comscore Truke BTG-1 TWS Review: गेमर्स के लिए बजट में अच्छा ऑप्शन
News

Truke BTG-1 TWS Review: गेमर्स के लिए बजट में अच्छा ऑप्शन

Truke BTG-1 Review: हमने Truke BTG-1 (Born to Game) TWS earbuds को टेस्ट किया है और यहां पर हम इसके एक्सपीरियंस के बारे में बता रहे हैं। इन इयरबड्स की कीमत 1,599 रुपये है। जानें यह किस तरह के यूजर्स के लिए बने हैं।

Truke-BTG-1-d

5 3 5
BGR Rating :
3/5

इंडियन वायरलेस ईयरबड्स मार्केट में इस वक्त बहुत तगड़ा कॉम्पिटिशन चल रहा है, जहां बहुत सारे नए और पुराने ब्रांड्स कम से कम कीमत पर ऑडियो प्रोडक्ट्स बेच रहे हैं। इन्हीं ब्रांड्स में से एक है Truke, जिसे भारतीय मार्केट में आए हुए ज्यादा लम्बा टाइम नहीं हुआ है।

कंपनी ने दो नए गेमिंग TWS ईयरबड्स, BTG-1 और BTG-2 के साथ अपने ऑडियो प्रोडक्ट्स के कैटेलॉग में बढ़ोतरी की है। हमारे पास कंपनी ने इन डिवाइसेज को रिव्यू के लिए भेजा है। इन दोनों डिवाइस में बस चार्जिंग केस की डिजाइन का फर्क है। यहां पर हम Truke BTG-1 या Born To Game-1 को इस्तेमाल करने के बाद अपने एक्सपीरियंस के बारे में बता रहे हैं। इस डिवाइस की कीमत इस समय 1,599 रुपये है।

Truke BTG-1 Gaming Earbuds Review

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

Truke BTG-1

Truke BTG-1 की डिजाइन गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाई गई है। काले कलर के ईयरबड्स और चार्जिंग केस पर ग्रीन कलर का कॉन्ट्रास्ट है, जिसके पीछे लगी हुई LED लाइट्स इसकी विजुअल अपील को बहुत ‘लाउड’ कर देती हैं। इन्हें देखकर लगता है कि इनकी जगह किसी गेमिंग सेटअप के बीच में ही है। ये लाइट्स ईयरबड्स को केस से निकालने, कनेक्शन चालू होने या फिर ईयरबड्स को वापस केस में रखने के मद्देनजर काम करती हैं।

BTG-1 का चार्जिंग केस अब तक हमारे देखे हुए सभी ईयरबड्स के चार्जिंग केस से बिलकुल अलग है। राउंड होने की बजाए, यह केस शार्प कॉर्नर्स से भरा हुआ है। इसके सामने खुद कंपनी के BTG-2 के चार्जिंग केस की डिजाइन फीकी लगती है। आप यहां पर लगी हुई पिक्चर्स में इस डिजाइन को अच्छे से देख सकते हैं।

Truke BTG-1

रही बात बिल्ड क्वालिटी की, तो यहां पर थोड़ी दिक्कत है। Truke BTG-1 लुक्स में फुल मार्क्स पाता है, मगर इसकी बिल्ड क्वालिटी थोड़ी सस्ती मालूम पड़ती है। इन्हें हाथ में लेकर साफ पता चलता है कि यह एक बजट डिवाइस है। चार्जिंग केस और ईयरबड्स में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जो अच्छी क्वालिटी की नहीं मालूम पड़ती। मगर इस प्राइस रेंज में एक-दो ईयरबड्स को छोड़ दिया जाए, तो लगभग सभी डिवाइस इसी तरह की बिल्ड के साथ आते हैं।

फिटिंग और कनेक्टिविटी

Truke BTG-1

Truke BTG-1 के ईयरबड्स बहुत हल्के हैं और इनकी फिटिंग परफेक्ट है। इन्हें लगातार 4 घंटे इस्तेमाल करने के बाद भी जरा सी भी परेशानी नहीं होती। दोनों ईयरपीस में आगे की तरफ सिलिकॉन टिप्स हैं, जो चलने फिरने पर भी इन्हें कान से गिरने नहीं देती। इन ईयरबड्स की कनेक्टिविटी थोड़ी स्लो है। चार्जिंग केस से निकालने पर ईयरबड्स को डायरेक्ट उसी डिवाइस से कनेक्ट हो जाना चाहिए, जिससे यह पहले कनेक्ट था। मगर यह केस से निकालने के बाद पहले पेयरिंग मोड में जाता है और फिर कनेक्ट होता है। इसमें लगभग 5-6 सेकेंड लग जाते हैं।

मगर असल दिक्कत Truke के वॉइस अलर्ट सिस्टम की है। पेयरिंग मोड में भी यह “Connected” बोलता है। फिर जब आप इसे फोन या PC से कनेक्ट करते हैं तब यह फिर से “Connected” ही बोलता है। ऑटो-कनेक्ट की सूरत में यह कान में बैक टू बैक कनेक्टेड-कनेक्टेड बोलता है। यह शायद इन ईयरबड्स के सॉफ्टवेयर में दिक्कत की वजह से है। यह नहीं कह सकते कि ऐसा सिर्फ हमारी रिव्यू यूनिट के साथ है या फिर Truke BTG-1 में ही यह दिक्कत है। खैर, शुरुआत में इसकी वजह से कन्फ्यूजन होता था, मगर बाद में इसकी आदत हो गई।

गेमिंग, साउंड क्वालिटी और कॉलिंग

Truke BTG-1

Truke BTG-1 पर गेमिंग एक्सपीरियंस काफी अच्छा मिला। लेटेंसी यहां पर काफी कम है। इस डिवाइस में 13mm डायनामिक ड्राइवर्स हैं और इन ईयरबड्स का साउंड सिग्नेचर गेमिंग के लिए ही ट्यून किया गया है। Battlegrounds Mobile India और Call of Duty: Mobile जैसे बैटल रोयाल गेम्स में आपको गन-शॉट और एनिमी के कदमों की आवाज क्लियर सुनाई पड़ती है।

चूंकि, Truke BTG-1 का साउंड गेमिंग के लिए ट्यून किया गया है, इसलिए इनमें म्यूजिक सुनने का एक्सपीरियंस अच्छा नहीं मिला। इन ईयरबड्स में हर साउंड ट्रैक ऐसा लगता है जैसे आप उसे किसी हॉल में बैठकर सुन रहे हों। म्यूजिक काफी ज्यादा दबी रहती है और वोकल्स सुनने में बड़े अजीब से लगते हैं। बेस के मामले में भी यहां पर कुछ अच्छा नहीं है।

इन ईयरबड्स में कॉलिंग एक्सपीरियंस भी कुछ खास अच्छा नहीं मिला। वॉल्यूम लेवल तो ठीक है, मगर सामने वाले को कॉल पर हमारी आवाज क्लियर सुनाई नहीं पड़ती। इसके साथ ही इन ईयरबड्स के साउंड सिग्नेचर की वजह से हमें सामने वाले शख्स की आवाज ऐसी लगती है, जैसे वह किसी हॉल में बैठकर बात कर रहा हो।

बैटरी और बाकी सब कुछ

Truke BTG-1

Truke BTG-1 सिंगल चार्ज पर 10 घंटे बैटरी बैकअप और चार्जिंग केस के साथ में 48 घंटे बैकअप का दावा करता है। इस्तेमाल करने पर हमें सिंगल चार्ज पर 8 घंटे का बैकअप आराम से मिल गया। एक दिन में 3-4 घंटे के इस्तेमाल के बाद हमें चार्जिंग केस को दो हफ्ते में एक बार ही चार्ज पर लगाना पड़ा। चार्जिंग केस में USB-Type C पोर्ट है, जिसकी वजह से चार्ज करने में भी किसी तरह की दिक्कत नहीं आई।

Truke BTG-1 Review: Verdict

Truke BTG-1 को पूरी तरह से गेमिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी 60ms लो लेटेंसी और गेम के अन्दर सुनाई पड़ने वाले क्लियर साउंड इफेक्ट इन ईयरबड्स के साथ गेम खेलना मजेदार बना देते हैं। Truke BTG-1 की डिजाइन, फिटिंग और बैटरी बैकअप भी बेहतरीन है, मगर साउंड क्वालिटी और कॉलिंग के मामले में यह डिवाइस पूरी तरह से निराश करता है। अगर आप एक ऑल-राउंडर ईयरबड्स ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए सही नहीं हैं, लेकिन अगर आप मोबाइल पर गेम खेलना पसंद करते हैं तो Truke BTG-1 आपको जरूर पसंद आएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 5, 2022 7:18 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers