comscore Infinix Smart 6 Review: सस्ते में अच्छे फीचर्स, ऐसे यूजर्स के लिए बढ़िया ऑप्शन
News

Infinix Smart 6 Review: सस्ते में अच्छे फीचर्स, ऐसे यूजर्स के लिए बढ़िया ऑप्शन

Infinix के इस किफायती स्मार्टफोन को हमने पूरे 1 महीने इस्तेमाल किया है, जिसके बाद हम आपके लिए इसका डिटेल्ड रिव्यू लेकर आए हैं। ताकि आप यह सुनिश्चित कर पाएं कि कम बजट में इनफिनिक्स के इस लेटेस्ट फोन पर इनवेस्ट करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा या नहीं।

  • Published: June 14, 2022 4:06 PM IST
Infinix Smart 6

5 3 5
BGR Rating :
3/5

Infinix Smart 6 को पिछले दिनों कंपनी ने एंट्री-लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट में लॉन्च किया है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने दावा किया था कि यह फोन दुनिया के पहले एंटी-बैक्टीरियल मटीरियल से बने बैक पैनल से लैस है। इनफिनिक्स स्मार्ट 6 सिर्फ एक वेरिएंट 2GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत 7,499 रुपये है। फोन Heart of Ocean और Polar Black कलर ऑप्शन में आता है। हमारे पास रिव्यू के लिए फोन का Polar Black वेरिएंट आया है। इस किफायती स्मार्टफोन को हमने पूरे एक महीने इस्तेमाल किया, जिसके बाद हम आपके लिए इसका डिटेल्ड रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read - Flipkart Sale: बड़े स्क्रीन वाले टॉप 5 Full HD Smart TV, जिनकी कीमत है 20 हजार रुपये से कम

Infinix Smart 6 का डिजाइन

Also Read - 6,000mAh बैटरी, 4GB RAM और 90Hz डिस्प्ले वाले Infinix Hot 12 Play की पहली सेल आज, कीमत के साथ जानें खास ऑफर

सबसे पहले बात करते हैं इसके एंटी-बैक्टीरियल बैक पैनल की। कंपनी का कहना है कि Infinix Smart 6 के बैक पैनल पर एंटी-बैक्टीरियल कोटिंग की गई है, जो विभिन्न प्रकार के जर्म्स से हमें सुरक्षित रखता है। हालांकि, यह सच में कितना एंटी-बैक्टीरियल है, यह वेरिफाई करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल था। फोन के दूसरे पहलुओं पर नजर डालें, तो यह प्लास्टिक मटीरियल से बना है और इसकी बिल्ड-क्वालिटी ठीक है। कम कीमत की वजह से इस फोन के डिजाइन को ज्यादा प्रीमियम बनाने पर काम नहीं किया गया है। इस प्राइज रेंज में मुझे इस फोन की क्वालिटी बिल्कुल ठीक लगी। Also Read - 8GB RAM, 128GB स्टोरेज, 5000mAh बैटरी, और 50MP कैमरा वाले Infinix Note 12 सीरीज की पहली सेल आज, सिर्फ ₹728 प्रति महीने में खरीदने का मौका

इनफिनिक्स के इस फोन का वजन ज्यादा नहीं है, जिससे इसे कैरी करना आसान है। फोन का बैक पैनल ज्यादा ग्लॉसी नहीं है, फिर भी इस पर फिंगरप्रिंट के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कंपनी ने फोन के साथ प्लास्टिक ट्रांसपेरेंट कवर भी दिया है। फोन के बैक पर आपको स्क्वायर शेप कैमरा मॉड्यूल में सेंसर्स के साथ एलईडी फ्लैश मिलेगा। इसके अलावा, बैक पैनल के ऊपरी हिस्से के बीच में रियर माउंटिड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो अच्छे से काम करता है। वहीं, निचले हिस्से पर आपको Infinix की ब्रांडिंग देखने को मिलेगी।

Infinix Smart 6 डिस्प्ले

फोन में 6.6-इंच HD+ LCD IPS स्क्रीन मिलती है। इसका रेजलूशन 720×1,600 पिक्सल है। डिस्प्ले में 500 Nits तक की अधिकतम ब्राइटनेस मिलती है, जो आउटडोर में भी आपको एक अच्छा-खासा डिस्प्ले एक्सपीरियंस देती है। डिस्प्ले का कलर कॉन्ट्रास्ट भी काफी ब्राइट है। इनफिनिक्स ने इस प्राइस रेंज में अच्छा डिस्प्ले एक्सपीरियंस देने की पूरी कोशिश की है।

इसके अलावा, आपकी आंखों का ध्यान रखने के लिए इसमें Eye Care फीचर भी मिलता है, जिसको ऑन करने के बाद डिस्प्ले की ब्राइटनेस थोड़ी सॉफ्ट और आंखों के लिए सहज बन जाती है। वीडियो क्वालिटी की बात करें, तो प्राइस रेंज के हिसाब से वह भी ठीक-ठाक है। हालांकि, गेमिंग के दौरान विजुअल क्वालिटी आपको थोड़ा निराश कर सकती है। फ्रंट में वॉटरड्रॉप नॉच दिया गया है, जिसमें सेल्फी कैमरा लगा है।

Infinix Smart 6 की परफॉर्मेंस

यह स्मार्टफोन Android 11 (Go edition) बेस्ड XOS 7.6 पर काम करता है। इसमें MediaTek Helio A22 प्रोसेसर के साथ 2GB RAM मिलेगा। इसके साथ फोन में 2GB वर्चुअल RAM की सुविधा भी मिलती है। इस तरह इनफिनिक्स स्मार्ट 6 में आपको कुल 4GB RAM मिल जाएगा। फोन में 64GB स्टोरेज है, जिसे आप माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ा सकते हैं।

परफॉर्मेंस की बात करें, तो फोन अनलॉक करने से लेकर ऐप ओपन करने तक में आपको कुछ सेकेंड्स का इंतजार करना पड़ता है, जो आपको थोड़ा स्लो एक्सपीरियंस देगा। मल्टी-टास्किंग की बात करें, तो मैंने एक साथ कई ऐप्स बैकग्राउंड में ओपन करके ब्राउजिंग की, जिसमें मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। हालांकि, हैवी गेम्स जैसे फ्री-फायर मैक्स आदि खेलते हुए फोन का डिस्प्ले और टच थोड़ा लैग करता है। साथ ही गेम खेलने के दौरान फोन का बैन पैनल थोड़ा गर्म भी हो जाता है। लाइट-वेट गेम्स जैसे कैंडी-क्रश, सबवे सर्फर्स, टेम्पल रन और लूडो आदि इस फोन में अच्छे से खेले जा सकते हैं।

Infinix Smart 6 कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Infinix के इस सस्ते स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इनमें 8MP का प्राइमरी कैमरा और 0.8MP का डेप्थ कैमरा शामिल हैं। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 5MP का कैमरा दिया गया है। कीमत के हिसाब से इनफिनिक्स स्मार्ट 6 फोन आपको ठीक-ठाक फोटोग्राफी एक्सपीरियंस देगा।

इसमें AI और Beauty कैमरा मिलता है। इसके अलावा, आप इस फोन के कैमरे से पोर्ट्रेट और पैनोरमा फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप प्रो मोड में फोटो लेना पसंद करते हैं, तो यह फोन आपको थोड़ा निराश कर सकता है। इस फोन के कैमरा में प्रो मोड मौजूद नहीं है। कंपनी ने इसमें टाइम-लैप्स वीडियोग्राफी का भी ऑप्शन दिया है।

डे-लाइट में आप इस फोन से ठीक-ठाक फोटोग्राफी कर सकते हैं। रात या कम रोशनी में ली गई फोटो के साथ हमारा एक्सपीरियंस काफी खराब रहा। इसके अलावा, इनडोर की आर्टिफिशियल लाइट में ली गई फोटो और वीडियो भी काफी डल लगती हैं। ठीक इसी तरह इनडोर आर्टिफिशियल टाइट में ली गई सेल्फी भी काफी खराब एक्सपीरियंस देती है।

Infinix Smart 6

Infinix Smart 6 बैटरी

Infinix Smart 6 की USP इसकी दमदार 5,000mAh की बैटरी है। इस फोन की बैटरी की तुलना Infinix Hot 11 2022 फोन से करें, तो आपको यकीनन स्मार्ट 6 फोन में बेहतर बैटरी एक्सपीरियंस मिलेगा। ये दोनों फोन 5,000mAh बैटरी के साथ आते हैं, लेकिन इनफिनिक्स हॉट 11 2022 की बैटरी काफी तेजी से खत्म हो जाती है। वहीं, इनफिनिक्स स्मार्ट 6 के साथ हमारा एक्सपीरिंयस ऐसा नहीं रहा।

इस फोन को एक बार चार्ज करके, बेसिक यूज के लिए आराम से दो दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हमने एक बार फोन को फुल चार्ज करके इस पर काफी देर गेम खेला, वीडियो देखे और इंटरनेट ब्राउजिंग की, फिर भी इसे दोबारा चार्ज पर लगाने की जरूरत महसूस नहीं हुई। अगले दिन बची 50-60 प्रतिशत बैटरी पर हमने इसे थोड़ी देर और चार्ज पर लगाया, जिसके बाद हम इस फोन का इस्तेमाल पूरे दिन आराम से कर सके।

बैटरी जहां इस फोन की USP है, वहीं चार्जिंग स्लॉट इस फोन का बड़ा माइनस प्वाइंट है। कंपनी ने फोन के साथ माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया है, जो हमें इसकी कमी लगती है। फोन के साथ 10W का चार्जर मिलता है, जिससे इसे चार्ज होने में करीब ढाई घंटे लगते हैं।

Infinix Smart 6 खरीदना चाहिए या नहीं?

Infinix Smart 6 एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है। इसकी कीमत महज 7,499 रुपये है। 7,500 रुपये से कम की कीमत में कंपनी आपको 5,000mAh की तगड़ी बैटरी, अच्छी बिल्ड क्वालिटी और बेहतर डिस्प्ले एक्सपीरियंस दे रही है। कीमत के लिहाज से इस फोन में मिलने वाले फीचर्स अच्छे हैं। कमी बस इसके साथ आने वाला माइक्रो-यूएसबी केबल है। हालांकि, फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूज करने वालों के लिए यह कोई कमी नहीं लगेगी। अगर आप माता-पिता या फिर दादा-दादी को कम बजट में फीचर फोन से स्मार्टफोन पर लाना चाहते हैं, तो Infinix Smart 6 एक अच्छा ऑप्शन है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 14, 2022 4:06 PM IST



new arrivals in india