comscore
News

Rs. 15,000 की कीमत में आते हैं यह सबसे शानदार कैमरा वाले स्मार्टफोन

अगर आप Rs. 15,000 की कीमत के अन्दर कोई ऐसा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो वाकई शानदार हो और उसमे बढ़िया कैमरा सेटअप हो, तो आपकी यह दौड़ यहाँ खत्म होती है।

lenovo k8 note review dual cameras

हम लम्बे समय से देखते हैं कि बढ़िया कैमरा महज फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोंस तक ही सीमित था, यानी अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप एक बढ़िया स्मार्टफोन जिसमें एक शानदार कैमरा हो नहीं ले सकते थे। हालाँकि एक ऐसा भी दौर था कि हमें मिड-रेंजर स्मार्टफोंस में भी ज्यादा पिक्सेल वाले कैमरा मिलना शुरू हो गए थे लेकिन क्या महज पिक्सेल का ज्यादा होना काफी है? अब यहाँ जवाब होगा नहीं! कैमरा क्वालिटी ज्यादा मायने रखती है। शायद इसी कारण ज्यादा पिक्सेल होने के कारण भी यह स्मार्टफोंस अच्छी तसवीरें नहीं ले पाते थे। कहीं न कहीं न कहीं इममें कमी जरुर दिख ही जाती थी। हालाँकि समय के साथ स्मार्टफोंस के कैमरा में ज्यादा सुधार हुआ है। और इस साल तो महज डिस्प्ले और कैमरा को जाता है।

अगर अगर साल 2017 की चर्चा शुरू हो गई है तो आपको बता दें कि इस साल को चले जाने और नए साल को आ जाने में महज कुछ दिन का समय बचा है। तो अब जब यह साल जा ही रहा है, तो आपको यह भी बता देते हैं कि यही वह साल है जिसने स्मार्टफोन जगत को बढ़िया कैमरा दिया है। इस साल शानदार कैमरा के साथ बहुत से फ्लैगशिप और बहुत से मिड-रेंजर स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है। और आज हम बात करने वाले हैं, इस साल लॉन्च हुए कुछ ऐसे बेहतरीन कैमरा फोंस के बारे में जिनकी कीमत Rs. 15,000 या उसके आसपास है। तो आइये जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में…

Xiaomi Mi A1

Xiaomi ने अपने इस स्मार्टफोन को महज Rs. 13,999 की कीमत में ड्यूल कैमरा और स्टॉक एंड्राइड के साथ पेश किया है। इस स्मार्टफोन में एक ड्यूल 12-मेगापिक्सल का (f/2.2 अपर्चर + f/2.6 अपर्चर) वाला कैमरा दिया गया है, यह कैमरा PDAF, 2X ऑप्टिकल ज़ूम को सपोर्ट करता है, साथ ही आपको यह भी बता दें कि Xiaomi Mi A1 स्मार्टफोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

इसके अलावा स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 625, 4GB रैम, 64GB की स्टोरेज, 5.5-इंच की डिस्प्ले 3080mAh क्षमता की बैटरी दी गई है।

Honor 7X

Huawei के सब-ब्रांड Honor ने अभी हाल ही में अपना Honor 7X स्मार्टफोन ड्यूल कैमरा के साथ महज Rs. 12,999 की कीमत में भारत में लॉन्च किया है।

अगर इस स्मार्टफोन के कैमरा की चर्चा तो इसमें एक ड्यूल 16-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा Phase detection और HDR के साथ दिया गया है। इसका अपर्चर f/2.2 है। साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है, और यह 30fps के साथ 1080p विडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

इसके अलावा इस स्मार्टफोन में HiSilicon Kirin 659 प्रोसेसर, 4GB की रैम, 32GB की इंटरनल स्टोरेज, 5.93-इंच की डिस्प्ले और 3340mAh क्षमता की बैटरी दी गई है।

Lenovo K8 Plus

इस साल लेनोवो के द्वारा पेश किया गया Lenovo K8 Plus स्मार्टफ़ोन सबसे बढ़िया डिवाइसों में से एक कहा जा सकता है। फोन में बढ़िया परफॉरमेंस के अलावा इसकी USP इसमें मौजूद एक ड्यूल कैमरा सेटअप है, जो इसे Rs. 10,999 की कीमत में सबसे ख़ास बना देता है।

फोन में एक 13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला ड्यूल कैमरा दिया गया है, इसके अलावा यह Phase detection को भी सपोर्ट करता है। साथ ही स्मार्टफोन में एक 8-मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इसमें एक मीडियाटेक हेलिओ P25 प्रोसेसर, 4GB की रैम, 32GB की इंटरनल स्टोरेज, 5.2-इंच की डिस्प्ले और 4000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है।

Coolpad Cool Play 6

स्मार्टफोन इसी साल लॉन्च हुए Cool 1 स्मार्टफोन का ही नया वर्जन है, इस स्मार्टफोन के ड्यूल कैमरा के माध्यम से आप बढ़िया तसवीरें ले सकते हैं। इसकी कीमत महज Rs. 14,999 है।

आपको बता दें कि कैमरा के लिए स्मार्टफोन में एक ड्यूल 13-मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा मिल रहा है, यह अपर्चर इसके प्राइमरी कैमरा का है। इसके साथ ही आपको इसमें फेज डिटेक्शन सपोर्ट भी प्राप्त हुआ है। अगर हम फ्रंट कैमरा की बात करें तो स्मार्टफोन को एक 8-मेगापिक्सल के f/2.2 अपर्चर के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है।

आपको यह भी बता दें कि स्मार्टफोन में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 653 प्रोसेसर, 6GB की रैम 64GB की इंटरनल स्टोरेज, 5.5-इंच की डिस्प्ले और 4000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

Xiaomi Mi Max 2

इस स्मार्टफोन को महज Rs. 14,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है, और अगर आपको यात्रा के दौरान विडियो आदि देखना काफी पसंद है तो आपके लिए यह डिवाइस एकदम परफेक्ट है।

हालाँकि यह स्मार्टफोन ड्यूल कैमरा से तो लैस नहीं है लेकिन इसके बाद भी इसमें एक बढ़िया 13-मेगापिक्सल का f/2.2 अपर्चर और PDAF वाला रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें सेल्फी आदि लेने के लिए आपको एक 5-मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा मिल रहा है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि स्मार्टफोन में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 625, 4GB की रैम, 64GB की इंटरनल स्टोरेज, 6.44-इंच की बड़ी डिस्प्ले और 5300mAh क्षमता की एक बैटरी भी मिल रही है।

  • Published Date: December 27, 2017 1:00 PM IST