comscore Samsung Galaxy M52 5G Review in Hindi: मिड रेंज में सैमसंग लवर्स के लिए अच्छा 5G ऑप्शन
News

Samsung Galaxy M52 5G Review in Hindi: मिड रेंज में सैमसंग लवर्स के लिए अच्छा 5G ऑप्शन

Samsung ने Galaxy M Series के नए 5G फोन को कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy M51 का अपग्रेड है और इसमें नेटवर्क सपोर्ट के साथ-साथ कई तरह के अपग्रेड मिलेंगे। यह Galaxy M सीरीज में इस साल लॉन्च होने वाला तीसरा 5G स्मार्टफोन है। अभी तक जितने भी Samsung Galaxy M सीरीज में स्मार्टफोन लॉन्च हुए उनके मुकाबले यह सबसे पतला और हल्का स्मार्टफोन है।

Galaxy-M52-5G-2

5 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Samsung Galaxy M52 5G कुछ दिन पहले भारत में लॉन्च हुआ है। यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy M51 का अपग्रेड है और इसमें नेटवर्क सपोर्ट के साथ-साथ कई और बदलाव देखने को मिलेंगे। यह Galaxy M सीरीज में इस साल लॉन्च होने वाला तीसरा 5G स्मार्टफोन है। अभी तक जितने भी Samsung Galaxy M सीरीज में स्मार्टफोन लॉन्च हुए उनके मुकाबले यह सबसे पतला और हल्का स्मार्टफोन है। Also Read - 5000mAh बैटरी, 25W चार्जिंग, 64MP रियर और 32MP फ्रंट कैमरा वाले Samsung Galaxy M52 5G पर मिल रहा 14,900 रुपये का Exchange Offer

इस फोन के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको 120Hz रिफ्रेश रेट वाला AMOLED डिस्प्ले, 5000mAh बैटरी, 64MP बैक और 32MP सेल्फी कैमरा मिलेगा। हमारे पास फोन का ब्लैक कलर वाला 8GB वेरिएंट रिव्यू के लिए आया है। कुछ दिनों तक इसे इस्तेमाल करके आपके लिए फोन का रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read - 6GB RAM, 128GB स्टोरेज और 7000mAh तक बैटरी वाले Samsung Galaxy M सीरीज के इन फोन्स को मात्र ₹728 की शुरुआती EMI पर घर लाने का मौका, Flipkart पर मिल रहे कई ऑफर्स

Galaxy M52 5G: डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की तो सैमसंग ने इस फोन में अपने फ्लैगशिप S सीरीज के डिजाइन का इस्तेमाल किया है। एक नजर में देखने पर यह आपको Galaxy S20 FE की तरह ही लगेगा। फोन के बैक पैनल में लाइनिंग दिए गए हैं, जो इसके लुक को और भी बेहतर बनाता है। हालांकि, कंपनी ने कंजूसी करते हुए फोन में प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया है, लेकिन इसका फायदा यह है कि फोन काफी लाइट वेट यानी हल्का लगेगा। Also Read - 64MP बैक, 8GB RAM, 5000mAh बैटरी वाले Samsung Galaxy M52 5G की खरीद पर 5000 रुपये की छूट

Samsung ने Galaxy M52 5G के डिजाइन में पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy M51 के मुकाबले काफी बदलाव किया है। फोन की थिकनेस केवल 7.4mm रखी है। फोन की मोटाई कम होने की वजह से यह फ्लैट और देखने में चौड़ा लगता है। 5,000mAh बैटरी होने के बावजूद भी फोन बेहद हल्का है। जिसकी वजह से जब आप इसे हाथों में उठाएंगे तो अच्छा लगेगा। फोन की ग्रिपिंग भी अच्छी है, फिसलती नहीं है। फोन के फ्रंट में कंपनी ने सेंटर अलाइंड पंच-होल डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया है। बैक पैनल में तीन कैमरे वर्टिकली लगे हुए हैं, साथ ही एक LED फ्लैश लाइट भी लगी है।

Galaxy M52 5G के फ्रंट पैनल के तीन तरफ बेहद पतले बेजल मिलेंगे। सैमसंग के अन्य फोन की तरह ही इसके भी नीचे के चिन को थिक बनाया गया है। फोन में ट्रिपल सिम कार्ड ट्रे मिलता है, जिसमें आप एक माइक्रोएसडी कार्ड और दो 4G/5G सिम कार्ड लगा लगते हैं। फोन के दाहिनी ओर ऊपर में वॉल्यूम बटन्स मिलेंगे, जबकि इसके ठीक नीचे पावर बटन मिलेगा, जिसमें फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है। Galaxy M52 5G के नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग सॉकेट, स्पीकर ग्रिल और माइक्रोफोन मिलेगा।

इस स्मार्टफोन में कुछ चीजें जो आपको निराश करेंगी उनमें ये कि इसमें 3.5mm का ऑडियो जैक नहीं मिलेगा। बॉक्स में हेडफोन नहीं मिलेगा। अगर, आपके इस फोन में वायर्ड हेडफोन लगाने हैं तो उसके लिए आपको USB Type C टू 3.5mm कन्वर्टर लगाना होगा या फिर आप USB Type C वाला ईयरफोन इसमें लगा सकते हैं।

फोन के ब्लैक पैनल में प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है। साथ ही, इसमें ग्लासी फिनिश दी गई है, जिसकी वजह से फोन पर उंगलियों के निशान उभर जाते हैं। आपको इसे बार-बार साफ करना पड़ेगा या फिर आप इसमें कवर लगाकर रखे। कवर लगाने से फोन का लुक बदल जाएगा और यह थोड़ा मोटा भी लगेगा। फोन का कैमरा मॉड्यूल उभरा हुआ है, जिसकी वजह से लेंस के ऊपर स्क्रेच आने का भी खतरा बना रहता है।

Galaxy M52 5G: डिस्प्ले

Samsung के हर मिड रेंज और फ्लैगशिप फोन की तरह ही इसमें भी आपको बेहतरीन डिस्प्ले मिलेगा। Galaxy M52 5G में कंपनी ने 6.7 इंच का FHD+ (फुल एचडी प्लस) सुपर एमोलेड (sAMOLED) डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। फोन के डिस्प्ले का रेजलूशन 1080 x 2400 पिक्सल है और यह 120Hz रिफ्रेश रेट को भी सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले में Infinity-O डिजाइन मिलता है यानी इसमें आपको सेंटर अलाइंड पंच होल देखने को मिलेगा, जिसमें सेल्फी कैमरा फिट किया गया है। फोन के डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट को आप सेटिंग्स में जाकर 60Hz और 120Hz कर सकते हैं। डिफॉल्ट तौर पर इसके डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz सेट रहता है।

इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले में एक और अच्छी बात यह लगी कि इसके ऊपर Corning Gorilla Glass 5 का प्रोटेक्शन मिलता है, जो डिस्प्ले को टूटने से बचाता है। हालांकि, आप फोन को बार-बार गिराएंगे तो इसकी स्क्रीन जरूर टूट जाएगी। इसके अलावा डिस्प्ले स्प्लैश प्रूफ भी है यानी पानी के छीटें पड़ने पर यह खराब नहीं होगा। हालांकि, यह वाटरप्रुफ नहीं है तो इसे पानी से बचाकर रखने में ही समझदारी है। 120Hz हाई रिफ्रेश रेट सपोर्ट होने की वजह से फोन में OTT प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखने में आपको मजा आएगा। साथ ही, स्क्रॉलिंग और मल्टी टास्किंग में भी इसका डिस्प्ले बेहतर रिस्पॉन्स करता है। फोन में गेम खेलने में भी आपको बेहतर ग्राफिक्स एक्सपीरियंस मिलेगा। हमने इस स्मार्टफोन पर Call of Duty गेम खेलकर देखा और एक्सपीरियंस अच्छा रहा है।

Galaxy M52 5G: परफॉर्मेंस

सैमसंग ने अपने इस मिड बजट 5G स्मार्टफोन में Qualcomm के लेटेस्ट Snapdragon 778G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। यह प्रोसेसर Adreno 642L GPU और 11 तरह के 5G स्पेक्ट्रम बैंड को सपोर्ट करता है। यह दो RAM ऑप्शन- 6GB और 8GB के साथ आता है। इसमें 128GB की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1TB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन में 5,000mAh की बैटरी और 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। इसके साथ कंपनी USB Type C चार्जर अडेप्टर और डेटा केबल देती है।

Snapdragon 778G SoC की वजह से फोन मल्टी-टास्किंग में तेज है। आप इस फोन पर एक साथ कई सारे ऐप्स ओपन कर सकते हैं। यही नहीं, इसकी ऐप स्विचिंग भी जबरदस्त है। हमने इस स्मार्टफोन पर हाई ग्राफिक्स वाले बैटल रॉयल गेम Call of Duty: Mobile खेलकर देखा। न तो गेम को लोड होने में समय लगा और न हीं गेम खेलते समय किसी भी तरह की लैगिंग आई। आप हाई ग्राफिक्स वाले गेम्स को इस फोन पर बेझिझक खेल सकते हैं। करीब 1 घंटे तक लगातार गेम खेलने के बाद फोन का बैक पैनल गर्म होने लगता है। हालांकि, इतनी देर तक लगातार मोबाइल गेम बहुत कम लोग ही खेलते हैं।

फोन की बैटरी की बात करें तो इसे फुल चार्ज होने में डेढ़ घंटा (1 घंटा 30 मिनट) का कम से कम समय लगता है। इस फोन को 30 मिनट चार्ज में लगाकर आप इसे 45 प्रतिशत तक चार्ज कर सकेंगे। आप अगर एक सामान्य यूजर हैं तो फोन की बैटरी एक दिन आराम से लास्ट करती है। वहीं, आप अगर ज्यादा समय तक फोन पर इंटरनेट चलाते हैं या वीडियो कॉलिंग करते हैं तो इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर 12 से 14 घंटे चलती है। परफॉर्मेंस के मामले में एक मिड रेंज 5G स्मार्टफोन से जितनी उम्मीद आप करते हैं उसमें यह फोन आपको निराश नहीं करेगा।

Galaxy M52 5G: कैमरा

Samsung Galaxy M52 5G के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए सिंगल कैमरा पंच-होल डिस्प्ले के साथ इंटिग्रेट किया गया है। फोन के बैक कैमरे की बात करें तो इसमें 64MP का प्राइमरी सेंसर, 12MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर और 5MP का मैक्रो सेंसर मिलेगा। वहीं, फ्रंट में 32MP का कैमरा मिलता है। Galaxy M51 के मुकाबले कंपनी ने इसके बैक में एक सेंसर कम लगाया है। हालांकि, इससे फोन के कैमरे परफॉर्मेंस में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है।

इस स्मार्टफोन में Galaxy M सीरीज का सबसे बेहतर कैमरा सेटअप मिलता है। कैमरे से ली गई तस्वीर नीयर टू नेचुरल वाली फिलिंग देती है। फोन के प्राइमरी कैमरे से हमने कई तस्वीरें क्लिक की हैं, उसकी कलर सेचुरेशन और ब्राइटनेस अच्छी लगी। डे लाइट में फोन का कैमरा किसी फ्लैगशिप फोन को टक्कर दे सकता है। फोन का वाइड एंगल कैमरा भी अच्छा है और अच्छी डिटेलिंग के साथ तस्वीर क्लिक कर लेता है। मैक्रो कैमरे की बात करें तो इसमें Realme, Xiaomi, OPPO के इस प्राइस रेंज में आने वाले फोन के मुकाबले बेहतर मैक्रो लेंस मिलता है। इसके मैक्रो कैमरे से ली गई तस्वीर जूम करने पर पिक्स्लेट नहीं होती है।

रियर कैमरे के साथ नाइट मोड का भी सपोर्ट मिलता है। लो लाइट और अंधेरे में ली गई तस्वीर भी अच्छी आती है। फोन का कैमरा वातावरण की लाइट का सही से इस्तेमाल करता है और ऑब्जेक्ट की लाइटिंग को एडजस्ट करता है। अंधेरे में ली गई तस्वीर में भी नेचुरिलिटी बनी रहती है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसका सेल्फी कैमरा शानदार है। आप इसके सेल्फी कैमरे से भी 4K वीडियो शूट कर सकेंगे। साथ ही, यह नाइट मोड को भी सपोर्ट करता है। वीडियो कॉलिंग के दौरान भी कैमरा का परफॉर्मेंस अच्छा रहता है। सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर को आप बिना AI फिल्टर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M सीरीज के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको सभी चीजें अच्छी लगेंगी। इसके कैमरे से लेकर डिस्प्ले और बैटरी तक से आपको निराशा नहीं होगी। 25 हजार रुपये की प्राइस रेंज में अगर आप एक ऐसा फोन खरीदना चाह रहे हैं, जिसमें आपको अच्छा कैमरा भी मिले, अच्छा डिस्प्ले भी मिले और साथ ही बैटरी भी अच्छी चले तो यह एक बेहतर ऑप्शन होगा। इसमें सैमसंग ने एक और अच्छी चीज की है वो ये कि इसे बहुत हल्का और पतला बनाया है। जिसकी वजह से फोन की ग्रिपिंग भी अच्छी और यह देखने में भी आपको एक फ्लैगशिप फोन की तरह लगेगा।

हालांकि, इस फोन में कई ऐसी चीजें भी हैं, जो आपको इसे खरीदने के निर्णय को बदल सकते हैं, जिनमें फोन में 3.5mm ऑडियो जैक का न होना सबसे प्रमुख है। साथ ही, अगर आप  25 से 30 हजार रुपये लगाकर फोन खरीदते हैं और आपको प्लास्टिक बॉडी मिलती है, वो आपको निराश जरूर करेगी। अन्य कंपनियों के 20 हजार रुपये की रेंज में आने वाले फोन में भी आपको ग्लास बॉडी मिल जाता है। बांकी फोन इस्तेमाल करने में अच्छा है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 20, 2021 11:45 AM IST


You Might be Interested

Samsung Galaxy M52 5G

29999

Android 11
Monster 6nm Snapdragon™ 778G
64MP+12MP+5MP

new arrivals in india

Best Sellers