comscore
News

एप्पल यूजर्स को करना होगा 2 साल इंतजार, अभी नहीं पेश करेगा 5G iPhone

यूजर्स को अब अगले साल एप्पल के नए आईफोन में नेक्स्ट जनरेशन हाई-स्पीड फोन सर्विस नहीं मिलेगी।

Apple-store

एप्पल यूजर्स को 5जी आईफोन के लिए अच्छा-खासा इंतजार करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल यूजर्स को 5जी आईफोन के लिए दो साल इंतजार करना होगा। एप्पल ने 5जी आईफोन लाने की प्लानिंग को होल्ड कर दिया है और अब कंपनी अगले साल की बजाय 2020 में 5G iPhone लाएगी।

यानी यूजर्स को अब अगले साल एप्पल के नए आईफोन में नेक्स्ट जनरेशन हाई-स्पीड फोन सर्विस नहीं मिलेगी। इस डिले की वजह से एप्पल के प्रतिद्वंदि कंपनियों को अच्छा-खासा फायदा होगा। वहीं, सैमसंग वेरिजॉन के साथ मिलकर 2019 के पहले छह महीने में 5जी स्मार्टफोन लाने जा रहा है। जबकि, एप्पल अभी 3जी व 4जी जनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ ही बना रहेगा।  वेरिजॉन और सैमसंग मिलकर अमेरिका में 2019 में 5जी स्मार्टफोन की घोषणा करेंगे। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में इस बात की घोषणा कर दी है। यह वेरिजॉन और सैमसंग का पहला कमर्शियल 5जी स्मार्टफोन होगा।

 

इसी हफ्ते होने वाले क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन टेक्नोलॉजी समिट में ये दोनों कंपनियां अपने पहले 5जी स्मार्टफोन का प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पेश करेंगे। वेरिजॉन के वाइस प्रेसिडेंट (वायरलैस डिवाइस एंड प्रोडक्ट मार्केटिंग) ब्रेन हिग्निस का कहना है कि दोनों कंपनियां 2019 के पहले छह महीने में 5जी कमर्शियल स्मार्टफोन पेश करेंगी। दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले दक्षिण कोरिया 5जी नेटवर्क्स विकसित करने के मामले में एक कदम आगे चल रहा है। पिछले हफ्ते ही दक्षिण कोरिया ने 5जी नेटवर्क लॉन्च करने के लिए तीन मेजर ऑपरेटर्स को फाइनलाइज किया है। इनमें से एसके टेलीकॉम ने 13 देशों व शहरों में 5जी नेटवर्क डिप्लॉयमेंट को पूरा किया है। कंपनी के सीईओ पार्क जंग-हो ने सैमसंग के 5जी फोन से पहली 5G वीडियो कॉल भी की है।

  • Published Date: December 4, 2018 2:43 PM IST