comscore एप्पल iOS 11 में है ये 5 नए कैमरा फीचर्स | BGR India
News

एप्पल iOS 11 में है ये 5 नए कैमरा फीचर्स

एप्पल iOS 11 में यूजर्स फोटोग्राफी के दौरान के कई नए एप्स का उपयोग कर सकते हैं।

  • Updated: February 15, 2022 4:05 PM IST
iOS-11--camera


एप्पल का नया iOS 11 फिलहाल डेवलपर बीटा में हैं। जिसमें कुछ खास फीचर्स छिपे हैं, किंतु कंपनी ने स्पष्ट तौर पर WWDC 2017 में इन फीचर्स की घोषणा नहीं की थी। नए आईओएस में उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर करने के उद्देश्य से कई बदलाव किए गए हैं। लेकिन #shotwithaniPhone में सभी फोटो कैमरा प्रेमियों का ध्यान आक​र्षित होगा। आईफोन और आईपैड पर iOS 11 में कैमरा एप्स को अधिक कार्यक्षमताओं को जोड़ता है। जिसके बाद यूजर्स को थर्ड पार्टी फोटो एडिटिंग एप्स की आवश्यकता नहीं है। Also Read - Apple iPhone 6 बन गया विंटेज प्रोडक्ट, जानें अब क्या होगा इसका भविष्य

Also Read - WhatsApp की सर्विस इन पुराने आईफोन्स में होने वाली है बंद, तुरंत कर लें अपडेट

यदि आप डेवलपर नहीं है तो आपको पब्लिक बीटा के लिए इंतजार करना होगा, जो कि उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक रोल आउट हो सकता है। तब तक आप iOS 11 के 5 नए कैमरा फीचर्स के बारे में जान सकते हैं। इनमें से कुछ बीटा उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजे गए हैं, जबकि अन्य को पूरी तरह से आधिकारिक एप्पल वेबसाइट पर दिया गया है। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में। Also Read - Flipkart Big Shopping Days Sale Live: पांच दिनों तक इन प्रॉडक्ट्स को जबरदस्त डिस्काउंट पर खरीदने का मौका

इसे भी देखें: भारत में लॉन्च हुआ HTC U11, कीमत 51,990 रुपए, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

लाइव फोटो

कई बार शटर हम बटन पर टैप करते हैं, किंतु शॉट में ‘right moment’ ​नहीं मिलता। इस moment में लापता होने के बारे में आपको अफसोस करने में मदद करने के लिए, एप्पल द्वारा लाइव फोटो फीचर पेश किया गया था जो ​कि iPhone 6s और iPhone 6s Plus मॉडल में उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से एनिमेटेड की तरीके से फोटो क्लिक कर सकते हैं। वहीं अब iOS 11 में केवल एनिमेटेड फोटो ही नहीं बल्कि कई और इफेक्ट्स का भी उपयोग किया जा सकता है। इसमें लाइव फोटो में तीन प्रकार के इफेक्ट्स दिए गए हैं जिनमें loop, bounce और long exposure शामिल है।

इसे भी देखें: Xiaomi Mi 6 Plus स्मार्टफोन का रियर पैनल ऑनलाइन हुआ लीक, ऐसा हो सकता है इसका डिजाईन

loop के साथ, आप एक लाइव फोटो चुन सकते हैं और इसे एक छोटे मजेदार वीडियो लूप में बदल सकते हैं, Boomerang feature को चित्रित कर सकते हैं। bounce मूल रूप से लाइव फोटो का एक रिवर्स मोड पैच करता है। वहीं long exposure फीचर लाइव फोटो में DSLR का टच देने में सक्षम है।

नए फिल्टर

आधुनिक सोशल मीडिया सभी फिल्टर उपलब्ध हैं और iOS 11 यह समझता है। चाहें वह sunset या एक portrait जिसे आप Instagram पर पोस्ट करना चाहते हैं, नया अपडेट आपको बेहतर इफेक्ट चुनने में मदद करने के लिए फिल्टर की एक सीमा जोड़ता है। इसमें 9 उपयोगी फीचर्स हैं जो iOS 11 में आईफोन और आईओएस को प्रोफेशनल क्वालिटी फिल्टर देने में सक्षम है।

QR code स्कैनिंग

iOS 11 नहीं चाहता कि आप कभी भी QR codes का उपयोग छोड़े। नए अपडेट में इस पुरानी तकनीक को और भी बेहतर किया गया है। iOS 11 में कैमरा एप से QR codes को स्कैन कर सकते हैं। यूजर्स जैम बार, मूवी टिकट और कपड़ो के लेबल को स्कैन कर सकते है और यह आपको सफारी के माध्यम से एम्बेड किए गए लिंक को खोलने के लिए संकेत देगा या यदि कोड में छिपा हुआ नंबर है तो कॉल कर सकते हैं।

इसे भी देखें: OnePlus 5 के कैमरा में हो सकता है पोर्ट्रेट मोड और bokeh इफेक्ट

Portrait mode LED सपोर्ट

एप्पल ने iPhone 7 Plus में Portrait mode का उपयोग किया है। जिसमें DSLR जैसी कार्यक्षमता है जो स्मार्टफोन पर ड्यूल रियर कैमरा सेटअप में जोड़ा जाता है जिससे एक को depth of field कैप्चर करने की अनुमति मिलती है जिससे बैकग्राउंड पर विषय को फोकस करता है। iOS 11 में आपको Portrait mode के लिए एलईडी सपोर्ट मिलेगा। जिसकी मदद से आप रात को भी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं।

Compression method

iOS 11 में एप्पल ने इस बात पर विशेष ध्यान दिया है कि इमेज और वीडियो को कैसे compressed किया जाए। एप्पल का कहना है कि अगली जेनरेशन में compression technology की मदद से नए फोटो की क्वालिटी को आकार में आधार करके कम कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी निर्दिष्ट करती है कि सेव की गई फोटो की स्टोरेज फोटो सामग्री पर निर्भर करती है, और वास्तविक परिणाम भिन्न हो सकते हैं।

इसे भी देखें: गूगल प्ले में शामिल हुआ Android Excellence कलेक्शन, एंड्राइड में दिखेंगे बेस्ट एंड्राइड एप्स

  • Published Date: June 16, 2017 3:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:05 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.