comscore
News

15,000 रुपये के अंदर ये हैं बेस्ट 4GB रैम वाले स्मार्टफोन

LPDDR4 रैम के मुकाबले LPDDR4X रैम वाले स्मार्टफोन थोड़ी बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।

realme 2 pro review main

एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बात होते ही ग्राहक सबसे पहले रैम और प्रोसेसर की बात करते हैं। इसकी एक वजह एंड्रॉइड खुद है। एंड्रॉइड OS को मल्टी-टास्किंग के लिए डिजाइन किया गया है और अाज के समय में एेप्स और गेम्स भी काफी ग्राफिक इंटेंसिव होते हैं। एेसे में स्मार्टफोन में बेहतर प्रोसेसर के साथ ज्यादा रैम होना भी जरूरी है। ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह है कि आज के समय में कम से कम 4 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन को खरीदना बेहद आसान है। यहां तक की आज के समय में बजट सेगमेंट में भी कई स्मार्टफोन है जो 4 जीबी रैम के साथ आते हैं।

मार्केट में 4 जीबी रैम के साथ आने वाले इतने स्मार्टफोन है कि यूजर्स के लिए इनमें से बेस्ट स्मार्टफोन को चुनना कई बार मुश्किल हो जाता है। यही वजह है कि हम आपके लिए बेस्ट स्मार्टफोन को चुनना आसान कर रहे हैं। हम आपके लिए 15,000 रुपये के अंदर आठ बेहतरीन स्मार्टफोन लेकर आए हैं, जिनमें 4 जीबी रैम आती है। यहां तक की आपको इनमें से कुछ मॉडल में 6 जीबी रैम वेरिएंट चुनने का अॉप्शन भी मिलेगा। लिस्ट शुरू करने से पहले आपको बता दें कि LPDDR4 रैम के मुकाबले LPDDR4X रैम वाले स्मार्टफोन थोड़ी बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।

Honor 8X

हाल ही में लॉन्च हुआ अॉनर 8X HiSilicon Kirin 710 चिपसेट के साथ आता है और इसमें 4 जीबी LPDDR4 रैम दी गई है। इतनी मेमोरी मल्टी-टास्किंग करने के लिए बहुत है और इससे आप मीडियम सेटिंग में गेमिंग भी आराम से कर सकते हैं। स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर बेस्ड EMUI 8.0 शामिल है और इसे जल्द ही इसे एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट भी मिलेगी।

Nokia 6.1 Plus

नोकिया अपने सेगमेंट में बेहतरीन अॉप्शन माना जाता है। स्मार्टफोन एक कंप्लीट पैकेज के रूप में आता है। स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड 9.0 पाई अपडेट रोल-आउट कर दी गई है। लेटेस्ट स्टॉक एंड्रॉइड 9 पाई के साथ 4 जीबी LPDDR4X रैम का शामिल होना इस स्मार्टफोन को एक बेहतरीन अॉप्शन बनाता है।

Xiaomi Mi A2

शाओमी का Mi A2 स्टॉक एंड्रॉइड और कैमरा परफॉर्मेंस की वजह से खासा पॉप्युलर स्मार्टफोन है। 4 जीबी LPDDR4X रैम के कारण स्मार्टफोन काफी अच्छा परफॉर्म करता है। इसके अलावा इसमें Bloatwares का शामिल ना होना इसे बाकी स्मार्टफोन से अलग बनाता है। अच्छी बात यह है कि स्मार्टफोन के लिए जल्द ही एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट भी रोल-आउट की जाएगी। इसके अलावा स्मार्टफोन में क्विक चार्ज 4.0 का शामिल होना इसे एक बेस्ट पिक के रूप में सामने लाता है।

Asus Zenfone Max Pro M1

आसुस की तरफ से यह स्मार्टफोन एक जबरदस्त पेशकश है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 4 जीबी LPDDR4 रैम दी है और यह एंड्रॉइड 8.0 ओरियो के साथ आता है। स्मार्टफोन में आसुस ने अपनी कुछ स्पेशल एेप दी है जो स्मार्टफोन को काफी अलग बनाती है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन की खासियत इसमें शामिल 5,000mAh बैटरी है जो लगभग दो दिन तक का बैकअफ देती है।

Samsung Galaxy On8

सैमसंग के इस ऑल-राउंडर स्मार्टफोन में 6-इंच सुपर AMOLED डिस्प्ले मौजूद है। स्मार्टफोन में 4 जीबी LPDDR4 रैम दी गई है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 8.0 ओरियो पर बेस्ड Experience OS दिया गया है। कंपनी जल्द ही स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट रोल-आउट करने की तैयारी कर चुकी है।

Honor 9N

इस बात में कोई शक नहीं है कि अॉनर 9N एक खूबसूरत मिड-रेंज स्मार्टफोन है। सिर्फ दिखने में ही नहीं स्मार्टफोन 4 जीबी रैम और Kirin 659 अॉक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ मिलकर काफी अच्छी परफॉर्मेंस भी देता है। स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर बेस्ड EMUI 8.0 दिया गया है।

Moto X4

नोकिया और शाओमी के स्मार्टफोन के अलावा मोटो का X4 भी स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आने वाला एक स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन 4 जीबी LPDDR4 रैम के साथ आता है। इसकी USP इसमें दी गई IP68 रेटिंग है, जो इसे डस्ट और वॉटर से होने वाले डैमेज से बचाता है।

Realme 2 Pro

हाल ही में लॉन्च हुआ रियलमी 2 प्रो एक पावरपैक स्मार्टफोन है जो फीचर्स के हिसाब से काफी अफोर्डेबल कीमत पर आता है। स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट है और यह 4 जीबी LPDDR4 रैम के साथ आता है। स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 8.0 ओरियो पर बेस्ड ColorOS 5.2 दिया गया है।

  • Published Date: November 22, 2018 4:10 PM IST