comscore Samsung Galaxy M51 Review: 25 हजार से कम कीमत वाला 'पैसा वसूल' स्मार्टफोन
News

Samsung Galaxy M51 Review: 25 हजार से कम कीमत में 'पैसा वसूल' स्मार्टफोन

पिछले महीने की Samsung ने Galaxy M31s को 64MP क्वाड रियर कैमरे और 6,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया था। इस महीने कंपनी ने एक और दमदार स्मार्टफोन Samsung Galaxy M51 को लॉन्च किया है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसे 7,000mAh की दमदार बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है।

Samsung Galaxy M51 review 1

दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने इस साल भारत में अपने कई बेहतरीन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। खास तौर पर मिड बजट के Galaxy A और Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन्स को यूजर्स काफी पसंद भी कर रहे हैं। पिछले महीने की Samsung ने Galaxy M31s को 64MP क्वाड रियर कैमरे और 6,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया था। इस महीने कंपनी ने एक और दमदार स्मार्टफोन Samsung Galaxy M51 को लॉन्च किया है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसे 7,000mAh की दमदार बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। Also Read - Apple के बाद अब Samsung भी फोन के रिटेल बॉक्स से हटा सकता है चार्जर और हेडफोन

Galaxy M51 का लुक और डिजाइन भी काफी हद तक Galaxy M31s की तरह ही है। हालांकि, इसके बैक पैनल में प्लेन कलर टेक्सचर दिया गया है। इसमें भी 64 MP का क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। यह स्मार्टफोन दो स्टोरेज ऑप्शन्स- 6 GB RAM + 128 GB और 8 GB RAM + 128 GB में आता है। फोन के बेस 6GB RAM वेरिएंट की कीमत- 24,999 रुपये है। वहीं, फोन के हाई एंड वेरिएंट की कीमत 26,999 रुपये है। यह दो कलर ऑप्शन्स- Electric Blue और Celestial Black में आता है। आखिर यह स्मार्टफोन क्यों है खास आइए, जानते हैं। Also Read - Samsung Galaxy S21 Ultra में होगा 108MP का कैमरा सेंसर, 6.8 इंच डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले

स्पेसिफिकेशन्स

Also Read - Samsung Galaxy M02 स्मार्टफोन हुआ स्पॉट, जानिए स्पेसिफिकेशन्स

यह स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 730G SoC के साथ आता है। फोन 8GB तक RAM और 128GB तक ऑनबोर्ड स्टोरेज को सपोर्ट करता है। इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक एक्सपेंड की जा सकती है। फोन को पावर देने के लिए 7,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। साथ ही, इसमें 25W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दी गई है। फोन  Android 10 पर आधारित Samsung OneUI ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूल 4G LTE, ड्यूल बैंड Wi-Fi 802.11ac, Bluetooth 5, GPS/ A-GPS और USB Type-C जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 3.5mm हेडफोन जैक भी दिया गया है। फोन में रिवर्स वायर्ड चार्जिंग फीचर दिया गया है।

डिजाइन

इसके डिजाइन की बात करें तो ये प्लास्टिक बैक पैनल और ग्लॉसी ग्लास फिनिशिंग के साथ आता है। इसके बैक पैनल में आपको एक स्मूथ शाइनिंग दी गई है जो कि इसे काफी आकर्षक बनाती है। हालांकि, ये आपको थोड़ा भारी जरूर लगेगा। वजह साफ है, इसमें 6,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। ग्रिपिंग की बात करें तो इसे ग्रिपिंग में कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि, फोन की साइज थोड़ी बड़ी है, फिर भी आप इसे कम्फर्टेबली ग्रिप कर सकते हैं। शाइनिंग फिनिशिंग देने के बावजूद ये आपके हाथों से जल्दी फिसलेगा नहीं। इसका वजन 213gm है और इसकी थिकनेस 9.5mm दी गई है।  फ्रंट पैनल में सेंट्रली अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले देखने को मिलता है। बैक पैनल में क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है जो कि Galaxy M31s की तरह ही आइडेंटिकल है।

फोन के राइट पैनल में आपको ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स मिलते हैं। वहीं, उसके ठीक नीचे पावर बटन दिया गया है, जो कि फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ इंटिग्रेट किया हुआ है। नीचे की तरफ USB Type C और 3.5mm पोर्ट्स मिलते हैं। साथ ही एक तरफ स्पीकर ग्रिल्स और माइक्रोफोन दिया गया है। ऊपर की तरफ आपको केवल एक सेंसर दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसमें दो 4G सिम कार्ड और एक 512 GB तक की मेमोरी कार्ड को लगाया जा सकता है।

डिस्प्ले

फोन के डिस्प्ले की बात करें तो Samsung Galaxy M51 में Infinity-O डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है। यानि की इसमें आपको नॉच देखने को नहीं मिलेगा। इसमें सेंट्रली अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन दिया गया है, जो आपको फुल व्यू एक्सपीरियंस देगा। Super AMOLED डिस्प्ले होने के बावजूद इसमें आपको ऑन-डिस्प्ले या इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को नहीं मिलेगा। Samsung ने इसे पावर बटन के साथ इंटिग्रेट किया है। इसमें साइड माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। ये काफी फास्ट डिवाइस को अनलॉक करता है।

इसके डिस्प्ले की साइज 6.7 इंच की दी गई है। इसका डिस्प्ले FHD+ 2400 x 1800 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। साथ ही साथ, इसके डिस्प्ले में लोअर पावर कंज्म्पशन फीचर दिया गया है। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है।डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20:9 दिया गया है। इसमें 420 निट्स तक की ब्राइटनेस मिलती है। डिस्प्ले में आपको बेहतर ब्राइटनेस के साथ-साथ काफी उम्दा कलर रिफ्लेक्शन मिलता है। हालांकि, ज्यादा ब्राइटनेस होने की वजह से मिनिमम ब्राइटनेस सेट करने पर भी नाइट रीडिंग में आपको ज्यादा रोशनी लगती है। जो कि शायद आपको इतना कम्फर्टेबल नहीं लगेगा। इसलिए अगर आप क्रोम ब्राउजर में कुछ रीड कर रहे हैं तो रात के समय रीडिंग मोड को ऑन करना न भूलें। ताकि आपकी किसी भी चीज को पढ़ना कम्फर्टेबल लगे।

हार्डवेयर परफॉर्मेंस

यह स्मार्टफोन  Qualcomm Snapdragon 730G SoC पर काम करता है। जिसमें 2.2GHz,  8nm आर्किटेक्चर और  Adreno 618 GPU का सपोर्ट है। साथ ही, ये  AI Game Bosster फीचर के साथ भी आता है। ये LPDPR4X 8 GB तक RAM को सपोर्ट करता है। इसमें 128 GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक एक्सपेंड की जा सकती है। यह स्मार्टफोन Andriod 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर रन करता है। कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो ये ड्यूल 4G सिम कार्ड, ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi, USB Type C, 3.5mm ऑडियो जैक के सपोर्ट के साथ आता है।

Samsung Galaxy M51

इस बार Samsung ने Qualcomm के मिड रेंज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है, जो कि इस डिवाइस को और भी दमदार बनाता है। फोन की प्रोसेसिंग स्पीड ठीक है। साथ ही, मल्टी टास्किंग में भी यह सही से काम करता है। गेमिंग लवर्स के लिए इसमें गेमिंग बूस्टर्स दिए गए हैं, जो इसके परफॉर्मेंस को और भी स्मूद बनाता है। AI बेस्ड गेमिंग बूस्टर होने की वजह से गेम खेलते समय यह डिवाइस को ऑप्टिमाइज करता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो मिड प्राइस रेंज में आपको एक बेहतर परफॉर्मेंस मिल सकता है। Qualcomm Snapdragon 730G प्रोसेसर होने की वजह से यह फोन काफी स्मूथ परफॉर्मेंस देता है।

सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस

Galaxy M51 भी कंपनी के इस साल लॉन्च हुए अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही Android 10 पर आधारित लेटेस्ट OneUI पर रन करता है। Samsung के पिछले साल लॉन्च हुए नए OneUI इंटरफेस में कई इंप्रूवमेंट्स देखने को मिले हैं। इसके जेस्चर में काफी कुछ नयापन दिखा है। इसके अलावा इसमें मल्टीपल सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए भी डुप्लीकेट ऐप्स जैसे फीचर्स हैं। यानि की आप एक ही डिवाइस में दो Whatsapp, Instagram, Snapchat, Facebook, Messenger का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में वन हैंडेड मोड, डिवाइस केयर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं जो कि डिवाइस में इंस्टॉल्ड ऐप्स को ऑप्टिमाइज करता है।

Samsung Galaxy M51

फोन में कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स Google applications, OneDrive, Microsoft Office, Outlook, LinkedIn, Snapchat, Facebook, Netflix और Dailyhunt आदि दिए गए हैं, जो कि आपको परेशान कर सकता है। इसके अलावा My Galaxy App के जरिए कई नोटिफिकेशन्स आपको दिन भर मिलते रहते हैं। आप इन नोटिफिकेशन्स को सेटिंग्स में जाकर हटा सकते हैं। ध्यान रहे कि डिवाइस सेट-अप करते समय मार्केटिंग इन्फॉर्मेशन वाले टैब को अनचेक कर दें। हार्डवेयर के साथ-साथ इसका सॉफ्टवेयर परफॉर्मेंस भी काफी शानदार है।

कैमरा परफॉर्मेंस

जिस तरह से Samsung ने इसे  #MonsterShot के साथ प्रमोट किया है, इसमें हमें कुछ वैसा ही कैमरा सेट-अप देखने को मिला है। इसके बैक में क्वाड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके कैमरे का डिजाइन बिलकुल Galaxy M31s की तरह ही दिया गया है। चारों कैमरे के साथ एक LED फ्लैश लाइट दी गई है। फोन में 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसमें Sony IMX682 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 480fps पर स्लो मोशन वीडियो और 4K क्वालिटी की वीडियो को शूट कर सकता है।

Samsung Galaxy M51

फोन में इसके अलावा 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। फोन में 5MP का मैक्रो लेंस और 5MP का ही डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इससे भी 4K क्वालिटी की वीडियो शूट की जा सकती है। साथ ही साथ ये स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है। खास तौर पर फोन में इस्तेमाल किया गया 64MP का कैमरा सेंसर काफी उम्दा है। डे लाइट शॉट के साथ-साथ नाइट शॉट्स भी काफी शानदार हैं। नाइट मोड में भी शटर लैग बहुत ही कम है। इसके अलावा इसका ऑटोफोकस काफी तेज है। वीडियो के रिजल्ट्स भी काफी शानदार हैं।

कैमरा सैंपल्स:

Night mode Selfie

Macro Camera

Low light capture (Without flash)

Night Mode

इस स्मार्टफोन के कैमरे से शाम के समय बिना फ्लैश लाइट ऑन किए और बिना नाइट मोड के भी बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसका AI कैमरा फीचर आस-पास के लाइट को कम करके मेन ऑब्जेक्ट को ज्यादा ब्राइट कर देता है। जिसकी वजह से तस्वीर में आपको बेहतर क्लियरिटी मिलती है। बांकि फोन में दिए गए नाइट मोड, सिंगल टेक, नाइट हाइपरलैप्स आदि फीचर भी काफी अच्छे हैं। फोन के कैमरा आपको निराश नहीं करेगा। अगर, आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं भी हैं तो भी आप इसके कैमरे से बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं।

बैटरी

जैसा की पहले से ही Monster बैटरी करके इसे प्रमोट किया जा रहा है। Samsung Galaxy M51 भारत में सबसे दमदार 7,000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन है। कंपनी के दावे के मुताबिक, इसे एक बार चार्ज करने पर 64 घंटे का टॉक-टाइम, 24 घंटे का इंटरनेट, 34 घंटे का वीडियो प्ले और 184 घंटे का म्यूजिक प्ले बैक-अप मिलता है। यह स्मार्टफोन 25W की सुपरफास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है। इसके अलावा इसमें वायर्ड पावरशेयर का भी विकल्प है। हालांकि, मैनें दो दिनों तक फोन को चार्ज नहीं किया, तब भी इसमें 40 प्रतिशत बैटरी बची थी।

बैटरी के मामले में इसका मुकाबला नहीं किया जा सकता है। हैवी इंटरनेट यूज करने के बावजूद ये 24 घंटे लगातार इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर, आप हैवी इंटरनेट यूजर नहीं है तो आप एक बार फोन चार्ज करके भूल सकते हैं। दो-तीन के बाद फिर से इसे चार्ज करना पड़ेगा। इसमें फास्ट चार्जर दिया गया है जिसमें दोनों साइड USB Type C जैक मिलता है। आपने Google Pixel डिवाइसेज में या फिर Samsung के हाई एंड मॉडल्स में इस तरह के चार्जर देखे होंगे।

Samsung Galaxy M51

वर्डिक्टः पैसा वसूल स्मार्टफोन

Samsung का यह स्मार्टफोन 24,999 रुपये की कीमत में आपको बेहतर बैटरी, दमदार प्रोसेसर और बेहतरीन कैमरा का एक्सपीरियंस देता है। इसकी बैटरी की बात करें तो आप इसे कितना भी इस्तेमाल करें यह आपको 28 से 30 घंटे का बैटरी बैक-अप आसानी से देता है। इसे आपको रोज-रोज चार्ज नहीं करना पड़ेगा, अगर आप एक नॉर्मल यूजर हैं। यही नहीं, इसके जरिए आप किसी दूसरे डिवाइस को भी चार्ज कर सकते हैं। इसमें वायर्ड रिवर्सिबल चार्जिंग फीचर दिया गया है। इसे आप एक पावरबैंक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन में Qualcomm Snapdragon 730G SoC  दिया गया है जो कि बेहतर प्रोसेसिंग फीचर के साथ आता है। मिड बजट रेंज में इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर प्रोसेसर के साथ-साथ, कैमरा और बैटरी भी मिलता है। यानि की आपको 24,999 रुपये की कीमत में एक शानदार मिड बजट स्मार्टफोन मिलता है जिसमें शानदार कैमरा और बैटरी दिया गया है। Qualcomm प्रोसेसर होने की वजह से इसे आप एक पैसा वसूल मिड बजट स्मार्टफोन कह सकते हैं।

Features Samsung Galaxy M51
Price 24999
Chipset Qualcomm Snapdragon 730G
OS One UI Core 2.1 based on Android 10
Display 6.7 AMOLED+
Internal Memory 6GB + 128GB
Rear Camera 64MP +5MP + 12MP +5MP
Front Camera 32MP
Battery 7000mah

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: September 25, 2020 6:36 AM IST


You Might be Interested

Samsung Galaxy M51

24999

One UI Core 2.1 based on Android 10
Qualcomm Snapdragon 730G
64MP +5MP + 12MP +5MP

new arrivals in india

OnePlus 8T
OnePlus 8T

42,999

Samsung Galaxy F41
Samsung Galaxy F41

15,499

Apple iPhone 12 Pro Max
Apple iPhone 12 Pro Max

1,29,900

Apple iPhone 12 Pro
Apple iPhone 12 Pro

1,19,900

Apple iPhone 12 Mini
Apple iPhone 12 Mini

69,900

Apple iPhone 12
Apple iPhone 12

79,900

Poco X3
Poco X3

16,999

Realme Narzo 20A
Realme Narzo 20A

8,499

Realme Narzo 20
Realme Narzo 20

10,499

Realme Narzo 20 Pro
Realme Narzo 20 Pro

14,999

Oppo F17
Oppo F17

17,990

Samsung Galaxy M51
Samsung Galaxy M51

24,999

Poco M2
Poco M2

10,999

Oppo F17 Pro
Oppo F17 Pro

22,990

Realme 7 Pro
Realme 7 Pro

19,999

Realme 7
Realme 7

14,999

Xiaomi Redmi 9A
Xiaomi Redmi 9A

6,799

Vivo Y20
Vivo Y20

12,990

Xiaomi Redmi 9
Xiaomi Redmi 9

8,999

Nokia 5.3
Nokia 5.3

13,999

Motorola Moto G9
Motorola Moto G9

11,499

Realme C15
Realme C15

9,999

Realme C12
Realme C12

8,999

Samsung Galaxy Note 20
Samsung Galaxy Note 20

77,999

Xiaomi Redmi 9 Prime
Xiaomi Redmi 9 Prime

9,999

Oppo Reno4 Pro
Oppo Reno4 Pro

34,990

Samsung Galaxy M01 Core
Samsung Galaxy M01 Core

5,499

Realme 6i
Realme 6i

12,999

Asus Rog Phone 3
Asus Rog Phone 3

49,999

OnePlus Nord
OnePlus Nord

24,999

Infinix Smart 4 Plus
Infinix Smart 4 Plus

7,999

Xiaomi Redmi Note 9
Xiaomi Redmi Note 9

11,999

Samsung Galaxy M01s
Samsung Galaxy M01s

9,999

Vivo X50 Pro 5G
Vivo X50 Pro 5G

49,990

Vivo X50 5G
Vivo X50 5G

34,990

Realme C11
Realme C11

7,499

Poco M2 Pro
Poco M2 Pro

13,999

Realme X3
Realme X3

24,999

Realme X3 SuperZoom
Realme X3 SuperZoom

27,999

Tecno Spark Power 2
Tecno Spark Power 2

9,999

Oppo A12
Oppo A12

9,990

Oppo A52
Oppo A52

16,990

Samsung Galaxy A21s
Samsung Galaxy A21s

15,999

Oppo Find X2
Oppo Find X2

64,990

Motorola One Fusion Plus
Motorola One Fusion Plus

17,499

Samsung Galaxy A31
Samsung Galaxy A31

20,999

Samsung Galaxy M01
Samsung Galaxy M01

8,999

Samsung Galaxy M11
Samsung Galaxy M11

10,999

Infinix Hot 9 Pro
Infinix Hot 9 Pro

9,999

LG Velvet
LG Velvet

Price Not Available

Xiaomi Mi Note 10 Lite
Xiaomi Mi Note 10 Lite

Price Not Available

Apple iPhone SE 2020
Apple iPhone SE 2020

42,500

Honor 30 Pro
Honor 30 Pro

Price Not Available

Honor 30
Honor 30

Price Not Available

OnePlus 8
OnePlus 8

44,999

OnePlus 8 Pro
OnePlus 8 Pro

54,999

Xiaomi Redmi Note 9 Pro
Xiaomi Redmi Note 9 Pro

13,999

Motorola Moto E4
Motorola Moto E4

8,999

Samsung Galaxy On Max
Samsung Galaxy On Max

9,775

nubia N2
nubia N2

15,999

Karbonn K9 Kavach 4G
Karbonn K9 Kavach 4G

5,290

Motorola Moto C Plus
Motorola Moto C Plus

6,999

Best Sellers