comscore Nokia 5310 Review : पुरानी यादें ताजा करता है नोकिया का ये फोन | BGR India Hindi
News

Nokia 5310 Review : पुरानी यादें ताजा करता है नोकिया का ये फोन

करीब एक डेढ़ दशक पहले बाजार में धमाल मचा चुके Nokia 5130 XpressMusic फोन को कंपनी ने नए अवतार में पेश किया है। हम यहां आपको बताएंगे कि Nokia 5310 फोन का नया अवतार कितना दमदार है।

Nokia-5310-review-bgr-cover

Nokia 5310 Review : नोकिया ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी HMD ग्लोबल ने कुछ महीने हफ्तों पहले भारत में अपना नया फोन Nokia 5310 लॉन्च किया था। नोकिया का ये फोन पुराने दिनों की याद दिलाता है। करीब एक डेढ़ दशक पहले बाजार में धमाल मचा चुके Nokia 5130 XpressMusic फोन को कंपनी ने नए अवतार में पेश किया है। हम यहां आपको बताएंगे कि Nokia 5310 फोन का नया अवतार कितना दमदार है। Also Read - Nokia जल्द भारत में लॉन्च करेगा सस्ता स्मार्ट टीवी, Xiaomi और Realme को देगा टक्कर

Nokia 5310 फोन को कंपनी ने नए डिजाइन के साथ पेश किया है, जो कि पुराने 5310 से मिलता जुलता है। फोन की बॉडी प्लास्टिक की है जो कि मैट फिनिश के साथ आती है। Nokia 5310 में बैकलिट कीपैड दिया है जो कि क्लिकी फील के साथ आता है। Nokia 5310 फोन में कंपनी ने 2.4-इंच की QVGA स्क्रीन दी है। इस डिस्प्ले का रेज्यूलेशन पुराने फोन जैसा ही है। Also Read - नोकिया ने लॉन्च किया सस्ता स्मार्टफोन, जानिए क्या है फीचर और स्पेसिफिकेशन्स

Also Read - Nokia C3 फोन Geekbench पर 3GB RAM और Android 10 के साथ हुआ स्पॉट, जानें डिटेल्स

Design

नोकिया ने इस फोन के डेडिकेटेड म्यूजिक कंट्रोल बटन को बरकार रखा है जिसमें प्ले/पॉज, गो बैक और स्किप बटन दिए हैं। ये बटन फोन के दाईं ओर दिए गए हैं। वहीं बाई ओर वॉल्यूम कंट्रोल बटन दिए गये हैं। पुराने नोकिया 5310 में लाइट स्ट्रिप भी दिया था जो कि नए फोन में नहीं दी गई है। यह लाइट स्ट्रिप नोकिया 5310 को फंकी लुक देता था लेकिन बैटरी लाइफ को ध्यान देते हुए कंपनी ने इस बार फोन में इसे जगह नहीं दी है। इस फोन के बॉटम और साइड में कुछ भी नहीं मिलता है लेकिन फोन के टॉप में चार्जिंग के लिए Micro-USB पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक मिलता है। वॉल्यूम बटन का यूज इस फोन की वॉल्यूम के साथ रिंगर और अलार्म के साथ म्यूजिक वॉइस को कंट्रोल करते हैं। इस फोन के इंटरफेस में भी कंपनी ने काफी बदलाव किए हैं।

New Features

Nokia 5310 में कंपनी ने दो नए एडिशन किए हैं जो पुराने फोन नहीं थे। पहला नए फोन में कंपनी ने ड्यूल स्पीकर यूनिट को एड किया है। ड्यूल स्पीकर की मदद से इस स्मार्टफोन का साउंड आउटपुट पहले से बेहतर हो गया है और यह क्रिस्प और लाउड साउंड प्रोड्यूज करता है। नए Nokia 5310 फोन का वॉल्यूम लेवल कई बजट स्मार्टफोन के बराबर ही है। लाउड वॉल्यूम के चलते शोर-शराबे वाली जगहों पर भी आप फोन कॉल मिस नहीं करेंगे। नोकिया ने इस फोन में दो दूसरा एडिशन किया है वह है LED फ्लैश, जोकि फोन के बैक में कैमरा के साथ दिया है। Nokia 5310 में कंपनी ने VGA कैमरा दिया है जो कि निराश करता है।

 

Nokia 5310 फोन में भले ही कैमरा अच्छा न हो लेकिन यह शानदार म्यूजिक प्लेयर के साथ आता है। इस फोन का म्यूजिक प्लेयर काफी सिंपल और फोन ईजी टू यूज है जो कि शानदार साउंड आउटपुट के साथ आता है। यह फोन काफी हल्का और साइज में छोटा है, जिसे आप मॉर्निंग वॉक के दौरान आसानी से कैरी कर सकते हैं। इस फोन म्यूजिक स्टोरेज के लिए लोकल स्टोरेज नहीं दी गई है। यानी आपको इसमें SD कार्ड लगाना पड़ेगा। इसके साथ ही FM रेडियो भी बेहतर तरीके से काम करता है। Nokia 5310 में एफएम रेडियो बिना हेडसेट के काम करता है लेकिन इस हेडसेट लगाने से रेडियो परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

best feature phone

Usability and Call Quality

Nokia 5310 फोन को यूज करना काफी कंफर्टेबल है। इस फोन का छोटा साइज और राउंडेड डिजाइन शानदार एक्सपीरियंस देता है। इसके साथ ही कम वेट होने के चलते लंबे कॉलिंग पर आसानी से यूज किया जा सकता है। इसके साथ ही इस फोन में कॉल क्वालिटी भी बेहतरीन है।

Battery Life

Nokia 5310 में कंपनी ने 1,200mAh की बैटरी दी है जो कि इस फोन को बेहतर बैकअप देता है। Nokia का दावा बै कि सिंगल चार्ज पर यह फोन स्टेंडबाई मोड में 22-30 दिनों का बैकअप देता है। इसके साथ ही इस फोन में आपको रिमूवेबल बैटरा दी गई है।

Verdict

Nokia 5310 एक बेहतर फीचर फोन है। लेकिन आज मार्केट में कई ऐसे फीचर फोन मौजूद हैं जिनके स्पेसिफिकेशंस का इंप्रेसिव हैं।  नोकिया का यह फोन 3,399 रुपये की कीमत में पेश किया गया है। Nokia 5310 का यह फोन ज्यादा महंगा नहीं है लेकिन मार्केट में सीधी टक्कर JioPhone से है जो कि LTE सपोर्ट के साथ आता है। Nokia 5310 ऐसे यूजर्स के लिए एक बेहतर डिवाइस है जिनकी प्राथमिकता बेहतर म्यूजिक एक्सपीरियंस है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 15, 2020 7:57 PM IST


You Might be Interested

Nokia 5310

3399

Series 30+
MT6260A
Camera VGA with flash

new arrivals in india

Best Sellers