comscore भारत स्मार्टफोन मार्केट में ये 21 चाइनीज ब्रांड्स हैं सब पर भारी | BGR India
News

भारत स्मार्टफोन मार्केट में ये 21 चाइनीज ब्रांड्स हैं सब पर भारी

Xiaomi, Redmi, Oppo, Realme और OnePlus के अलावा और भी चाइनीज कंपनियां भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में धूम मचाए हुए हैं।

Xiaomi Redmi note 7 lead

स्मार्टफोन मार्केट में कंपनियों के बीच काफी होड़ मची है। भारत समेत दुनियाभर में कई स्मार्टफोन मेकर कंपनियों चाइनीज कंपनियों का अच्छा खासा दबदबा है। चाइनीज कंपनियां काफी मिड रेंज में प्रीमियम स्मार्टफोन के फीचर वाले स्मार्टफोन ऑफर करती हैं जिसके चलते ये कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने में कामयाब रहती हैं। आज हमको आपकों उन चाइनीच स्मार्टफोन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके स्मार्टफोन भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में काफी लोकप्रिय हैं।

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनियां

Xiaomi/Redmi/Poco

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi न सिर्फ चीन बल्कि पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट्स से धूम मचाए हुए है। स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता के कारण Xiaomi ने दो नए ब्रांड Redmi और Poco लॉन्च किए हैं। इन दोनों कंपनियों के स्मार्टफोन्स भी काफी लोकप्रिय हुए हैं। शाओमी ने हाल में ही भारत में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro लॉन्च किया है। शाओमी सिर्फ अपने स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि दूसरे इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज जैसे स्मार्ट टीवी, स्पीकर भी भी काफी लोकप्रिय हैं।

Oppo/Realme

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनियों में Oppo भी काफी लोकप्रिय है। ओप्पो ने अपनी बढ़ती लोकप्रियता के कारण अपने एक सैपरेट सब ब्रांड Realme शुरू किया था। हालांकि अब Realme एक अगल कंपनी के रूप में काम कर रही है। Oppo ने हाल में ही पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन Oppo F11 Pro लॉन्च किया था। कंपनी आगामी 24 अप्रैल को 10x ऑप्टिकल जूम वाला Oppo Reno को ग्लोबली लॉन्च करने वाली है। कंपनी का ये स्मार्टफोन जल्द ही भारत में भी लॉन्च हो सकता है।

भारत में Realme के स्मार्टफोन भी काफी लोकप्रिय हैं। कंपनी ने पिछले में महीने Realme 3 लॉन्च किया है जिसे ग्राहकों ने काफी पंसद भी किया। वहीं आगामी 22 अप्रैल को कंपनी अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Realme 3 Pro को लॉन्च करने वाली है। कंपनी अपने अपकंमिंग स्मार्टफोन Realme 3 Pro से शाओमी के Redmi Note 7 Pro को टक्कर देने चाहती है।

Huawei/Honor

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनियों में Huawei और Honor भी लीडिंग प्लेयर्स में शामिल हैं। हुवावे ने हाल में ही सबसे बेहतरी कैमरे वाला स्मार्टफोन फोन Huawei P30 Pro लॉन्च किया है, जिसके कारण कंपनी इन दिनों देश-विदेश में सुर्खियां बटोर रही है। वहीं दूसरी ओर बजट स्मार्टफोन फोन सेगमेंट में कंपनी का सब ब्रांड जो कि अब सैपरेट कंपनी के तौर पर काम कर रहा है ऑनर भी स्मार्टफोन मार्केट में अच्छी पकड़ बनाए हुए हैं। हुवावे स्मार्टफोन के साथ वियरेबल डिवाइसेड भी बनाती हैं जिनकी भी मार्केट में काफी पकड़ है।

OnePlus

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में जबसे OnePlus ने एंट्री ली है तब से धूम मचाए हुए है। कंपनी के स्मार्टफोन काफी समय से ग्राहकों की पहली पसंद बने हुए हैं। इन दिनों कंपनी अपने अपकमिंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 7 को लॉन्च करने की तैयारियों में लगी हुई है। खबरों के मुताबिक, कंपनी अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन 14 मई को लॉन्च कर सकती है। इतना ही नहीं माना जा रहा है कि कंपनी OnePlus 7 के साथ ही OnePlus 7 Pro और OnePlus 7 Pro 5G को भी लॉन्च कर सकती है।

Vivo

स्मार्टफोन मार्केट में एक और चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Vivo की हिस्सेदारी भी काफी अच्छी है। बजट सेगमेंट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक Vivo के कई स्मार्टफोन मार्केट में हैं। स्मार्टफोन्स की लंबी चैन के कारण भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Vivo की पकड़ अच्छी है। हाल में ही Vivo ने भारत में पॉप – अप सेल्फी कैमरे वाला V15 Pro लॉन्च किया है, जिसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Gionee

भारतीय मार्केट में चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Gionee भी अच्छी पोजीशन में हैं। इस स्मार्टफोन को ऑफ लाइन मार्केट में अच्छी संख्या में ग्राहक मिल जाते हैं। कंपनी के स्मार्टफोन अच्छी कैमरा क्वालिटी के साथ आते हैं तो इसके ग्राहकों को इंप्रेस करते हैं। कंपनी अपने स्मार्टफोन बजट में मिड रेंज में लॉन्च करती है।

Lenovo/Motorola

लेनेवो और मोटोरोला के स्मार्टफोन भी भारत में खूब बिकते हैं। ये दोनों कंपनियां अपने लेटेस्ट टेकनोलॉजी वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए जानी जाती हैं। लेनेवो और मोटोरोला दोनों कंपनिया बजट सेगमेंट और प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट की लीडिंग प्लेयर्स में शामिल हैं। मोटोरोला ने बीते दिनों भारत में अपना लेटेस्ट स्मार्टफो Moto G7 लॉन्च किया है।

Meizu

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों में Meizu भी काफी लेकप्रिय है। इस कंपनी की शुरुआत चीन में साल 2003 में हुई थी, जिसने काफी कम समय में स्मार्टफोन मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है। बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन मेन्यूफेक्चरिंग में Meizu विश्व में 11वें पायदान पर आती है। हाल में ही कंपनी ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Meizu Zero लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस स्मार्टफोन में कंपनी ने एक भी पोर्ट और बटन नहीं दिया है।

Tecno, Itel, Infinix, और Spice

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Transsion Holdings भारत में चार सेपरेट ब्रांड के स्मार्टफोन भारत में बेचती है। जिनमें Tecno, Itel, Infinix और Spice हैं। हाल में ही Tecno ने भारत में सबसे सस्ता ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी थी। कंपनी Tecno और Infinix ब्रांड के तहत अपने बजट और मिड रेंज के स्मार्टफोन बेचती हैं, वहीं Itel ब्रांड पर ये अपने फीचर फोन बेचते हैं। कंपनी के हाल में ही इंडियन कंपनी Spice को खरीद लिया था।

Alcatel

बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में चाइनीज कंपनी Alcatel की अच्छी पकड़ है। कंपनी ऑफलाइन और ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन बेचती है। कंपनी का लेटेस्ट स्मार्टफोन Alcatel 1X (2019) है। स्मार्टफोन बनाने के साथ Alcatel टैब और स्पीकर जैसे एक्सेसरीज भी बनाती है। 

Coolpad

चाइनीज कंपनी Coolpad भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एक उभरते प्लेयर के तौर पर देखा जाता है। कंपनी  भारत में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए है। CoolPad स्मार्टफोन्स अपने स्लीक और स्टाइलिश डिजाइन  के लिए जाने जाते हैं।

10.or

चाइनीज स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी 10.or यानी Tenor भारत में अमेजन इंडिया पर ही अपने स्मार्टफोन बेचती है। Tenor कंपनी इंडिया में बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन बेचती है। जिनमें 10.or E की शुरुआती कीमत 5699 रुपये, 10.or G की शुरुआती कीमत 7699 रुपये और 10.or D2 की शुरुआती कीमत 6,999 रुपये है।

Aqua

बजट और एंट्री सेगमेंट में चाइनीज कंपनी Aqua भी भारतीय मोबाइल फोन मार्केट की स्मार्टकंपनियों में शामिल है। इस चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी ने भारत में 4,599 रुपये में ड्यूल कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है।

  • Published Date: April 15, 2019 4:42 PM IST