comscore
News

पढ़ें- Asus के ROG Phone, OnePlus 6T व LG G7 Plus ThinQ में से कौन-सा फोन है सबसे दमदार

आसुस के ROG Phone में 6 इंच की फुल एचडी प्लस स्क्रीन दी गई है, जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है।

asus-rog-gaming-smartphone-india-launch

आसुस ने गुरुवार को भारत में अपना ROG Phone लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर 29 नवंबर यानी आज से ही सेल के लिए आ गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 69,999 रुपए रखी गई है। यह गेमिंग फोक्स्ड डिवाइस है। आप कह सकते हैं कि इस फोन को गेमर्स के लिए ही बनाया गया है। हालांकि, इसकी कीमत कंपनी ने बहुत ज्यादा रखी है। आइये आसुस के इस नए स्मार्टफोन की तुलना OnePlus 6T और  LG G7+ ThinQ से करके देखते हैं और समझते हैं कि ये नया फोन इन कंपनियों के फोन्स से फीचर्स और हार्डवेयर के मामले में किस तरह से अलग है।

डिजाइन और डिस्प्ले
जहां ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में नॉच सबसे अहम फीचर बन गया है। ऐसे में आसुस ने ROG Phone में स्टेंडर्ड रेक्टेंगुलर 18:9 डिस्प्ले दी है। ऐसे में गेमर्स भी इस फोन में नॉच की कमी की प्रशंसा ही करेंगे। वहीं वनप्लस 6 टी एवं LG G7+ ThinQ फोन की बात करें तो एलजी के इस फोन में IPS डिस्प्ले दी गई है जबकि वनप्लस और आसुस के रोग फोन में सपोर्ट AMOLED स्क्रीन दी गई है।

वनप्लस 6 टी में लार्जेस्ट स्क्रीन 6.41 इंच की दी गई है। इस फोन का एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। वहीं, G G7+ ThinQ स्मार्टफोन में 6.1 इंच की QHD+  स्क्रीन दी गई है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। वहीं आसुस के ROG Phone में 6 इंच की फुल एचडी प्लस स्क्रीन दी गई है, जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। आसुस में स्क्रीन फ्रेम रेट  90fps दिया गया है जो कि कंटेंट और गेम्स को सपोर्ट करता है।

आसुस के रोग फोन में मॉर्डन एवं एग्रेसिव लुक्स दिया गया है। वहीं, वनप्लस 6टी में क्लिनर डिजाइन एवं डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। एलजी एवं आसुस में रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।  आसुस का ROG फोन दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को सपोर्ट करता है।

फीचर्स
इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। बता दें कि क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन को दुनिया की सबसे बेहतरीन चिपसेट माना जाता है। यह स्मार्टफोन 6 जीबी रैम व 8 जीबी रैम में पेश किया गया है। वहीं,  LG G7+ ThinQ की बात करें तो इस फोन में 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज दी गई है। जबकि, वनप्लस 6टी स्मार्टफोन में  6जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज एवं 8 जीबी रैम व 256 जीबी स्टोरेज दी गई है।

आसुस रोग फोन स्टैंडर्ज 8 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। आसुस के इस फोन में क्वॉलकॉम क्वीक चार्जर 4.0 सपोर्ट करता है जो कि 30w चार्जिंग देता है। इस फोन में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। आसुसे के ROG Phone फोन में ‘Air Triggers’ फीचर्स दिया गया है।

Asus ROG Phone और LG G7+ ThinQ दोनों में ही ऑडियो कनेक्टिविटी के लिए 3.5एमएम जैक दिया गया है। आपको बता दें कि किसी भी फ्लैगशिप एंड्रॉइड डिवाइस का सबसे महत्वपूर्ण भाग सॉफ्टवेयर होता है। आसुस और एलजी दोनों के ये डिवाइस एंड्रॉइड ऑरियो के साथ आते हैं जबकि वनप्लस 6टी में एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसलिए, आसुस और एलजी डिवाइस से ज्यादा एडवांटेज OnePlus 6T के हैं।

कैमरा
ये तीनों ही डिवाइस के रेयर में ड्युल कैमरा सेटअप दिया गया है। जबकि फ्रंट में सिंगल-कैमरा सेटअप दिया गया है। Asus ROG Phone में 12 मेगापिक्सल व 8 मेगापिक्सल का सेटअप दिया गया है। LG G7+ ThinQ फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जबकि वनप्लस 6टी में 16 मेगापिक्सल व 20 मेगापिक्सल कॉम्बीनेशन का कैमरा दिया गया है। आसुस और एलजी के फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। जबकि, वनप्लस 6टी में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

ये तीनों ही स्मार्टफोन 4के वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा ये तीनों स्मार्टफोन स्लो मॉशन वीडियो रिकॉर्डिंग भी सपोर्ट करते हैं।

कीमत और उपलब्धता
Asus ROG Phone की कीमत 69,999 रुपए है। जबकि, LG G7+ ThinQ की कीमत 40,000 और OnePlus 6T की कीमत 37,999 रुपए रखी गई है। इन तीनों स्मार्टफोन को कस्टमर्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं। वनप्लस 6टी को अमेजन इंडिया और आसुस व  एलजी के इस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है।

  • Published Date: November 29, 2018 4:00 PM IST
  • Updated Date: November 29, 2018 4:24 PM IST