comscore यह है Nokia के सबसे शानदार एंड्राइड स्मार्टफोन, बाजार में आसानी हैं उपलब्ध | BGR India
News

यह है Nokia के सबसे शानदार एंड्राइड स्मार्टफोन, बाजार में आसानी हैं उपलब्ध

अगर आप Nokia के किसी एंड्राइड स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं, और इस बात को नहीं जानते हैं कि आखिर कंपनी ने 2017 में अपने किन किन एंड्राइड स्मार्टफोंस को पेश किया है, तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

nokia-8-launched-3

भारत में किसी समय Nokia सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले मोबाइल ब्रांड था। अपने फीचर्स फोंस के दम पर Nokia ने भारतीय यूजर्स पर अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी थी। हालाँकि आज भी भारत में Nokia को उसी कंपनी के तौर पर देखा जाता है, आज जिस तरह का व्यापार भारत में Xiaomi कर रही है, वैसा ही कुछ आज से लगभग 15 साल पहले Nokia भारत में कर रही थी। यानी लोकप्रियता की अगर बात करें तो सैमसंग को Nokia ही भारत में कड़ी टक्कर दे रही थी, ऐसा भी कह सकते हैं कि भारत में बंद होने से पहले Nokia एक जाना माना नाम था, जो कुछ समय के लिए कहीं ग़ुम सा हो गया था। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने इसे काफी बदलकर रख दिया था। हालाँकि 2017 में अपने पहले एंड्राइड स्मार्टफोन को Nokia 6 के रूप में पेश करने वाली Nokia को HMD ग्लोबल ने एक बार फिर से वैसा ही नाम कमाने की आज़ादी देते हुए कुछ शानदार स्मार्टफोंस को इसी साल लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि Nokia 6 को अपने पहले एंड्राइड स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च करने के बाद कंपनी के अभी हाल ही में Nokia 2 स्मार्टफोन को बजट श्रेणी में पेश कर दिया है। Also Read - Amazon Sale: 4 कैमरे, 4GB RAM, 64MP स्टोरेज, 4000mAh बैटरी वाले Nokia 3.4 को Rs 565 EMI पर खरीदने का मौका

Also Read - Nokia 3.4 बजट स्मार्टफोन भारत में जल्द होगा लॉन्च, 4000mAh बैटरी समेत होंगे ये फीचर्स

हालाँकि भारत में Nokia को पहले के मुकाबले उतना ज्यादा पसंद नहीं किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी उसने कुछ ऐसे स्मार्टफोंस को बाजार में पेश किया है, जो वाकई काबिल-इ-तारीफ़ हैं। और इनकी काफी प्रसंशा भी हुई है। तो आइये आज हम आपको Nokia के 2017 में पेश किये गए एंड्राइड स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं। शायद आप इनके बारे में जानते हों, लेकिन इसके बाद भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो अभी भी नहीं जानते हैं कि Nokia अपने कई एंड्राइड स्मार्टफोंस को इतना लम्बे समय के बाद लॉन्च कर चुका है। Also Read - Nokia भारत में लॉन्च करेगी सस्ते 5G स्मार्टफोन, जानिए क्या है पूरा प्लान

Nokia 8 कीमत Rs. 36,999

Nokia 8 की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 5.3-इंच का क्वाड एचडी डिसप्ले दिया गया है। साथ ही इसमें प्रोटेक्शन के लिए गोरिला ग्लास 5 दिया गया है। इसके अलावा Nokia 8 में ऑक्टा कोर स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है। Nokia 8 में 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 256GB तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

Nokia 8 स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में एक 13-मेगापिक्सल का आरGB सेंसर दिया गया है। वहीं, दूसरा कैमरा भी 13-मेगापिक्सल का है, जिसमें मोनोक्रोम सेंसर है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसका प्राइमरी सेंसर Optical Image Stabilization के साथ और PDAF सपोर्ट के साथ आया है। साथ ही यह f/2.0 अपर्चर से भी लैस है। इसके अलावा इसमें IR रेंज फाइंडर भी इसमें शामिल है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 13-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ही दिया गया है।

Nokia 6 कीमत Rs. 14,999

Nokia 6 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो स्मार्टफोन को एंड्राइड 7.0 नौगट के साथ पेश किया गया है, और यह डुअल-सिम को भी सपोर्ट करता है। स्मार्टफोन में आपको एक 5.5-इंच की FHD 1080×1920 पिक्सल की 2.5D कर्व ग्लास कोटिंग डिसप्ले मिल रही है, जो गोरिल ग्लास 3 के प्रोटेक्शन के साथ आई है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि स्मार्टफोन में आपको ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 प्रोसेसर मिल रहा है। जो एड्रेनो 505 GPU के साथ आपको स्मार्टफोन में मिल रहा है। आपको ये भी बता दें कि स्मार्टफोन में एक 3GB की LPDDR3 रैम मिल रही है।

अगर स्टोरेज की चर्चा करें तो Nokia 6 में आपको 32GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से इसे 128GB बढ़ाने की आजादी भी मिल रही है। फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन में आपको एक 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा डुअल-टोन LED फ्लैश के साथ मिल रहा है। यह कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ f/2.0 अपर्चर से भी लैस है। आपको ये भी बता दें कि इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। जो 84-डिग्री वाइड एंगल लेंस और f/2.0 अपर्चर के साथ मिल रहा है। 4G LTE सपोर्ट से लैस Nokia 6 स्मार्टफोन में ब्लूटूथ 4.1, GPS, USB OTG और वाई-फाई ऑप्शन कनेक्टिविटी के तौर पर मिल रहे हैं। साथ ही फोन में आपको एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है। फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर इसके होम बटन में भी मिल रहा है।

Nokia 5 कीमत Rs. 12,499, Rs. 13,499

Nokia 5 में 5.2-इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है। साथ ही इस स्मार्टफोन को Nokia 3  की तरह ही यूनीबॉडी डिजाइन दिया गया है। Nokia 5 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में दो स्टोरेज आॅप्शन मौजूद है जिसमें एक वेरियंट में 2GB रैम के साथ 16GB इंटरनल स्टोरेज और दूसरे वेरियंट में 3GB और 32GB इंटरनल मैमोरी है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128GB तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

फोटोग्राफी के 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है। Nokia 5 एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर आधारित है। कनेक्टिविटी के लिए Nokia 5 में वाई-फाई, ब्लूटूथ और यूएसबी टाइप सी-पोर्ट दिया गया हैं। Nokia 5 टेम्पर्ड ब्लू, सिल्वर, मैट ब्लैक और कॉपर कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा।

Nokia 3 कीमत Rs. 9,499

Nokia 3 में एक यूनीबॉडी डिजाइन दिया गया है, लेकिन इस स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। Nokia 3 में 5-इंच का एचडी डिसप्ले दिया जाएगा। इसमें 1.3-गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6737 प्रोसेसर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 2GB रैम के साथ 16GB इंटरनल स्टोरेज दी जा सकती है।

फोटोग्राफी के लिए Nokia 3 में 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया जा सकता है। वहीं, सेल्फी ओर वीडियो कॉलिंग के लिए इस स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 2,650mAh की बैटरी दी गई है। Nokia 3 एंड्राइड नौगट पर आधारित है। कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल सिम सपोर्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ और यूएसबी दिया गया है। Nokia 3 सिल्वर व्हाइट, मैट ब्लैक, टेम्पर्ड ब्लू और कॉपर व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

Nokia 2, कीमत Rs. 6,999

Nokia 2 में 5-इंच का HD डिसप्ले दिया गया है। साथ ही इस स्मार्टफोन में स्नेपड्रैगन 212 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। Nokia 2 में 1GB रैम के साथ 8GB इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से स्टोरेज को बढ़ाया भी जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 4,100mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 2 दिन तक चल सकता है।

कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें, तो Nokia 2 में आपको डुअल-सिम सपोर्ट के साथ 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ और GPS भी दिए गए है। Nokia 2 एंड्राइड 7.1.1 नौगट के पर आधारित है। साथ ही इसमें गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है। स्मार्टफोन को महज ऑफलाइन बाजार से ही ख़रीदा जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 8, 2017 1:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:51 PM IST



new arrivals in india