comscore iQOO Z5 Review (long-term): मिड-रेंज में 'परफेक्शन' का दम
News

iQOO Z5 Review (long-term): मिड-रेंज में 'परफेक्शन' का दम

iQOO Z5 Review (long-term): हमने iQOO Z5 5G को एक दो हफ्ते नहीं बल्कि 2 महीने तक अपने प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया है। आइए इस फोन के लॉन्ग-टर्म रिव्यू में जानते हैं कि इस डिवाइस में क्या अच्छा है और कौनसी चीजें बेहतर हो सकती थीं।

iQOO-Z5-Review-7

iQOO Z5 4 5
BGR Rating :
4/5

iQOO Z5 Review (long-term): भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में कॉम्पिटीशन बहुत सख्त है। बेहतरीन बैटरी, हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, फास्ट चार्जिंग और अच्छी परफॉर्मेंस लगभग हर कंपनी के स्मार्टफोन में मिल रही है। इसी लिस्ट में iQOO का मिड-रेंज डिवाइस iQOO Z5 भी शामिल है, जो 120Hz LCD स्क्रीन, Qualcomm Snapdragon 778G प्रोसेसर और 44W फास्ट चार्जिंग से लैस है। Also Read - 64MP कैमरा, 12GB RAM और 5000mAh बैटरी वाले वाले iQOO Z5 पर भारी छूट, Amazon Sale में मिल रहा 3000 रुपये का Discount

iQOO Z5 का सीधा मुकाबला Samsung Galaxy M52, Motorola Edge 20 और Xiaomi 11 Lite NE जैसे स्मार्टफोन्स से है। हमने इस डिवाइस को एक दो हफ्ते नहीं, बल्कि 2 महीने तक अपने प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया है। आइए इस फोन के लॉन्ग-टर्म रिव्यू में जानते हैं इस डिवाइस में क्या अच्छा है और कौन सी चीजें बेहतर हो सकती थीं। Also Read - 5000mAh बैटरी, 64MP कैमरा, 44W चार्जिंग वाले iQOO Z5 पर भारी डिस्काउंट, Amazon Sale में बचा सकते हैं 4000 रुपये

iQOO Z5 Review Also Read - iQOO Quest Days सेल में सस्ते में खरीदें 5G फोन, iQOO 7 में हुआ परमानेंट प्राइस कट

iQOO Z5 Review (long-term)

डिजाइन और स्क्रीन

iQOO Z5 की डिजाइन इसकी सबसे बड़ी खूबियों में से एक है। हमारे पास कंपनी ने Mystic Space कलर मॉडल भेजा है, जो पहली नजर में ही इम्प्रेस कर देता है। फोन की बैक प्लास्टिक की है, मगर इस पर मौजूद मैट फिनिश इसे प्रीमियम लुक और फील देती है। फोन की बिल्ड क्वालिटी सॉलिड है। चूंकि इसका वजन 200 ग्राम से कम है, इसलिए इसे इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

iQOO Z5 Review

iQOO Z5 में 6.67-इंच की Full HD+ LCD स्क्रीन है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट और HDR10 सपोर्ट के साथ आती है। इस LCD पैनल में इतना अच्छा कॉन्ट्रास्ट और डीप ब्लैक मिलते हैं कि AMOLED पैनल की कमी बिलकुल भी पता नहीं चली। डिस्प्ले में 650 निट्स पीक ब्राइटनेस मिलती है, जो धूप में स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम देखने और कैजुअली इस्तेमाल करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती। मगर स्क्रीन इतनी भी ब्राइट नहीं है कि आप दिन के समय बाहर इंस्टाग्राम रील्स देख सकें।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

iQOO Z5 में 6nm Snapdragon 778G 5G प्रोसेसर है। हमारे पास रिव्यू के लिए फोन का 12GB RAM + 256GB स्टोरेज वाला टॉप-एंड मॉडल आया है। परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन पूरे नंबर पाता है। 122GB स्टोरेज फुल होने और 100 से ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल होने पर यह दो महीने के बाद भी ठीक उसी तरह काम करता है, जैसा पहले दिन कर रहा था। ऐप्स स्विच करने में किसी भी तरह का लैग देखने को नहीं मिलता। क्रोम में 35 टैब्स और बैकग्राउंड में 20 ऐप खुले होने के बावजूद फोन ‘मक्खन’ की तरह चलता है।

iQOO Z5 Review

iQOO Z5 लॉन्च के वक्त पर Android 11 पर बने हुए Funtouch OS पर काम कर रहा था। हाल में इसे Android 12 अपडेट मिला है। नए अपडेट के बाद सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस में बहुत ज्यादा सुधार हुआ है। इस UI में स्क्रीन-रिकॉर्डर और ऐप लॉक जैसे बहुत सारे काम के फीचर्स हैं, लेकिन यहां कुछ छोटी कमियां अभी भी मौजूद हैं।

उदाहरण के तौर पर आप अपने फोन के Hotspot कनेक्शन पर डेटा लिमिट तो सेट कर सकते हैं, लेकिन इससे जुड़ने वाले डिवाइस की संख्या तय नहीं कर सकते और न ही जुड़े हुए डिवाइस को ब्लॉक कर सकते हैं। बाकी फोन्स के UI की तरह Funtouch OS में आप क्विक नोटिफिकेशन पैनल में मौजूद शॉर्टकट को इक्स्पैंड नहीं कर सकते। जरूरत पड़ने पर आपको इसे देर तक दबाकर मेन सेटिंग मेन्यू में ही जाना पड़ता है। इसके अलावा कुछ बग भी मौजूद हैं, जो यूजर एक्सपीरियंस खराब करते हैं।

गेमिंग

गेमिंग के मामले में iQOO Z5 पूरी तरह से खरा उतरता है। BGMI और PUBG New State जैसे गेम्स न लैग करते हैं और न ही फ्रेम-ड्रॉप नोटिस होता है। 2 घंटे गेम खेलने के बाद भी यह डिवाइस जरा भी गर्म नहीं हुआ। इस डिवाइस पर Genshin Impact जैसा हैवी ग्राफिक्स वाला गेम भी आसानी से चल गया। यह गेम Low क्वालिटी पर चला, लेकिन बिना किसी परेशानी के काम किया।

iQOO Z5 Review

फोन के गेमिंग मोड (GameSpace) में बहुत सारे बढ़िया फीचर्स हैं, लेकिन यहां एक दिक्कत भी है। कभी कॉल अलर्ट स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में नोटिफिकेशन की तरह आता है, तो कभी इनकमिंग कॉल पूरी स्क्रीन घेर लेती है। इसकी वजह से गेम खेलने के दौरान डिस्टर्बेंस होता है।

कैमरा

iQOO Z5 में पीछे की तरफ तीन कैमरे मिलते हैं। इनमें एक 64MP का ISOCELL GW3 प्राइमरी कैमरा है। दूसरा 8MP का अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस और तीसरा 2MP का मैक्रो लेंस है। डिवाइस में फ्रंट में 16MP का सेल्फी कैमरा लगा हुआ है। कैमरा सॉफ्टवेयर चलाने में आसान है और सारे फीचर्स सामने ही मिल जाते हैं।

iQOO Z5 Review

दिन के उजाले में फोन के मेन कैमरे से क्लिक की हुई पिक्चर्स देखने में अच्छी लगती हैं। डायनामिक रेंज, एक्सपोजर लेवेल्स और डिटेल्स बिलकुल सही मिलते हैं। फोन का पोर्ट्रेट मोड सही काम करता है। इनमें ब्लर लेवेल नैचुरल लगते हैं। बस कभी-कभी सैचुरेशन जरूरत से ज्यादा हो जाता है।

कम उजाले में कैमरे में थोड़ी दिक्कत देखने को मिलती है। ऐसी कंडीशन में डिटेल्स कम होती हैं, लेकिन फोन इसे शार्पनेस बढ़ाकर हैंडल करने की कोशिश करता है। क्लोज-अप पोर्ट्रेट पिक्चर्स में तो यह ट्रिक कुछ हद तक चल जाती है, पर लैंडस्केप फोटो काफी खराब लगने लगते हैं।

फोन का अल्ट्रावाइड सेंसर और मैक्रो लेंस अच्छी लाइटिंग में बढ़िया काम करते हैं। प्राइमरी कैमरा सेंसर के अलावा बाकी के लेंस पिक्चर्स में ज्यादा डिटेल नहीं भर पाते, लेकिन इनका सैचुरेशन लेवेल और कलर स्कीम प्राइमरी कैमरा जैसा ही है।

iQOO Z5 Camera Samples

फोन का सेल्फी कैमरा पूरे नम्बर पाता है। यह दिन के उजाले के साथ कम लाइट में भी अच्छा रिजल्ट देता है। स्किन टोन नैचुरल लगती है, डिटेल्ज बढ़िया आती हैं और इक्सपोजर लेवल काफी सही आते हैं।

जहां तक वीडियो रिकॉर्डिंग की बात है, तो iQOO Z5 यहां पर एक बार फिर इम्प्रेस करता है। वीडियो में डिटेल्स, कलर रिप्रोडक्शन और स्टेबलाइजेशन अच्छा है। इसकी सबसे खास चीज, इसका ऑटो-फोकस है। शूटिंग के दौरान कैमरा आपके सामने मौजूद सब्जेक्ट के मुताबिक फोकस शिफ्ट करता है, जिसमें ना कोई देरी होती है और ना ही शिफ्ट के वक्त जम्प होती है।

बैटरी और चार्जिंग

iQOO Z5 में 5000mAh बैटरी है, जो 44W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। इस डिवाइस का बैटरी बैकअप बेहतरीन है। फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करने के लिए आपको इसे लगातार 8 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ेगा। नॉर्मल इस्तेमाल पर फोन की बैटरी आराम से 1.5 दिन चल जाती है। हमारे इस्तेमाल के दौरान 18 घंटे के इस्तेमाल के बाद फोन में 44 प्रतिशत बैटरी बची रहती है। इन 18 घंटों में स्क्रीन-ऑन-टाइम 6 घंटे के आसपास रहता है। फोन के साथ मिलने वाला 44W फास्ट चार्जर इसे 1 घंटा 10 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। 50% चार्ज होने में इसे आधा घंटा भी नहीं लगता है।

iQOO Z5 की कीमत

फोन के 8GB/128GB वेरिएंट की कीमत 23,990 रुपये है। वहीं, 12GB/256GB वाले टॉप वेरिएंट का दाम 26,990 रुपये है।

iQOO Z5 Review

iQOO Z5 Review (long-term): Verdict

iQOO Z5 एक अच्छे मिड-रेंज स्मार्टफोन के सभी पहलुओं पर खरा उतरता है। परफॉर्मेंस, बैटरी बैकअप और चार्जिंग स्पीड से किसी भी तरह की शिकायत की गुंजाइश नहीं है। इसका कैमरा अच्छा है और स्क्रीन भी अपनी कीमत के हिसाब से ठीक है। दो महीनों के इस्तेमाल के बाद भी सॉफ्टवेयर के अलावा इस फोन में और कोई बड़ी खामी हमें नहीं मिली।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 21, 2022 7:33 PM IST
  • Updated Date: February 23, 2022 3:47 PM IST



new arrivals in india