comscore जानें एप्पल म्यूजिक के खास फीचर्स | BGR India
News

जानें एप्पल म्यूजिक के खास फीचर्स

आईफोन उपभोक्ता हैं और एप्पल म्यूजिक का उपयोग करतें हैं तो इसमें कई ऐसे फीचर्स उपलब्ध हैं जिनके बारे में जानकारी होना जरूरी है।

apple-music

यदि आप एप्पल आईफोन उपभोक्ता हैं तो म्यूजिक सुनने के लिए एप्पल म्यूजिक का जरूर उपयोग करते हैं। इसमें कई खास फीचर्स मौजूद हैं।​ फिर भी एप्पल म्यूजिक में कई और ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिनसे आप अनजान हैं किंतु उनकी जानकारी होना आपके लिए जरूरी है। आगे हम एप्पल म्यूजिक के कुछ ऐसे ही फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो एप्पल म्यूजिक को आपके लिए और भी खास बना सकते हैं। Also Read - 120Hz 4K स्क्रीन के साथ लॉन्च हुआ Redmi Smart TV X 75-inch 4K, जानें कीमत और फीचर्स

1. उठने के लिए गानों का करें उपयोग Also Read - Google Search में Free Fire का जलवा, इस साल Redeem Code किया गया खूब सर्च

best features of apple music फोटो साभार: staticworld.net Also Read - 48MP कैमरा, 8GB RAM, 120Hz AMOLED स्क्रीन और 66W फास्ट चार्जिंग वाले iQOO 7 पर भारी Discount, जानें ऑफर डिटेल

वैसे तो आईफोन में अलार्म घड़ी की सुविधा दी गई है। लेकिन कम ही उपभोक्ता जानते हैं कि अलार्म घड़ी में एप्पल म्यूजिक को सेट कर अलर्ट बनाने व उठने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने आईफोन में सबसे पहले क्लॉक में जाकर अलार्म पर क्लिक करना है। इसके बाद न्यू अलार्म और एडिट में से किसी एक को चुनना है। जिसके बाद आप स्टैंडर्ड रिंगटोन में से किसी एक रिंगटोन को सिलेक्ट करने के अलावा वहीं मौजूद एप्पल म्यूजिक आॅप्शन में जाकर एप्पल म्यूजिक कैटेलोग से कोई भी गाना सिलेक्ट कर सकते हैं। जिसके बाद आपको अलार्म बजने पर अपना पसंदीदा गाना सुनाई देगा।

2. गानों को प्राथमिकता से लगाएं

best features of apple music फोटो साभार: macrumors.com

एप्पल म्यूजिक एप में आपके पास यह सुविधा है कि आप केवल एक टैप की मदद से अपने म्यूजिक और आर्टिस्ट को प्राथमिकता पर सेट कर सकते हैं। एप्पल म्यूजिक में बब्बल्स की सीरीज दी गई है जिसमें हिप-आॅप, पॉप, अलटरनेटिव, हिट्स और रॉक जैसे म्यूजिक का आॅप्शन दिया गया है। ​उनमें से किसी एक को सिलेक्ट करने के बाद आप आर्टिस्ट भी चुन सकते हैं। जो कि इसी तरह के बबल्स में ​दिए गए हैं। जिसके बाद आप अपने द्वारा चुने गए बबल्स पर क्लिक कर आसानी से म्यूजिक सुन सकते हैं।

3. प्लेलिस्ट पर फोटो को करें सेट

best features of apple music फोटो साभार: www.theverge.com

जब आप प्लेलिस्ट का उपयोग करते हैं तो वह अलग-अलग नाम से दिखाई देते हैं। लेकिन आप चाहें इसमें अपने फोटोज को सेट कर सकते हैं। जिसके बाद आपकी ​प्लेलिस्ट आपके फोटो के साथ दिखाई देगी। लेकिन आप इस फीचर का उपयोग तभी कर सकते हैं जब आप प्लेलिस्ट क्रिएट कर रहे हों। इसके लिए आपको आईफोन में माई म्यूजिक में प्लेलिस्ट में जाना है। जिसमें न्यू और कैमरा बटन का आॅप्शन दिया गया है। जहां आप फोन की गैलेरी से फोटो लेकर लगा सकते हैं। साथ ही कैमरे से भी क्लिक कर फोटो का उपयोग कर सकते हैं। एक बाद सेट करने के बाद भी आप जब चाहें प्लेलिस्ट में फोटो को बदल भी सकते हैं। इसके अलावा आप एप्पल म्यूजिक में फोटो का बैकग्राउंड कलर भी बदल सकते हैं।

4. 10 डिवाइस को कर सकते हैं कनेक्ट

best features of apple music फोटो साभार: appleinsider.com

एप्पल म्यूजिक उपभोक्ता अपने एप्पल म्यूजिक अकाउंट से एक समय में 10 अलग-अलग डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। जिसमें आपके आईफोन के अलावा कंप्यूटर, टैबलेट और अन्य फोन शामिल हैं। वहीं आप पुराने कनेक्ट किए गए डिवाइस को मैनुअली रिमूव भी कर सकते हैं।

5. म्यूजिक में लाउड आॅप्शन का उपयोग

best features of apple music फोटो साभार: www.macworld.com

यदि आप तेज आवाज में अपने म्यूजिक का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी एप्पल म्यूजिक में सुविधा दी गई है। आप आईफोन की सेटिंग में म्यूजिक आॅप्शन पर क्लिक कर वहां दिए गए ईक्यू आॅप्शन पर क्लिक करें। जहां आपको लेट नाइट का आॅप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। एप्पल के अनुसार इस सेटिंग के बाद आपके म्यूजिक की डायनेमिक रेंज में बदलाव होगा और वह तेज हो जाएगी।

Xiaomi Redmi Pro: Price, Specifications and Features

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 6, 2016 2:13 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers