comscore
News

Alcatel 3T रिव्यू: बजट सेगमेंट का वैल्यू फॉर मनी टैबलेट

टैबलेट की शुरुआती कीमत 8,999 रुपये है। इसका डिस्प्ले साइज 8-इंच है और यह 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है।

Alcatel 3T 2

Image Credit: Bodhisatwa Ray


स्मार्टफोन की बढ़ती मार्केट में टैबलेट का ट्रैंड कम होता जा रहा है। हालांकि आज भी कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो अपना फोकस टैबलेट प्रोडक्शन पर भी बनाए हुए हैं। Alcatel भी इनमें से एक स्मार्टफोन ब्रांड है। कंपनी के कुछ टैबलेट पहले से भी मार्केट में उपलब्ध हैं, इनमें A3 10 टैबलेट और Alcatel Pop 4 शामिल हैं। अपना लाइनअप बढ़ाते हुए कंपनी ने पिछले साल के आखिर में एक और नया टैबलेट लॉन्च किया था।  Alcatel 3T 8 के नाम से लॉन्च किए इस टैबलेट की शुरुआती कीमत 8,999 रुपये है और इसे 8” स्क्रीन साइज के साथ लॉन्च किया गया है। इसे फ्लिपकार्ट के साथ-साथ ऑफलाइन रिटेलर्स के जरिए खरीदा जा सकता है।

टैबलेट का स्क्रीन साइज 8-इंच है और यह 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है। टैबलेट में दो वेरिएंट दिए गए हैं, जिनमें से एक वेरिएंट में 2 जीबी रैम 16 जीबी स्टोरेज दी गई है और दूसरे वेरिएंट में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज दी गई है। दोनों टैबलेट की कीमत क्रमश: 8,999 और 9,999 रुपये है। टैबलेट सिंगल सिम ऑप्शन के साथ आता है और इसमें वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है। मेरे पास इस टैबलेट का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है और काफी लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने के बाद यह है मेरा Alcatel 3T का रिव्यू।

डिजाइन

Alcatel ने इस टैबलेट को 8,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है, जो कि बजट सेगमेंट के अंदर आता है। टैबलेट देखने में सिंपल है और बॉक्स से बाहर निकालते ही पता चल जाता है कि यह एक बजट डिवाइस है। चारों ओर मोटी बेजल और प्लास्टिक बैक के साथ टैबलेट देखने में खास लुक और फील नहीं देती है। टैबलेट में सामने ऊपर की ओर ठीक बीच में सेल्फी के लिए एक कैमरा दिया गया है।  साथ ही इसमें नीचे की ओर मोटी बेजल दी गई है और नेवीगेशन बटन भी ऑन-स्क्रीन दिए गए हैं। एकदम टॉप में चार्जिंग के लिए माइक्रो USB चार्जिंग पोर्ट के साथ माइक्रोफोन दिया गया है। साथ ही 3.5mm हैडफोन ऑडियो पोर्ट भी दिया है।

 

टैबलेट में पीछे की ओर टॉप सेंटर में एक सिंगल कैमरा दिया है, जिसके नीचे की ओर Alcatel का logo दिया गया है और सबसे नीचे सिंगल स्पीकर दिया गया है। कंपनी ने 3T 8 के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स दिए हैं। इसके अलावा लेफ्ट साइड में सिम ट्रे और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट दिए हैं। कुल मिला कर टैबलेट काफी सिंपल डिजाइन के साथ आता है, हालांकि कीमत के हिसाब इसकी बिल्ड क्वालिटी को अच्छा कहा जा सकता है।

डिस्प्ले

जैसा की मैने पहले भी बताया है कि टैबलेट में 8-इंच डिस्प्ले साइज दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन 1280 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले काफी अच्छी है और टैबलेट की कीमत को पूरी तरह से जस्टिफाइ करती है। क्योंकि यह टैबलेट एक एंटरटेनमेंट केटेगरी में आता है तो इस हिसाब से इसका डिस्प्ले काफी अच्छा कलर रिप्रोडक्शन करता है और इसका व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छा है। टैबलेट में वीडियो और मूवी एक्सपीरिएंस काफी अच्छा आता है। हालांकि इसमें दिए सिंगल स्पीकर का साउंड आउटपुट थोड़ा कम है, जिससे कई बार आपको ईयरफोन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

किसी भी स्मार्टफोन या टैबलेट का सबसे बड़ा फेक्टर उसकी परफॉर्मेंस होती है। इस टैबलेट में 1.5 गीगाहर्ट्ज का मीडियाटेक क्वॉड-कोर प्रोसेसर शामिल है और साथ ही 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज और 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज के साथ दो वेरिएंट्स दिए गए हैं। टैबलेट की परफॉर्मेंस अच्छी है और यह आपको स्मूथ एक्सपीरिएंस देता है। हालांकि टैबलेट का बूट टाइम थोड़ा ज्यादा है लेकिन पूरी तरह से बूट होने के बाद आप इसमें अपना ऑफिस वर्क या मीडिया एक्सपीरिंस आराम से ले सकते हैं। डिवाइस हार्ड-कोर यूसेज के लिए डिजाइन नहीं किया गया है, लेकिन यह आपकी सोशल मीडिया ऐप्स, गेम्स और मीडिया फाइल्स के साथ आराम से मल्टि-टास्क कर सकता है।

गेमिंग की बात करें तो डिवाइस बेसिक गेमिंग को आराम से हेंडल कर लेता है। हालांकि PUBG Mobile या Call of Duty जैसे ग्राफिक इंटेंसिव गेमिंग के लिए आपको अपना बजट बढ़ाना पड़ सकता है और किसी महंगे डिवाइस की को चुनना होगा। मैने इस टैब में Subway Surfer और Riptide GP खेला है और दोनों ही गेम काफी स्मूथ चलते हैं और मुझे टैबलेट में हीटिंग की समस्या भी नजर नहीं आई। कुल मिला कर टैब बेसिक गेमिंग को आराम से संभाल लेता है।

टैबलेट 4G Volte सपोर्ट करता है और इसमें यूजर आराम से वाइस कॉलिंग कर सकता है। जियो के साथ-साथ टैबलेट सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सिम सपोर्ट करता है और आप इसमें बिना किसी दिक्कत के आराम से वाइस कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि इसमें एक ड्रॉबैक भी है। टैबलेट में ईयरपीस की कमी की वजह से आपको कॉलिंग केवल लाउडस्पीकर या ईयरफोन के जरिए ही करनी होगी। इसलिए अगर आप इस टैब को अपना प्राइमरी फोन बनाना चाहते हैं तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Alcatel 3T 8 में एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड कंपनी का खुद का Joy 1 कस्टम OS दिया गया है और इसका एक्सपीरिएंस काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉइड जैसा ही है। हालांकि जो बात मुझे निराश करती है वो है इसमें दी गई कुछ प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स, जो अनइंस्टॉल (डिलीट) भी नहीं की जा सकती है। इनमें इंस्टाग्राम, नेटफ्लिक्स, पेंटर आदि ऐप्स शामिल हैं, जिन्हें आप चाह कर भी अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। हालांकि टैब में इन्हें डिसेबल करने का ऑप्शन जरूर है। टैबलेट में Parental Center नाम से एक खास फीचर भी शामिल है, जो मुझे काफी पसंद आया है। यह फीचर पेरेंट्स के लिए काफी यूजफुल है। इसमें आप अपनी पसंद का पासवर्ड सेट कर अपने बच्चों को अपनी मन मुताबिक ऐप्स का एक्सेस दे सकते हैं। इसमें आप उनकी ऐप्स को यूज करने की टाइमिंग भी सेट कर सकते हैं। कुल मिला कर टैबलेट की परफॉर्मेंस अच्छी है और मॉडरेट यूसेज में यह आपको काफी अच्छा एक्सपीरिएंस देता है।

कैमरा

कम ही यूजर्स है जो टैबलेट को फोटोग्राफी के लिए यूज करते हैं, यहीं वजह है कि कंपनियां टैबलेट में कैमरा फोटोग्राफी के बजाए वीडियो कॉलिंग को ध्यान में रख कर देती है। कुछ ऐसा ही Alcatel 3T के साथ भी है। टैबलेट में 5-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। कैमरा बेसिक फोटोग्राफी के लिए अच्छा है, लेकिन इंडोर कंडीशन या कम रोशनी की स्थिति में कैमरा काफी निराश करता है। डेलाइट कंडीशन में कैमरा अच्छी तस्वीरें लेता है। हालांकि आपको कई बार तस्वीरों में शार्पनेस काफी कम होती है, जिस कारण आपको तस्वीरें थोड़ी ब्लर(धुंधली) लग सकती है।

रियर कैमरा 30 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से 720 पिक्सल में वीडियो कैप्चर कर सकता है और 1080 पिक्सल तक की वीडियो को प्ले कर सकता है। कैमरा में स्टेबिलिटी की कमी से वीडियो काफी अनस्टेबल आती है, लेकिन अपने खास मोमेंट्स को आप इसमें आराम से कैप्चर कर सकते हैं।

टैबलेट में 5-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है, जो अपना काम अच्छे से निभाता है। कैमरा डेलाइट में अच्छी सेल्फी ले सकता है। हालांकि रियर कैमरा की तरह सेल्फी कैमरा भी इंडोर कंडीशन और कम रोशनी की स्थिति में आपको थोड़ा निराश कर सकता है। अगर बात वीडियो कॉलिंग की हो तो यह कैमरा अपना काम अच्छे से निभा लेता है। स्मार्टफोन की स्टॉक कैमरा ऐप में सोशल मीडिया में छाए रहने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन दिया गया है। इसमें आप अपनी तस्वीरों को क्लिक करने के साथ ही वहीं से सीधा सोशल मीडिया ऐप्स में या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

फ्रंट कैमरा में भी रियर कैमरे जैसे ही रिकॉर्डिंग ऑप्शन दिया गया है, जिससे आप अपने खास मोमेंट्स आराम से कैप्चर कर सकते हैं। क्योंकि यह एक एंटरटेनमेंट टैबलेट है, इसलिए इससे एक स्मार्टफोन जैसे बेहतरीन कैमरे की उम्मीद करना ठीक नहीं है। हालांकि कीमत को देखते हुए कैमरा की ओवरऑल क्वालिटी और परफॉर्मेंस को बेकार भी नहीं कहा जा सकता है।

बैटरी

टैबलेट को ज्यादातर यूजर्स एंटरटेनमेंट या ऑफिस वर्क के लिए खरीदते हैं। ऐसे में कंपनियां टैबलेट में लंबे समय के बैकअप के लिए बड़ी बैटरी देती हैं। कुछ ऐसा ही Alcatel ने भी 3T के साथ किया है। टैबलेट में 4080mAh बैटरी दी गई है। बैटरी फुल चार्ज होने में ढ़ाई घंटे लगाती है और फुल चार्ज में 8 घंटो तक का Wi-Fi वीडियो स्ट्रीमिंग दे देती है। मॉडरेट यूसेज में टैबलेट ढ़ेड दिन का बैकअप आराम से दे देती है। हालांकि अगर आप इसमें हेवी यूसेज करते हैं तो दिन के खत्म होने तक आपको इसे चार्जिंग पर लगाना पड़ सकता है।

वर्डिक्ट

Alcatel ने 3T को 8,999 रुपये की शुरूआती कीमत में मार्केट में पेश किया है। इस कीमत में फिलहाल मार्केट में इस टैबलेट का कोई भी बेहतर कंपिटीशन मौजूद नहीं है। टैबलेट थोड़े बहुत कॉम्प्रोमाइज के साथ आपको इस कीमत में एचडी डिस्प्ले, 2 जीबी/3 जीबी रैम, 16 जीबी/32 जीबी स्टोरेज, 4G VoLTE सपोर्ट, 4,080mAh बैटरी जैसे फीचर्स देती है। अगर आपका बजट 10,000 रुपये से कम है और आप एक ऐसा टैबलेट चाहते हैं, जिसमें आप डेली यूसेज के साथ-साथ वाइस कॉलिंग भी कर सकें तो आप इस टैबलेट को खरीद सकते हैं। इस कीमत में Alcatel 3T 8 एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस है।

  • Published Date: January 7, 2019 7:01 PM IST