comscore Realme Watch Review: जानिए कैसी है रियलमी वॉच | BGR India Hindi
News

Realme Watch Review: क्या 3999 रुपये में अच्छा विकल्प है रियलमी स्मार्टवॉच?

रियलमी ने भारत में अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च कर दिया है। हम बात कर रहे हैं रियलमी वॉच की, जो वियरेबल मार्केट में कंपनी की नई कोशिश है। वियरेबल मार्केट में यह कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट है, इससे पहले रियलमी ने साल की शुरुआत में अपना बैंड लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि यह उनकी पहली स्मार्ट वॉच है।

Realme Watch Review 805

Realme Watch 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Realme Watch Review: रियलमी ने भारत में अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च कर दिया है। हम बात कर रहे हैं रियलमी वॉच की, जो वियरेबल मार्केट में कंपनी की नई कोशिश है। वियरेबल मार्केट में यह कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट है, इससे पहले रियलमी ने साल की शुरुआत में अपना बैंड लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि यह उनकी पहली स्मार्ट वॉच है। एप्पल जैसे डिजाइन वाली रियलमी वॉच की कीमत 3,999 रुपये है, जो इसके आकर्षित बनाती है। कंपनी इस वॉच के जरिए किफायती बजट में स्मार्ट वॉच का एक्सपीरियंस लोगों तक पहुंचाना चाहती है। आइए जानते हैं इस वॉच का रिव्यू (Realme Watch Review) बातें… Also Read - Realme Narzo 10 Series Live Updates: रियलमी लॉन्च कर रही नए स्मार्टफोन, जानिए क्या पल पल की अपडेट्स

Realme Watch Review

लुक्स

लुक्स की बात करें तो पहली नजर में यह रियलमी वॉच स्मार्ट वॉच वाला अनुभव प्रदान करती है। दरअसल, रियलमी वॉच (Realme Watch) एक स्मार्ट बैंड जैसा ही है जिसे कंपनी ने स्मार्ट वॉच के रूप में पेश किया है। इसमें स्कायर शेप वाला डिजाइन दिया गया है, जो साइनी फ्रेम के साथ आता है। बाजार में मौजूद कई स्मार्ट वॉच की तरह ही इसका डिजाइन भी एप्पल वॉच जैसा ही लगता है। यह स्मार्ट वॉच डिजाइन के मामले में Apple Watch के अतिरिक्त Xiaomi Mi Watch, Oppo Watch और अन्य से प्रेरित लगती है। Also Read - Mi Ture Wireless Earphone 2 vs Realme Buds Air : शाओमी और रियलमी में से किसका वायरलेस इयरफोन हैं बेस्ट

Also Read - Best Realme Phone Under Rs. 15,000 : 15 हजार रुपये तक की कीमत में बेस्ट रियलमी स्मार्टफोन

वॉच में सिर्फ एक फिजिक्ल बटन दिया गया है, जो दाईं ओर मौजूद है। इस बटन की मदद से ही वॉच के कई सारे फीचर जैसे- लॉकिंग, अनलॉकिंग, नेविगेशन वन स्टेप बैक और अन्य काम करते हैं। वॉच के पीछे हर्ट रेट ट्रैकिंग और चार्जिंग पॉप-पिन्स दी गई हैं। वॉच में सॉफ्ट सिलिकॉन स्ट्रैप दी गई है, जो पूरे दिन पहले के लिए आरामदायक है। स्ट्रैप का डिजाइन मुख्य रूप से मिनिमलिज्म है। सिक्योरिटी लॉक के लिए दिए गए मेटल हुक को स्ट्रैप के अंदर डालना होता है। इस डिजाइन को और बेहतर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह वॉच आईपी 68 रेटिंग के साथ आती है, जिसका मतलब है कि यह वॉटर रेजिस्टेंस है। यूजर्स को पानी के काम करते वक्त इसे उतारने की जरूरत नहीं है।

डिस्प्ले

रियलमी वॉच में 1.4 इंच का एलसीडी पैनल दिया गया है, जो 320X320 पिक्सल रेज्यूरेशन और टच स्क्रीन इनपुट के साथ आता है। वॉच को एक आकर्षक डिजाइन और पतले बेजल के साथ दिखाया गया था। हालांकि वास्तविकता कुछ और ही है। इंटरनेट और हकीकत में इस घड़ी को देखकर कुछ यूजर्स निराश भी हो सकते हैं। यूजर्स वॉच की सेटिंग में जाकर इसकी ब्राइटनेस को मैनेज कर सकते हैं। रियलमी इसके लिए 10 से 100 फीसदी तक ब्राइटनेस सेट करने का विकल्प दे रही है। ब्राइटनेस बेहतर होने के कारण सूरज की रोशनी में भी इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

फीचर्स

रियलमी वॉच में 12 बिल्ट इन वॉच फेस मिलते हैं, जिनमें से यूजर्स अपनी मर्जी से कोई सा फेस चुन सकते हैं। हालांकि, वॉच में सिर्फ 6 का विकल्प ही मौजूद है। बाकी 6 के लिए यूजर्स को रियलमी लिंक एप का इस्तेमाल करना होगा। कंपनी भविष्य में वॉच के लिए थर्ड पार्टी फेस भी जोड़ सकती है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें हर्ट रेट ट्रैकर दिया गया है, जो इइंटेलिजेंस एक्टिविटी ट्रैकिंग के साथ आता है। कंपनी ने इसमें ब्लड ऑक्सिजन ट्रैकर या SpO2 ट्रैकर दिया है। इसके अतिरिक्त वॉच में 14 अलग अलग स्पोर्ट्स मोड, म्यूजिक प्लेबैक और कैमरा कंट्रोल के साथ स्मार्ट नोटिफिकेशन का फीचर मिलता है। कंपनी का दावा है कि इस वॉच की मदद से यूजर्स रियलमी आईओटी प्रोडक्ट्स को भविष्य में कंट्रोल कर सकेंगे।

ओएस

स्मार्ट नोटिफिकेशन्स फीचर की मदद से यूजर्स को सीधे वॉच में पर नोटिफिकेशन मिलेंगे। हालांकि, इन पर रिप्लाई करने या डिसमिस करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। इस वॉच में बिल्ट इन माइक्रोफोन या स्पीकर नहीं दिया गया है, यानी इस पर आप कॉल नहीं कर सकते हैं। कंपनी ने वॉच को रियलमी लिंक एप से जोड़ रखा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को रियलमी अकाउंट के जरिए रजिस्टर करना होगा या मौजूदा रियलमी अकाउंट से लॉगइन करना होगा।

Realme Watch Review (10)

इस एप की मदद से यूजर्स रियलमी वॉच द्वारा रिकॉर्ड किए गए आंकड़ों को चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही डेटा को रियलमी सर्वर से सिंक किया जाएगा। जैसे ही आप एप ओपन करते हैं लिंक डिवाइस की जानकारी ‘होम’ टैप पर मिलती है। इसके अतिरिक्त रियलमी ‘मॉल’ का टैब मिलता है, जहां से आप कंपनी की वेबसाइट से प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। इसमें ‘मी’ टैब भी मिलता है, जहां आप अपनी प्रोफाइल चेक कर सकते हैं।

इसमें स्टेप, स्लिप, हर्ट रेट, SpO2 और एक्सरसाइज लॉग की जानकारी होम स्क्रीन पर मिलती है। यूजर्स किसी भी विकल्प पर जाकर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। टॉप स्क्रीन पर बैटरी स्टेटस की जानकारी और सेटिंग आइकन का विकल्प मिलता है। रियलमी लिंक एप पर यूजर्स को डिवाइस के हर पहलू को कंट्रोल करने का विकल्प मिलता है। अब स्मार्ट वॉच की एक्टिविटी ट्रैकिंग की बात करते हैं, जो सबसे महत्वपूर्ण है।

ट्रैकिंग सेंसर

स्मार्ट वॉच में 14 एक्टिविटी ट्रैकिंग विकल्प मिलते हैं, जिसमें ब्लड ऑक्सिजन लेवल, हर्ट रेट, स्लिप, स्टेप काउंटर अन्य शामिल हैं। इस प्राइस रेंज में स्टेप और स्लिप काउंटिंग में कई प्रकार के एर्र देखने को मिलते हैं, जबकि यह दोनों बेहद जरूरी है। रियलमी वॉच में स्टेप ट्रैकिंग बेहद कम मार्जिन का एर्र देखने को मिलता है। हालांकि इसके अतिरिक्त हम सभी ट्रैकिंग एक्टिविटी को टेस्ट नहीं कर सके हैं। रनिंग ट्रैकर भी ठीक ढंग से काम करता है। हालांकि म्यूजिक और कैमरा कंट्रोल में कुछ बग जरूर देखने को मिला जिसे बाद में अपडेट के साथ फिक्स किया जा सकता है।

हर्ट रेट ट्रैकिंग और SpO2 ट्रैकिंग इस कीमत पर थोड़ा कम भरोसे वाला हो सकता है। क्योंकि रियलमी ने खुद डिस्क्लेमर जोड़ा है कि इसका इस्तेमाल मेडिकल डायग्नोसिस के लिए नहीं किया जा सकता है। जिसका मतलब है कि वॉच के जरिए यूजर्स को सिर्फ सामान्य मापदंड पर ही डेटा मिलता है। यदि आप हर्ट रेट ट्रैकिंग और SpO2 से जुड़ी सही जानकारी चाहते हैं, तो आपको प्रोफेशनल मॉनिटरिंग डिवाइस का इस्तेमाल करना चाहिए।

बैटरी

रियलमी वॉच में 160 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो मैग्नेटिक पोगो पिन चार्जर के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि यह वॉच 7 दिनों के बैटरी बैकअप के साथ आता है। यदि हर्ट रेट मॉनिटर बंद कर दिया जाए तो इसका बैकअप 9 दिनों का हो जाता है। हालांकि सिंगल चार्जर रिव्यू के दौरान यह डिवाइस 5.5 दिनों तक चला। इस दौरान हर्ट रेट मॉनिटरिंग 24 घंटे ऑन थी और स्क्रीन की ब्राइटनेस 100 फीसदी पर थी। यदि हर्ट रेट मॉनिटरिंग बंद कर दी जाती तो डिवाइस की बैटरी लाइफ बढ़ सकती है।

 

प्राइस

रियलमी ने वियरेबल मार्केट में अपनी पैठ बनाने की पूरी कोशिश की है। हालांकि आखिर में हम यही कहेंगे कि रियलमी वॉच स्मार्ट वॉच के रूप में मिलने वाला एक फिटनेस बैंड है। ऐसा कोई स्मार्ट फीचर हमें इसमें नहीं दिखा जो इसे स्मार्ट वॉच कहा जाए। लेकिन यह अपनी कीमत 3999 रुपये के हिसाब से एक बेहतर प्रोडक्ट है। इसमें अपडेट के जरिए डिस्प्ले और अन्य फीचर को बेहतर किया जा सकता है। इस वॉच का मौजूद मी बैंड 4, अमेज बिप लाइट, अपकमिंग मी बैंड 5 से सीधा मुकाबला होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 3, 2020 8:09 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers