comscore Truke BTG 3 Review: कम दाम में यूनीक डिजाइन और अच्छी साउंड क्वालिटी वाला TWS
News

Truke BTG 3 TWS Review: कम दाम में यूनीक डिजाइन और अच्छी साउंड क्वालिटी वाला TWS

Truke BTG 3 Review: यूनीक डिजाइन वाले इस TWS को देखकर आपको स्पाइडर मैन की याद जरूर आ जाएगी। पर क्या रियल लाइफ यूज में यह TWS अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है या नहीं, जानिए इस रिव्यू में।

  • Published: April 13, 2022 9:30 PM IST
truke Buds BTG3

4 4 5
BGR Rating :
4/5

भारतीय बाजार में लगातार नए ऑडियो प्रोडक्ट आ रहे हैं। इनमें ईयरफोन, हेडफोन से लेकर ईयरबड्स तक कई चीजें शामिल हैं। ऐसे में लोगों के पास महंगे और किफायती, दोनों तरह के ईयरबड्स खरीदने का ऑप्शन होता है। हम पिछले कुछ दिनों से Truke का ट्रू वायरलेस ईयरबड्स BTG 3 को यूज कर रहे हैं। कंपनी ने इसे कम दाम में पेश किया है। इसमें नॉइज कैंसिलेशन समेत कई अच्छे स्पेसिफिकेशन मिलते हैं। आइए इस रिव्यू में जानते हैं कि इस ईयरबड्स में कितना दम है।  Also Read - Truke S2 TWS ईयरबड्स हुआ लॉन्च, कम दाम में मिलेंगे काम के फीचर्स

Truke BTG 3 Buds की डिजाइन

इसके बॉक्स में आपको चार्जिंग केस, ईयरबड्स, चार्जिंग केबल, कस्टमर मैनुअल और वारंटी कार्ड जैसी चीजें मिलेंगी। डिजाइन की बात करें तो, जैसे ही आप चार्जिंग केस को निकालेंगे तो आपके आस-पास बैठे लोग एक बार जरूर उसे देखेंगे। इसका चार्जिंग केस लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचता है। इसकी प्लासटिक क्वालिटी अच्छी है। केस का कैप इतने अच्छे से लगाया गया है कि आप उसे एक हाथ से भी खोल और बंद कर सकते हैं। हालांकि, केस पर स्क्रैच और फिंगरप्रिंट आ सकते हैं। Also Read - Earbuds under 2000 rupees: एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन (ANC) फीचर और 28 घंटे तक की बैटरी के साथ आते हैं ये स्टाइलिश ईयरबड्स, कीमत 2 हजार से कम

यह 2 कलर ऑप्शन- ब्लैक और रेड में आता है। मैं रेड कलर वाले ईयरबड्स यूज कर रही हूं। इसमें आगे की तरफ 2 LED लाइट्स दी गई हैं, जो स्पाइडरमैन की आंखों जैसी दिखती हैं। यह समय-समय पर रंग बदलती रहती हैं। यही कारण है कि इन ईयरबड्स का चार्जिंग केस अट्रैक्टिव लगता है। केस के नीचे की तरफ टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।  Also Read - Truke Horizon W20 स्मार्टवॉच भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज पर 10 दिन तक करें इस्तेमाल

फिट की बात करें, तो ईयरबड्स चार्जिंग केस के साथ-साथ कान में भी अच्छी तरफ से फिट हो जाते हैं। इन्हें लगाने के बाद आपको किसी भी तहर की कोई चुभन या इरिटेशन नहीं होगी। एक्सरसाइज करते समय भी इनका आसानी से यूज किया जा सकता है। कानों में अच्छी तरह फिट होने के बाद इनके गिरने की संभावना कम है। 

बेहतर कनेक्टिविटी

Truke BTG 3 में कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth 5.1 दिया गया है। इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करना आसान है। फोन से बड्स को कनेक्ट करने के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ती है। फोन का ब्लूटूथ ऑन करके आप इसे किसी भी दूसरे डिवाइस की तरह फोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

 

कैसे करें यूज?

चार्जिंग केस से बाहर निकालते ही ईयरबड्स अपने आप ऑन हो जाते हैं। म्यूजिक प्ले या फिर पॉज करने पर लिए किसी भी ईयरबड्स पर एक बार टैप करना होता है। वहीं, नेक्स्ट गाना प्ले करने के लिए राइड ईयरबड को 2 सेकेंड के लिए होल्ड करना पड़ता है। वहीं, लेफ्ट ईयरबड्स पर 2-4 सेकेंड के लिए लॉन्ग प्रेस करने से प्रीवियस गाना प्ले हो जाता है।

इसके अलावा लेफ्ट ईयरबड पर 3 बार टैप करने से इन-ईयर सेंसर ऑन हो जाता है। इससे किसी भी ईयरबड को कान से निकालने से गाना अपने आप पॉज हो जाएगा। इस ईयरबड्स में गेमिंग मोड भी मिलता है, जिसे राइट ईयरबड पर 3 बार टैप करके ऑन और ऑफ किया जा सकता है। कॉल उठाने के लिए किसी भी ईयरबड पर टैप कर सकते हैं। कॉल रिजेक्ट करने के लिए 2 सेकंड के लिए किसी भी ईरबड्स पर लॉन्ग प्रेस करना पड़ता है। हो सकता है कि शुरुआत में आपको ईरबड्स के ये फंक्शन समझने में समय लगे। हालांकि, थोड़े समय बाद इसको यूज करना आपके लिए आसान हो जाएगा।  

साउंड क्वालिटी और फीचर्स

Truke BTG 3 ईयरबड्स् 55ms अल्ट्रा लो लेटेंसी और IPX4 रेटिंग के साथ आते हैं। इसका मतलब है कि थोड़े-बहुत पानी के छींटे और पसीने से ये बड्स खराब नहीं होंगे। गेमिंग मोड के कारण ये अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस देंगे। इसमें AI पावर्ड नॉइज कैंसिलेशन टेक्नोलॉजी के साथ 10mm का डायनामिक स्पीकर दिया गया है। 

साउंड की बात करें, तो बेस के मामले में यह अच्छा है। कीमत के लिहाज से इनमें अच्छी साउंड क्वालिटी और बेस मिलता है। AI पावर्ड नॉइज कैंसिलेशन टेक्नोलॉजी से भीड-भाड़ वाली जगह पर भी आपको बात करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। मैंने काफी भीड-भाड़ वाली जगह पर कॉल की है और सामने वाले को मेरी आवाज साफ सुनाई दी। हालांकि, बैकंग्राउंड का शोर पूरी तरह से खत्म नहीं था। कॉल पर बैंकग्राउंड की आवाजें भी आ रही थीं, लेकिन यह अपेक्षाकृत काफी कम थी। ऐसे में हम कह सकते हैं कि यह काफी हद तक बैकग्राउंड शोर को कम करके अच्छी कॉलिंग का एक्सपीरियंस देता है। 

कैसा है बैटरी बैकअप?

कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये बड्स 10 घंटे तक का प्ले टाइम ऑफर करते हैं। मैंने 80-90 प्रतिशत वॉल्यूम पर इनका यूज लगातार 5-6 घंटे किया है। नॉर्मल यूज पर ये 8-10 घंटे तक चल सकते हैं। चार्जिंग केस को एक बार चार्ज करने के बाद 3-4 बार ईयरबड्स को चार्ज किया जा सकता है। 

क्या ये ईयरबड्स हैं एक बेहतर ऑप्शन?

Truke BTG 3 की कीमत 1399 रुपये है। डिजाइन, फिट-फिनिश से लेकर साउंड क्वालिटी तक, सभी मामले में यह अपनी कीमत को  जस्टिफाई करता है। इसमें आपको अच्छी बेस क्वालिटी मिलेगी। साथ ही इसकी बैटरी भी डीसेंट बैकअप देती है। कम पैसा खर्च करके गेमिंग के दौरान अच्छा एक्सपीरियंस चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 13, 2022 9:30 PM IST



new arrivals in india