comscore Tecno Spark Power review: दमदार बैटरी और बेहतर डिस्प्ले वाला बजट स्मार्टफोन | BGR India Hindi
News

Tecno Spark Power review: दमदार बैटरी और अच्छी डिस्प्ले वाला बजट स्मार्टफोन

टेक्नो के इस बजट स्मार्टफोन में 6.35 इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है। हमने कुछ दिनों तक इस फोन को टेस्ट किया है। हम बताएंगे कि ये फोन कैसा है और ज्यादा कैपेसिटी वाले फोन की आपकी जरूरत को पूरी करता है या नहीं।

Tecno Spark Power Review (1)

Tecno Spark Power 4.0 5
BGR Rating :
4.0/5

Tecno ने बजट सेगमेंट के अपने स्मार्टफोन सीरीज Spark का नया फोन Tecno Spark Power को भारत में लॉन्च किया है। इस फोन में कंपनी ने बैटरी पर फोकस किया है। Tecno Spark Power फोन में 6,000mAh की बैटरी मिलती है। टेक्नो के इस बजट स्मार्टफोन में 6.35-इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है। हमने कुछ दिनों तक इस फोन को टेस्ट किया है। हम बताएंगे कि ये फोन कैसा है और ज्यादा कैपेसिटी वाले फोन की आपकी जरूरत को पूरी करता है या नहीं। Also Read - Tecno Spark Power स्मार्टफोन 6000mAh बैटरी के साथ 8,499 रुपये की कीमत में हुआ लॉन्च

Tecno Spark Power: डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno Spark Power का डिजाइन इस सीरीज के दूसरे फोन्स से मिलता जुलता है। फ्रंट डिजाइन की बात करें तो इसमें 6.35 इंच की डिस्प्ले मिलती है। यहां सेल्फी कैमरे के लिए यू-शेप की नॉच मिलती है। इस नॉच के ठीक ऊपर ईयरपीस स्पीकर मिलते हैं। फोन के चारों ओर बैजल भी दी गई है जिनमें से बॉटम बैजल काफी मोटी। यानी डिजाइन के मामले यह फोन इस सगेमेंट के दूसरे फोन्स जैसा ही है। अपर बैजल पर कंपनी ने फ्लैश के साथ-साथ सेंसर भी दिए हैं। Also Read - Tecno Spark 4 Review : डीसेंट परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन

बैक पैनल की बात करें यह पॉली कार्बोनेट का बना है जिसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप LED फ्लैश के साथ-साथ फिंगरप्रिंट स्केनर भी दिया गया है। फोन के बॉटम में स्पीकर ग्रिल, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। इस फोन के बाईं ओर सिम और मैमोरी कार्ड स्लॉट के साथ-साथ ऑरेंज रंग का डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन दिया है। वहीं दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं। यह फोन दो कलर ऑप्शन ऐल्पन्ग्लो गोल्ड और डॉन ब्लू कलर में लॉन्च किया गया है।

डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने इसे अपग्रेड करते हुए इस फ़ोन में 6.35 इंच की AMOLED HD + डिस्प्ले दी है। इस फोन की डिस्प्ले का रेज्यूलेशन 720 x 1548 और आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। फोन की डिस्प्ले ब्राइट है। डे लाइट में भी कंटेंट आसानी से देखे जा सकते हैं। सभी कलर अच्छे कॉन्ट्रास्ट में दिखने को मिलते हैं। बैटरी सेविंग के लिए ऑटोमेटिक ब्राइटनेस ऑप्शन दिया गया है। वहीं रात में मोबाइल फोन चलाने वाले यूजर्स के लिए आई केयर फीचर भी दिया गया है। इस कीमत में AMOLED डिस्प्ले इसे बॉयर्स के लिए बेहतर ऑपशन जरूर बनाता है। इस फोन के डिजाइन और डिस्प्ले से हमें कोई शिकायत नहीं है।

Tecno Spark Power: परफॉर्मेंस

Tecno Spark Power स्मार्टफोन एक बजट सेगमेंट का फोन है, जिसमें कंपनी ने इस सीरीज के दूसरे फोन्स की तरह मीडियाटेक का क्वार्ड कोर Helio A22 SOC दिया है। यह फोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है। सामान्य यूज के दौरान यह चिपसेट रैम के साथ फोन को बेहतर परफॉर्मेंस देता है। 4GB रैम के कारण इसमें मल्टी-टास्किंग भी आराम से होती है। एक ऐप से दूसरे ऐप में बिना लैग के स्विच हो जाता है। ऐप लोड होने में थोड़ा समय लेते हैं जो कि इस सेगमेंट में आम बात है।

गेमिंग कि बात करे तो Tecno Spark Power गेमिंग फोन नहीं है लेकिन थोड़ी बहुत गेमिंग इस फोनस से की जा सकती है।PUBG Mobile जैसे हेवी गेम Low-Graphic में कुछ देर के लिए खेले जा सकते हैं, लेकिन कुछ ही देर में हीटिंग और फ्रेम ड्रॉप जैसी समस्या आने लगती है। ऐसे में ये स्मार्टफोन गेमर्स के नहीं है, लेकिन फीचर फोन से स्मार्टफोन में स्वीच करने वाले यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प है।

Tecno Spark Power: सॉफ्टवेयर और बैटरी

Tecno Spark Power स्मार्टफोन Android 9 पर बेस्ड कंपनी के कस्टमाइज्ड स्किन HiOS 5.0.2 पर रन करता है। ये स्किन काफी सिंपल है जिससे फोन ऑपरेट करना आसान है। ऐसे में फीचर फोन से स्मार्टफोन पर स्वीच करने वाले यूजर्स के लिए ये फोन अच्छा विकल्प है। फोन में कई सारी एप्स और गेम प्रीइंस्टॉल आती हैं, जिनमें से कई सारी को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। टेक्नो के दूसरे फोन्स की तरह इसमें भी गेम मोड, बाइक मोड, वन हेंड सपोर्ट, जैसी कई फीचर मिलते हैं।

अब बात करते हैं Tecno Spark Power के बैटरी की जो इस फोन की हाइलाइट है। कंपनी का दावा है कि इसकी 6000mAh बैटरी पांच दिनों तक आपका साथ देती है। लेकिन दिन भर के मॉडरेट यूज करने पर यह बैटरी इस फोन को ढेड़ दिन के लिए बैटरी बैकअप देती है। इस फोन के साथ कंपनी ने 10W का चार्जर दिया है। ये चार्जर इस 6000mAh की बैटरी को तीन से चार घंटे में चार्ज करती है। सिक्योरिटी की बात करें तो इस फोन में फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक दिए गए हैं। दोनों काफी सटीक तरह से काम करते हैं। ओवरऑल परफॉर्मेंस और बैटरी के मामले में स्मार्टफोन निराश नहीं करता है।

Tecno Spark Power: कैमरा

फोटोग्राफी की बात करें तो टेक्नो ने इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जो AI सपोर्ट के साथ आता है। इसका प्राइमरी कैमरा 13-मेगापिक्सल का है, जिसके साथ 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा सेंसर दिया है। फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। Tecno Spark Power में दिया कैमरा ऐप सिंपल है। यहां कंपनी ने कई सारे फीचर जैसे वीडियो, AI कैमरा, ब्यूटी, बुके, AR शॉट, पैनोरमा, वाइड एंगल, 1X जूम और मैक्रो फोटोग्राफी जैसे फीचर मिलते हैं। इसके साथ ही कैमरा ऐप में आपको कुछ प्री-इंस्टॉल्ड फिल्टर्स भी दिए हैं। वीडियोग्राफी की बात करें तो यह फोन फुल एचडी में वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता रखता है।

 

इस कैमरे से खींची गई तस्वीरों की बात करें तो यह कैमरा निराश नहीं करता है। दिन के उजाले में खींची गई फ़ोटो काफ़ी सारी डिटेल्स के साथ आती हैं। तस्वीरों में कलर अच्छे कॉन्ट्रास्ट और बैलेंस के साथ आते हैं। कुछ कमाल इसकी AMOLED डिस्प्ले का भी है। इसके साथ ही कंपनी का AI सीन डिटेक्शन फीचर भी अच्छे से काम करता है। डे-लाइट में कैमरा शानदार इमेज क्लिक करता है, लेकिन लो लाइट में कैमरे की परफॉर्मेंस थोड़ा निराश करती है। इस सेगमेंट के स्मार्टफोन लो-लाइट कंडीशन में अक्सर निराश ही करते हैं। फोन में दिया गया बुके मोड यानी पोर्टेड मोड अच्छे से ऑब्जेक्ट को फोकस करते हुए बैकग्राउंड को ब्लर करता है। वहीं सेल्फी कैमरा भी डे लाइट में अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें क्लिक करता है लेकिन लो-लाइट में फोटोज में नॉइस के साथ क्वालिटी खराब लगती है।

Tecno Spark Power: खरीदें या नहीं?

Tecno Spark Power फोन को कंपनी ने भारत में सिंगल वेरिएंट 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज के साथ 8,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ऐसे में इस फोन की टक्कर में कई स्मार्टफोन्स जैसे – Redmi 8, Realme 5, Vivo U10, Redmi Note 7S और Realme 3i से है। इन सभी फोन में आपको अच्छी परफॉर्मेंस मिल जाएगी। अगर आप इंटरटेंमेंट के लिए बड़ी और शानदार डिस्प्ले के साथ दमदार बैटरी वाला स्मार्टफोन खोज रहे हैं तो Tecno Spark Power आपकी तलाश पूरी कर सकता है, जो डिसेंट परफॉर्मेंस और कैमरा क्विलिटी के साथ बेहतर डिस्प्ले और जानदार बैटरी बैकअप के साथ आता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 17, 2019 10:31 PM IST


You Might be Interested

Tecno Spark Power

8499

Android 9 Pie with HiOS 5.5
MediaTek Helio P22
Triple - 13MP+8MP wide+2MP macro

new arrivals in india

Best Sellers