comscore VIVO X70 Pro Review: अट्रैक्टिव लुक वाला बेहतरीन कैमरा फोन
News

VIVO X70 Pro Review: अट्रैक्टिव लुक वाला बेहतरीन कैमरा फोन

VIVO X70 Series में कंपनी ने VIVO X70 Pro और VIVO X70 Pro+ बाजार में उतारे थे। ये दोनों फोन इससे पहले आए वीवो एक्स60 प्रो और एक्स60 प्रो प्लस के अपग्रेडेड मॉडल हैं। हमने लंबे समय तक VIVO X70 Pro 5G को यूज किया है। आइए जानते हैं कि क्या यह स्मार्टफोन खरीदने लायक है या नहीं।

vivo-x70-pro-price-features

4 5
BGR Rating :
4/5

VIVO ने कुछ दिनों पहले नई फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज वीवो एक्स70 लॉन्च की थी। इस सीरीज में कंपनी ने दो फोन VIVO X70 Pro और VIVO X70 Pro+ बाजार में उतारे हैं। ये दोनों फोन इससे पहले आए वीवो एक्स60 प्रो और एक्स60 प्रो प्लस के अपग्रेडेड मॉडल हैं, यानी नई सीरीज में कंपनी ने पुरानी सीरीज के मुकाबले बेहतर फीचर्स और परफॉर्मेंस देने की कोशिश की है। पर क्या इस कोशिश में वीवो कामयाब हो पाया है? हमने लंबे समय तक VIVO X70 Pro 5G को यूज किया है और अब इसका रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read - Vivo जल्द ला रहा है 44W फास्ट चार्जिंग, 8000mAh बैटरी वाला टैबलेट, डिटेल्स आई सामने

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

वीवो एक्स70 प्रो के फ्रंट में 3D कर्व्ड डिस्प्ले है, जो फोन को प्रीमियम लुक देता है। इसमें ग्लास बैक का इस्तेमाल किया गया है। बैक पैनल पर मैटे फिनिश है, जो सॉफ्ट टच फील देता है। फ्रंट की तरह फोन का रियर भी साइड से कर्व्ड है। रियर पैनल पर नीचे की तरफ लेफ्ट साइड में Vivo का 3D लोगो और ऊपर की तरफ कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल को दो हिस्सों में बांटा गया है। एक हिस्से में चार कैमरा सेंसर और दूसरे हिस्से में एलईडी फ्लैश है। फोन में कैमरा बंप थोड़ा ज्यादा है। हालांकि, यह बंप फोन के लुक को और प्रीमियम ही बनाता है। Also Read - Apple ने सबको पछाड़ नंबर-1 पर किया कब्जा, जानें Samsung और Xiaomi का क्या हुआ हाल?

Also Read - Vivo Y55 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, MediaTek Dimensity 700 SoC के साथ मिलेगा 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी

फोन का साइड फ्रेम ऐल्युमीनियम का है। इसमें नीचे की तरफ स्पिकर ग्रिल, USB टाइप C चार्जिंग पोर्ट और सिम कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। राइट साइड में पावर और वॉल्युम बटन मिलते हैं। ऊपर की तरफ फ्रेम के बीच में प्लास्टिक फिनिश में एक पतली पट्टी दी गई है, जिस पर ‘प्रोफेशनल फोटोग्राफी’ लिखी हुई है। यह फोन Aurora Dawn और Cosmic Black में आता है। Aurora Dawn कलर वाले फोन का वजन 184 ग्राम और Cosmic Black कलर वाले फोन का वजन 183 ग्राम है। हमने औरोरा डॉन कलर वाले वीवो एक्स70 प्रो को यूज किया है।

ओवरऑल, VIVO X70 Pro का लुक अट्रैक्टिव है। इसकी बिल्ड क्वालिटी शानदार है। फोन का वजन बहुत ज्यादा न होने की वजह से आप इसे लंबे समय तक हाथ में पकड़े रख सकते हैं। चूंकि, फोन न बहुत ज्यादा छोटा है और ना ही बहुत बड़ा, जिससे चलते इसे आप एक हाथ से भी यूज कर सकते हैं। डिजाइन के मामले में इसे मार्केट में उपलब्ध खूबसूरत स्मार्टफोन्स की लिस्ट में आसानी से रखा जा सकता है। वीवो के इस फ्लैगशिप फोन की डिजाइन पूरी तरह फ्लैगशिप फोन वाला लुक और फील देता है।

 

कैसा है डिस्प्ले?

VIVO X70 Pro में 6.56 इंच का फुल HD+ E5 AMOLED डिस्प्ले है। टॉप सेंटर में सेल्फी कैमरा के लिए पंच-होल कटआउट दिया गया है। डिस्प्ले साइड से कर्व्ड है और 120Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आता है। इसमें आपको अडैप्टिव ब्राइटनेस, आई प्रोटेक्शन, डार्क थीम और स्क्रीन कलर्स जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। इन फीचर्स को आप अपनी जरूरत के हिसाब से यूज कर सकते हैं।

इस फोन में स्क्रीन रिफ्रेश रेट सेट करने के लिए तीन ऑप्शन मिलते हैं। इनमें एक 60Hz और दूसरा 120Hz रिफ्रेश रेट है। तीसरा ऑप्शन ‘स्मार्ट स्विच’ नाम से मिलता है। स्मार्ट स्विच ऑप्शन आपके यूज और सिस्टम पावर कंजप्शन के आधार पर स्क्रीन की रिफ्रेश रेट को सेलेक्ट कर देता है।

VIVO X70 Pro Display

अब बात करते हैं रियल लाइफ एक्सपीरियंस की। एक फ्लैगशिप फोन से अच्छे डिस्प्ले की उम्मीद की जाती है और वीवो का यह फोन ऐसा ही है। एक्स70 प्रो का डिस्प्ले शानदार है। घर में हों, या बाहर हों, धूप में हों या फिर कम रोशनी में, किसी भी जगह आपको इसकी स्क्रीन को यूज करने में समस्या नहीं होगी। चूंकि, डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है, जिसकी वजह से स्क्रीन काफी स्मूद है।

ऐसा ही एक्सपीरियंस गेमिंग खेलने और वीडियो देखने के दौरान भी मिलता है। मैंने इस फोन पर खूब गेम खेले हैं और घंटों वीडियो भी देखे हैं। डिस्प्ले की परफॉर्मेंस से एक बार भी कोई शिकायत नहीं मिली। हां, कभी-कभी कम रोशनी में फोन यूज करने के दौरान इसका अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर, स्क्रीन की ब्राइटनेस कुछ ज्यादा ही कम कर देता है। हालांकि, हो सकता है ऐसा मुझे ही लगता हो, क्योंकि मैं ब्राइट स्क्रीन यूज करना पसंद करता हूं।

VIVO X70 Pro का कैमरा

वीवो के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन के रियर में चार कैमरे दिए गए हैं। मेन कैमरा 50 मेगापिक्सल का है, जो gimbal OIS के साथ आता है। साथ में 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड और 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग जैसी जरूरतों के लिए फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें, तो VIVO X60 Pro के मुकाबले X70 Pro में कैमरे के मामले में आपको बड़ा अपग्रेड देखने को मिलेगा। स्टैंडर्ड मोड में ली गई फोटो अच्छी आती है। फोटो में काफी डिटेलिंग मिलती है। कलर लगभग नेचुरल दिखते हैं। हां, रियर कैमरे के साथ बाय डिफॉल्ट ब्यूटी मोड ऑन रहता है। अगर आप ब्यूटी मोड ऑफ किए बिना फोटो क्लिक करेंगे, तो साफ समझ आ जाएगा। अगर आप इसे 0 पर कर देंगे, या कहें कि ऑफ कर देंगे, तो ऑब्जेक्ट और कलर काफी हद तक नेचुरल दिखेंगे। वहीं, जब रियर कैमरे को 50 मेगापिक्सल मोड पर शिफ्ट कर देते हैं, तो फोटो की क्वालिटी और शानदार हो जाती है।

VIVO X70 Pro Review

इस फोन से आप 60X जूम तक की फोटो क्लिक कर सकते हैं, जो स्टैंडर्ड मोड के साथ मिलता है। 50 मेगापिक्सल मोड में जूम की सुविधा नहीं है। हालांकि, 60X जूम तक की फोटो शायद ही कोई क्लिक करे, क्योंकि इतनी जूम की हुई फोटो सोशल मीडिया अपलोड लायक भी नहीं होती है। अगर आप काफी दूर के किसी ऑब्जेक्ट को देखना या क्लिक करना चाहते हैं, तो 60X की मदद ले सकते हैं। हां, 20X या 25X तक जूम की फोटो सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें ठीक-ठाक डिटेल मिल जाती है।

अल्ट्रावाइड कैमरा भी अपना काम अच्छे से करता दिखता है। इस मोड में ली गई तस्वीरें ठीक आती हैं और अच्छी डिटेल भी मिलती है। पोर्टेट मोड में Vivo X60 Pro बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करता था और X70 Pro इस एक्सपीरियंस को और शानदार बनाता है। पोर्टेट मोड में फोटो लेने के लिए वीवो ने इस फोन में ढेरों फीचर्स दिए हैं।

Vivo X70 Pro

जैसे ही आप पोर्टेट मोड पर जाएंगे, राइट साइड में स्टाइल, ब्यूटी और Bokeh का ऑप्शन मिलेगा। ‘स्टाइल’ ऑप्शन में जाकर आप फोटो क्लिक करने से पहले ही उसकी स्टाइल या फिल्टर अपनी पसंद का सेलेक्ट कर सकते हैं। ‘ब्यूटी’ ऑप्शन में आपको ब्यूटी और पोश्चर चेंज करने का ऑप्शन मिलता है। वहीं, Bokeh ऑप्शन पर क्लिक करके आप बैकग्राउंड ब्लर करने का लेवल और स्टाइल चेंज कर सकते हैं। मैक्रो मोड में भी वीवो के इस फोन का कैमरा पीछे नहीं है। ऑब्जेक्ट के पास कैमरा ले जाते ही यह उस पर फोकस्ड हो जाता है और अच्छी फोटो क्लिक करता है।

नाइट मोड की बात करें, तो इसमें भी आपको अच्छी फोटो मिलेगी। लो-लाइट में भी ठीक फोटो आती है। हालांकि, कभी-कभी कम लाइट होने पर नाइट मोड की तस्वीर, पेंटिंग जैसी दिखने लगती है। नाइट मोड में सुपरमून और ऐस्ट्रो जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुपरमून खासतौर पर चंद्रमा की फोटो क्लिक करने के लिए दिया गया है। नाइट मोड में भी 60X जूम तक की सुविधा मिलती है। एक्स60 की तरह इसमें भी एक्सट्रीम नाइट मोड का ऑप्शन मिलता है, जो अंधरे में या बिल्कुल कम लाइट में काम करता है। जब आप अंधेरे में कैमरा ऑन करेंगे, तो यह अपने आप एक्सट्रीम नाइट मोड में चला जाता है। हालांकि, इस मोड में फोटो क्लिक करने के लिए कुछ सेकेंड का समय लगता है, जो कैमरा आपको पहले ही बता देगा।

VIVO X70 Pro Review in hindi

रियर कैमरे की तरह सेल्फी कैमरे की परफॉर्मेंस भी अच्छी है। ब्यूटी मोड जीरो पर करने के बाद आपको इस 32 मेगापिक्सल कैमरे से काफी हद तक रियल तस्वीर मिलेगी। फोटो में कलर और ऑब्जेक्ट, दोनों लगभग नेचुरल दिखते हैं। फ्रंट कैमरे से भी पोर्टेट मोड और नाइट मोड में पिक्चर क्लिक करने की सुविधा मिलती है।

वीडियो की बात करें, तो इसके रियर कैमरे से 720P, 1080P और 4K वीडियो, जबकि फ्रंट कैमरे से 720P और 1080P के वीडियो शूट कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके फ्रंट और रियर, दोनों कैमरों से आप पोर्ट्रेट मोड में वीडियो शूट कर सकते हैं। इस फोन से बनाए गए वीडियो में पिक्चर और साउंड क्वालिटी भी अच्छी मिलती है। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें, तो अपने सेगमेंट में वीवो एक्स70 प्रो, स्मार्टफोन फोटोग्राफी एक्सपीरियंस का लेवल ऊपर ले जाता है।

परफॉर्मेंस में कितना दम?

VIVO X70 Pro स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 1200 चिपसेट दिया गया है। यह फोन 8GB + 128GB, 8GB + 256GB और 12GB + 256GB के साथ तीन वेरिएंट में आता है। साथ ही फोन में 4GB वर्चुअल रैम बढ़ाने की भी सुविधा है, जो फोन के स्टोरेज से 4GB स्पेस लेकर उसे रैम की तरह यूज करता है। हमने इस फोन का 12GB + 256GB वाला वेरिएंट यूज किया है।

मैंने इस फोन को लंबे समय तक मेन डिवाइस के रूप में यूज किया है। परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन कहीं भी निराश नहीं करता है। गेमिंग हो, घंटों सोशल मीडिया का यूज हो, लंबी कॉलिंग या फिर काफी टाइम तक म्यूजिक सुनना हो, किसी भी समय इसकी परफॉर्मेंस कमजोर नहीं लगती है। मैंने कई बार इस स्मार्टफोन में पबजी न्यू स्टेट, कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल और बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया जैसे गेम्स को लंबे समय तक खेला है। इनमें से किसी भी गेम को खेलने के दौरान फोन में कोई दिक्कत नहीं हुई।

VIVO X70 Pro

गेमिंग के दौरान फोन स्मूद परफॉर्म करता है। आमतौर पर गेमिंग के दौरान ज्यादातर फोन के गर्म होने की शिकायत रहती है, भले ही वो फ्लैगशिप फोन ही क्यों न हो। पर वीवो एक्स70 प्रो से आपको यह शिकायत नहीं रहेगी। गेमिंग के दौरान यह बहुत कम गर्म होता है, जो सामान्य बात है। वहीं, इससे ज्यादा दाम में आने वाले कई फोन गेमिंग के दौरान काफी गर्म हो जाते हैं। मल्टी टास्किंग में भी यह फोन शानदार है। आमतौर पर मैं इस फोन में कई ऐप्स और न जाने कितने ही टैब ओपन करके छोड़ देता हूं, लेकिन फोन की परफॉर्मेंस पर इसका कोई असर नहीं दिखता है।

बैटरी और चार्जिंग

वीवो ने अपने इस फोन में 4450mAh की बैटरी दी है, जो 44W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। फोन के बॉक्स में ही आपको 44W का चार्जर मिल जाएगा। इस चार्जर से बैटरी को 0 से 100 पर्सेंट तक चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद आप इस फोन को दिन भर यूज कर सकते हैं।

इसको ऐसे समझें कि अगर आप इस फोन में व्हाट्सऐप, एमएस टीम्स या जूम जैसे ऐप का यूज अपने ऑफिस के काम के लिए करते हैं और थोड़ा-बहुत वीडियो भी चलाते हैं, तो आपको सुबह फोन फुल चार्ज करने के बाद शाम को फिर से चार्ज में लगाना पड़ेगा। वहीं, अगर आप एक सामान्य यूजर हैं, तो सुबह फुल चार्ज करने के बाद आपको रात में फोन चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, अच्छी चार्जिंग स्पीड की वजह से हैवी यूज होने पर भी आपको फोन की बैटरी से कोई समस्या नहीं होगी। 10-20 मिनट चार्ज करके भी इस फोन कुछ घंटे आसानी से यूज कर सकते हैं।

VIVO X70 Pro Review

अन्य फीचर्स

  • फोन की साउंड क्वालिटी एवरेज है। अगर आप स्मार्टफोन पर लाउड म्यूजिक सुनते हैं, तो आपको यह निराश कर सकता है। एक्स60 प्रो के मुकाबले साउंड क्वालिटी के मामले में इस फोन में कोई बड़ा अपग्रेड नहीं दिखता है।
  • वीवो एक्स70 प्रो एंड्रॉइड 11 पर आधारित Funtouch OS 12 पर काम करता है। यूजर इंटरफेस टिपिकल वीवो फोन वाला ही है। फोन में कई ऐप्स पहले से मौजूद मिलेंगे, जिनमें से कुछ को आप इनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।
  • फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है। यह फीचर बिल्कुल स्मूद काम करता है। फिंगरप्रिंट से इस फोन को अनलॉक करने में मुझे कभी कोई दिक्कत नहीं हुई।
  • इसमें आपको फेस अनलॉक फीचर भी मिलेगा। यह फीचर भी अपना काम अच्छे से करता है। फोन का पावर बटन क्लिक करते ही यह यूजर का फेस डिटेक्ट करके अनलॉक हो जाता है।
  • कनेक्टिविटी को लेकर भी फोन में कोई दिक्कत नहीं दिखी। सिग्नल रिसेप्शन परफेक्ट है। कॉलिंग के दौरान किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है। सामने वाले को आवाज क्लियर सुनाई देती है।

VIVO X70 Pro Review

कुछ कमियां भी

वीवो के इस फ्लैगशिप फोन में हमें कुछ कमियां भी लगीं। चूंकि, यह कंपनी की फ्लैगशिप सीरीज का फोन है, ऐसे में इससे परफेक्शन की उम्मीद जरूर की जाती है। हमारी नजर में कंपनी ने एक्स60 प्रो के मुकाबले एक्स70 प्रो में साउंड क्वालिटी को ज्यादा इम्प्रूव नहीं किया है। अगर आपने एक्स60 प्रो यूज किया है, तो आपको एक्स70 प्रो की साउंड क्वालिटी उससे अलग नहीं लगेगी। इसकी साउंड क्वालिटी एवरेज है। कंपनी को इस भी ध्यान देना चाहिए था।

दूसरी कमी हमें इसकी बैटरी वाले एंड पर लगी। इस फोन में जितनी बड़ी बैटरी दी गई है, वह अपना काम अच्छे से करती है। मगर, हमारा मानना है कि इसमें कम से कम 5000mAh की बैटरी होनी चाहिए थी। माना कि फोन की स्लीक डिजाइन की वजह से बैटरी छोटी रखना कंपनी की मजबूरी थी, लेकिन, अगर इसमें 5000mAh की बैटरी होती, तो यह इस मोर्च पर भी शानदार स्मार्टफोन बन जाता।

VIVO X70 Pro features

VIVO X70 Pro की कीमत

वीवो एक्स70 प्रो के 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 46,990 रुपये और 8GB + 256GB वाले वेरिएंट का दाम 49,990 रुपये है। वहीं, 12GB + 256GB वाले टॉप वेरिएंट की कीमत 52,990 रुपये है।

हमारा फैसला

अब सवाल आता है कि क्या वीवो एक्स70 प्रो को खरीदना चाहिए? वीवो का यह फोन अट्रैक्टिव लुक और बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ आता है। इसका कैमरा जबरदस्त है, जो इस रेंज में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स को पीछे करता है। इसका कैमरा ढेरों फीचर्स से लैस है। ओवरऑल, यह फोन अपनी कीमत को जस्टिफाई करते हुए दिखता है। अगर आप 50 हजार रुपये की रेंज में एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं, जो अच्छे लुक और अच्छी परफॉर्मेंस के साथ जबरदस्त कैमरा एक्सपीरियंस दे, तो यह आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 7, 2022 11:16 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers