comscore Dizo Watch Review: औसत डिस्प्ले, अच्छे फीचर्स और लंबी बैटरी वाला सस्ता स्मार्ट वॉच
News

Dizo Watch Review: बेसिक जरूरतों वाली स्मार्टवॉच

Dizo Watch की कीमत 2,999 रुपये है और यह कई तरह से स्पोर्ट्स मोड और लंबी बैटरी बैकअप के साथ आता है। इस स्मार्ट वॉच का सीधा मुकाबला इस प्राइस रेंज में आने वाले कई Crossbeats, Bolt आदि के स्मार्ट वॉच से होगा। आइए, जानते हैं हमें यह स्मार्ट वॉच इस्तेमाल करने के बाद कैसा लगा है?

Dizo-Watch

5 2.5 5
BGR Rating :
2.5/5

Realme Techlife के अंतर्गत Dizo ने अपनी पहली स्मार्टवॉच Dizo Watch नाम से उतारी। यह Realme Watch की तरह दिखती है। हालांकि, Dizo की इस स्मार्टवॉच में कुछ नया भी देखने को मिलेगा। इसकी कीमत 2,999 रुपये है। यह कई तरह से स्पोर्ट्स मोड और लंबे बैटरी बैकअप के साथ आती है। इस स्मार्टवॉच का सीधा मुकाबला इस प्राइस रेंज में आने वाले Crossbeats और Bolt जैसे ब्रांड की स्मार्ट वॉच से है। आइए, जानते हैं हमें यह स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने के बाद कैसी लगी? Also Read - DIZO Watch 2 और Watch Pro लॉन्च, कम कीमत में मिल रहा SpO2 और built-in GPS

डिजाइन

सबसे पहले हम इस स्मार्टवॉच के डिजाइन की बात करते हैं। इसका डिजाइन भी इस प्राइस रेंज में आने वाली स्मार्टवॉच की तरह ही है। इसका डायल स्क्वायर शेप में है, लेकिन डिस्प्ले के चारों ओर काफी मोटे बेजल देखने को मिलते हैं। इसकी स्क्रीन 1.4 इंच की है। इसका वजन स्ट्रैप के साथ 38 ग्राम है और यह 257.6×35.7×12.2mm साइज में आती है। Also Read - Best smartwatch deals: 2,000 से 12,000 रुपये तक, आपके बजट में फिट हैं ये 5 स्मार्टवॉच

Also Read - Dizo Watch: रियलमी के डीजो ब्रांड ने उतारी पहली स्मार्टवाच, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक

इस बजट स्मार्टवॉच की खास बात यह है कि यह वाटर और डस्ट प्रूफ है। इसे IP68 रेटिंग मिली है, यानी इसे आप रनिंग और एक्सरसाइज करते समय भी पहन सकते हैं। हालांकि, इसमें 5ATM का सपोर्ट नहीं मिलता है, यानी यह पानी में डूबने पर खराब हो सकती है, लेकिन पानी के छींटे पड़ने पर यह खराब नहीं होगी।

Dizo Watch में 22mm का इंटरचेंजेबल स्ट्रैप (बेल्ट) मिलता है, जिसे अपनी पसंद के मुताबिक चेंज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसके साथ आने वाला स्ट्रैप स्किन फ्रेंडली मैटेरियल से बना हुआ है। हालांकि, लंबे समय तक इसे कलाई में बांधे रखने पर स्किन के ऊपर निशान बन जाता है। इस स्मार्टवॉच की डायल के दाहिनी तरफ मल्टी फंक्शन बटन दिया गया है। इस बटन के जरिए आप स्मार्टवॉच के कई फीचर्स को ऑपरेट कर सकेंगे। साथ ही, यह पावर ऑन या ऑफ करने के काम भी आता है।

डिस्प्ले

Dizo Watch में 1.4 इंच का डिस्प्ले मिलता है, जिसका रेजलूशन 320×320 पिक्सल है। इसमें IPS LCD पैनल का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही, इसके डिस्प्ले के ऊपर 2.5D स्क्रैच रेसिस्टेंस ग्लास मिलता है, जो इसके डिस्प्ले पर स्क्रैच लगने से बचाता है। हालांकि, डिस्प्ले के चारों ओर दिए गए मोटे बेजल इसके लुक को फीका कर देते हैं। ऑपरेट करते समय इसका टच स्क्रीन स्मूदली काम करता है। स्क्रीन की ब्राइटनेस 600 निट्स तक है।

ब्राइट डिस्प्ले होने की वजह से इसकी स्क्रीन पर दिखने वाले हेल्थ मेजरमेंट या नोटिफिकेशन अच्छी तरह से दिखते हैं। इसका डिस्प्ले इनडोर और आउटडोर, दोनों ही कंडीशन में सही काम करता है। साथ ही, इसमें जेस्चर नेविगेशन फीचर भी मिलता है, जिसके जरिए टच करके ऐप्स को नेविगेट कर सकते हैं।

Dizo Watch के डिस्प्ले में हमें यह कमी लगी कि यह ऑटो ब्राइटनेस एडजस्टमेंट के साथ नहीं आता है। इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस को आपको मैनुअली एडजस्ट करना पड़ता है। इस स्मार्टवॉच की स्क्रीन टाइम को 15 सेकेंड तक सेट कर सकते हैं। साथ ही, डिस्प्ले की ब्राइटनेस को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच अपने मुताबिक सेट कर सकते हैं। इसमें DND, ब्राइटनेस एडजस्टमेंट, पावर सेवर, रेज टू वेक जैसे कई सेटिंग्स मिलते हैं।

फीचर्स और कनेक्टिविटी

इसमें कई तरह के हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर मिलते हैं, जिनमें SpO2 (ब्लड ऑक्सीजन मीटर), एक्सीलरोमीटर, हार्ट रेट मॉनिटरिंग आदि शामिल हैं। वॉच के डायल के नीचे इसके लिए सेंसर लगा है, जो लगातार आपकी ऐक्टिविटी को ट्रैक करता रहता है। साथ ही, इसमें मैग्नेटिक चार्जिंग डैशबोर्ड मिलता है, जिसके जरिए इसके बैक में दिए गए चार्जिंग प्वाइंट को कनेक्ट करके चार्ज किया जा सकता है।

स्मार्टवॉच के डिस्प्ले को बॉटम से लेफ्ट स्वाइप करने पर यह आपकी डेली ऐक्टिविटी को दिखाता है। हार्ट रेट और SpO2 के अलावा आपके सोने के समय को भी मॉनिटर करता है। इसके लिए इसमें स्लीप ट्रैकर दिया गया है। साथ ही, यह कई तरह के स्पोर्ट्स मोड, ऐक्टिविटी रिकॉर्ड, अलार्म, वेदर, स्टॉप वॉच, टाइमर, म्यूजिक कंट्रोल और कैमरा कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ आता है।

हालांकि, इसका म्यूजिक कंट्रोल तब काम करता है, जब आप अपने स्मार्टफोन में किसी म्यूजिक ऐप के जरिए सॉन्ग प्ले कर रहे हों। तब आप इस स्मार्टवॉच के म्यूजिक कंट्रोल्स का इस्तेमाल करके अगले ट्रैक पर जा सकेंगे। साथ ही, गाने को प्ले और पाउज भी कर सकेंगे। ठीक उसी तरह इसका कैमरा कंट्रोल भी स्मार्टफोन में कैमरा ऐप ओपन करने के बाद ही काम करता है।

इस स्मार्टवॉच को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए फोन में Realme Link ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ दिया गया है। Realme Link ऐप Google Play Store और iOS स्टोर पर उपलब्ध है। ऐसे में इसे आप किसी भी स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर सकेंगे। Realme Link ऐप के जरिए आप इस स्मार्टवॉच के वॉच फेस को भी बदल सकेंगे। साथ ही, यह आपके डेली, वीकली और मंथली हेल्थ डेटा को भी सिंक कर सकेगा।

बैटरी लाइफ

Dizo Watch में 315mAh की बैटरी दी गई है। एक 1.4 इंच की स्क्रीन वाली स्मार्टवॉच के लिए यह एक बड़ी बैटरी है। इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 7 दिन तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरो से फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। वहीं, इसे 30 मिनट चार्ज करके आप एक से दो दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। Realme ने इसके साथ मैग्नेटिक चार्जिंग डैशबोर्ड दिया है, जिसे आप किसी भी USB एडॉप्टर से कनेक्ट करके चार्ज कर सकते हैं। हमें इस स्मार्टवॉच का बैटरी बैकअप काफी अच्छा लगा। इसे बार-बार चार्ज करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हमारा फैसला

Realme की Dizo Watch को बजट सेगमेंट में अच्छा ऑप्शन कहा जा सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात हमें यह लगी कि इसकी बैटरी काफी लंबी चलती है। साथ ही, इसका वजन काफी कम है और यह लाइट वेट मैटेरियल से बनी है। साथ ही, इसमें 1.4 इंच की स्क्रीन भी मिलती है, जिसमें आप अपने सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, इनकमिंग कॉल्स आदि को देख सकेंगे।

इस स्मार्टवॉच में हमें जो चीज अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसके डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजल्स दिए गए हैं, जो इसके लुक को औसत दर्जे का बनाते हैं। साथ ही, इसमें ऑटो ब्राइटनेस फीचर नहीं दिया गया है। इसके अलावा WhatsApp एवं अन्य मैसेजिंग ऐप के नोटिफिकेशन आने पर यह डिस्प्ले पर नहीं दिखता है। हालांकि, Gmail के नोटिफिकेशन इसमें आपको अच्छी तरह से दिखते हैं। इसके अलावा इसमें स्मार्ट रिप्लाई का फीचर भी नहीं दिया गया है। अगर, आप कम पैसा खर्च करके एक ऐसी स्मार्टवॉच खरीदना चाह रहे हैं, जो आपके हेल्थ और डेली ऐक्टिविटी को ट्रैक कर सके, तो यह आपके लिए एक विकल्प हो सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 5, 2022 3:09 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers