comscore
News

यह 5 स्मार्टफोन 4G सपोर्ट के साथ महज Rs. 5,000 की कीमत में आते हैं

अगर आप कम कीमत में 4G सपोर्ट करने वाले किसी स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं, तो इस लिस्ट में आपको कई स्मार्टफोन मिल जायेंगे।

xiaomi-redmi-5a-photo-gallery-03

यूँ तो 4G नेटवर्क भारत में काफी समय से मौजूद है, लेकिन महंगा होने के कारण इसे सभी लोग इस्तेमाल नहीं कर पाते थे, दूसरा महँगा होने के साथ साथ आपको एक 4G स्मार्टफोन की भी जरूरत होती थी, जो काफी महंगे में आपको बाजार में मिलते थे। लेकिन Reliance Jio इ बाजार में आने के बाद से इस चलन को हमने बदलता देखा है। आपको याद ही होगा कि लगभग एक साल पहले ही रिलायंस जियो ने बाजार में अपनी दुनिया की सबसे सस्ती 4G सेवा को लॉन्च किया था। इसे लॉन्च के साथ ही यूजर्स को कई महीने के लिए इस सेवा का लाभ फ्री में भी दिया गया। आपको भी जरूरत थी तो एक 4G स्मार्टफोन की। अब जो स्मार्टफोन 4G को सपोर्ट नहीं करते थे, उन्हें इस सेवा से वंचित रहना पड़ा। हालाँकि इस दौरान 4G स्मार्टफोंस की सेल में तेजी आई और कंपनियों ने इस बाद अपने स्मार्टफोंस को 4G सपोर्ट के साथ ही पेश करना भी शुरू कर दिया। अब ऐसा भी हो गया लेकिन जो फ़ोन लॉन्च हो रहे थे वह काफी महंगे थे, जिसे हर व्यक्ति अफोर्ड नहीं कर सकता था। अब जिसे एक सस्ता 4G फ़ोन चाहिए था, वह क्या करे?

अब यहाँ इस मौके पर भी Jio ही सामने आया और उसने अपने JioPhone की घोषणा कर दी हालाँकि यह एक फीचर फोन था जिसे 4G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया था। और इसे उस समय “India ka SmartPhone” नाम दिया गया। क्योंकि इसमें कम कीमत में स्मार्टफोन जैसे फीचर मिल रहे थे। हालाँकि इसमें कुछ मैसेजिंग एप्स के ना होने के कारण इसकी काफी निंदा भी हुई। लेकिन इसके बाद भी लोगों ने इसे काफी पसंद किया। और इसके बाद तो कई कंपनियों ने बहुत ही कम कीमत में अपने कई स्मार्टफोंस को 4G सपोर्ट के साथ पेश किया। इन स्मार्टफोंस की कीमत Rs. 5,000 से भी कम है। और इसमें आपको 4G सपोर्ट मिल रहा है। हालाँकि अगर मैं फीचर्स फोंस की ही चर्चा करूँ तो JioPhone के अलावा माइक्रोमैक्स ने भी 4G सपोर्ट के साथ अपना एक फीचर फोन लॉन्च किया है, जिसे हम ‘भारत 1’ के नाम से जानते हैं। आइये अब हम ऐसे कुछ स्मार्टफोंस की चर्चा कर लेते हैं, जो महज Rs. 5000 की कीमत के अन्दर आपको 4G सपोर्ट के साथ मिल जायेंगे।

Xiaomi Redmi 5A

Xiaomi ने अभी हाल ही में इस स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया है। और आपको इसमें परफॉरमेंस, बैटरी लाइफ और कीमत का एक बढ़िया समन्वय मिल रहा है। अगर इसके कुछ स्पेक की चर्चा करें तो स्मार्टफोन को 5-इंच की डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक स्नेपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 2GB रैम, 16GB की इंटरनल स्टोरेज, 13-मेगापिक्सल का रियर और 5-मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 3000mAh कक्षमता की बैटरी मिल रही है, साथ ही यह एंड्राइड 7 के अलावा MIUI 9 पर काम करता है।

Moto C

इस स्मार्टफोन को भी एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है, आपको बता दें कि अगर आप इस कीमत में एक अच्छे स्मार्टफोन की खोज में हैं तो आपको इस स्मार्टफोन को एक बार जरुर देखना चाहिए। आपको यह भी बता दी कि यह स्मार्टफोन स्टॉक एंड्राइड पर काम करता है, इसका मतलब यह है कि यह बढ़िया परफॉरमेंस देने वाला स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन में एक 5-इंच की डिस्प्ले, मीडियाटेक MT3737M प्रोसेसर, 1GB की रैम, 8GB की इंटरनल स्टोरेज, 5-मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 2-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा, 2350mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है इसके अलावा यह एंड्राइड 7.0 पर काम करता है।

Micromax Bharat 4

अगर आपका बजट इतना ही है, और आप एक 4G VoLTE सपोर्ट से लैस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो आपको माइक्रोमैक्स के इस स्मार्टफोन को ही लेना चाहिए। हालाँकि अगर आप अपना बजट कुछ बढ़ा देते हैं तो आपके पास माइक्रोमैक्स Bharat 5 जैसे स्मार्टफोन का भी ऑप्शन है।

अगर फोन के स्पेक्स के बारे में चर्चा करें तो इसमें आपको एक 5-इंच की डिस्प्ले, मीडियाटेक MT3737 प्रोसेसर, 3GB की रैम, 16GB की इंटरनल स्टोरेज, 5-मेगापिक्सल का रियर और 5-मेगापिक्सल का ही फ्रंट कैमरा के साथ एक 2500mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है, इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि स्मार्टफोन एंड्राइड 7.0 नौगट पर काम करता है।

10.or D

अगर हम 10.or D स्मार्टफोन की चर्चा करना शुरू करें तो आपको बता देते हैं कि यह स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A से मिलते जुलते स्पेक्स के साथ लॉन्च किया गया है, आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में एक बड़ी बैटरी दी गई है। तो अगर आप रेड्मी 5A स्मार्टफोन को नहीं लेना चाहते हैं तो आप इस स्मार्टफोन के बारे में एक बार जरुर सोच सकते हैं। अगर इस स्मार्टफोन की तुलना Redmi 5A से की जाए तो असल में यह स्मार्टफोन उसे कड़ी टक्कर दे सकते है।

अगर इसके स्पेक्स की चर्चा करना शुरू करें तो आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन में आपको एक 5.2-इंच की डिस्प्ले, स्नेपड्रैगन 425, 2GB रैम, 16GB ई इंटरनल स्टोरेज, 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें एक 3500mAh क्षमता की बैटरी दी गई है साथ ही यह स्मार्टफोन एंड्राइड नौगट पर काम करता है।

Karbonn A40 Indian

यह एक और स्मार्टफोन है JioPhone को टक्कर देने के लिए बाजार में लाया गया है। स्मार्टफोन एंड्राइड नौगट पर काम करता है, हालाँकि अगर JioPhone की चर्चा करें तो यह KaiOS काम करता है। और इसमें कई एप्स का सपोर्ट आपको नहीं मिलता है, लेकिन कार्बन के इस फोन में आपको गूगल प्ले स्टोर का एक्सेस मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप अपने पसंदीदा एप्स को यहाँ से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 4-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा इसमें एक Spreadtrum SC9832A चिपसेट, 1GB रैम, 8GB की इंटरनल स्टोरेज, 2-मेगापिक्सल का रियर और 0.3-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में एक 1400mAh क्षमता के बैटरी दी गई है, और आपको अंत में बता दें कि स्मार्टफोन एंड्राइड 7 पर काम करता है।

  • Published Date: December 28, 2017 2:15 PM IST