comscore Sennheiser CX True Wireless Review: दमदार बैटरी के साथ अच्छी साउंड क्वालिटी
News

Sennheiser CX True Wireless Review: दमदार बैटरी के साथ अच्छी साउंड क्वालिटी

Sennheiser CX True Wireless Review: इस ईयरबड्स को खरीदने के लिए आपको 8,990 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। क्या यह ईयरबड्स इस प्राइस में एक वैल्यू फॉर मनी TWS होगा? आइए, जानते हैं..

CX-Truewireless

3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Sennheiser ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाने वाली ग्लोबल कंपनी है, जो हेडफोन्स, साउंडबार, माइक्रोफोन्स जैसे डिवाइसेज बनाती है। पिछले दिनों कंपनी ने भारत में CX True Wireless और CX Plus True Wireless ईयरबड्स पेश किए हैं। ये ईयरबड्स ऐक्टिव नॉइज कैंसिलेशन, IPX4 रेटेड वॉटर और डस्ट प्रूफ जैसे फीचर के साथ आते हैं। हमने CX True Wireless ईयरबड्स का रिव्यू किया है, जिसकी कीमत 8,990 रुपये है। आइए, जानते हैं कैसा है यह ईयरबड्स? Also Read - 27 घंटे तक की बैटरी लाइफ के साथ Sennheiser Sport TWS ईयरबड्स भारत में लॉन्च, ये है कीमत

CX True Wireless के स्पेसिफिकेशन्स

IP54 डस्ट, स्प्लैश और स्वेट रेसिस्टेंस
7mm ऑडियो ड्राइवर
55mAh से 72mAh बैटरी (ईयरबड्स)
400mAh से 420mAh बैटरी (केस)
USB Type C चार्जिंग
ईयरबड्स का वजन 6 ग्राम
केस का वजन 37 ग्राम Also Read - Sennheiser ने लॉन्च किया TeamConnect Intelligent स्पीकर, जानें कीमत और खूबियां

Also Read - AirPods Max ओवर ईयर हेडफोन्स 59,990 रुपये में लॉन्च, जानें क्या है खास

CX True Wireless की डिजाइन

CX True Wireless दो कलर ऑप्शन- ब्लैक और वाइट में आता है। हमने ब्लैक कलर वाले ईयरबड्स को इस्तेमाल किया है। बड्स और इसका चार्जिंग केस, अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक से बने हैं, जिससे इनका लुक प्रीमियम लगता है। चार्जिंग केस की डिजाइन क्यूबॉइड शेप में है। केस ज्यादा बड़ा नहीं है, जिसकी वजह से आप इसे आसानी से पॉकेट में रख सकते हैं। इसमें पीछे की तरफ USB Type C पोर्ट मिलेगा। वहीं, सामने की तरफ LED इंडिकेटर है, जो चार्जिंग और डिवाइस की कनेक्टिविटी को इंडिकेट करता है।

बड्स के ऊपरी हिस्से पर टच पैनल दिया गया है, जिसके जरिए आप इसके कई फंक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं। इनमें म्यूजिक प्लेबैक, वॉइस असिस्टेंस, कॉलिंग आदि शामिल हैं। टच पैनल फ्लैट है, जिसकी वजह से इसे कंट्रोल करने में कोई दिक्कत नहीं होती। ईयरबड्स के वॉल्यूम कंट्रोल करने के लिए आपको डिवाइस का ही सहारा लेना पड़ेगा। टच पैनल से वॉल्यूम कंट्रोल करने का फीचर इसमें नहीं मिलेगा।

दोनों ईयरबड्स में LED इंडिकेटर्स दिए गए हैं, जिन्हें केस से निकालने के साथ ही ये ब्लिंक करने लगते हैं। साथ ही, डिवाइस कनेक्टिविटी और कम बैटरी होने पर भी ये इंडिकेट करते हैं। बड्स का वजन 6 ग्राम है और यह साइज में भी बड़ा है। इसकी वजह से आपको लगेगा कि आपने अपने कानों में कुछ भारी ऑब्जेक्ट रखा है। हालांकि, बड्स के टिप्स में चार अलग-अलग साइज मिलते हैं, जिन्हें आप अपने कानों की साइज से यूज कर सकते हैं।

Sennheiser के इस ईयरबड्स के ओवरऑल डिजाइन को ठीक कहा जा सकता है। कंपनी ने इसकी डिजाइन सिम्पल रखी है। वहीं, यह कंफर्ट के मामले में भी ठीक है। इसके दोनों बड्स आसानी से कानों में फिट बैठ जाते हैं। हालांकि, ये भारी जरूर लगते हैं।

CX True Wireless की परफॉर्मेंस

CX True Wireless ईयरबड्स की ऑडियो परफॉर्मेंस की बात करें, इसमें 7mm का ऑडियो ड्राइवर मिलता है, जो 5Hz से 21Hz तक की फ्रिक्वेंसी की साउंड प्रोड्यूस करता है। कंपनी का दावा है कि यह ईयरबड्स डीप बेस, नेचुरल मिड्स, डिटेल्ड ट्रेबल और क्लियर ऑडियो प्रोड्यूस करता है। इसमें TrueResponse ट्रांसड्यूसर लगा है, जो ऑडियो की क्वालिटी को बेहतर बना देता है।

मैंने इस ईयरबड्स का ज्यादातर यूज म्यूजिक सुनने के लिए किया है, जिसका एक्सपीरियंस अच्छा रहा। साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। हालांकि, जो लोग लो बेस पर म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, उन्हें शायद इसका डीप बेस फीचर अच्छा न लगे। मगर इसके बड्स से निकलने वाली आवाज क्रिस्टल क्लियर सुनाई देती है।

CX True Wireless ईयरबड्स की साउंड क्वालिटी में मुझे कुछ कमी नहीं लगी। कॉलिंग के दौरान भी इसका एक्सपीरियंस सही रहा। हालांकि, बड्स कभी-कभी अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाते हैं। मैंने बड्स के नए फर्मवेयर को भी अपडेट करके देखा, फिर भी इसमें डिस्कनेक्शन की कमी रही।

एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन

इस ईयरबड्स की एक अच्छी बात यह है कि अगर आप इनमें से किसी भी एक बड्स को निकालते हैं, तो दूसरे बड्स का वॉल्यूम अपने आप कम हो जाता है। यानी अगर आप कोई बात सुनने के लिए ईयरबड्स उतारते हैं, तो दूसरे बड्स का वॉल्यूम कम होने से आप बाहर की बात को साफ-साफ सुन सकेंगे।

इसका एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन फीचर कमाल का है। अगर, आपने दोनों बड्स को कानों में लगा लिया, तो बाहर की आवाज न के बराबर सुनाई देगी, यानी आपको बाहरी आवाज से किसी भी तरह की डिस्टर्बेंस नहीं होगी। यही नहीं, कॉल के दौरान अगर दूसरी तरफ के यूजर के बैकग्राउंड में भी कोई शोर होता है, तो यह उसे भी कम कर देता है। इसकी वजह से आप कॉल पर की जाने वाली बातचीत को क्लियर सुन पाएंगे।

 

बैटरी बैक-अप

इस TWS को यूज करने में आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। ईयरबड्स के साथ-साथ चार्जिंग केस की भी बैटरी लंबी चलती है। इसे एक बार फुल चार्ज करके आप 5 से 6 घंटे तक लगातार म्यूजिक सुन सकते हैं। चार्जिंग केस फुल चार्ज होने पर इसके बड्स को तीन बार फुल चार्ज किया जा सकता है। इस  तरह से इसके बड्स को आप 24 घंटे तक यूज कर सकेंगे।

CX True Wireless ईयरबड्स की ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसे एक हैवी परफॉर्मर कहा जा सकता है। इसका बैटरी बैकअप और ऑडियो परफॉर्मेंस अच्छी है। हालांकि, बड्स में मैंने बार-बार डिस्कनेक्शन की दिक्कत पाई है। हालांकि, यह दिक्कत मेरे स्मार्टफोन के ब्लूटूथ की वजह से भी हो सकती है।

 

कैसे करें कनेक्ट?

CX True Wireless ईयरबड्स को कनेक्ट करना आम TWS के मुकाबले थोड़ा अलग है। आप इसके बड्स को चार्जिंग बॉक्स से निकालकर अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको इसके दोनों बड्स को कानों में पहनना होगा। इसके बाद दोनों बड्स पर एक साथ प्रेस करना होगा। ऐसा करने से इसका ब्लूटूथ पेयरिंग के लिए उपलब्ध हो जाएगा, जिसके बाद आप इसे अपने स्मार्टफोन या अन्य किसी डिवाइस से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकेंगे।

बड्स के बटन के फंक्शन को मैनेज करने के लिए आपको Sennheiser का ऐप अपने डिवाइस में डाउनलोड करना पड़ेगा। यह ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है, जिसे आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे। आप म्यूजिक प्ले करने के दौरान ऐप से Equalizer यूज कर सकेंगे। साथ ही, ऐप में आपको दोनों बड्स की बैटरी पर्सेंटेज भी दिखेगी।

 

हमारा फैसला

Sennheiser CX True Wireless में कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। यह ईयरबड्स देखने में ठीक है। इसकी फिनिशिंग और डिजाइन से आपको कोई शिकायत नहीं मिलेगी। साउंड क्वालिटी और बैटरी बैकअप अच्छा है। नॉइज कैंसिलेशन फीचर अपना काम अच्छे से करता है। हालांकि, इसमें कभी-कभी डिस्कनेक्शन की दिक्कत आती है। साथ ही बड़ी बैटरी होने की वजह से कानों पर ये बड्स भारी लगते हैं।

इसे खरीदने के लिए आपको 8,999 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। कीमत को देखते हुए हम इसे एक एवरेज ईयरबड्स कह सकते हैं, क्योंकि इससे आधी कीमत में आपको कई ब्रांड्स के ईयरबड्स मिल जाएंगे, जिनमें लगभग ऐसे ही फीचर्स दिए गए हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 1, 2022 8:05 PM IST
  • Updated Date: July 1, 2022 8:08 PM IST



new arrivals in india