comscore Samsung Galaxy M53 5G Review in Hindi: डिस्प्ले तो लाजवाब लेकिन कैमरा ने किया थोड़ा निराश
News

Samsung Galaxy M53 5G Review in Hindi: 108MP कैमरा वाले सैमसंग के सबसे सस्ते फोन में कितना दम?

Samsung Galaxy M53 5G Review in Hindi: एम सीरीज के इस लेटेस्ट फोन को अगर आप खरीदना चाहते हैं, तो पहले हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हमने इस फोन को करीब एक महीने से भी ज्यादा दिनों तक यूज किया है और उसके बाद आपके लिए एक डिटेल्ड रिव्यू लेकर आए हैं। आइए हम आपको इस फोन की तमाम खूबियों और खामियों के बारे में बताते हैं।

Samsung Galaxy M53 Feature image

3.8 5
BGR Rating :
3.8/5

Samsung Galaxy M53 5G को हाल में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में 6.7 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 120Hz रिफ्रेश रेट रिफ्रेश रेट, MediaTek Dimensity 900 SoC चिपसेट, 108MP प्राइमरी कैमरा और 5000mAh की बैटरी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हमने इस फोन को करीब एक महीने तक यूज किया है। आइए जानते हैं कैसा है सैमसंग की एम सीरीज का यह नया फोन। Also Read - Samsung ने यूजर्स को दिया 'धोखा', अब देना पड़ेगा 75 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना

Samsung Galaxy M53 5G के स्पेसिफिकेशन्स

  • 108MP क्वॉड रियर कैमरा
  • 32MP सेल्फी कैमरा
  • 120Hz Super AMOLED Plus डिस्प्ले
  • 5000mAh बैटरी
  • 16GB RAM (टोटल)

Samsung Galaxy M53 5G Design Review (डिजाइन)

Samsung Galaxy M53 5G Design Also Read - 8GB RAM, 5000mAh बैटरी, 48MP कैमरा वाले Samsung Galaxy A33 5G पर मिल रहा शानदार Discount, यूजर्स को मिलेंगे भरपूर ऑफर्स

बॉक्स से निकालने के बाद फर्स्ट लुक में इसका डिजाइन प्रीमियम फोन जैसा लगा। थोड़ी देर एक्सप्लोर करने के बाद आपको यह देखने में प्रीमियम तो नहीं, हां ठीक-ठाक लगेगा। हालांकि, जिस प्राइस रेंज में यह स्मार्टफोन आता है, उसके लिहाज से मैं इस फोन के डिजाइन से संतुष्ट हूं। Also Read - 108MP कैमरा के साथ आते हैं Samsung के यह लेटेस्ट स्मार्टफोन, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

फोन के डिस्प्ले के सेंटर में पंचहोल कटआउट है। राइट साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल और यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट मौजूद हैं। इसमें आपको 3.5mm हेडफोन जैक और स्टीरियो स्पीकर नहीं मिलेंगे। फोन का वजन करीब 178 ग्राम है।

गैलक्सी एम53 का पिछला हिस्सा पॉलीकार्बोनेट से बना है। यह ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है, जिसकी वजह से फोन फिलसता काफी ज्यादा है।  शुरूइसके चलते एक हाथ से यूज करना थोड़ा मुश्किल होता है। फोन की रियर पैनल सॉफ्ट टच के साथ आता है, जो देखने और टच करके फील करने में अच्छा लगता है। हालांकि, फोन के पिछले हिस्से पर उंगलियों के निशान या धब्बे बहुत ज्यादा लगते हैं। ऐसे में फोन को बैक कवर के साथ यूज करना बेहतर रहेगा।

रियर पैनल पर ऊपरी हिस्से के लेफ्ट साइड में स्क्वॉर शेप में क्वॉड कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल के चारों कॉर्नर थोड़े कर्व्ड एंगल के साथ है, जिससे यह बैक पैनल से जुड़ा हुआ लगता है। यह डिजाइन ज्यादातर स्मार्टफोन्स के कैमरा मॉड्यूल से थोड़ा अलग है और आपको शायद अच्छा भी लग सकता है। कैमरा मॉड्यूल के बाहर, नीचे की तरफ एलईडी फ्लैश लाइट दी गई है। इस फोन को सैमसंग ने मिस्टिक ग्रीन, एमराल्ड ब्राउन और डीप ओशन ब्लू कलर ऑप्शन्स में पेश किया है। हमने इस फोन का मिस्टिक ग्रीन कलर वेरिएंट यूज किया है, जो देखने में अच्छा लगता है।

Samsung Galaxy M53 5G: Display Review

Samsung Galaxy M53 Display

गैलेक्सी एस53 में राउंडेड कॉर्नर्स के साथ 6.7 इंच का सुपर एमोलेड प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz, स्क्रीन रेजलूशन 1080 x 2408 पिक्सल, आस्पेक्ट रेशियो 20:9 और स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 85.3% है। इस फोन में मुझे सबसे अच्छी चीज इसकी स्क्रीन लगी। गैलेक्सी एस53 का डिस्प्ले काफी शार्प है।

इसकी ब्राइटनेस, कन्ट्रास्ट और व्यूइंग ऐंगल तीनों काफी बढ़िया हैं। आप इसे घर में या घर से बाहर कहीं कड़ी धूप में यूज करेंगे, तो भी आपको इसमें सब कुछ आसानी से दिख जाएगा। अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर लाइटिंग कंडिशन के हिसाब से डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम-ज्यादा कर देता है। मुझे इस फोन की स्क्रीन पर वीडियो देखने और गेम खेलने में काफी मजा आया। मेरी नजर में यह इस प्राइस रेंज में एक बढ़िया डिस्प्ले वाला फोन है।

Samsung Galaxy M53 5G: Performance Review

इस फोन में MediaTek Dimensity 900 SoC चिपसेट दिया गया है, जो एक बेहतर प्रोसेसिंग चिपसेट माना जाता है। इस चिपसेट के साथ फोन में एक वेपर कूलिंग चैंबर भी मिलता है, जो इस फोन के तापमान को कंट्रोल करने का काम करता है। गैलेक्सी एम53 में 8GB तक का रैम दिया गया है, जो एक्स्ट्रा रैम (वर्चुअल) सपोर्ट के साथ आता है। मल्टीटास्किंग के मामले में फोन बढ़िया है। मैंने इसमें एक साथ बहुत सारे ऐप्स और टैब्स को खोलकर यूज किया, लेकिन फोन एक बार भी हैंग नहीं हुआ। इसके अलावा मैंने इसमें कई वीडियोज को एडिट करके रेंडर किया, तो उसमें भी ज्यादा टाइम नहीं लगा।

अब बात करते हैं गेमिंग की। जैसा हमने ऊपर बताया कि यह फोन 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है और इसका डिस्प्ले बढ़िया है। ऐसे में गेमिंग के दौरान मुझे कोई रुकावट तो नजर नहीं आई। इसमें मैंने Free Fire MAX, BGMI, WCC3, Candy Crush, Asphalt 9: Legends समेत लगभग हर तरह के गेम्स खेले। हमें सभी गेम्स के दौरान हैंग या लैगिंग की कोई समस्या नहीं हुई। सभी के ग्राफिक्स भी काफी शानदार लग रहे थे और गेम स्मूदली चल रहे थे।

लगातार आधे या एक घंटे तक गेमिंग करने पर करीब 10-15% तक बैटरी खर्च होती है। यह फोन जब मेरे पास रिव्यू के लिए आया था, तब मैंने इसमें लगभग एक घंटे तक गेम खेलने पर देखा कि यह सामान्य से थोड़ा ज्यादा गरम होता है। मगर, कुछ दिनों पहले आए सैमसंग के लेटेस्ट अपडेट के बाद यह समस्या कम हो गई। अब लंबी गेमिंग के दौरान भी फोन ज्यादा गर्म नहीं होता है। ऐसे में मुझे लगता है कि अपडेट आने के बाद इसकी परफॉर्मेंस और बेहतर हो गई है।

सैमसंग का यह फोन Android 12 पर बेस्ड OneUI 4.1 पर काम करता है, यानी इसमें आपको लेटेस्ट ओएस का एक्सपीरियंस मिलेगा। सैमसंग ने वादा किया है कि इस फोन में दो साल तक ओएस अपडेट और 4 साल तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। ऐसे में यूजर्स का ओएस एक्सपीरियंस अच्छा ही रहने की उम्मीद है।

इसका यूआई यूज करने में काफी आसान और स्मूद है। हालांकि, फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप मिलेंगे, जो फोन में एक्स्ट्रा स्पेस यूज करते हैं। हालांकि, इनमें से कुछ ऐप्स को आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं। कुल मिलाकर, सेगमेंट के हिसाब से गैलेक्सी एम53 की परफॉर्मेंस अच्छी है।

Samsung Galaxy M53 5G: Battery Review

Samsung Galaxy M53 5G Battery

सैमसंग के इस फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। मुझे इस फोन में डिस्प्ले के बाद सबसे अच्छी चीज इसकी बैटरी लगी। एक बार फुल चार्ज करके नॉर्मल यूज करने पर इसकी बैटरी 24 घंटे से ज्यादा का बैकअप देती है।

मैंने इस फोन को लेटेस्ट अपडेट आने के बाद फुल चार्ज किया और करीब 2 घंटे तक गेम खेले, लगभग 2-2 घंटे की दो फिल्में देखी, एक वीडियो एडिट करके रेंडर किया, कुछ देर तक इंस्टाग्राम रील्स देखा और बाकी नॉर्मल कुछ कॉल्स, चैटिंग वगरैह की। दिनभर में इतना काम करने के बाद रात को इस फोन में 17% बैटरी बची थी। अब आप इस फोन के बैटरी बैकअप का अंदाजा लगा सकते हैं।

इस बैटरी की चार्जिंग स्पीड इस बात पर निर्भर करेगी कि आप इसे किस चार्जर से चार्ज कर रहे हैं। मैंने इस फोन को 33W के चार्जर से चार्ज किया, तो 0 से 100% चार्ज होने में एक घंटा 50 मिनट से ज्यादा का वक्त लगा। हालांकि, यह 25W फास्ट चार्जिंग ही सपोर्ट करता है। ऐसे में अगर आप इसे 25W वाले चार्जर से चार्ज करेंगे, तो इससे थोड़ा कम समय लगेगा।

Samsung Galaxy M53 5G के साथ चार्जर नहीं मिलता है। इसकी जगह कंपनी सिर्फ यूएसबी टाइप-सी टु टाइप-सी की एक केबल देती है। अगर आपके पास पहले से टाइप-सी का कोई चार्जर है, तो आप इस फोन को चार्ज कर पाएंगे। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको चार्जिंग अडेप्टर अलग से खरीदना पड़ेगा। सैमसंग के 25W चार्जर की कीमत करीब 1200 रुपये है, जो आपको अगल से खर्च करना पड़ेगा।

Samsung Galaxy M53 5G Back Camera Review

Samsung Galaxy M53 5G Camera

सैमसंग ने Galaxy M53 5G में 108MP का प्राइमरी कैमरा दिया है, जबकि Galaxy M52 5G में 64MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया था। हालांकि, M52 में अल्ट्रा वाइड ऐंगल कैमरा 12MP का था और अपग्रेडेड वर्जन M53 में अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा 8MP का है। इनके अलावा गैलेक्सी एम53 में 2MP का एक मैक्रो कैमरा और एक 2MP का डेप्थ कैमरा मिलता है।

इसका प्राइमरी कैमरा स्टैंडर्ड लाइट कंडीशन में अच्छा परफॉर्म करता है। इसके पिक्चर्स का कंट्रास्ट बढ़िया मिलेगा। फोटो के कलर अच्छे और नेचुरल लगते हैं। प्राइमरी कैमरे से स्टैंडर्ड और पोर्ट्रेट शॉट्स अच्छे आते हैं। नॉर्मल लाइट में यह फोन आई कैचिंग पिक्चर्स क्लिक करता है। हालांकि, लाइट कंट्रोल बैलेंस के मामले में मुझे कुछ कमी लगी। आप जब ज्यादा लाइट में पिक्चर क्लिक करेंगे, तो देखेंगे कि ज्यादातर फोटो में यह फोन कलर बैलेंस नहीं कर पा रहा है।

कम रोशनी में इस फोन का कैमरा ठीक-ठाक काम करता है। लो लाइट पिक्चर्स में डिटेल्स की कमी नजर आएगी। अल्ट्रा वाइड ऐंगल लेंस की बात करें, तो मेरी नजर में वाइड पिक्चर्स के किनारों को इस फोन का कैमरा उतनी अच्छी तरीके से कैप्चर नहीं कर पा रहा है, जितना कि होना चाहिए।

इसका डेप्थ सेंसर भी अल्ट्रा वाइड सेंसर जैसा ही काम करता है। मैक्रो सेंसर काफी बढ़िया है। आप जब इस फोन के मैक्रो सेंसर की यूज करेंगे, तो आपको इससे क्लिक की गई पिक्चर में छोटी से छोटी चीज भी काफी साफ-साफ दिखाई देगी। साथ ही फोटो में ना कलर बैलेंस की कोई कमी नजर आएगी और ना ही ब्राइटनेस या कंट्रास्ट की।

Samsung Galaxy M53 5G Front Camera Review

इस फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32MP का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है। मैंने दिन की रोशनी में जब सेल्फी कैमरा यूज किया, तो इसके पिक्चर्स काफी बढ़िया आ रहे थे। पिक्चर्स में कलर परफेक्ट थे और डिटेलिंग की भी कोई कमी नहीं थी। वहीं, रात में या कम रोशनी में ली गई सेल्फी को एवरेज कह सकते हैं।

फ्रंट और बैक, दोनों कैमरों के लिए इस फोन में यूजर्स को बहुत सारे मजेदार फिल्टर्स मिलेंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं। इसके अलावा इस फोन में स्नैपचैट जैसा भी एक फीचर है, जिसके जरिए आ;प अपनी पिक्चर्स को कुछ चुनिंदा विकल्पों में से किसी टेम्प्लेट को चुनकर अपनी पिक्चर्स को मजेदार बना सकते हैं और किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट भी कर सकते हैं।

View post on imgur.com

इस फोन की वीडियो रिकॉर्डिंग

सैमसंग गैलेक्सी एम53 5G फोन के कैमरे से अधिकतम 4K, 30fps तक की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं। दिन की रोशनी में वीडियो रिकॉर्डिंग में कलर्स तो बढ़िया थे, लेकिन स्टेबलाइजेशन उतना अच्छा नहीं था। वहीं, रात के टाइम कम रोशनी में रिकॉर्ड की गई वीडियो भी हमें ज्यादा अच्छी नहीं लगी। कम रोशनी में रिकॉर्ड की गई वीडियो में फुटेज काफी ज्यादा धूंधली थी, कलर भी बढ़िया नहीं था और स्टेबलाइजेशन तो बिल्कुल नहीं थी।

फिंगरप्रिंट और फेसअनलॉक और स्पिकर  

इस फोन में पावर बटन के ऊपर ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिसे यूज करना मुझे शुरुआती कुछ दिनों में थोड़ा मुश्किल लग रहा था लेकिन अपडेट आने के बाद वो प्रॉब्लम भी लगभग खत्म हो गई। इसके अलावा इस फोन में फेस अनलॉक का फीचर भी दिया गया है, जिसे यूज करने में कोई परेशानी नहीं होती। सैमसंग के इस फोन में ंकंपनी ने स्टीरियो स्पीकर नहीं दिए हैं लेकिन इसके मोनो स्पीकर्स ही काफी अच्छे हैं। फोन के स्पीकर्स से बढ़िया और लाउड साउंड आती है, जिससे आपको स्टीरियो स्पीकर की कमी ज्यादा नहीं खलेगी।

Samsung Galaxy M53 5G Price in India

गैलेक्सी एम53 की कीमत 26,999 रुपये से शुरू होती है। यह दाम फोन के 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की है। वहीं, इस फोन के 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वाले टॉप वेरिएंट की कीमत 28,499 रुपये है।

फोन की खूबियां

  • शानदार डिस्प्ले
  • दमदार प्रोसेसर
  • पावरफुल बैटरी
  • सॉफ्टवेयर अपडेट्स

फोन की खामियां

  • फोन के बॉक्स में चार्जर नहीं मिलता
  • बहुत सारे प्री-इंस्टॉल्ड ऐप
  • लो-लाइट में कमजोर कैमरा परफॉर्मेंस
  • औसत वीडियो रिकॉर्डिंग

हमारा फैसला

गैलेक्सी एम53 में बढ़िया डिस्प्ले, दमदार बैटरी और अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है। कैमरे की ओवरऑल परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। फोन के साथ चार्जिंग अडेप्टर न मिलना एक बड़ी कमी लगती है। यह फोन की कीमत को थोड़ा बढ़ा देता है। अगर आपको एक बढ़िया डिस्प्ले, बैटरी, प्रोसेसर के साथ नॉर्मल कैमरा यूज के लिए फोन खरीदना है, तो इसका 6GB RAM वाला वेरिएंट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 8GB RAM वाले वेरिएंट के साथ चार्जिंग अडेप्टर की कीमत जोड़ने पर इसका दाम थोड़ा ज्यादा लगने लगता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 11, 2022 4:36 PM IST



new arrivals in india