comscore Asus Zenfone Max M2 रिव्यू: वैल्यू फॉर मनी डील का अच्छा दावेदार | BGR India
News

Asus Zenfone Max M2 रिव्यू: वैल्यू फॉर मनी डील का अच्छा दावेदार

आसुस ने इसे दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है, इनमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 9,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है और 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 11,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है।

asus zenfone max m2

आसुस के लिए 2018 काफी सफल साल रहा है। कंपनी ने जेनफोन मैक्स प्रो M1 और जेनफोन 5Z को लॉन्च कर मार्केट में कई चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर दी है। अपने सेगमेंट में दोनों ही स्मार्टफोन्स ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है। कंपनी ने हाल ही में मैक्स प्रो M1 के अपग्रेड मॉडल जेनफोन Max Pro M2 को लॉन्च किया था। साथ ही आसुस ने जेनफोन Max M1 के अपग्रेड Max M2 को भी लॉन्च किया था। स्मार्टफोन पहले के मुकाबले कई बदलाव और हार्डवेयर अपग्रेड्स के साथ आता है।

आसुस ने इसे दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है, इनमें 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 9,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है और 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 11,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन्स को एक्सक्लूसिव फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। इस कीमत में स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 6 प्रो, रियलमी 2, मोटो G6 प्ले और ऑनर 7C से कंपीट करता है। अपने पिछले वर्जन के मुकाबले बेहतर अपग्रेड्स के साथ आना इसे एक बेहतर डील बनाता है या नहीं, चलिए इस बात का पता लगाते हैं।

डिस्प्ले और डिजाइन

Zenfone Max M1 में टॉप और बॉटम में मोटी बेजल के साथ 18:9 HD+ डिस्प्ले दी गई थी। हालांकि Max M2 में कंपनी ने इन बेजल को काफी कम किया है, जिससे डिस्प्ले को पहले से बड़ी लगती है। इस स्मार्टफोन में 6.26-इंच HD+ 19:9 रेश्यो डिस्प्ले दी गई है। ऊपर की और एक चौड़ी नॉच दी गई है, जिसमें फ्रंट कैमरा, LED फ्लैश, ईयरपीस और सेंसर दिए गए हैं। स्मार्टफोन में मौजूद डिस्प्ले काफी अच्छी है और कीमत के हिसाब से काफी अच्छे कलर रिप्रोडक्शन और ब्राइटनेस के साथ आती है।

स्मार्टफोन के बैक में वर्टिकली सेट किया गया ड्यूल कैमरा है और साथ में एक LED फ्लैश दिया गया है। बैक में सेंटर में एक गोल शेप में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। कुल मिला कर स्मार्टफोन अच्छे डिजाइन के साथ आता है और इसमें कुछ हटकर नहीं दिया गया है, लेकिन यह डिजाइन के मामले में अपनी कीमत को पूरी तरह से जस्टिफाई करता है।

स्टॉक एंड्रॉइड OS एक बेहतरीन चॉइस

आसुस के द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए स्मार्टफोन्स में सबसे बेहतरीन फीचर है इनमें दिया गया स्टॉक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम और आसुस जेनफोन मैक्स M2 भी इनमें से एक स्मार्टफोन है। फोन 8.1 एंड्रॉइड ओरियो पर काम करता है और अगले साल कंपनी इसे एंड्रॉइड 9 पाई पर अपग्रेड करने वाली है। फिलहाल स्मार्टफोन अक्टूबर सिक्योरिटी पर पैच पर काम करता है। आसुस ने इसमें Sound Recorder, FM Radio और Calculator के साथ Facebook, Instagram और Messenger ऐप्स भी इंस्टॉल की है और बुरी बात यह है कि आप इन्हें चाह कर भी अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

कुल मिला कर सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस स्मूथ और लैग फ्री है। स्टॉक एंड्रॉइड होने के बावजूद इसमें एंबिएंट डिस्प्ले, ZenMotion जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। हालांकि स्टॉक एंड्रॉइड होने के कारण आप इसमें कुछ फीचर्स को मिस भी करेंगे। इसमें कस्टम स्किन में मिलने वाले ड्यूल ऐप्स फीचर को नहीं जोड़ा गया है, जिसके तहत आप व्हाट्सएप और टेलिग्राम जैसी मैसेंजर ऐप्स को डुप्लिकेट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आप Parallel Space और App Cloner जैसी थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

स्मार्टफोन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 632 SoC के साथ आता है, जो कि मैक्स M1 में मौजूद स्नैपड्रैगन 430 SoC के मुकाबले एक बेहतर अपग्रेड है। 14nm प्रोसेस पर बनाया गया यह SoC Kryo 250 ऑक्टा-कोर CPU के साथ आता है और यह स्नैपड्रैगन 626 SoC के मुकाबले 40 प्रतिशत बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

मैने इसका 3 जीबी और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट रिव्यू किया है और पहले के मुकाबले आए बदलावों को मैने साफ तौर पर महसूस किया है। स्मार्टफोन के दिन भर के मॉडरेट यूसेज में मुझे किसी प्रकार का लैग देखने को नहीं मिला है। कुछ क्रोम टैब्स को खोल कर फेसबुक और ट्विटर ऐप्स के बीच आराम ने स्विच करने पर स्मार्टफोन काफी स्मूथ परफॉर्म करता है। यहां तक की गेमिंग में भी स्मार्टफोन काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। मैने इसमें Monument Valley 2 और Alto’s Odyssey खेला है, जो कि काफी आराम से चलते हैं। यहां तक की Asphalt 9: Legends और PUBG को भी इसमें लो-ग्राफिक्स में आराम से खेला जा सकता है। हालांकि इसकी रेंडरिंग बहुत शार्प नहीं थी, लेकिन मैं इन गेम्स को आराम से खेल पाया।

आसुस जेनफोन मैक्स M2 की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। स्मार्टफोन में 4,000mAh बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने में लगभग दो घंटे लगाती है। नॉर्मल यूसेज में बैटरी लगभग 33 से 36 घंटों का बैकअप दे देती है। अगर आपका स्मार्टफोन में हेवी यूसेज है तो फिर भी यह आपको लगभग एक दिन का बैकअप आराम से दे देती है।

कैमरा

डिजाइन और परफॉर्मेंस में स्मार्टफोन ने कीमत के हिसाब से मुझे निराश नहीं किया है। हालांकि स्मार्टफोन का मुख्य भाग उसका कैमरा भी होता है। मुझे यह बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि कैमरा डिपार्टमेंट ने मुझे थोड़ा निराश किया है। स्मार्टफोन का कैमरा अच्छी रोशनी में डीसेंट तस्वीरें खींचता है, जो कि शोशल मीडिया में शेयर करने के लिए अच्छी होती है। लेकिन कई तस्वीरों में डिटेल की और डाइनामिक रेंज की कीमत बेहद खलती है। कम रोशनी की स्थिति में कैमरा और ज्यादा स्ट्रगल करता है। कैमरा फोकस लॉक करने में समय लगाता है। यहां आसुस को चिपसेट क्षमता को और अच्छे से यूटिलाइज करने के लिए अपने सॉफ्टवेयर को और ज्यादा ऑप्टिमाइज करना होगा।

IMG_20181220_120117

IMG_20181220_180833

IMG_20181220_120055

ज्यादातर समय तस्वीरें ब्लर (धुंधली) आती है। स्मार्टफोन के 13-मेगापिक्सल सेंसर में f/1.8 अपर्चर दिया है, लेकिन यह अपना काम अच्छे से नहीं निभाता है। कैमरा सेटअप में दूसरा 2-मेगापिक्सल सेंसर भी अपना काम करने में ज्यादा सफल नहीं है। स्मार्टफोन में मौजूद 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा सेंसर आउटडोर में अच्छी सेल्फी लेता है, लेकिन तस्वीरों की क्वालिटी इंडोर लाइट में काफी गिर जाती है। हालांकि कैमरा में AI पोट्रेट मोड भी शामिल है, जो आपको आउटडोर लाइट में बेहतर परफॉर्मेंस देता है और अच्छी सेल्फी लेने में मदद करता है। कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है, लेकिन इससे भी ज्यादा उम्मीद लगानी गलत होगा।

वर्डिक्ट: Zenfone Max M2 को खरीदें या नहीं?

जेनफोन Max M2 अफॉर्डेबल सेगमेंट में एक दमदार दावेदारी पेश करता है। स्मार्टफोन बेहतरीन कीमत में स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस के साथ स्मूथ परफॉर्मेंस और लंबी बैटरी लाइफ देता है। हालांकि अगर आप 10,000स रुपये से नीचे एक बेहतरीन कैमरा परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन देख रहे हैं, तो यहां आपको इससे थोड़ी निराशा हाथ लगेगी। अगर आप कैमरा परफॉर्मेंस से ज्यादा मतलब नहीं रखते हैं तो Zenfone Max M2 एक बेहतरीन वेल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

अगर आप अपना बजट 3,000 रुपये बढ़ा सकते हैं, तो आप रियलमी 2 प्रो या Zenfone Max Pro M2 के साथ जा सकते हैं। दोनों ही डिवाइस ऑल-राउंडर डिवाइस हैं। अगर आप स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस के साथ प्रीमियम ग्लास डिजाइन चाहते हैं तो आप नोकिया 5.1 भी एक नजर डाल सकते हैं।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi 6 Pro

9999

Android 8.1 Oreo
Qualcomm Snapdragon 625 octa-core SoC
12MP + 5MP
Asus Zenfone Max M2

7999

Android 8.1 Oreo
Snapdragon 632 octa-core
Dual - 13MP + 2MP
Asus Zenfone Max M1

6999

Android 8.0 Oreo
Qualcomm Snapdragon 430
13MP with LED flash
Realme 2

9499

Android 8.1 Oreo-based ColorOS 5.1
Qualcomm Snapdragon 450 SoC
12MP + 2MP
  • Published Date: December 27, 2018 9:43 PM IST