comscore Samsung Galaxy S21 FE 5G Review: जानें कितना दमदार है यह फ्लैगशिप फोन
News

Samsung Galaxy S21 FE 5G Review: एंट्री-लेवल फ्लैगशिप सेगमेंट में एक अच्छा ऑप्शन

Samsung Galaxy S21 FE 5G Review: गैलेक्सी S21 FE को इंडियन मार्केट में हाल में पेश किया गया है। आइए आपको बताते हैं कि सैमसंग का यह किफायती फ्लैगशिप स्मार्टफोन असल में कितना दमदार है।

Galaxy-s21-fe-features

3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Samsung Galaxy S21 FE 5G Review: गैलेक्सी S21 FE, पिछले करीब 6 महीने से यह स्मार्टफोन लगातार खबरों में रहा। कभी इससे जुड़ी लीक्स, तो कभी इसकी लॉन्चिंग को लेकर रिपोर्ट्स आतीं। कभी खबर आती कि इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा, तो उसके कुछ दिन बाद ही रिपोर्ट आती कि हाल फिलहाल इसके लॉन्च होने की उम्मीद नहीं है। इतना ही नहीं, ऐसी खबरें भी आईं कि सैमसंग अपने इस किफायती फ्लैगशिप स्मार्टफोन की लॉन्चिंग कैंसल भी कर सकता है। हालांकि, CES 2022 के दौरान सैमसंग ने इस स्मार्टफोन को लॉन्च करके इन सभी अटकलों पर विराम लगा दिया। इसके बाद Galaxy S21 FE 5G को इंडियन मार्केट में भी 10 जनवरी को पेश कर दिया गया। हमने इस फोन को यूज किया है। आइए आपको बताते हैं कि सैमसंग का यह सस्ता फ्लैगशिप स्मार्टफोन असल में कितना दमदार है। Also Read - Samsung ने शोकेस किया 200MP HP1 कैमरा सेंसर, मिलेगी DSLR वाली इमेज क्वालिटी

Samsung Galaxy S21 FE 5G के खास फीचर्स

  • 6.4-इंच FHD+ Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले।
  • Exynos 2100 प्रोसेसर।
  • 8GB RAM+128GB स्टोरेज और 8GB RAM+256GB स्टोरेज वाले दो वेरिएंट।
  • 12MP+12MP+8MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप।
  • 32MP सेल्फी कैमरा।
  • 4500mAh की बैटरी।
  • वायरलेस चार्जिंग, रिवर्स चार्जिंग और IP68 रेटिंग।

Samsung Galaxy S21 FE 5G

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

अगर आपने पिछले साल की शुरुआत में लॉन्च हुए Galaxy S21 को देखा है, तो आपको इस नए फोन की डिजाइन में कुछ खास अलग देखने को नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि नाम से साफ है कि यह S21 सीरीज का ही फोन है, जो कम दाम में आता है। चूंकि, S21 के मुकाबले S21 FE का दाम कम है, तो इसमें यूज किए गए मटीरियल जरूर अलग हैं। फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का है। बैक पैनल का प्लास्टिक मटीरियर अच्छी क्वालिटी का है, साथ ही इस पर सॉफ्ट टच दिया गया है, जिससे रियर पैनल प्रीमियम फील देता है। Also Read - Samsung Galaxy M13 फोन 5,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

मैंने अभी तक, इस फोन को बिना बैक कवर के ही यूज किया है। स्क्रैच जैसी शिकायत तो नहीं दिखी, हां सॉफ्ट टच होने की वजह से थोड़ा गंदा होना या डस्ट चिपकना सामान्य बात है। हालांकि, सेफ्टी के लिहाज से फोन को बैक कवर के साथ यूज करना ही ज्यादा बेहतर रहेगा। पीछे की तरफ टॉप लेफ्ट कॉर्नर में कैमरा मॉड्यूल है, जो बिल्कुल स्टैंडर्ड S21 की तरह है। इसमें तीन कैमरा सेंसर हैं, जो ऊपर से नीचे की तरफ प्लेस किए गए हैं। कैमरा मॉड्यूल के बगल में एलईडी फ्लैश है। फोन में थोड़ा कैमरा बंप है, जिससे बैक पैनल का फ्लैट लुक ब्रेक होता है और यह देखने में अच्छा लगता है। बैक पैनल पर नीचे की तरफ सैमसंग की ब्रांडिंग दी गई है। Also Read - Samsung Galaxy F13 जल्द होगा भारत में लॉन्च! मिलेंगे ये स्पेसिफिकेशन

Galaxy S21 FE 5G price in india

फोन के राइट साइड में वॉल्यूम और पावर बटन मिलेंगे। नीचे की तरफ सिम ट्रे, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और स्पिकर ग्रिल हैं। फ्रेम के ऊपर की तरफ भी स्पिकर के लिए राउंड शेप में छोटा सा स्पेस दिया गया है। साइड फ्रेम पर ऊपर की तरफ और नीचे की तरफ पतली लाइनें हैं, जो स्मार्टफोन का लुक और अच्छा बनाती हैं। फ्रंट लुक की बात करें, तो फोन पतले बेजल्स वाले फ्लैट डिस्प्ले के साथ आता है।

फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। फिट, फिनिश के मामले में कोई कमी नजर नहीं आती। वजन भी कम है। साथ ही यह बहुत ज्यादा बड़ा नहीं है। इन वजहों से आप इसे लंबे समय तक हाथ में रख सकते हैं। एक हाथ से भी फोन को यूज किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपकी हथेली थोड़ी छोटी है या लंबे समय तक फोन को यूज करना है, तो दोनों हाथों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। ओवरऑल लुक की बात करें, तो डिजाइन में कंपनी ने ज्यादा कलाकारी करने पर फोकस नहीं किया है और यही इसकी अच्छी बात भी कह सकते हैं। सैमसंग का यह लेटेस्ट स्मार्टफोन सिम्पल लुक के साथ आता है, जो देखने में अच्छा लगता है। हालांकि, यह पूरी तरह सब्जेक्टिव मामला है, हो सकता है कि किसी को इसका डिजाइन अच्छा ना भी लगे।

Samsung Galaxy S21 FE 5G

कैसा है डिस्प्ले?

सैमसंग गैलेक्सी S21 FE में 6.4-इंच का फुल एचडी प्लस Dynamic AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले के ऊपरी हिस्से में बीच में पंच-होल दिया गया है, जिसके अंदर सेल्फी कैमरा फिट है। ऊपर और साइड के दोनों तरफ के बेजल पतले हैं। इनके मुकाबले नीचे चिन थोड़ा मोटा लगता है। हालांकि, यह इतना भी ज्यादा नहीं है कि अजीब लगेगा। डिस्प्ले बिल्कुल फ्लैट है और यह फोन के लुक को एक तरह से कम्प्लीट करता हुआ दिखता है। डिस्प्ले के लिए आपको कई फीचर्स मिलेंगे। इनमें डार्क मोड, अडैप्टिव ब्राइटनेस, रिफ्रेश रेट चेंज करने के लिए मोशन स्मूदनेस, आई कम्फर्ट शील्ड, स्क्रीन मोड, ऐक्सिडेंटल टच प्रोटेक्शन और टच सेंसिटिविटी जैसे फीचर्स शामिल हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें सेट कर सकते हैं।

चूंकि यह सैमसंग का फ्लैगशिप फोन है, तो इसमें अच्छा डिस्प्ले मिलने की पूरी उम्मीद थी और गैलेक्सी S21 FE असल में भी ऐसा ही एक्सपीरियंस देता है। डिस्प्ले काफी स्मूद और ब्राइट है। इसका अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर बहुत अच्छे से काम करता है। यह लाइट के अनुसार स्क्रीन की ब्राइटनेस को बिल्कुल परफेक्ट एडजस्ट करता है। इनडोर, आउटडोर, धूप, कम रोशनी या फिर अंधेरे में, हर जगह इसका डिस्प्ले आपको बेहतरीन लगेगा। मैंने इस फोन पर काफी वीडियो देखे, सोशल मीडिया ऐप्स को यूज किया है, सर्फिंग की और गेम भी खेले, एक बार भी मुझे डिस्प्ले से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं आई। हर स्थिति में डिस्प्ले अच्छा एक्सपीरियंस देता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि डिस्प्ले इस फोन की सबसे खास खूबियों में से एक है।

Samsung Galaxy S21 FE 5G

कैमरे में कितना दम?

सैमसंग के इस किफायती फ्लैगशिप फोन के रियर में तीन कैमरे मिलते हैं। इनमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 12 मेगापिक्सल का अल्टा-वाइड कैमरा और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा शामिल हैं। इसका सेल्फी कैमरा 32 मेगापिक्सल का है। यह वही कैमरा सेटअप है, जो गैलेक्सी S20 FE में दिया गया था।

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें, तो दिन के उजाले में प्राइमरी और अल्ट्रावाइड ऐंगल, दोनों कैमरा अपनी परफॉर्मेंस से इम्प्रेस करते हैं। फोटो में ऑब्जेक्ट और ऑब्जेक्ट का कलर काफी हद तक नेचुरल दिखते हैं। वहीं, अल्ट्रावाइड मोड पर्याप्त डिटेल कैप्चर करता है। हालांकि, मेन कैमरे से ली गई तस्वीर में कभी-कभी ग्रीन और ब्लू कलर रियल से थोड़ा ज्यादा लगते हैं। लो-लाइट में यह फोन ठीक-ठाक तस्वीरें क्लिक करता है। लो-लाइट में ली गई कुछ फोटो में आपको थोड़ा नॉइज देखने को मिल सकता है।

टेलीफोटो लेंस की बात करें, तो लो-लाइट में इससे बहुत अच्छी फोटो नहीं आती है, लेकिन पोर्टेट मोड के लिए यह कैमरा बेहतरीन है। यह ऑब्जेक्ट को अलग करके बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर कर देता है, जो फोटो को शानदार बनाता है। गैलेक्सी S21 FE के कैमरे में 30X जूम तक की सुविधा मिलती है, लेकिन इतने ज्यादा जूम से ली गई फोटो किसी काम की नहीं होती है। हां, दूर की किसी चीज को देखने के लिए 10X या 15X जूम तक का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इन तस्वीरों को शायद ही आप लंबे समय तक फोन की गैलरी में रख पाएं।

Samsung Galaxy S21 FE 5G Camera Samples

नाइट मोड अपना काम सही तरीके से करता दिखता है। कम लाइट या रात में इस मोड में ली गई तस्वीरें स्टैंडर्ड मोड के मुकाबले काफी शार्प होती हैं। इनमें आपको ब्राइट कलर और काफी हद तक क्लियर व्यू मिलता है। हालांकि, नाइट मोड में फोटो क्लिक करने के लिए 2-4 सेकेंड तक फोन को होल्ड करके रखना होता है। फोटो क्लिक करने के दौरान फोन आपको इसकी जानकारी दे देगा। सेल्फी कैमरा बेहतरीन है। अगर आपको फ्रंट कैमरे से रियल तस्वीरें क्लिक करने का शौक है, तो यह कैमरा आपको इम्प्रेस करेगा। इससे काफी हद तक रियल तस्वीर आती है। कलर बिल्कुल सटीक और ऑब्जेक्ट लगभग ओरिजनल जैसा दिखेगा। गैलेक्सी S21 FE 5G वीडियो रिकॉर्डिंग के मामले में भी अच्छा है। वीडियो रिकॉर्डिंग में बेहतर स्टेबलाइजेशन और अच्छा ऑडियो मिलता है। इस फोन के रियर और फ्रंट कैमरे से अल्ट्रा HD 60fps तक की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Samsung Galaxy S21 FE 5G review

Samsung Galaxy S21 FE 5G की परफॉर्मेंस

Galaxy S21 FE में Exynos 2100 प्रोसेसर दिया गया है। फोन 8GB रैम के साथ आता है। इसमें 128GB और 256GB इंटरनल स्टोरेज के ऑप्शन मिलते हैं। हमने इस फोन का 8GB+128GB वाला वेरिएंट यूज किया है। सैमसंग ने इसमें माइक्रो-एसडी लगाने की सुविधा नहीं दी है, यानी आप फोन की स्टोरेज को बढ़ा नहीं सकते हैं।

परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन बेहतरीन है। मैंने इस पर एक साथ कई टैब और ऐप्स को ओपन करके घंटों यूज किया है। एक बार भी फोन में कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली। मल्टी टास्किंग के लिए यह परफेक्ट है। इतना ही नहीं, हैवी-ग्राफिक्स गेम भी इस फोन पर बढ़िया चलते हैं। मैंने इस पर कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल और पबजी न्यू स्टेट जैसे गेम खेले हैं। लंबे समय तक गेमिंग पर भी इसकी परफॉर्मेंस में कोई बदलाव नहीं दिखता। गेम इस पर बिल्कुल स्मूद चलते हैं। हां, आधे घंटे से ज्यादा समय तक गेम खेलने पर फोन हल्का गर्म होता है। ओवरऑल, परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन निराश नहीं करता है।

Galaxy S21 FE

सॉफ्टवेयर

Galaxy S21 FE में Android 12 पर आधारित सैमसंग का One UI 4.0 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। फोन का इंटरफेस साफ-सुथरा है। एंड्रॉइड 11 और एंड्रॉइड 12 के यूजर इंटरफेस में आपको बहुत ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा, लेकिन इसमें मिलने वाले नए प्राइवेसी फीचर्स फोन इस्तेमाल करते समय दिखेंगे। कॉलिंग के दौरान टॉप राइट कॉर्नर में ग्रीन लाइट दिखेगी, जिसका मतलब है कि आपके फोन का माइक्रोफोन यूज हो रहा है। वहीं, वीडियो कॉलिंग के दौरान माइक्रोफोन के साथ-साथ कैमरा यूज होने का भी इंडिकेशन दिखेगा। फोन में किस ऐप को किन चीजों की परमिशन दी गई है, इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी। एक खास बात, कंपनी ने कहा है कि Galaxy S21 FE में अगले तीन साल तक अपडेट मिलेंगे। इसका मतलब एंड्रॉइड 12 वाले इस स्मार्टफोन को आप एंड्रॉइड 15 तक इस्तेमाल कर सकेंगे।

बैटरी कितनी पावरफुल?

सैमसंग के इस कम दाम वाले फ्लैगशिप फोन में 4500mAh की बैटरी है। बैटरी बैकअप डीसेंट है, जो आपके यूज पर निर्भर करता है। अगर आप सामान्य यूजर हैं, यानी कॉलिंग, चैटिंग, सोशल मीडिया अपडेट्स और रील्स वगैरह चेक करते हैं, तो एक बार फुल चार्ज होने के बाद शाम तक आप इसे आसानी से यूज कर पाएंगे। हां, अगर टीम्स और जूम जैसे ऐप्स पर ऑफिस की मीटिंग अटेंड करते हैं, वीडियो देखते हैं या गेमिंग करते हैं, तो 6-7 घंटे तक बैटरी चल जाएगी। फोन के साथ चार्जर नहीं मिलता हैं। मैंने, इसे जिस चार्जर से चार्ज किया, उसके हिसाब से 0 से 100 पर्सेंट फुल चार्ज होने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगा।

Galaxy S21 FE 5G

अन्य फीचर्स

फोन में कनेक्टिविटी या नेटवर्क को लेकर कोई समस्या नहीं दिखी। कॉलिंग के दौरान सामने वाले को आपकी आवाज साफ सुनाई देती है।

फोन की साउंड क्वालिटी अच्छी है। बहुत ज्यादा लाउड तो नहीं, लेकिन मोबाइल के स्पिकर पर म्यूजिक सुनने के लिए इसमें पर्याप्त साउंड मिलता है। इसके स्पिकर क्लियर और डीसेंट साउंड देते हैं।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक जैसे सिक्योरिटी फीचर अच्छे से परफॉर्म करते हैं। कम रोशनी में भी फेस अनलॉक फीचर आपको पहचान कर फोन अनलॉक कर देता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर हल्की गीली उंगली होने पर भी अच्छा काम करता है।

यह स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग, रिवर्स चार्जिंग और IP68 रेटिंग (वॉटरप्रूफ) जैसे प्रीमियम फीचर्स के साथ आता है।

Galaxy S21 FE की कीमत

8GB RAM+128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 54,999 रुपये और 8GB RAM+256GB वाले वेरिएंट का दाम 58,999 रुपये है। हालांकि, लॉन्च ऑफर के तहत ये दोनों वेरिएंट क्रमश: 49,999 रुपये और 53,999 रुपये में मिल रहे हैं।

Galaxy S21 FE Review in hindi

क्या खरीदना चाहिए सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई?

Galaxy S21 FE में शानदार स्क्रीन और बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलेगी। फोन का डिजाइन डीसेंट और बैटरी बैकअप भी ठीक है। वायरलेस चार्जिंग, रिवर्स चार्जिंग और IP68 रेटिंग (वॉटरप्रूफ) जैसे प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे। यह एंड्रॉइड 12 के साथ आता है और अगले तीन साल तक एंड्रॉइड का अपडेट मिलेगा, तो इस मामले भी यह अच्छी डील है। कैमरा बेहतरीन तो नहीं, लेकिन बेहतर जरूर कहा जा सकता है।

फोन में कुछ कमियां भी हैं, जो इसे अपने सेगमेंट के ‘परफेक्ट’ फोन की जगह एक ‘बेहतर विकल्प’ बना देती हैं। इसका कैमरा सेटअप इससे पहले आए गैलेक्सी S20 FE वाला ही है। सैमसंग को इस पर काम करना चाहिए था, क्योंकि अब इस प्राइस रेंज में गैलेक्सी S21 FE से बेहतर कैमरा वाले स्मार्टफोन मौजूद हैं। दूसरा, यह फोन बिना चार्जिंग एडॉप्टर के आता है, यानी इसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

तीसरा, इस सेगमेंट में आने वाले लगभग सभी फोन 45W या इससे ज्यादा फास्ट चार्जिंग के साथ आते हैं, जबकि सैमसंग अभी भी 25W तक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दे रहा है। इस स्मार्टफोन में आपको माइक्रो-एसडी कार्ड स्लॉट भी नहीं मिलेगा, जिसकी वजह से 256GB वाला वेरिएंट खरीदना ही बेहतर रहेगा। ऐसे में आपको बजट थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा।

ओवरऑल, फोन की खूबियों को देखते हुए यह एक अच्छा एंट्री-लेवल फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। हां, कमियों वाले हिस्से को देखें, तो यह थोड़ा ओवरप्राइस लगता है। अगर सैमसंग ने इसकी कीमत को थोड़ा और कम रखा होता, तो इन कमियों को नजरअंदाज किया जा सकता था। तब इसे ‘देर आए, पर दुरुस्त आए’ कहा जा सकता था। कुल मिलाकर, एंट्री लेवल फ्लैगशिप स्मार्टफोन सेगमेंट में Galaxy S21 FE 5G एक अच्छा ऑप्शन है। हां, कीमत थोड़ी कम होती, तो इसे ऑप्शन की बजाय परफेक्ट कहा जा सकता था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 22, 2022 5:57 PM IST


You Might be Interested


new arrivals in india