comscore Motorola G30 Review in Hindi: दमदार परफॉर्मेंस और जबरदस्त बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन
News

Motorola G30 Review in Hindi: दमदार परफॉर्मेंस और जबरदस्त बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन

Motorola G30 Review in Hindi a budget phone with 64MP Camera and 5000mAh battery and powerful performance: मोटोरोला के इस बजट फोन की खास बात यह है कि यह 10,999 रुपये की कीमत में आता है। इसमें 5000mAh बैटरी, क्वाड रियर कैमरा सेटअप और Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है। हमने इस फोन को काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया और आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं।

Moto-G30

5 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Motorola ने पिछले साल कई बजट फोन लॉन्च किए थे। कंपनी ने इस साल भारतीय बाजार में G सीरीज में दो फोन Moto G30 और Moto G10 Power लॉन्च किए हैं। इन दोनों फोन में Moto G10 Power को एंट्री लेवल स्मार्टफोन के तौर पर पेश किया गया है। वहीं, Moto G30 को एक बजट फोन के तौर पर भारतीय बाजार में उतारा गया है। मोटोरोला के इस बजट फोन की खास बात यह है कि यह 10,999 रुपये की कीमत में आता है। इसमें 5000mAh बैटरी, क्वाड रियर कैमरा सेटअप और Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है। हमने इस फोन को काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया और आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read - 50W फास्ट चार्जिंग, 64MP कैमरा, 12GB RAM, 256GB स्टोरेज वाले Realme X7 Max 5G पर बड़ा ऑफर, 15 हजार रुपये से ज्यादा बचाने का मौका

Moto G30: डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के डिजाइन की। मोटोरोला के अन्य फोन के मुकाबले इसमें एक फ्रेश डिजाइन देखने को मिला है। फोन के फ्रंट में 6.5 इंच का वाटरड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20.5:9 है, यानी फोन की लंबाई अच्छी है और इसे आसानी से ग्रिप किया जा सकता है। साथ ही, आप फोन इस्तेमाल करते समय अपने अंगूठे को एक साइड से दूसरी साइड तक आसानी से मूव कर सकेंगे। Also Read - Motorola ला रहा 200MP कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन, DSLR को मिलेगी चुनौती!

Also Read - लॉन्चिंग से पहले Realme 9 Pro की कीमत और सभी स्पेसिफिकेशन लीक, 5000mAh बैटरी के साथ मिलेंगे कई दमदार फीचर्स

इसके फ्रेम में प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। फोन के सारे बटन दाहिनी ओर दिए गए हैं। इस फोन के डिजाइन में हमें जो चीज अच्छी लगी वो यह कि इसका पावर बटन सही जगह पर प्लेस किया गया है। वॉल्यूम बटन को पावर बटन से थोड़ा ऊपर की तरफ दिया गया है, ताकि आपको पावर बटन और वॉल्यूम बटन को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत न हो।

फोन के बैक में टेक्चर डिजाइन दिया गया है, जो इसके लुक को अच्छा बनाता है। फोन के दूसरी तरफ हाइब्रिड SIM ट्रे दिया गया है, जिसमें एक बार में एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड लगाया जा सकता है या फिर दो सिम कार्ड लग सकता है। एक और चीज जो अच्छी है, वो यह कि फोन IP52 वाटर रेसिस्टेंस है। इसका मतलब कि यह पानी के छीटें और धूल-मिट्टी आदि को झेल सकता है। सिम ट्रे में भी रबर का सील दिया गया है, जो पानी को अंदर जाने नहीं देता है।

Moto G30 के निचले भाग में USB Type C पोर्ट दिया गया है। इसके साथ में माइक्रोफोन और लाउडस्पीकर भी दिए गए हैं। वहीं, फोन के ऊपरी फ्रेम पर 3.5mm ऑडियो जैक और सेकंडरी माइक्रोफोन के साथ ईयरपीस दिया गया है। फोन का बैक पैनल फ्लैट है, वहीं फोन के साइड में कर्व डिजाइन देखने को मिलता है, जो इसकी ग्रिपिंग को अच्छा बनाता है। बैक पैनल में ऊपर की तरफ क्वाड कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। साथ ही Motorola के लोगो के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है।

मोटोरोला का यह फोन दो कलर ऑप्शन- डार्क पर्पल और पेस्टल स्काई में आता है। मेरे पास जो डिवाइस रिव्यू के लिए आया है, वह डार्क पर्पल कलर का है। इसके बैक में ग्रेडिएंट डिजाइन है। डार्क पर्पल कलर की फिनिशिंग अच्छी है, जो आसानी से उंगलियों के निशान चिपकने नहीं देता। फोन का वजन 197 ग्राम है, उसकी वजह इसमें लगी 5000mAh की बैटरी है। फोन थोड़ा भारी लगता है।

Moto G30: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

मोटोरोला के इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 662 SoC का इस्तेमाल किया गया है। फोन 4GB RAM और 64GB की इनबिल्ड स्टोरेज में आता है। इसकी मेमोरी माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए एक्सपेंड की जा सकती है। फोन में 6.5 इंच का HD+ डिस्प्ले मिलता है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। हालांकि, अगर आपको रिफ्रेश रेट कम करना हो, तो डिस्प्ले की सेटिंग्स में जाकर आप 60Hz सेलेक्ट कर सकते हैं।

फोन में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5, ड्यूल बैंड Wi-Fi, सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम, NFC जैसे फीचर्स मिलते हैं। Mototola G30 के साथ 20W का फास्ट चार्जर मिलता है, जो फोन को तेजी से चार्ज कर सकता है। इस बजट फोन की अच्छी बात यह भी है कि यह Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। मोटोरोला के अन्य फोन की तरह इसमें भी स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस मिलेगा।

इस प्राइस प्वाइंट के हिसाब से अगर फोन की परफॉर्मेंस देखी जाए, तो ठीक है। इसको इस्तेमाल करते समय मल्टी टास्किंग के दौरान फोन स्लो होने जैसी समस्या नहीं आई। हां, गेम खेलते समय डिस्प्ले में थोड़ा ग्लिच जरूर दिखा। फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर का रिस्पॉन्स टाइम भी अच्छा है।

बैटरी की बात करें, तो इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद दो दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसमें आप लगातार इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे और HD क्वालिटी के वीडियो देखेंगे, तो यह करीब 19 घंटे तक फुल चार्ज करने पर चलता है। फोन की चार्जिंग स्पीड की बात करें, तो इसे फुल चार्ज होने में करीब 70 मिनट का समय लगता है। फोन 35 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

Moto G30: कैमरा

मोटोरोला के इस स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा मॉड्यूल मिलता है। फोन का प्राइमरी कैमरा 64MP का है। इसके अलावा फोन में 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2MP का मैक्रो सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर मिलता है। आजकल लॉन्च होने वाले मिड और बजट रेंज के फोन में पिक्सल बिनिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भी 16MP के सेंसर को पिक्सल बिनिंग तकनीक से 64MP का बनाया गया है। फोन का कैमरा नॉर्मल मोड में 16MP को ही सपोर्ट करता है।

डे लाइट फोटोग्राफी के लिए इसका कैमरा ठीक है, जो इससे ली गई तस्वीर में लगभग सही कलर कम्पोजिशन देता है। दूर से ली गई तस्वीर में उतनी क्लियरिटी नहीं मिलती है। फोन के कैमरा ऐप में इस्तेमाल किया गया AI फीचर ऑटोमैटिकली HDR को ऑन कर देता है। साथ ही, किसी भी ऑब्जेक्ट को तेजी से डिटेक्ट कर लेता है।

 

Moto G30 के कैमरे में लॉक फोकस और ऑटोफोकस जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इस फोन से बोकेह इफेक्ट वाली तस्वीर भी क्लिक की जा सकती है, जिसमें बैकग्राउंट को ब्लर किया जा सकता है। फोन के मैक्रो कैमरा का परफॉर्मेंस भी ठीक है। इससे एवरेज क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकती है।

इस स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरे की बात करें, तो इसमें 13MP का कैमरा दिया गया है। डे लाइट में सेल्फी लेने के लिए फोन का फ्रंट कैमरा ठीक काम करता है। वहीं, लाइट कम होने पर कैमरे से ली गई तस्वीर डिस्टॉर्ट होती है, यानी इसमें क्लियरिटी उतनी अच्छी नहीं मिलती है। फोन के सेल्फी कैमरे में भी नाइट मोड सपोर्ट दिया गया है, लेकिन इससे ली गई तस्वीर में कलर कम्पोजिशन इतना खास नहीं लगता है। हालांकि, फोन की कीमत के हिसाब से इसके नंबर नहीं काटने चाहिए।

हमारा फैसला

Motorola Moto G30 के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें, तो 10,999 रुपये की कीमत में आने वाले Realme Narzo 30A और Redmi Note 10 को यह फोन चुनौती देता है। फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है और बैटरी बैकअप भी शानदार है। इन दोनों फोन के मुकाबले इसकी डिस्प्ले क्वालिटी और कैमरा भी बेहतर है। इस बजट फोन में हमें एक कमी यह लगी कि फोन थोड़ा भारी है। अगर, आप 10 हजार की रेंज में कोई अच्छा फोन तलाश रहे हैं, तो यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 5, 2021 7:10 PM IST


You Might be Interested

Motorola Moto G30

10999

Android 11
Qualcomm Snapdragon 662
64MP + 8MP + 2MP + 2MP

new arrivals in india

Best Sellers