comscore 10.or G रिव्यु: डुअल कैमरा सेटअप के साथ है यह बजट फोन | BGR India
News

10.or G रिव्यु: डुअल कैमरा सेटअप के साथ है यह बजट फोन

10.or E के बाद 10.or G थोड़ा महंगा फोन है। इस फोन में डुअल कैमरा के साथ शानदार स्पेसिफिकेशन दिया गया है।

10or G main

वास्तव में 15,000 रुपए की कीमत के तहत स्मार्टफोन की कोई कमी नहीं है। इस लिस्ट में सैमसंग, शाओमी, Oppo और Vivo जैसे बड़े ब्रांड के फोन शामिल हैं। इसी लिस्ट में कूलपैड और Nubia जैसे ब्रांड भी हैं, जिनके बारे में कम ही उपभोक्ताओं को पता है। वहीं, अगर आप और भी छोटे ब्रांड के स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आप 10.or के बारे में भी सोच सकते हैं।

पिछले महीने हमने 10.or E का रिव्यु किया था, जिसकी कीमत 7,999 रुपए है। इस फोन को एक्सक्लूसिवली अमेजन इंडिया के माध्यम से सेल के लिए उपलब्ध कराया गया था। वहीं, आज हम 10,999 रुपए वाले 10.or G का रिव्यु करेंगे। यह इस ब्रांड में थोड़ा हाई-स्पेसिफिकेशन वाला ऑप्शन है, जो क्वलिटी और कैपेबिलिटी की एक समान सेंस प्रदान करता है, वह भी कम कीमत में। 10.or G अमेजन इंडिया और दूसरे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सेल किया जाने वाला मिड-रेंज स्मार्टफोन है।आइए जानते है कि क्या आपको यह फोन लेना चाहिए या नहीं।

10or G back

Excellent on paper

हमें 10.or E के बारे में सबसे ज्यादा अच्छी बात, जो लगी वह इस फोन की स्पेसिफिकेशन हैं। इस फोन में आपको कम कीमत में ज्यादा बेहतर स्पेसिफिकेशन मिल रही है। मैंने आपके कहा था ऑन पेपर, यह वर्तमान में बजट चैंपियन शाओमी Redmi Note 4 की तुलना में एक शानदार स्मार्टफोन साबित हो सकत है।

स्मार्टफोन को दो वेरिएंट में पेश किया गया है। पहले वेरिएंट में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसकी कीमत 10,999 रुपए है। वहीं, दूसरे वेरिएंट में 4जीबी रैम के साथ 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के तौर पर दी गई है, जो कि 12,999 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। वहीं, दोनों वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन समान है। 10.or G में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 SOC का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही इस फोन में डुअल रियर कैमरा दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल सेंसर का डुअल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा के साथ LED फ्लैश दिया गया है। फोन में 5.5-इंच का फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। साथ ही यह near-स्टॉक एंड्राइड 7.1.2 पर आधारित है। जबकि, हमारे रिव्यू यूनिट में अगस्त सिक्योरिटी पैच था और एक OTA अपडेट के बाद इस फोन को अक्टूबर सिक्योरिटी पैच मिल गया।

इसमें हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है। जिसका मतलब यह है कि आपको दो सिम कार्ड या एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। आप इस स्मार्टफोन में 128जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फोन 10W चार्जर और केबल के साथ आता है। साथ ही इस फोन को मेटल बिल्ड के साथ पेश किया गया है। हालांकि, फोन के टॉप और बॉटम पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, फोन का मुख्य हिस्सा मेटल का है। कनेक्टिविटी और चार्जिंग के लिए माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया गया है। साथ ही ऑडियो के लिए 3.5mm जैक भी दिया गया है। फोन के बैक में बॉयोमेट्रिक सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। यह सब 10,999 रुपए में मिल रहा है। इसे भी देखें: प्रदूषण के खिलाफ ओला से साथ विराट कोहली भी कर रहे प्रचार

10or G camera

Stock software and good performance

10.or G में स्टॉक एंड्राइड 7.1.2 नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया  है। सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अब फोन को अक्टूबर 2017 तक का सिक्योरिटी पैच मिल गया है। मैं near स्टॉक इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इसमें एक छोटा सा bloatware प्री-इंस्टॉल है, जिसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। इसमें 10.or care एप, अमेजन किंडल, अमेजन शापिंग और अमेजन प्राइम वीडियो शामिल हैं। यह अमेजन एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन है इसलिए इसमें अमेजन की वेब सर्विस दी गई है।

स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को अच्छा कहा जा सकता है क्योंकि फोन में मौजूद क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 SoC और मिड-रेंज डिवाइस में मौजूद रैम के साथ लाइट सॉफ्टवेयर है। यहां आप कम्पेयर कर देख सकते हैं कि इस तरह की कीमत वाले डिवाइस जैसे शाओमी Redmi Note 4 और Moto G5S Plus में आपको क्या मिल रहा रहै। 4,000एमएएच की बैटरी के साथ फोन आराम से पुरा दिन चल सकता है। यह फोन जल्दी चार्ज नहीं होता है। वहीं, उतनी स्लो भी चार्ज नहीं होता है। इस कीमत में आप इससे ज्यादा और क्या उम्मीद कर सकते हैं। दो घंटे से ज्यादा चार्जिंग से फोन से फुल चार्ज हो जाएगा। इसे भी देखें: फेसबुक मैसेंजर ने भारत में लॉन्च किया Discover Tab

10or G front camera

Mixed results from the dual-camera setup

इस कीमत में 10.or G निश्चित रूप से सिर्फ एक फोन नहीं है, जो कि डुअल-कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। लेनोवो K8 Plus भी इस कीमत में डुअल कैमरा सेटअप के साथ मार्केट में है। वहीं, अगर 15,000 रुपए तक के फोन को देखे, तो शाओमी Mi A1 भी है, जो कि एक्सीलेंट कैमरा सेटअप के साथ उपलब्ध है। 10.or G स्मार्टफोन में एक RGB + MonoChrome कैमरा सेटअप है। जिसमें एक सेंसर से कलर डाटा कैप्चर किया जाता है, तो दूसरे सेंसर से लाइट डाटा कैप्चर किया जाता है। यह कैप्चर लो लाइट और घर के अंदर भी बेहतर पिक्चर को सुनिश्चित करता है। कैमरा सेटअप आपको DSLR जैसी bokeh और डेप्थ इफेक्ट भी प्रदान करता है।

10or G camera sample 1

10or G camera sample 4

हमने 10.or G से कुछ फोटो ली हैं, जिसके बाद रिजल्ट मिक्स आया है। डेप्थ इफेक्ट शॉट्स काफी अच्छे हैं, डेप्थ सेंस को समझना और सही से बॉर्डर को क्रिएट करना। यह बैकग्राउंड को पावरफुल तरीके से ब्लर भी करता है, जिससे फोटो dramatic और exciting हो सकते है। इसमें बहुत सारी प्रोसेसिंग स्नैपड्रैगन 626 SoC द्वारा की जाती है, जो कि 13-मेगापिक्सल तक का डुअल-कैमरा सेटअप के साथ बेहतर इमेज प्रोसेसिंग को सपोर्ट करता है। इसके अतिरिक्त, हमने फ्रंट कैमरा का भी इस्तेमाल किया है, जो कि सिंगल टोन LED फ्लैश के साथ पेश किया गया है। यह लो लाइट में भी डिटेल और कलर फोटो लेने में मदद करता है। इसे भी देखें: फ्लिपकार्ट Billion Capture+ स्मार्टफोन महज 24 घंटे में हुआ सोल्ड आउट

10or G camera sample 2

10or G camera sample 3

10or G camera sample 5

हालांकि, स्टैंडर्ड इमेज उतनी शानदार नहीं है और ना ही हमने इस प्राइस रेंज में स्टैंडर्ड इमेज को उतना शानदार देखा है। ऑर्डिनरी इमेज जो हमने good light, artificial light और low light में ली वह देखने में अच्छे लगी, लेकिन जब इमेज को नजदीक से देखा गया, तो वह shaky, अनस्टेबल और खराब सी लगीं। ऐसा एक या दो फोटो के साथ नहीं हुआ, बल्कि ऐसा लगभग सभी फोटो में देखा गया था। अच्छी फोटो लेने के लिए सही तरीके से कॉम्पोजिशन और स्टेबिलिटी की जरुरत है। जिसके बाद भी डिटेल और क्वालिटी में कमी देखी गई। 10.or G सोशल मीडिया पर शेयर करने लिए अच्छी bokeh इमेज लेता है, लेकिन ऐसा हर बार हो यह जरुरी नहीं है।

Verdict

स्पेसिफिकेशन के मामले में 10.or G दूसरों से काफी अलग और शानदार है। इसकी पावरफुल हार्डवेयर, फीचर्स जो मैटर करते हैं। साथ ही इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। साथ ही इस फोन का सॉफ्टवेयर भी काफी अच्छा है। यह near-स्टॉक एंड्राइड नौगट अप टू डेट सिक्योरिटी पैच के साथ उपलब्ध है। वहीं, अगर किसी को 15,000 रुपए के अंदर अच्छा स्मार्टफोन चाहित, तो वह 10.or G ले सकते हैं। इसे भी देखें: ‘Mera Pehla Smartphone’ पहल के अंतर्गत Airtel ने Karbonn के साथ मिलकर पेश किये दो नए स्मार्टफोन

जबकि डुअल कैमरा सेटअप के बारे में सुनकर अच्छा लग रहा है, लेकिन वास्तव में यह उतना खास नहीं है। जब भी ऑर्डिनरी इमेज की बात आती है, तो यह एवरेज है। लेकिन इस फोन से अच्छे डेप्थ इफेक्ट शॉट्स लिए जा सकते हैं। यह एकमात्र इस फोन की वास्तविक कमी है। वहीं, फोन में दूसरे फीचर्स अच्छे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप 10.or G पर विचार कर सकते हैं। यदि आप sub-par कैमरा के लिए साथ बेसिक सोशल मीडिया फोटो लेना चाहते है, तो आप इस फोन को लेने के बारे में सोच सकते हैं।

हिंदी में अनुवाद : Rani Purekha

Also Read In English: 10.or G Review: Dual-camera setup on a budget

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: November 16, 2017 7:30 PM IST


You Might be Interested

10.or G

9999

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 626 Octa-core 2.2GHz Processor
13MP + 13MP dual Camera with f/2.0 Aperture
10.or E

5999

Buy Now
Android 7.1.2 Nougat
Snapdragon 430 Octa-Core Processor
13 MP with PDAF, CMOS Sensor