comscore O2 Cure Plug & Play Air Purifier Review:जानें, कितना दमदार यह एयर प्यूरिफायर
News

O2 Cure Plug & Play Air Purifier Review: यूज करने में आसान, जानें कितना है दमदार

इंडियन कंपनी O2 Cure ने एयर प्यूरिफायर की रेंज बाजार में पेश की है, जो अलग-अलग प्राइस रेंज में आते हैं। हमने इसका Plug & Play Air Purifier यूज किया है। आइए जानते हैं यह कितना दमदार है।

O2Cure-Plug-&-Play

O2Cure Plug & Play Air Purifier Review


3 5
BGR Rating :
3/5

कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई ऐसे प्रोडक्ट, जिनका पहले सीमित लोग ही इस्तेमाल करते थे, वे अब ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने लगे हैं। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है एयर प्यूरिफायर। यही वजह है कि मार्केट में लगातार नए एयर प्यूरिफायर लॉन्च हो रहे हैं। इंडियन कंपनी O2 Cure ने भी एयर प्यूरिफायर की रेंज बाजार में पेश की है, जो अलग-अलग प्राइस रेंज में आते हैं। हमने इसका Plug & Play Air Purifier यूज किया है। आइए इस रिव्यू में जानते हैं कि कैसा है O2 Cure Plug & Play Air Purifier। Also Read - दिवाली के बाद हुए पॉल्यूशन को कैसे करें कम? यहां देखें Top-5 Air Purifier की लिस्ट

डिजाइन

O2 Cure Plug & Play Air Purifier का डिजाइन बहुत साधारण है। यह एक बॉक्स की तरह दिखता, जिसे ऊपर से ट्राइऐंगल शेप दिया गया है। सामने की तरफ O2 Cure की ब्रांडिंग है। राइट साइड वाले हिस्से में स्विच और चार्जिंग पोर्ट हैं। यह एयर प्यूरिफायर ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसे आप दीवार पर घड़ी की तरह टांग सकते हैं। इसके लिए पीछे की तरफ एक होल है, जिससे इसे कील पर लटकाया जा सकता है। Also Read - HEPA फिल्टर से लैस, PM2.5 पार्टिकल को हटाने वाले टॉप Air Purifier, पलूशन बढ़ने पर आएंगे बड़े काम

इस एयर प्यूरिफायर में तीन तरफ ग्रिल दी गई हैं, जिससे हवा बाहर आती है। एक ग्रिल प्यूरिफायर के नीचे की तरफ, यानी बेस में, जबकि दो ग्रिल लेफ्ट और राइट साइड में हैं। नीचे की तरफ फिल्टर लगता है। फिल्टर को बहुत आसानी से निकाला और लगाया जा सकता है। वहीं, प्यूरिफायर के ऊपर के हिस्से में Plug & Play की ब्रांडिंग है। Also Read - Top 5 Best Air Purifiers: खराब हो रही शहरों की आबो-हवा में इन 5 Purifiers का करें इस्तेमाल

O2Cure Plug & Play Air Purifier

कैसे करना है यूज?

O2 Cure Plug & Play का वजन ज्यादा नहीं है, जो इसे हैंडी बनाता है। इसे आप दीवार पर लटकाकर यूज कर सकते हैं। अगर दीवार पर यूज नहीं करना चाहते हैं, तो किसी टेबल पर भी रख सकते हैं। हालांकि, टेबल पर इसे लेटाकर रखना होगा, क्योंकि इसके नीचे की तरफ ग्रिल है, जिससे हवा बाहर आती है। अगर आप इसे सीधा रखेंगे, तो वो ढंक जाएगा।

बॉक्स में प्यूरिफायर के साथ प्लग और वायर मिलते हैं। वायर के एक तरफ प्लग और दूसरी तरफ एयर प्यूरिफायर को कनेक्ट करने की सुविधा है। प्यूरिफायर में राइट साइड में दिए गए पोर्ट में वायर लगाकर इस ऑन कर सकते हैं। इसमें बैटरी या चार्जिंग जैसी कोई सुविधा नहीं है, तो इसे चलाने के लिए हमेशा बिजली की जरूरत पड़ेगी। शायद इसीलिए कंपनी ने इसका नाम प्लग ऐंड प्ले रखा है, यानी आप इसे प्लग में लगाइए और यह चलने लगेगा। कुल मिलाकर इसे यूज करना आसान है। कम वजन की वजह से यह हैंडी भी है। आप इसे कहीं भी यूज कर सकते हैं।

O2Cure Plug & Play Air Purifier

फीचर्स

O2 Cure Plug & Play में वॉशेबल इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर दिया गया है, यानी आप इसके फिल्टर को साफ करके दोबारा यूज कर सकते हैं। इसमें दिए गए PHI-Cell की लाइफ 30000 घंटे है। कंपनी के अनुसार, यह मेनटेनेंस फ्री और बच्चों के लिए सुरक्षित है। कम वजन का होने के साथ ही यह पर्यावरण के लिए अनुकूल है। इसमें ऑप्शनल यूज के लिए इंटरनल फैन दिया गया है।

टेक्नोलॉजी

O2 Cure Plug & Play एयर प्यूरिफायर PHI-Cell टेक्नोलॉजी पर काम करता है। यह RGF एनवायरनमेंटल ग्रुप, यूएसए की एक पेटेंटेड रिवॉल्यूशनरी टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी को H1N1, बर्ड फ्लू और नोरवॉक के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। यह नुकसानदायक गैस, वायरस, बैक्टीरिया, फंगस समेत अन्य रोगाणुओं और हानिकारक प्रदूषकों के खिलाफ असरदार कही जाती है। कंपनी का दावा है कि PHI-Cell टेक्नोलॉजी की वजह से यह अस्थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, टीबी जैसे सांस संबंधी रोगों में उपयोगी है। यह 500 वर्गफीट के आवासीय और कमर्शियल स्पेस में संक्रमण फैलने से रोकने में सक्षम है।

O2Cure Plug & Play Air Purifier

कहां रह गई कमी?

हमें इस एयर प्यूरिफायर के डिजाइन और फीचर्स में कुछ कमी भी लगी। कम वजन और कॉम्पैक्ट साइज रखकर कंपनी ने इसे हैंडी बनाने की कोशिश की है, लेकिन इसे पकड़ने या उठाने के लिए कोई स्पेस या हैंडल जैसी सुविधा नहीं दी गई है। चूंकि, कंपनी अपने इस प्रोडक्ट को हैंडी कहती है और साथ ही कहती है कि आप इसे कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं, तो एक हैंडल या पकड़ने के लिए स्पेस इसमें होना चाहिए था। O2 Cure Plug & Play एयर प्यूरिफायर उठाने और रखने के दौरान इसकी बहुत ज्यादा कमी लगती है।

दूसरी कमी इसके फीचर्स के एंड पर लगी। इस एयर प्यूरिफायर में किसी तरह का कोई इंडिकेटर नहीं दिया गया है, जिससे आप एयर क्वालिटी के बारे में कुछ भी नहीं जान पाएंगे। कंपनी को एक ऐसा इंडिकेटर जरूर देना चाहिए था, जिससे पता चल सकता कि यूजर को कितनी शुद्ध हवा मिल रही है। इंडिकेटर की मदद से एक आम यूजर यह आसानी से समझ पाएगा कि प्यूरिफायर ऑन होने से पहले वह कैसी हवा में था और ऑन होने के कुछ देर बाद उसे कितनी फ्रेश हवा मिल रही है।

हमारा फैसला

O2 Cure Plug & Play की कीमत 41,999 रुपये है। यह एक ईजी टु यूज प्रोडक्ट है, यानी इसे आसानी से यूज किया जा सकता है। छोटा और कम वजन होने के चलते आप इसे अपने साथ गाड़ी में आसानी से कैरी कर सकते हैं। न सिर्फ घर, बल्कि ऑफिस, क्लिनिक, स्पा, जिम, रेस्त्रां, स्कूल और होटल में भी इसे इंस्टॉल कराया जा सकता है। जहां भी बिजली की सुविधा हो, वहां आप सिर्फ प्लग में लगाकर इसे यूज कर सकते हैं। यह वॉशेबल फिल्टर के साथ आता है और कंपनी का दावा है कि यह प्यूरिफायर मेनेटेंस फ्री भी है। हां, कैरी करने के लिए हैंडल और इंडिकेटर की कमी जरूर लगती है। अगर आप 40 हजार रुपये की रेंज में एक ऐसा एयर प्यूरिफायर लेना चाहते हैं, जो कहीं भी यूज किया जा सके और जिसके मेनटेनेंस की टेंशन न हो, तो यह एक ऑप्शन हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 29, 2021 12:22 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers