comscore Xiaomi RedmiBook 15 Pro review in Hindi: परफॉर्मेंस अच्छी, पर क्या बन पाया वैल्यू फॉर मनी?
News

Xiaomi RedmiBook 15 Pro review in Hindi: परफॉर्मेंस अच्छी, पर क्या बन पाया वैल्यू फॉर मनी?

RedmiBook 15 Pro को कमर्शियल यूजर को ध्यान में रखकर पेश किया है। खास तौर पर यह लैपटॉप वर्किंग प्रोफेशनल्स के इस्तेमाल के लिए भारत में लॉन्च हुआ है। यह लैपटॉप Dell Inspiron 3000 और 5000 सीरीज, HP Pavillion, Lenovo IdeaPad सीरीज के लैपटॉप को चुनौती देगा।

RedmiBook 15 Pro

5 2.5 5
BGR Rating :
2.5/5

कोरोनावायरस महामारी की वजह से वर्क फ्रॉम होम (WFH) के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज का नया ट्रेंड शुरू हुआ है। यही नहीं, कई नए प्लेयर्स भी लैपटॉप मार्केट में आए हैं। स्मार्टफोन और कई तरह के डिवाइसेज बनाने वाली कंपनी  Redmi ने भी अपने पहले लैपटॉप RedmiBook 15 और RedmiBook 15 Pro को भारतीय बाजार में उतारा है। RedmiBook 15 को बेसिक यूजर और ऑनलाइन क्लास लेने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर उतारा गया है। वहीं, RedmiBook 15 Pro को कमर्शियल यूजर को ध्यान में रखकर पेश किया है। खासतौर पर यह लैपटॉप वर्किंग प्रोफेशनल्स के इस्तेमाल के लिए भारत में लॉन्च हुआ है। Also Read - MIUI 13 के लिए हो जाइए तैयार, इन Xiaomi स्मार्टफोन को जल्द मिलेगा अपडेट

रेडमी का यह लैपटॉप 15.6 इंच की बड़ी स्क्रीन और 11वें जेनरेशन के Intel Tiger Lake CPU के साथ आता है। साथ ही, इसमें कई और नए फीचर्स यूजर को मिलेंगे। आइए, जानते हैं 50 हजार रुपये की प्राइस रेंज में आने वाला यह लैपटॉप Dell Inspiron 3000 और 5000 सीरीज, HP Pavillion, Lenovo IdeaPad सीरीज के लैपटॉप को टक्कर दे पाएगा या नहीं। Also Read - 48MP कैमरा, 4GB RAM, 64GB स्टोरेज, 4000mAh बैटरी से लैस Redmi Note 8 को मिला Android 11 update, जानें नए फीचर्स

RedmiBook 15 Pro का डिजाइन

Redmi पिछले 7 सालों से भारतीय बाजार में स्थापित ब्रांड है, जो हर साल कई स्मार्टफोन लॉन्च करता है। इन स्मार्टफोन में से कई में हमें अच्छा डिजाइन देखने को मिला है। कंपनी के पहले लैपटॉप का भी अच्छा है। लैपटॉप देखने में पतला है, जिसके ऊपर की तरफ Redmi का चमकीला लोगो लगा है। डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजल्स मिलते हैं। लैपटॉप में काला की-पैड दिया गया है, साथ ही बैकलाइट भी है। RedmiBook15 Pro में कंपनी ने Mi Notebook वाले डिजाइन मैकेनिक्स को ही रखा है। Also Read - POCO X4 और POCO X4 NFC को किया गया स्पॉट, जल्द लॉन्च होने की है उम्मीद

बड़ी स्क्रीन होने के साथ-साथ इसका की-पैड भी बड़ा है, जिस पर दोनों हाथों की उंगलियां बिलकुल फिट बैठती है। 15 इंच स्क्रीन साइज वाले Lenovo या अन्य ब्रांड के लैपटॉप में QWERTY की पैड के साथ-साथ नंबर की-पैड भी अलग से मिलते हैं, लेकिन RedmiBook 15 Pro में नंबर की-पैड अलग से नहीं है। हालांकि, नंबर की-पैड न होने की वजह से इसका की-बोर्ड काफी साफ-सुथरा दिखता है। लैपटॉप के की-बोर्ड के ठीक नीचे सेंटर में बड़ा सा ट्रैकपैड (माउस) मिलेगा।

कंपनी ने इसमें प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया है। प्लास्टिक की क्वालिटी अच्छी है। इसे आप रेगुलर वर्क फ्रॉम होम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप का हिंज पूरा 180 डिग्री तक नहीं घूमता है, लेकिन इतना जरूर बेंड हो जाता है, जितने में आपका आई लेवल डिस्प्ले के बराबर में आ जाए। लैपटॉप के डिस्प्ले में एंटी ग्लेयर कोटिंग है, जिसकी वजह से देर तक इस्तेमाल करने के बावजूद आपकी आंखों पर जोर नहीं पड़ता है। लैपटॉप का वजन महज 1.8 ग्राम है। इसे आप आसानी से कहीं भी कैरी कर सकते हैं।

RedmiNotebook 15 Pro में एक USB 2.0 पोर्ट, दो USB 3.2 पोर्ट, एक HDMI 1.4 पोर्ट, एक इथरनेट (LAN) पोर्ट, एक 3.5mm ऑडियो जैक, एक SD कार्ड पोर्ट कनेक्टिविटी के लिए मिलेंगे। इस कीमत में आने वाले अन्य लैपटॉप की तरह इसमें USB Type C पोर्ट नहीं मिलेगा। यही नहीं, Dell, Lenovo आदि के लैपटॉप के मुकाबले इसके डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजल हैं।

RedmiBook 15 Pro का डिस्प्ले

इस लैपटॉप में 15.6 इंच का LCD डिस्प्ले मिलता है, जिसका रेजलूशन 1920 x 1080 पिक्सल है। लैपटॉप के डिस्प्ले में स्टैंडर्ड 60Hz का रिफ्रेश रेट सपोर्ट है। साथ ही, इसमें कोई स्पेशल कलर सर्टिफिकेशन भी नहीं है, यानी रेडमी ने अपने पहले लैपटॉप के डिस्प्ले में कुछ खास नहीं दिया है। यह आपको कुछ साल पहले आने वाले लैपटॉप के डिस्प्ले वाली फीलिंग देता है। लैपटॉप में किसी डॉक्यूमेंट को ओपन करके उसपर काम करने, वेब ब्राउजिंग करने या फोटो एडिटिंग या फिर वीडियो देखने में अच्छा लगेगा, क्योंकि डिस्प्ले की ब्राइटनेस और कलर करेक्शन ठीक है।

हमारी तरह कंटेंट क्रिएट करने वाले यूजर्स के इस्तेमाल के लिए इस लैपटॉप के डिस्प्ले में कई तरह की कमी रह गई है। इसका कॉन्ट्रास्ट सही नहीं है और कलर एक्यूरेसी भी इतना अच्छा नहीं है। साथ ही, व्यूइंग एंगल भी सीमित है। वहीं, इस पर ग्राफिक्स एडिटिंग जैसे टास्क परफॉर्म करते समय भी डिस्प्ले सही नहीं लगता है। ऐसे में आपको लगेगा इस लैपटॉप के लिए 50 हजार रुपये तक खर्च करना सही नहीं है। इतना खर्च करने पर कम से कम AMOLED पैनल वाला डिस्प्ले या फिर हाई रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले जरूर आ जाता।

RedmiBook 15 Pro की परफॉर्मेंस

इसके डिस्प्ले के बाद अब हम बात करते हैं इसकी परफॉर्मेंस की। Xiaomi ने इसमें 11वीं जेनरेशन का Intel चिप इस्तेमाल किया है, यानी इसकी परफॉर्मेंस पर कंपनी ने पूरी तरह से फोकस किया है। एक आम ऑफिस वर्क के लिए RedmiBook 15 Pro में अच्छा हार्डवेयर कॉम्बिनेशन मिलता है। इसमें intel Core i5-11300H प्रोसेसर (11वीं जेनरेशन) मिलता है, जिसकी कोर स्पीड 4.4 GHz है। साथ ही, इसमें Intel Iris ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल किया गया है। यह 8GB DDR4 RAM और 512GB M.2 SSD स्टोरेज के साथ आता है। लैपटॉप की RAM को एक्सपेंड नहीं किया जा सकता है। साथ ही, इसमें कंपनी ने Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है, जिसे Windows 11 में अपग्रेड कर सकते हैं। यही नहीं, इसमें प्री-इंस्टॉल्ड MS Office 2019 भी मिलेगा।

इस लैपटॉप का इस्तेमाल हमने ज्यादातर कंटेंट क्रिएशन के लिए किया है। क्रोम ब्राउजर में कई टैब्स इसमें लगातार ओपन करने के बावजूद काम करने में कोई दिक्कत नहीं आई। जब मैं इस पर कंटेंट क्रिएट करने का काम करता था, साथ में फोटोशॉप जैसे हैवी सॉफ्टवेयर भी ओपन रहते थे। मुझे इसमें मल्टी टास्किंग में कभी कोई दिक्कत नहीं आई। वहीं, हमने इस पर Need For Speed गेम खेलकर भी देखा। ग्राफिक्स परफॉर्मेंस को छोड़ दें, तो गेम रन करने में किसी भी तरह की समस्या नहीं दिखी।

RedmiBook 15 Pro पर हमने कई वीडियो मीटिंग ऐप भी इस्तेमाल किए हैं। इसमें दो 2W के स्पीकर्स दिए गए हैं, जिनकी आवाज ठीक-ठाक है। ऑफिस की मीटिंग या फिर ऑनलाइन क्लास करने में आपको आवाज क्लियर सुनाई देगी। हालांकि, इसके स्पीकर की आवाज बहुत तेज तो नहीं है, लेकिन एक बंद कमरे में इस्तेमाल करने पर आपको मीटिंग के दौरान क्लियर आवाज सुनाई देगी। इसमें फ्लैट ऑडियो एक्सपीरियंस मिलेगा। कंपनी ने इसमें DTS  ट्यूनिंग ऐप दिया है, जो इसके स्पीकर से निकलने वाली आवाज को ट्यून कर देता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें, तो इस लैपटॉप का हार्डवेयर अच्छा है और आप इस पर हैवी ड्यूटी काम कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसकी बैटरी बैकअप के बारे में।

15.6 इंच की बड़ी स्क्रीन वाले इस लैपटॉप को आप एक बार फुल चार्ज करने पर 5 से 6 घंटे तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब है कि कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट हों या फिर ऑफिस में इसे इस्तेमाल करना हो, आपको इसके साथ चार्जर लेकर चलना पड़ेगा। एक बात इसमें अच्छी है कि इसे फुल चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। रेडमी ने इसमें 65W का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया है। इसे आधे घंटे तक पावर से कनेक्ट करने पर यह 50 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। वहीं, फुल चार्ज होने में करीब 90 मिनट का समय लगता है।

हमारा फैसला

Xiaomi RedmiBook 15 Pro का हमने करीब 30 दिनों तक इस्तेमाल किया है। इस दौरान हमें इस पर काम करने में दिक्कत नहीं आई। डिस्प्ले और डिजाइन के मामले में कंपनी को अपने अगले लैपटॉप में और भी काम करने की जरूरत है। एक आम यूजर की तरह देखें, तो इस लैपटॉप के लिए 49,999 रुपये खर्च करने के बाद आपको अच्छा डिजाइन और डिस्प्ले नहीं मिलता है। हालांकि, कंपनी ने इसमें उम्दा हार्डवेयर इस्तेमाल करके इसकी परफॉर्मेंस सही रखी है। साथ ही, बैटरी बैकअप भी इतना है कि आप इसे बिना चार्जर के भी 5 घंटे तक इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस लैपटॉप के सभी पहलू को देखने के बाद हमें यह लगा कि इस प्राइस रेंज में यह वैल्यू फॉर मनी नहीं है। आप इस लैपटॉप का इस्तेमाल वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लास के लिए कर सकते हैं, लेकिन इससे कम कीमत में आने वाले अन्य ब्रांड के लैपटॉप को आप इस काम के लिए प्रेफर कर सकते हैं। करीब 50 हजार रुपये खर्च करने के बाद भी लैपटॉप खरीदने पर आपके मन को तसल्ली नहीं मिलेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 20, 2021 11:36 AM IST
  • Updated Date: October 20, 2021 12:05 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers