comscore Moto E6s Review : बजट सेगमेंट में मोटोरोला की नई उम्मीद | BGR India
News

Moto E6s Review : बजट सेगमेंट में मोटोरोला की नई उम्मीद

Moto E6s Review : बजट सेगमेंट में मोटोरोला के लेटेस्ट स्मार्टफोन Moto E6s स्मार्टफोन इस सेगमेंट के फोन्स में Xiaomi और Realme को अच्छी टक्कर देता है। हमने इस फोन को कुछ महीने से यूज किया है। Moto E6s के रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि क्यों ये फोन बजट और एंट्री सेगमेंट में कंपनी की उम्मीद (Moto E6s Review) है।

motorola-moto-e6s-7

Moto E6s Review : मोटारोला ने कुछ महीने पहले बजट स्मार्टफोन सीरीज Moto E का लेटेस्ट स्मार्टफोन Moto E6s को भारत में लॉन्च किया था। तब हमने Moto E6s के फर्स्ट इंप्रेशन में आपको इससे इन्ट्रोडूस करवाया था। दस हजार रुपये से कम कीमत में आज कई सारे स्मार्टफोन मार्केट में उपलब्ध हैं। Motorola के बजट स्मार्टफोन Moto E6s की भारत में कीमत 6,999 रुपये है, जिसमें कंपनी 6.1 इंच की HD+ डिस्प्ले, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ 3000mAh की बैटरी ऑफर करती है। हम कई दिनों से इस स्मार्टफोन को यूज कर रहे हैं। हम आपको इस फोन के डीटेल रिव्यू (Moto E6s Review) में बताएंगे कि क्या ये फोन बजट सेगमेंट में कंपनी को मार्केट में बनाए रखने की क्षमता रखता है, जहां पहले से ही Xiaomi ने मजबूत पकड़ बनाए रखी है। Also Read - Motorola One Vision Plus स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिए स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

Moto E6s : डिजाइन और डिस्प्ले

Moto E6s स्मार्टफोन मोटोरोला की E Series के स्मार्टफोन है जो डिजाइन के मामले में कई सारी चीजें पहले लॉन्च किए गए Moto E5 Plus से शेयर करता है। फोन के बैक पैनल से शुरुआत करें तो कंपनी ने यहां ग्लॉसी बैक पैनल दिया है जो कि काफी ज्यादा चमकीला है। Moto E6s का बैक पैनल इतना चमकीला है कि इसे मिरर की तरह यूज किया जा सकता है। Also Read - Motorola One Fusion+ 6GB रैम, 128GB स्टोरेज, 5 कैमरे के साथ 13 July को Flipkart पर सेल के लिए आएगा

इसके साथ ही इस फोन के बैक में कंपनी ने ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है। LED फ्लैश के साथ ये कैमरा सेटअप वर्टिकली अरेंज किया गया है।बैक में ही फिंगरप्रिंट स्केनर भी दिया गया है जिसमें मोटोरोला का लोगो दिया गया है। मोटोरोला का यह फोन तीन कलर ऑप्शन कैरीबीन ब्लू, पॉलिशड ग्रेफाइड और रिच क्रैनबैरी में लॉन्च किया गया है। हम जिस डिवाइस का रिव्यू कर रहे हैं वह पॉलिश्ड ग्रेफाइड है। Also Read - Moto G8 Power Lite 4 कैमरा, 5000mAh बैटरी फोन की सेल आज Flipkart पर, जानें कीमत

फ़्रंट डिज़ाइन की बात करें तो यहाँ सेल्फ़ी कैमरे के लिए डिस्प्ले में नॉच दी गई है। नॉच के ठीक ऊपर ईयरपीस स्पीकर दिए गए हैं। डिस्प्ले के चारों में बैजल दी गई हैं, जिसमें बॉटम बैजल काफ़ी चौड़ी दी गई है। इस फ़ोन के दाईं ओर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं। वहीं बॉटल में कॉलिंग माइक, स्पीकर ग्रिल और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। इसके साथ टॉप में 3.5mm का ऑडियो जैक दिया गया है। फोन का डिजाइन से हम संतुष्ट हैं। राउंडेड कॉर्नर के कारण फोन को हाथ में अच्छी ग्रिप मिलती है और चलते-चलते यूज करने में दिक्कत नहीं होती है। सिम और मैमोरी कार्ड स्लॉट बैक पैनल के अंदर दिए गए हैं।

इस फ़ोन में यूज़र्स को 6.1 की HD+ डिस्प्ले मिलती है, जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। यह डिस्प्ले बड़ी और काफी ब्राइट है।डेलाइट के दौरान भी डिस्प्ले में कंटेंट अच्छे से दिखाई देते हैं। सभी कलर वाइब्रेंट और अच्छे से दिखाई देते हैं। बैटरी बचाने के लिए इसमें एडेप्टिव ब्राइटनेस सेटिंग दी गई है।इसके साथ ही नाइट लाइट डिस्प्ले भी दी गई है जो रात में डिस्प्ले की ब्राइटनेस और ब्लू लाइट फिटर करता है। इस प्राइस रेंज में फोन की डिस्प्ले संतुष्ट करती है।

Moto E6s : परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Motorola Moto E6s स्मार्टफोन को कंपनी इस सेगमेंट के चिपसेट MediaTek Helio P22 SoC के साथ लॉन्च किया है फोन में 4GB की रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। मोटोरोला के सभी फोन्स की तरह यह भी स्टॉक एंड्रॉएड पर रन करता है, जिसे यूज करना बेहद ही आसान है। यह फोन Android 9 ऑउट ऑफ द बॉक्स पर रन करता है। डे टू डे सामान्य  यूज के दौरान ये फोन स्मूथली अपने टास्क पूरा करता है। कुल मिलाकर ये अपने सेगमेंट के दूसरे फोन्स के मुकाबले अच्छी परफॉर्मेंस के साथ काम करता है। मल्टीटास्किंग के दौरान एक ऐप से दूसरी ऐप में स्विच आसानी से होता है। हालांकि ऐप लोडिंग में थोड़ा समय लगता है। एंट्री सेगमेंट के फोन्स में यह आम है।

गेमिंग की बात करें तो यह फ़ोन गेमर्स के लिए नहीं बल्कि फ़ीचर फ़ोन से स्मार्टफ़ोन पर स्विच करने वाले यूज़र्स को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। ऐसे में स्मार्टफ़ोन यूज़र्स के बीच में पॉपुलर गेम PUBG Mobile इसमें लो-ग्राफिक्स सेटिंग में खेला जा सकता है, लेकिन कुछ ही देर में फोन हीट होने लगता है। अगर इस फोन में आप पब्जी खेलना चाहते हैं तो स्मूथ गेमप्ले के लिए यूजर्स हमारा सुझाव है कि आप PUBG Mobile Lite इंस्टॉल कर सकते हैं इसके साथ ही फ्रूट निंजा, बबल शूटर, लूडो किंग, सबवे सरफर और टेमपल रन अच्छे से खेले जा सकते हैं।

इस फ़ोन में सिक्योरिटी के लिए फ़िंगरप्रिंट और फ़ेस रिकॉग्नाइजेशन फ़ीचर दिए गए हैं। फ़िंगरप्रिंट स्कैनर काफ़ी एक्यूरेट और तेज़ी से फ़ोन अनलॉक करता है। वहीं फेसअनलॉक भी फ़ास्ट है। कुल मिलाकर फ़ोन की परफ़ॉर्मेंस इसे इस सगमेंट के फोन से स्मार्ट बनाता है। फोन की परफ़ॉर्मेंस निराश नहीं करती है, दिन भर मॉडरेटर यूज के दौरान लगता ही नहीं है कि ये एंट्री लेवल का स्मार्टफ़ोन है। इसके लिए मोटोरोला के परफ़ॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन को थेंक्यू बोलना होगा।

Motorola Moto E6S

Moto E6s : बैटरी

मोटोरोला के इस फ़ोन में 3000mAh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी रिमूवेबल है। बैटरी कैपेसिटि इस सैगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स की तुलना में कम है लेकिन सिंगल चार्ज में दिन भर साथ देती है। फोन के साथ सामान्य चार्जर दिया है, जो इस फोन को फुल चार्ज करने में 3 घंटे तक का समय ले लेता है।

Motorola Moto E6S

Moto E6s : कैमरा

Motorola Moto E6s फोन के बैक में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है इस फोन का प्राइमेरी कैमरा सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है मोटोरोला की कैमरा ऐप यूज करने में काफी आसान है। फोन के कैमरा ऐप आपको पैनोरमा, वीडियो, फोटो, एचडीआर, ब्लर और ब्यूटी मोड मिलता है। इसके साथ ही मोटोरोला ने इस फोन में AI सपोर्ट भी दिया है जो सीन डिटेक्ट कर फोटोज की क्वालिटी इंहेंस करता है।

Moto E6s : कैमरा सैंपल्स

डेलाइट के दौरान फोन से क्लिक की गई तस्वीरों में काफी डीटेल देखने को मिलती है। ये डीटेल्स HDR मोड में और भी बढ़ जाती हैं। फोटोज में कलर, ब्राइटेनेस, कॉन्ट्रास बेलेंस रहता है। लो-लाइट में कैमरा स्ट्रॉगल करता है और इमेज में डीटेल्स कम और नॉइज ज्यादा मिलता है। इस कीमत में फोन का कैमरा निराश नहीं करता है। इसके साथ ही फ़्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फ़ी कैमरा दिया गया है। यहां भी डे लाइट में अच्छी सेल्फी मिलती हैं और लो लाइट में नॉइस फोटोज में देखा जा सकता है। सेल्फी कैमरे में भी पोर्टेड मोड दिया गया है, जो ऐज तो डिटेक्ट करते हुए बैकग्राउंड ब्लर करता है, लेकिन बैकग्राउंड में डेप्थ की कमी रहती है।

Moto E6s : वर्डिक्ट

The Motorola Moto E6s को भारत में 7,999 रुपये में लॉन्च किया गया था, जिसे अब 6,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस प्राइज सेगमेंट में इसकी सीधी टक्कर Xiaomi Redmi 8A, Realme C2 और Infinix Hot 8 से होती है। ये सभी फोन बैटरी के मामले में Moto E6s को को पीछे छोड़ देते हैं। लेकिन, इन सबके बावजूद Moto E6s में आपको स्टॉक एंड्रॉएड एक्सपीरिएंस मिलता है जो इसे इस सेगमेंट का मजबूद दावेदार बनाता है इस फोन में आपको गैर-जरूरी ऐड और रिकमंडेशन नहीं मिलती है। फोन का इंटरफेस काफी सिंपल है। ऐसे में अगर आप डिसेंट कैमरा क्वालिटी में ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं जो साफ-सुथरे और सिंपल यूजर एक्सपीरिएंस जिसमें एडवरटाइजमेंट नोटिफिकेशन न आती हों तो Moto E6s आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 22, 2019 5:48 PM IST


You Might be Interested

Motorola Moto E6S

7999

Android 9 Pie
MediaTek Helio P22
13MP+2MP

new arrivals in india

Best Sellers