखने में भी आपको मजा नहीं आएगा। मैं एक हाई रिफ्रेश रेट वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करता हूं, इसलिए मुझे इस फोन पर वीडियो देखना अच्छा नहीं लगा। उन यूजर्स को इसके डिस्प्ले में वीडियो देखने में इतनी दिक्कत नहीं आएगी, जो फीचर फोन से स्मार्टफोन में स्विच कर रहे हैं।

Infinix Smart 5A की परफॉर्मेंस

इस किफायती फोन में MediaTek Helio A20 SoC इस्तेमाल किया गया है। यह एक क्वाड कोर प्रोसेसर है, जो 12nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। फोन में 2GB RAM और 32GB इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। फोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth 5, डुअल बैंड Wi-Fi, डुअल VoLTE और VoWiFi जैसे फीचर्स मिलते हैं। Infinix Smart 5A में 5000mAh की बैटरी दी गई है। फोन के साथ में 10W का चार्जर मिलता है।

यह बजट फोन Android 11 Go Edition पर आधारित XOS 7.6 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इस फोन के साथ कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स आते हैं। साथ ही, कंपनी ने इसके साथ कई यूटिलिटी और डेली यूज के ऐप्स भी पहले से ही लोड किए हैं। हमने इस फोन पर BGMI खेलकर देखा। गेम को लोड होने में काफी समय लगा। गेम लॉन्च होने के बाद मीडियम फ्रेम रेट पर ग्राफिक्स क्वालिटी ठीक थी। हालांकि, गेम रुक-रुककर चल रहा था। खासतौर पर मैप में बने एरिया पिक्सलेट हो रहे थे। अगर, आप इन चीजों को इग्नोर करके इस पर यह गेम खेलना चाहते हैं तो यह बजट फोन ठीक-ठाक है।

Infinix Smart 5A की बैटरी की बात करें, तो ये अच्छी चलती है। इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप डेढ़ दिन तक आराम से चला सकते हैं। अगर, आप पूरे टाइम फोन में इंटरनेट ऑन करके और वीडियो वगैरह देखेंगे तो भी इसकी बैटरी एक दिन तक चल जाती है। कंपनी ने फोन के साथ 10W का चार्जर बॉक्स के साथ दिया है। USB Type C नहीं होने की वजह से यह फोन को काफी स्लो चार्ज करता है। इस फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

Infinix Smart 5A का कैमरा

इस बजट स्मार्टफोन में बेसिक डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन के बैक में 8MP का प्राइमरी कैमरा मिलेगा। इसके अलावा एक AI कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए भी फोन में 8MP का कैमरा दिया गया है, जो वाटरड्रॉप नॉच में फिट है। फोन के डिस्प्ले के दोनों ओर दो LED सेल्फी फ्लैश लाइट हैं, ताकि आप अंधेरे में भी बेहतर सेल्फी पिक्चर क्लिक कर सकें। फोन के कैमरा ऐप में ऑटो HDR फीचर और AI सीन डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, बेसिक स्मार्टफोन होने की वजह से ये फीचर स्लो काम करते हैं। AI सीन को डिटेक्ट करने में ज्यादा टाइम लगता है।

इसके कैमरे से डे लाइट में ली गई तस्वीर एवरेज दिखेगी। डायनैमिक रेंज अच्छी नहीं है, फोटो एकदम फ्लैट नजर आएगा। डिटेलिंग भी अच्छी नहीं है। हालांकि, बेसिक फोटोग्राफी और सोशल मीडिया अपलोडिंग के लिए फोन ठीक-ठाक है। इस कीमत में आने वाले फोन के कैमरे से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। फोन के कैमरे में Bokeh मोड भी मिलेगा, जो एवरेज है, क्योंकि यह सही तरीके से बैकग्राउंड को ब्लर नहीं करता है। लो लाइट में आप तस्वीर लेंगे, तो वह किसी काम की नहीं रहेगी। तस्वीर में कुछ भी साफ नहीं दिखेगा। इसकी खामी यह है कि इसमें सेल्फी के लिए नाइट मोड नहीं मिलता है। आप इसके डुअल LED फ्लैश को ऑन करके अंधेरे में सेल्फी क्लिक कर सकते हैं या वीडियो कॉल कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Infinix Smart 5A को हमने काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। कुछ दिन इसे हमने प्राइमरी स्मार्टफोन के तौर पर इस्तेमाल किया, जबकि बाकी दिनों में इसे हम एक सेकेंडरी फोन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे। किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले हम उसके फीचर के साथ उसकी कीमत को भी कंपेयर करते हैं। अगर, आपको 7 हजार रुपये की प्राइस रेंज में एक कामचलाऊ स्मार्टफोन की जरूरत है, जिसकी बैटरी काफी लंबी चले और बड़ी स्क्रीन भी मिले, तो आपके लिए यह एक बेहतर विकल्प होगा। वहीं, अगर आप परफॉर्मेंस और कैमरे से समझौता नहीं करना चाहते हैं तो आप अन्य विकल्प की तरफ रूख कर सकते हैं। वैसे इस कीमत में Redmi 9A और Realme C21 जैसे स्मार्टफोन आते हैं, जो इसके मुकाबले एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 27, 2021 9:47 PM IST
  • Updated Date: October 28, 2021 4:49 AM IST


You Might be Interested

Infinix Smart 5A

6499

Android 11
MediaTek Helio A20
8MP + Depth Sensor

new arrivals in india

Best Sellers