comscore Samsung Galaxy M33 5G Review: बजट सेगमेंट में बैटरी का दम, पर क्या इसे खरीदना चाहिए?
News

Samsung Galaxy M33 5G Review: बजट सेगमेंट में बैटरी का दम, पर क्या इसे खरीदना चाहिए?

Samsung Galaxy M33 5G स्मार्टफोन में 6000mAh की बैटरी मिलती है, जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। फोन में कुछ खामियां भी हैं, जो लोगों के लिए बड़ी समस्या बन सकता है। फोन के बारे में जानने के लिए इसका रिव्यू नीचे पढ़ें।

Samsung galaxy M33 5G

3 5
BGR Rating :
3/5

सैमसंग ने हाल में Samsung Galaxy M33 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इसमें 6000mAh बैटरी और 50MP कैमरे जैसे फीचर्स मिलते हैं। सैमसंग ने इस फोन को बजट सेगमेंट में पेश किया है। इस सेगमेंट में रियलमी, शाओमी और ओप्पो, वीवो समेत कई ब्रांड्स के स्मार्टफोन आते हैं। क्या सैमसंग का यह स्मार्टफोन प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के फोन्स को टक्कर दे पाएगा? आइए, इस रिव्यू में जानते हैं। Also Read - 8GB RAM, 5000mAh बैटरी, 50MP कैमरे के साथ Moto G82 हुआ लॉन्च, ये 5 फोन देते हैं कड़ी टक्कर

Samsung Galaxy M33 5G के स्पेसिफिकेशन

  • डिस्प्ले– इस 5G स्मार्टफोन में 6.6 इंच का Full HD+ LCD डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजलूशन 1080×2408 और रिफ्रेश रेट 120Hz है।
  • OS– यह Android 12 पर बेस्ड One UI 4.1 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर रन करता है।
  • रियर कैमरा सेटअप– स्मार्टफोन के बैक साइड में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें मेन कैमरा 50MP, 5MP का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर, 2MP का मेक्रो और 2MP का डेप्थ सेंसर लगा है।
  • फ्रंट कैमरा– सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन के फ्रंट में 8MP का कैमरा मिलता है।
  • प्रोसेसर–  स्मार्टफोन 5nm octa-core Exynos 1280 Octa-Core प्रोसेसर से लैस है।
  • बैटरी– इसमें 6000mAh की बैटरी मिलती है।
  • RAM और स्टोरेज– डिवाइस दो वेरिएंट में आता है। बेस वेरिएंट में 6GB RAM के साथ 128GB स्टोरेज दिया गया है। टॉप वेरिएंट में 8GB RAM और 128GB स्टोरेज मिलता है।
  • कलर ऑप्शन– फोन 2 कलर ऑप्शन Mystique Green और Deep Ocean Blue में पेश किया गया है।

डिजाइन

इस स्मार्टफोन में प्लास्टिक का बैक पैनल दिया गया है, जो बेहतर फिनिश के साथ आता है। यह दिखने में ग्लास की तरह लगता है और चमकता है। इससे फोन को थोड़ा प्रीमियम लुक मिल रहा है। बैक पैनल पर ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड में हल्का उठा हुआ आयताकार (Rectangular) कैमरा मॉड्यूल मिलता है। LED फ्लैश, मॉड्यूल के नीचे की तरफ दिया गया है। वहीं, रियर पैनल पर नीचे की तरफ Samsung लिखा है। Also Read - Samsung ला रहा सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन, Galaxy A सीरीज में हो सकता है लॉन्च

स्मार्टफोन के राइट साइड में वॉल्यूल बटन और पावर बटन मिलते हैं। पावर बटन पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।लेफ्ट साइड में सिम कार्ड ट्रे है। इसमें 2 सिम कार्ड स्लॉट और 1 माइक्रो SD कार्ड स्लॉट मिलते हैं। फ्रेम के नीचे की तरफ फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक, चार्जिंग के लिए USB Type-C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल हैं। वही, ऊपर की तरफ माइक्रोफोन दिया गया है। गैलेक्सी एम33 की डिजाइन इस सेगमेंट में आने वाले अन्य फोन्स से अलग थोड़ी प्रीमियम लगती है। इसकी ग्रिप अच्छी है। इसे एक हाथ से भी आसानी से चलाया जा सकता है। Also Read - Samsung Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 में होंगे पहले से बेहतर Hinge, यहां देखें कुछ लीक पिक्चर्स

डिस्प्ले

Samsung Galaxy M33 5G Display

Samsung Galaxy M33 5G में वाटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इसमें अडैप्टिव रिफ्रेश रेट फीचर भी मिलता है। इसको डिस्प्ले सेटिंग में जाकर इनेबल कर सकते हैं। इसके बाद आपके यूज के हिसाब से डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट अपने आप बदलता रहता है। डिस्प्ले साइज 6.6 इंच होने की वजह से इस फोन पर वीडियो देखने का एक्सपीरियंस अच्छा है। स्मूद डिस्प्ले होने की वजह से यह अच्छा टच और गेमिंग एक्सपीरियंस देता है।

हाई ब्राइटनेस से धूप या अधिक रोशनी में फोन यूज करने पर कोई परेशानी नहीं होती है। स्क्रीन पर कॉन्टेंट साफ दिखाई देता है। इनडोर में भी यह अच्छा परफॉर्म करता है। इसमें LCD डिस्प्ले जरूर दिया गया है, लेकिन हाई रिफ्रेश रेट और अच्छी ब्राइटनेस AMOLED डिस्प्ले की बहुत ज्यादा कमी नहीं महसूस होने देते। इस डिस्प्ले पर आपको कलर काफी ब्राइट नजर आएंगे। इससे वीडियो देखने और गेम खेलने में अच्छा लगता है।

Samsung Galaxy M33 5G की परफॉर्मेंस

सैमसंग के इस डिवाइस में Exynos 1280 Octa-Core प्रोसेसर मिलता है। यही चिपसेट Samsung Galaxy A53 5G में भी है। स्पीड और परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन ठीक है। 6GB RAM वाले वेरिएंट को यूज करने पर मुझे इसमें हैंग होने जैसी समस्या नहीं हुई। हालांकि, एक साथ कई सारे ऐप ओपन करने पर कई बार फोन काफी स्लो काम करता है। इसमें वर्चुअल रैम का ऑप्शन मिलता है, जिससे RAM को बढ़ाया जा सकता है।

इस 5G स्मार्टफोन में 128GB का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। इस वजह से नॉर्मल यूज करने वालों को स्टोरेज की समस्या नहीं होगी। अगर ऐसी कोई समस्या आती भी है, तो माइक्रो SD कार्ड से स्टोरेज बढ़ाकर इसे दूर किया जा सकता है। गेमिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो मैंने इसमें Free Fire MAX खेलकर देखा है। यह मोबाइल गेम की स्टेंडर्ड सेटिंग में सही काम कर रहा था। ब्राइट डिस्प्ले और मोनो स्पीकर के कारण गेम खेलने में मजा आया।

कैमरे में कितना दम?

कैमरा सेटअप की बात करें, तो इसके बैक साइड में 50MP का मेन कैमरा, 5MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर, 2MP का डेप्थ और 2MP का मैक्रो लेंस मिलता है। दिन में इसके मेन कैमरे से फोटो क्लियर आती हैं। हालांकि, फोन में कलर सामान्य से काफी अलग दिखते हैं, या यूं कहें कि फोटो नेचुरल नहीं लगती। वहीं, कम रोशनी में फोटो अच्छी नहीं आती है।

अल्ट्रा वाइड सेंसर भी एवरेज है। यह एरिया तो अधिक कवर करता है, लेकिन फोटो जूम करने पर पिक्सल फट जाते हैं। इसमें 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो इस सेगमेंट के फोन के लिए काफी नहीं है। इससे भी ठीक-ठाक फोटो ही आती हैं। गैलेक्सी एम33 के कैमरा एक्सपीरियंस को अच्छा नहीं, ठीक-ठाक कह सकते हैं।

Samsung Galaxy M33 5G

कैसी है बैटरी?

सैमसंग के इस फोन में 6000mAh की बैटरी दी गई है। यह 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है, लेकिन फोन के साथ चार्जर नहीं मिलता। हमने 15W वाले सैमसंग के चार्जर से इस फोन को चार्ज किया, तो इसे 30-80 प्रतिशत चार्ज होने में लगभग 1 घंटे का समय लग गया। एक बार फुल चार्ज करने के बाद इस फोन को आप मोबाइल डेटा ऑन रखते हुए 24 घंटे तक आसानी से यूज कर सकते हैं।

अन्य फीचर्स

Samsung Galaxy M33 5G Camera

इस फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। हल्के से टच में ही फोन अनलॉक हो जाता है। हालांकि, मुझे साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर को यूज करने में थोड़ी परेशानी हुई। फोन हाथेली में रखने के दौरान सेंसर पर बार-बार फिंगरप्रिंट लगने से वह डिसेबल हो जाता है। इससे फोन को अनलॉक करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा इसमें फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है, जो ठीक काम करता है। फोन में वॉइस फोकस, पावर कूल टेक्नोलॉजी और ऑटो डेटा स्विचिंग जैसे फीचर भी मिलते हैं। वॉइस फोकस होने के कारण अधिक भीड़भाड़ वाली जगह में भी बात करने पर आपको सामने वाले की आवाज साफ-साफ सुनाई देती है। म्यूजिक सुनने के लिए स्पीकर की परफॉर्मेंस ठीक है। यह न बहुत लाउड है और न ही बहुत ज्यादा स्लो है।

क्या आपको लेना चाहिए यह स्मार्टफोन?

Samsung Galaxy M33 5G एक एवरेज स्मार्टफोन है। इस फोन की सबसे खास बात इसकी बैटरी है। इसके अलावा यह दिखता ठीक है। सेगमेंट के हिसाब से डिस्प्ले अच्छा और कैमरा एवरेज है। फोन के साथ चार्जर का न मिलना, स्लो चार्जिंग स्पीड और अधिक ऐप ओपन करने पर स्लो काम करना, जैसी कुछ कमियां भी हैं।

इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 17,999 रुपये, जबकि टॉप वेरिएंट का दाम 19499 रुपये है। सैमसंग के 25W वाले एडॉप्टर की शुरुआती कीमत 1100 रुपये है। फोन के साथ चार्जर खरीदने पर इसकी शुरुआती कीमत करीब 19 हजार रुपये हो जाती है। इस कीमत में सैमसंग को टक्कर देनी वाली दूसरी कंपनियों के स्मार्टफोन इससे बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ उपलब्ध हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 24, 2022 8:49 PM IST



new arrivals in india