comscore Vivo T1 5G Review: कम कीमत में गेमिंग के लिए अच्छा 5G फोन
News

Vivo T1 5G Review: कम कीमत में गेमिंग के लिए अच्छा 5G फोन

Vivo के इस फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले मिलता है। साथ ही, यह फोन 5,000mAh बैटरी, 18W फास्ट चार्जिंग फीचर और 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है। वीवो के इस बजट 5G फोन को हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया और फिर आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं 15 हजार रुपये खर्च करने के बाद यह फोन आपकी उम्मीदों पर खड़ा उतरेगा या नहीं?

Vivo-T1-5G

Image: Harshit Harsh (BGR Hindi)


5 4 5
BGR Rating :
4/5

Vivo T1 5G स्मार्टफोन को कंपनी ने पिछले महीने लॉन्च किया है। यह वीवो की T सीरीज का पहला 5G स्मार्टफोन है, जिसे बजट सेगमेंट में पेश किया गया है। वीवो का यह स्मार्टफोन खासतौर पर गेमिंग यूजर्स को ध्यान में रखकर लाया गया है। Vivo T1 5G के RAM को वर्चुअली 4GB तक बढ़ाया भी किया जा सकता है। मैनें इस फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। आइए, इसका एक्सपीरियंस कैसा रहा है? Also Read - Vivo S15 और Vivo S15 Pro स्मार्टफोन लॉन्च, 12GB तक RAM समेत मिल रहे ये फीचर्स

Vivo T1 5G के मुख्य फीचर्स

वीवो के इस फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले मिलता है। यह 5,000mAh बैटरी, 18W फास्ट चार्जिंग और 5G कनेक्टिविटी, स्लिम डिजाइन, 50MP कैमरा और 2.5D फ्रेम के साथ आता है। इसमें Qualcomm Snapdragon 695 SoC दिया गया है। यह फोन तीन RAM ऑप्शन- 4GB/6GB/8GB और 128GB स्टोरेज के साथ बाजार में उतारा गया है। इसकी शुरुआती कीमत 15,990 रुपये है। इसे रेनबो फैंटसी और स्टारलाइट ब्लैक कलर में खरीदा जा सकता है। हमने इसका स्टारलाइट ब्लैक वेरिएंट यूज किया है। Also Read - Vivo T2 5G स्मार्टफोन 23 मई को होगा लॉन्च, मिलेंगे ये दमदार स्पेसिफिकेशन

Imgae: Harshit Harsh (BGR Hindi)

डिस्प्ले और डिजाइन

Vivo T1 5G में 6.58 इंच का फुल एचडी प्लस (FHD+) डिस्प्ले दिया गया है। यह 120Hz रिफ्रेश रेट और 240Hz टच सैम्पलिंग रेट को सपोर्ट करता है। इस स्मार्टफोन में वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले डिजाइन है। फोन की स्क्रीन में 2408 × 1080 पिक्सल रेजलूशन का सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले के तीन ओर पतले बेजल्स हैं, जबकि नीचे दिया गया चिन थोड़ा मोटा है। वीवो ने T1 की डिजाइन में भी नयापन देने की कोशिश की है। इसके चारों साइड्स फ्लैट हैं। Also Read - Vivo Y75 4G जल्द होगा भारत में लॉन्च, कंपनी ने किया कन्फर्म

अगर, आपने पहले भी वीवो के फोन इस्तेमाल किए हैं, तो आपको कंपनी के हर फोन के चारों कॉर्नर पर थोड़ा सा कर्व देखने को मिला होगा, लेकिन यह बिलकुल फ्लैट है। इसका लुक अच्छा लगता है। साथ ही, फोन को ग्रिप करना भी आसान है। इस फोन की मोटाई महज 8.25mm है और वजन 187 ग्राम है। 5000mAh की बैटरी होने के बावजूद फोन आपको हाथों में भारी नहीं लगेगा।

Vivo T1 5G के फ्रेम में कंपनी ने प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया है। एक बजट फोन होने की वजह से इसे मैं खामी नहीं मानूंगा। फोन में दाहिनी ओर पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। फिंगरप्रिंट को पावर बटन के साथ इंटिग्रेट किया गया है, जो आजकल आने वाले लगभग सभी बजट फोन में आपको देखने को मिलेगा।

Imgae: Harshit Harsh (BGR Hindi)

इसका फिंगरप्रिंट भी सही से काम करता है। यह फोन को तेजी से अनलॉक करता है। वीवो के इस फोन के ऊपर की तरफ हाइब्रिड सिम (SIM) कार्ड ट्रे है, जिसमें आप दो SIM या एक SIM और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। डिवाइस के नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल आदि मिलेंगे। फोन के बैक पैनल की फिनिशिंग लाजबाब है। एक बजट फोन से आप यह उम्मीद नहीं करते हैं। 2.5D फ्लैट बैक पैनल और मैट फिनिशिंग होने की वजह से यह देखने में अच्छा लगता है। साथ ही, इसके बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से नहीं पड़ते हैं।

डिस्प्ले में हाई रिफ्रेश रेट और टच सैम्प्लिंग रेट होने की वजह से ऑनलाइन कंटेंट देखने के साथ-साथ गेमिंग का भी जबरदस्त एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि, इस रेंज के कुछ डिवाइसेज में AMOLED पैनल भी दिया गया है, जो मुझे इसमें कमी लगी है। हालांकि, फोन का ओवरऑल डिजाइन और डिस्प्ले एक्सपीरियंस ठीक है।

डिस्प्ले के परफॉर्मेंस की बात करें, तो बड़ी स्क्रीन होने की वजह से इस पर ऑनलाइन वीडियो कंटेंट देखने में अच्छा लगता है। 120Hz रिफ्रेश रेट के चलते स्क्रीन पर चलने वाला वीडियो कंटेंट स्मूदली रन करता है। वहीं, गेमिंग के दौरान भी इसका डिस्प्ले अच्छा परफॉर्म करता है। हालांकि, Amazon Prime Video, Netflix आदि OTT ऐप पर कंटेंट ब्राउज करते समय फोन की डिस्प्ले क्वालिटी औसत लगती है। कीमत के लिहाज से आप इसे नजरअंदाज कर सकते हैं।

Imgae: Harshit Harsh (BGR Hindi)

Vivo T1 5G की परफॉर्मेंस

वीवो का यह फोन मिड रेंज के Qualcomm Snapdragon 695 प्रोसेसर के साथ आता है। इस प्रोसेसर की Antutu बेंचमार्किंग स्कोर 4,10,072 है, जो यह दर्शाता है कि फोन में अच्छी परफॉर्मेंस मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसमें वेपर कूलिंग चेम्बर (Vapour Cooling Chamber) का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे एक अच्छा गेमिंग फोन बनाता है। कई गेमिंग फोन में यह फीचर देखने को मिलता है।

फोन में एडिशनल RAM के लिए वर्चुअल रैम एक्सपेंशन फीचर मिलता है। इसके RAM को 1GB/2GB/4GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। यह फोन सिर्फ 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसे माइक्रो-एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। अगर, आप एक एवरेज स्मार्टफोन यूजर हैं, जो फोन का इस्तेमाल कॉलिंग, फोटो क्लिक करने आदि के लिए करते हैं, तो आपको इस स्मार्टफोन में पर्याप्त स्टोरेज मिल जाती है। वहीं, अगर ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है, तो मेमोरी कार्ड भी लगा सकते हैं।

मैनें इस फोन पर New State Mobile और BGMI खेलकर देखा। दोनों ही गेम स्टैंडर्ड सेटिंग्स में अच्छी तरह रन कर रहे थे। गेमिंग के दौरान फोन का गेम मोड (Esports Mode) ऑन हो जाता है। साथ ही, आप चाहें तो नोटिफिकेशन्स को भी ऑफ कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। गेमिंग के दौरान ग्राफिक्स परफॉर्मेंस भी ठीक लगी। दोनों ही गेम में सामने वाले प्लेयर को शूट करने के लिए नेविगेशन करने में कोई दिक्कत नहीं आई।

Image: Harshit Harsh (BGR Hindi)

इस प्राइस रेंज के डिवाइसेज में खासतौर पर बैटल रोयाल गेम खेलने के दौरान नेविगेशन में दिक्कत आती है, लेकिन इस फोन में ऐसी कोई दिक्कत नहीं आई। मैंने करीब 40 मिनट तक इस फोन पर गेम खेलकर देखा, डिवाइस का बैक पैनल हल्का गर्म हुआ, जो स्वाभाविक है। फोन के प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर की ट्यूनिंग अच्छी की गई है।

Vivo T1 5G की बैटरी

वीवो का यह बजट गेमिंग फोन 5,000mAh की बैटरी और 18W USB Type C चार्जिंग फीचर के साथ आता है। फोन की बैटरी को 0 से 100 पर्सेंट तक चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। हालांकि, इस रेंज में आपको कई स्मार्टफोन 33W फास्ट चार्जिंग के साथ भी मिल जाएंगे, जो इस फोन की एक कमी लग सकती है।

एवरेज स्मार्टफोन यूजर के लिए Vivo T1 5G की बैटरी डेढ़ दिन तक आराम से चल जाती है। वहीं, अगर आप प्रो गेमर हैं और ज्यादा देर तक फोन पर गेम खेलते हैं, तो इसकी बैटरी फुल डे बैकअप देती है। Vivo T1 5G की एक और अच्छी बात मुझे यह लगी कि यह फोन Android 12 पर आधारित Funtouch OS के साथ आता है। इस प्राइस रेंज में आने वाले कम ही डिवाइस में Android 12 का सपोर्ट देखने को मिलता है।

Vivo T1 5G का कैमरा

वीवो के इस फोन के बैक में तीन कैमरे मिलते हैं। इसका प्राइमरी कैमरा 50MP का है। इसके अलावा फोन में 2MP का मैक्रो कैमरा और एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 16MP का कैमरा दिया गया है। वीवो ने इस फोन में वही कैमरा ऐप इस्तेमाल किया है, जो अपने फ्लैगशिप फोन के लिए करता है। कैमरा ऐप के शूटिंग मोड को बदलने के लिए आपको केवल स्वैप करने की जरूरत है। हालांकि, मैक्रो कैमरा इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप में इसे ढूंढ़ना पड़ेगा।

Image: Harshit Harsh (BGR Hindi)

इस फोन की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने दावा किया था कि इसमें सुपर नाइट मोड दिया गया है, जो इसे लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए सक्षम बनाता है। इसके अलावा प्रोर्ट्रेट फीचर भी दिया गया है, जो बोकेह तस्वीर क्लिक करने में मदद करता है। हालांकि, आपको ये फीचर्स बेस 4GB RAM वेरिएंट में नहीं मिलते हैं। इसके अलावा बेस वेरिएंट में आपको डुअल कैमरा बोकह फीचर नहीं मिलता है।मैनें इस स्मार्टफोन का 6GB वेरिएंट रिव्यू किया है, जिसमें डुअल बोकेह फीचर मिलता है।

Vivo T1 5G के कैमरा एक्सपीरियंस की बात करें, तो डे-लाइट में इस फोन से आप डिटेल्ड फोटो क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, प्राइमरी कैमरे के एक्सपोजर में आपको कुछ खामी देखने को मिलेगी। ज्यादा रोशनी में इसका एक्सपोजर ठीक से काम नहीं करता है। प्राइमरी कैमरे में अल्ट्रा वाइड सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। फिर भी, इस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन के मुकाबले इस फोन का कैमरा बेहतर लगेगा।

फोन का कैमरा ऐप इससे ली गई क्लोज तस्वीर का कलर बूस्ट कर देता है। खासतौर पर धूप में ली गई क्लोज तस्वीर का कलर काफी बूस्ट नजर आता है। वहीं, प्रोर्ट्रेट तस्वीर लेते समय बेहतर एज मिलता है। मेन ऑब्जेक्ट और ब्लर्ड ऑब्जेक्ट के बीच का डिफरेंस आप आसानी से महसूस कर सकेंगे। फोन का मैक्रो कैमरा भी ठीक-ठाक है।

Image: Harshit Harsh (BGR Hindi)

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग की बात करें] तो Vivo T1 5G में HDR फीचर का इस्तेमाल किया गया है, जो ब्राइट तस्वीरों को बेहतरीन तरीके से कैप्चर कर सकता है। वहीं, इस फोन से लो-लाइट सेल्फी भी ली जा सकती है। इससे ली गई सेल्फी भी आपको ठीक लगेगी और तस्वीर को आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से हिचकिचाएंगे नहीं। यही नहीं, वीवो के इस फोन के सेल्फी कैमरे से हाई रेजलूशन 1080p पर वीडियो भी शूट कर सकेंगे।

हमारा फैसला

Vivo T1 5G की शुरुआती कीमत 14,990 रुपये है। इस कीमत में आपको फोन में हर वो फीचर मिलेगा, जिसे एक यूजर चाहता है। इस फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाला अच्छा डिस्प्ले मिलता है। इसके अलावा यह फोन नए 6nm 5G प्रोसेसर के साथ आता है, जिसकी वजह से फोन की परफॉर्मेंस भी अच्छी है। गेमिंग के लिए इसमें वेपर कूलिंग सिस्टम भी मिलता है। इस प्राइस रेंज में फोन का कैमरा भी आपको ठीक लगेगा। फोन का डिजाइन भी उम्मीद पर खरा उतरेगा।

इस फोन में जो कमी मुझे लगी वो यह कि इसकी चार्जिंग बहुत स्लो है। स्लो मैं इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि आजकल इस प्राइस रेंज में यूजर को कम से कम 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल जाता है। फोन के डिस्प्ले में AMOLED पैनल नहीं होने की वजह से यह एवरेज लगता है। इन छोटी-मोटी कमियों को नजरअंदाज कर दें, तो इस कीमत में यह फोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 30, 2022 5:17 AM IST
  • Updated Date: March 30, 2022 11:00 AM IST


You Might be Interested

Vivo T1 5G

15990

Android 11
Qualcomm Snapdragon 695
50MP + 2MP + 2MP

new arrivals in india