comscore Best of 2017: सैमसंग गैलेक्सी Note 7 की घटना के बाद; बहुत कम समय में सैमसंग ने फिर से की वापसी | BGR India
News

Best of 2017: सैमसंग गैलेक्सी Note 7 की घटना के बाद; बहुत कम समय में सैमसंग ने फिर से की वापसी

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने इस बात को जाहिर कर दिया है आखिर वह कितनी लचीली है।

best-of-2017-samsung-bgr


2016 के अंत में, एक ही चर्चा सबसे बड़े पैमाने पर सामने आ रही थी, और वह थी सैमसंग गैलेक्सी Note 7 को लेकर। इस स्मार्टफोन को चर्चाएं रही हैं शायद ही किसी स्मार्टफोन को लेकर रही हो। आपको बता दें कि ऐसा माहौल बन गया था जब दुनियाभर के किसी भी फ्लाइट में इस बात की अलग से जांच की जा रही थी कि कोई भी पैसेंजर इस स्मार्टफोन को लेकर यात्रा न कर रहा हो, ऐसा भी कह सकते थे कि इसके लॉन्च के कुछ ही समय के भीतर इस स्मार्टफोन को बैन कर दिया गया था। Also Read - सैमसंग ने शुरू की Samsung Wallet की सर्विस, जानें डिटेल और बेनिफिट्स

Also Read - In Pics: Samsung Galaxy S Series में पिछले 10 साल में लॉन्च हुए ये स्मार्टफोन

अब इस बात को सालों बीत गए हैं। और दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अब इस बात से आगे निकल गई है। और यह डिवाइस अब हमारी यादों महज में ही रहा गया है। हम इसे काफी पीछे छोड़ आये हैं। आपको बता दें कि एक समय था कि इस स्मार्टफोन के लॉन्च के बाद काफी ज्यादा क्रेज देखा गया था और समय यह भी था कि इसके लॉन्च के कुछ ही दिनों में बाजारों से इसके यूनिट्स को वापिस लिया जा रहा था। और लोगों को इसके प्रति सावधान किया जा रहा था। हालाँकि इससे निकला अब सैमसंग काफी आगे निकला आया है, अपना नोट 8 डिवाइस पेश कर चुका है, जिसने काफी लोगों को प्रभावित किया है। हालाँकि सैमसंग गैलेक्सी Note 7 के बाद कंपनी ने बड़े डरते डरते अपनी सैमसंग गैलेक्सी S8 सीरीज को बाजार में पेश किया था। हालाँकि जहां एक साल सैमसंग के लिए खराब रहा है वहीँ अगर हम 2017 की चर्चा करें तो यह साल सैमसंग के लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे? Also Read - Samsung Galaxy S8 सीरीज के स्मार्टफोन को मिला नया सॉफ्टवेयर अपडेट

सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी S8+

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी Note 8 के लॉन्च के कुछ समय बाद ही इसके साथ यह बुरी घटना घट गई थी। हालाँकि भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों में इस डिवाइस को कंपनी ने वापिस मंगवाना शुरू कर दिया था। हालाँकि जहां भी नोट की बात आती है, वहां भारतीय लोग इसी ज्यादा प्रभावित नजर आते हैं लेकीन बड़े ही कम समय में इसके यूनिट्स को वापिस करवा लिया गया था।

इस घटना के बाद कुछ समय के सैमसंग आराम से बैठा और फिर कुछ समय तक चर्चाः में रहने के बाद अपने सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी S8+ स्मार्टफोंस के साथ लौटा था। और एक बार फिर से वापसी करने के साथ ही इसने यूजर्स के साथ साथ विश्लेषकों भी काफी प्रभावित किया। इन स्मार्टफोंस को भारत में अप्रैल में लॉन्च किया गया था।

हालाँकि Note 7 के साथ घटी इस बुरी घटना के बाद एक बार से लोगों का विशवास कायम करना आसान नहीं था, लेकिन सैमसंग ने इसे बड़े ही आराम से कर लिया था। अपने सैमसंग गैलेक्सी S8 सीरीज के लॉन्च के साथ ही वह विशवास फिर से एक बाद लौट आया था। इसके बाद कंपनी ने अपने Note 7 सीरीज की ही नई पीढ़ी के डिवाइस सैमसंग गैलेक्सी Note 8 को लॉन्च कर दिया। इन सभी स्मार्टफोंस में सब बढ़िया था। और इनकी बेजल-लेस डिस्प्ले ने तो मानों कमाल ही कर दिखाया था। हालाँकि महज डिस्प्ले ही नहीं इन स्मार्टफोंस को एक शानदार बिल्ड के साथ लॉन्च किया गया था साथ ही आपको बता दें कि इनमें सबसे शानदार कैमरा, ड्यूल-सिम सपोर्ट, और वाटर रेसिस्टेंट सपोर्ट मिल रही थी।

एक एक्नोलेजमेंट और एक माफ़ी

Samsung Galaxy Note 7 की इस घटना के बाद सैमसंग ने अपने ग्राहकों एक ओपन लैटर लिखा। ऐसा करने से कंपनी ने इस समस्या को सिरे से ख़त्म कर दिया था। यह बड़ी ही ईमानदार के साथ एक बार फिर से सामने आया और इसने विश्वभर में लाखों उपभोक्ताओं पर अपने भरोसा और विश्वास की एक अमिट छाप छोड़ी।

सैमसंग गैलेक्सी Note 8

2017 में सितम्बर के महीने में शायद सैमसंग का ही दिन था। इसी महीने में कंपनी ने अपने सैमसंग गैलेक्सी Note 8 डिवाइस को दुनिया के सामने पेश कर दिया था। हालाँकि कंपनी के सामने महज एक ही बात नहीं थी उसे केवल सैमसंग गैलेक्सी Note 7 का एक अपग्रेड वर्जन पेश करना बल्कि उसे दुनिया भर में अपने विशवास को फिर से कायम करना था। और जैसा सोचा जा रहा था, वैसा ही हुआ। सैमसंग ने बाजी मार ली।

सैमसंग ने सैमसंग गैलेक्सी Note 8 के रूप में अपना पहला ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन पेश किया। और सैमसंग गैलेक्सी S8 डुओ से कुछ अलग फीचर्स के साथ इसे बाजार में उतारा गया, आपको यह भी बता दें कि इसे स्टाइलस के साथ पेश किया गया था, हालाँकि कुछ लोगों ने कहा कि कंपनी ने महज ड्यूल कैमरा और स्टाइलस के साथ सैमसंग गैलेक्सी S8+ को ही लॉन्च कर दिया है।

ऐसा कहना कि सैमसंग ने 2017 में कुछ शानदार स्मार्टफोंस का निर्माण किया कहीं न कहीं पूरा नहीं होगा, या ऐसा भी कह सकते हैं कि यह अंडरस्टेटमेंट होगा। क्योंकि इस साल ही हमने सबसे शानदार iPhone X के लॉन्च को भी देखा था। इसके अलावा गूगल Pixel 2 सीरीज को भी इसी साल पेश किया गया है। हालाँकि इस श्रेणी में सैमसंग को स्मार्टफोंस को शामिल किये बिना यह पूरी नहीं होगी।

इनफिनिटी डिस्प्ले

सैमसंग ने जैसे ही अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोंस को पिछले साल पेश किया वैसे ही उसने इनफिनिटी डिस्प्ले को लेकर पूरा माहौल सा बना दिया था। हालाँकि वाकई इस तरह की डिस्प्ले को अचानक से ही देखा गया था। और इसके बाद तो मानों साल भर इसके अलावा कुछ और किसी स्मार्टफोन बढ़िया बना ही न पाया हो। किसी स्मार्टफोन में इनफिनिटी डिस्प्ले होने का मतलब था कि वह एक अलग ही श्रेणी का डिवाइस है।

इसके अलावा आपको बता दें कि 2017 साल को एज-टू-एज डिस्प्ले के लिए भी जाना जाएगा, और इसी साल यह डिस्प्ले मुख्य धारा में भी आ गई थी। हालाँकि सबसे पहले इसे LG G6 स्मार्टफोन में देखा गया था लेकिन इसे चारों तरफ ले जाने और इसे लेकर एक अलग ही तरह का महौल बनाने के श्रेय सैमसंग को ही जाता है। सैमसंग गैलेक्सी S8 डुओ और सैमसंग गैलेक्सी Note 8 में यह डिस्प्ले वाकई शानदार लग रही हैं।

सैमसंग पे

अगर हम सैमसंग के इनोवेशन की चर्चा करें तो इसमें सैमसंग पे को जरुर शामिल करना चाहिए। हालाँकि यह एंड्राइड पे और एप्पल पे जैसे ही फीचर्स से लैस है। हालाँकि सबसे ख़ास बात यह है कि सैमसंग ने इसे भारत में पेश किया है और बाकियों ने अभी तक नहीं।

इसके अलावा महज प्रीमियम डिवाइस तक ही इसकी पहुँच नहीं है, बल्कि यह तो कंपनी के बजट स्मार्टफोंस के साथ भी आने वाला है, और उन स्मार्टफोंस में भी आना शुरु हो गया है जो NFC को सपोर्ट नहीं करते हैं। इसके अलावा सैमसंग पे मिनी की अगर चर्चा करें तो इसे एक निचले वैरिएंट के तौर पर पेश किया गया है। और यह UPI और Paytm के इंटीग्रेशन के साथ आ रहा है। और कंपनी का दावा है कि उसने इस प्लेटफार्म पर भारत में लगभग 2 मिलियन यूजर्स बनाये है। इसके अलावा अभी हाल ही में ऐसा भी सामने आया है कि यह नॉन-सैमसंग फोंस में भी सपोर्ट कर सकता है।

iPhone X

हालाँकि अंत में मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ कि मुझे क्यों लग रहा है कि सैमसंग सभी दिक्कतों से आगे निकल गया है, और खासकर इस साल, तो उसका सबसे बड़ा कारण है इसी साल लॉन्च हुआ iPhone X डिवाइस। यह एप्पल की ओर से लॉन्च किया गया पहला ऐसा डिवाइस है जिसे OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है।

आप जानते ही हैं कि सैमसंग एप्पल को OLED सप्लाई करने वाला सबसे बड़ा साधन है। और iPhone X के लिए भी एप्पल को सैमसंग ने OLED पैनल सप्लाई किये हैं। जहां इस साल स्मार्टफोंस में मन्युफैक्चर्र समस्या झेली हैं, सैमसंग ने अपने सभी आर्डर पूरे कर दिए हैं, जो उसने iPhone X की डिस्प्ले को लेकर लिए थे।

इन सभी चीजों को देखकर कहा जा सकता है कि साल 2017 सैमसंग के लिए बढ़िया रहा है, और 2018 उसके सामने खडा है। और इस साल सैमसंग की ओर से हम सैमसंग गैलेक्सी S9 डुओ स्मार्टफोंस को एक्स्पेक्ट कर रहे हैं, अब देखना यह होगा कि आखिर साल 2018 सैमसंग के क्या लेकर आता है।

  • Published Date: December 21, 2017 5:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:53 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.