comscore Samsung Galaxy A73 5G Review: मिड रेंज में 108MP कैमरे का 'दांव'
News

Samsung Galaxy A73 5G Review: मिड रेंज में 108MP कैमरे का 'दांव'

Samsung Galaxy A73 5G कंपनी के Galax A Series का पहला फोन है जो 108MP कैमरा के साथ आता है। यह दो स्टोरेज वेरिएंट्स- 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में आता है। इसकी शुरुआती कीमत 41,999 रुपये है। वहीं, इसका टॉप मॉडल 44,999 रुपये में मिलेगा।

Samsung-Galaxy-A73-5G8

5 4 5
BGR Rating :
4/5

Samsung ने इंडस्ट्री में सबसे पहले 108MP कैमरे वाला फोन Galaxy S20 Ultra लॉन्च किया था। इसके बाद कई ब्रांड्स ने 108MP कैमरा सेंसर को अपने डिवाइसेज में इस्तेमाल किया। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस साल पहली बार Galaxy A सीरीज के डिवाइस में 108MP कैमरा सेंसर यूज किया है। Also Read - Samsung Phone under 50k: 120Hz AMOLED स्क्रीन और 108MP तक कैमरा वाले Samsung स्मार्टफोन, जिनकी कीमत है 50 हजार रुपये से कम

Samsung Galaxy A73 5G कंपनी की Galax A Series का पहला फोन है, जो 108MP कैमरा के साथ आता है। यह दो वेरिएंट्स- 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 41,999 रुपये है। वहीं, टॉप मॉडल 44,999 रुपये में मिलेगा। इस प्राइस रेंज में Vivo, Realme और OPPO जैसे ब्रांड्स के प्रीमियम फोन भी आते हैं। आइए, जानते हैं कैसा है सैमसंग का 108 मेगापिक्सल कैमरे वाला यह स्मार्टफोन? Also Read - Flipkart Sale: 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, 8GB RAM, 256GB स्टोरेज वाले Samsung Galaxy A73 5G पर बंपर ऑफर

Also Read - Samsung Galaxy A73 5G की भारत में कीमत हुई अनाउंस, जानें ऑफर और सेल डिटेल

Samsung Galaxy A73 5G के स्पेसिफिकेशन्स

– डिस्प्ले : 6.7 इंच FHD+ SuperAMOLED+, 120Hz रिफ्रेश रेट
– प्रोसेसर :Qualcomm Snapdragon 778G ऑक्टाकोर प्रोसेसर
– बैक कैमरा : 108MP OIS क्वाड कैमरा
– सेल्फी कैमरा : 32MP
– बैटरी : 4,860mAh (5,000mAh)
– स्टोरेज : 8GB RAM, 256GB
– OS : Android 12 (OneUI 4.1)

Samsung Galaxy A73 5G डिजाइन

Samsung Galaxy A73 5G का लुक Galaxy A53 5G की तरह ही है। हालांकि, यह फोन A53 के मुकाबले थोड़ा बड़ा है। साथ ही, इसका सिम कार्ड ट्रे नीचे की बजाय ऊपर की तरफ दिया गया है। फोन का बैक पैनल प्लास्टिक मटीरियल का बना है। नीचे सैमसंग का लोगो और ऊपर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें थोड़ा बंप है।

साइड फ्रेम में भी प्लास्टिक मटीरियल का यूज हुआ है, लेकिन इस पर मैटल को कोटिंग की गई है। इसकी वजह से फोन का लुक थोड़ा निखर जाता है। हालांकि, इस पर उंगलियों के निशान तुरंत पड़ जाते हैं। फोन तीन कलर ऑप्शन- Awesome White, Awesome Mint और Awesome Gray में आता है। मैंने इसका मिंट कलर यूज किया है।

फोन के फ्रंट की बात करें, तो इसके चारों ओर दिए गए बेजल पतले हैं। हालांकि, नीचे का चिन तीनों साइड के मुकाबले थोड़ा मोटा है। साइड में वॉल्यूम और पावर बटन्स मिलेंगे, जिसकी प्लेसिंग एकदम परफेक्ट है। डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर इंबेड है, यानी यह फोन अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। कुल मिलाकर इस फोन का ओवरऑल डिजाइन आपको अच्छा लगेगा।

Samsung Galaxy A73 5G का डिस्प्ले

Samsung Galaxy A73 5G में 6.7 इंच का FHD+ Super AMOLED+ डिस्प्ले मिलता है। इस फोन का डिस्प्ले पैनल भी इसके पुराने वर्जन के मुकाबले पतला है, जिसकी वजह से फोन की मोटाई भी कम है। डिस्प्ले के ऊपर Corning Glass 5 की कोटिंग है, जो कुछ हद तक डिस्प्ले को सुरक्षित बनाता है। फोन IP67 रेटेड है, यानी इस फोन को आप 30 मिनट तक 1 मीटर गहरे साफ पानी में छोड़ भी देंगे, तो खराब नहीं होगा।

इस फोन में भी सैमसंग के मिड और प्रीमियम फोन की तरह ही Infinity-O पैनल मिलता है, जिसके सेंटर में पंच-होल कट दिया गया है। इस कट-आउट में सेल्फी कैमरा फिट है। डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसकी पीक ब्राइटनेस 800 निट्स है, जिसकी वजह से अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है।

आप इस फोन को चाहे कम रोशनी में यूज करें या फिर सनलाइट में ही क्यों न हों, इसके डिस्प्ले में आपको सबकुछ साफ-साफ दिखेगा और आंखों पर जोर नहीं डालना पड़ेगा। कॉन्टेंट की क्लियरिटी भी जबरदस्त मिलेगी। फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है, जो बहुत तेजी से डिवाइस अनलॉक करता है।

ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें, तो इस फोन का डिस्प्ले गेमिंग और Binge Watching के लिए परफेक्ट है। आपको इसमें गेमिंग के दौरान बेहतर ग्राफिक्स एक्सपीरियंस मिलेगा। हमने इस फोन पर Netflix और Amazon Prime Video जैसे OTT प्लेटफॉर्म पर कई वेब सीरीज देखे। इस दौरान फोन के डिस्प्ले का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा है। Galaxy A73 5G के डिस्प्ले में हर एक चीज की डिटेल क्लियर मिलेगी।

Samsung Galaxy A73 5G: परफॉर्मेंस

इस फोन में सैमसंग ने Qualcomm Snapdragon 778G प्रोसेसर और इसके साथ 8GB RAM दिया है। स्टोरेज के लिए 128GB और 256GB के दो विकल्प मिलते हैं। हमने 256GB वाला वेरिएंट इस्तेमाल किया है।

मल्टी टास्किंग और गेमिंग के दौरान फोन बढ़िया परफॉर्म करता है। ज्यादा ऐप या फिर ज्यादा टैब ओपन करने से भी फोन हैंग नहीं होता है। हालांकि, ज्यादा देर तक गेम खेलेंगे या फिर वीडियोग्राफी करेंगे, तो बैक पैनल ऊपर की तरफ गर्म होने लगता है।

इस फोन में आप ढेरों ऐप और टैब ओपन करके लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के यूज कर सकते हैं। BGMI, NEW State Mobile और COD जैसे गेम आसानी से चलते हैं। फोन Android 12 पर आधारित OneUI 4.1 पर काम करता है, जिसके साथ आपको कई जरूरी फीचर्स मिलेंगे।

Samsung Galaxy A73 5G में कनेक्टिविटी के लिए USB Type C पोर्ट, Wi-Fi, Bluetooth जैसे फीचर्स मिलेंगे। साथ ही, यह NFC को भी सपोर्ट करता है। इस फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक नहीं मिलेगा। यह फोन हाइब्रिड कार्ड स्लॉट के साथ आता है, यानी इसमें आप एक साथ या तो दो 5G सिम कार्ड लगा सकते हैं या फिर एक सिम कार्ड और एक माइक्रो-एसडी कार्ड यूज कर सकते हैं।

बैटरी में कितना दम?

इसमें 5000mAh की बैटरी मिलती है, जो 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। सैमसंग ने इस फोन के साथ चार्जर नहीं दिया है। आपको बॉक्स में Type C टु Type C चार्जिंग केबल मिलेगा, जिसे आप अपने लैपटॉप या अन्य किसी ट्रैवल अडेप्टर के साथ यूज कर सकते हैं। अलग से चार्जर खरीदने के लिए आपको 1,000 से 1,200 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

हमने इस फोन को सैमसंग के 25W चार्जर से चार्ज किया है। लगभग पौने दो घंटे में यह फोन जीरो से 100 पर्सेंट तक चार्ज हुआ। अगर आप बेसिक जरूरत के लिए फोन इस्तेमाल करते हैं, तो एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह दिन भर आपका साथ देगा। हां, अगर दिन भर गेम खेलने और वीडियो देखने जैसे काम करेंगे, तो सुबह फुल चार्ज करने के बाद शाम को 4-5 बजे आपको इसे एक बार फिर से चार्ज करना पड़ जाएगा।

ओवरऑल, Galaxy A73 5G की परफॉर्मेंस सेगमेंट बेस्ट तो नहीं, लेकिन इसे अच्छा कहा जा सकता है। इस फोन की चार्जिंग स्पीड से शिकायत हो सकती है, क्योंकि इस प्राइस रेंज में आने वाले फोन में आपको 150W तक चार्जिंग सपोर्ट मिल जाएगा, जो डिवाइस को महज 20 मिनट में फुल चार्ज कर सकता है।

Samsung Galaxy A73 5G का कैमरा

अब बात कर लेते हैं फोन के कैमरे की, जिस पर फोन खरीदने वाले का ध्यान सबसे ज्यादा रहता है। Galaxy A73 5G में पीछे की तरफ चार कैमरे हैं। मेन कैमरा 108MP का है। इसके अलावा 12MP का अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस, 5MP का मैक्रो लेंस और 5MP का ही डेप्थ सेंसर मिलता है।

हमने इसके सभी कैमरे, यानी इन चारों सेंसर से फोटो खींची है। डे लाइट में इस फोन का हर कैमरा सेंसर अच्छी फोटो क्लिक करता है। इमेज की डिटेलिंग, कलर कॉन्ट्रास्ट आदि सही दिखते हैं। हालांकि, कम रोशनी, यानी लो-लाइट में इसका अल्ट्रावाइड कैमरा थोड़ा कमजोर लगेगा। लो-लाइट में इससे ली गई तस्वीर जूम करने पर पिक्सलेट होती है, यानी इसमें पैच दिखने लगेंगे।

इस फोन का मुख्य आकर्षण 108MP का मेन कैमरा है, जो पहली बार Galaxy A सीरीज के डिवाइस में यूज किया गया है। सैमसंग के इस साल लॉन्च हुए सबसे प्रीमियम फोन Galaxy S22 Ultra में भी 108MP का कैमरा दिया गया है। इस फोन के आधे से भी कम कीमत में आने वाले Galaxy A73 5G का 108MP कैमरा भी फ्लैगशिप मॉडल से ज्यादा पीछे नजर नहीं आता।

हमने इन दोनों फोन के 108MP कैमरे से तस्वीर क्लिक करके देखी। फोटो में ज्यादा अंतर नहीं लगेगा, यानी आपको बेहतरीन क्वालिटी की इमेज मिलेगी। इसके वाइड एंगल कैमरे की बात करें, तो यह 119 डिग्री तक फील्ड ऑफ व्यू कैप्चर कर सकता है। साथ ही यह 10X तक डिजिटल जूम सपोर्ट करता है।

जूम मोड में ली गई इमेज डिस्टॉर्ट हो जाती है, लेकिन आप तस्वीर में लिखे हुए लेटर्स को आसानी से पढ़ सकते हैं। फोन के रियर कैमरे के साथ ऑटोफोकस फीचर भी मिलता है, जो अपने आप मेन ऑब्जेक्ट को ढूंढ़ लेता है। हालांकि, आप अपने हिसाब से भी ऑब्जेक्ट को फोकस करने के लिए सेलेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए आपको प्वाॅइंटर को मेन ऑब्जेक्ट पर लाना होगा।

Galaxy A73 5G के पोर्ट्रेट कैमरे से ली गई तस्वीर की बात करें, तो इसमें मेन ऑब्जेक्ट और अन्य एलिमेंट के बीच डिफरेंस लाने के लिए इफेक्ट सेटिंग्स दिया गया है। इसका इस्तेमाल करके आप मेन ऑब्जेक्ट के आसपास की चीजों को फेज आउट कर सकेंगे। अगर, आप तस्वीर क्लिक करते समय इफेक्ट सेट नहीं भी करते हैं, तो फोटो क्लिक करने के बाद भी इस फीचर को यूज कर सकेंगे। इसका मैक्रो कैमरा भी ठीक काम करता है। इस मोड में पास के ऑब्जेक्ट की तस्वीर क्लियर आती है।

कैमरा सैंपल

A73 5G

सेल्फी कैमरे की बात करें, तो इसमें 32MP का सेंसर दिया गया है। फोन का सेल्फी कैमरा डे-लाइट में तो अच्छा काम करता ही है, कम रोशनी और अंधेरे में भी यह ठीक तस्वीर क्लिक कर सकता है। फोन के रियर कैमरे की तरह ही सेल्फी कैमरे में भी अच्छा AI फीचर मिलता है, जो बढ़िया क्वालिटी की सेल्फी क्लिक करता है।

Samsung Galaxy A73 5G: हमारा फैसला

अब बात आती है कि सैमसंग के इस फोन को खरीदा जाए या नहीं। इसके 128GB वाले बेस वेरिएंट की कीमत 41,999 रुपये है। वहीं, इसके टॉप 256GB वाले वेरिएंट को आप 44,999 रुपये में खरीद सकते हैं। सैमसंग के इस साल लॉन्च हुए अन्य फोन की तरह ही इसमें चार्जर नहीं मिलता है। इसके लिए आपको 1,200 रुपये तक एक्स्ट्रा खर्चा करना पड़ेगा। ऐसे में इसके बेस वेरिएंट की कीमत 43,500 रुपये हो जाएगी।

Galaxy A73 5G का लुक डीसेंट और डिस्प्ले बढ़िया है। परफॉर्मेंस के मामले में भी यह फोन ठीक है। बैटरी अच्छा बैकअप देती है। फास्ट चार्जिंग फीचर का न होना और ट्रैवल अडेप्टर न मिलना, इसकी सबसे बड़ी कमी है।

अगर, आप सैमसंग लवर हैं और एक ऐसा फोन चाह रहे हैं, जिसका लुक डीसेंट हो। साथ ही बेहतर कैमरा और परफॉर्मेंस के साथ अच्छी बैटरी मिले, तो गैलेक्सी ए73 को खरीद सकते हैं। फोन में फास्ट चार्जिंग फीचर नहीं है और ना ही चार्जर मिलता है, जिसकी वजह से इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा लगती है। हमारी नजर में अगर इसका दाम 3-4 हजार रुपये कम होता, तो यह एक अच्छी डील होती।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 8, 2022 8:34 AM IST
  • Updated Date: June 8, 2022 8:36 AM IST



new arrivals in india