comscore Best Of 2017: वाइड स्क्रीन डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन इस साल रहे बड़ा आकर्षण | BGR India
News

Best Of 2017: वाइड स्क्रीन डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन इस साल रहे बड़ा आकर्षण

18:9 वाली वाइड-स्क्रीन के साथ आने वाले स्मार्टफोन इस साल काफी पोपुलर हुए हैं, आज हम इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं कि कैसे इस ट्रेंड की शुरुआत हुई, और भविष्य में यह क्या करने वाली है।

samsung-galaxy-note-8-vs-s8-best-of-2017

लगभग पिछले पांच सालों में, स्मार्टफोन चलन/ट्रेंड बदल रहा है। अगर पिछले साल हमने ड्यूल कैमरा सेटअप वाले मिड-रेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोंस को देखा है तो इस साल हमने इस चलन को बदलते हुए और बड़ी डिस्प्ले के ट्रेंड पर आते देखा है। इस साल हमने देखा कि 18:9 वाइड-स्क्रीन वाली डिस्प्ले से लैस स्मार्टफोंस काफी चलन में रहे हैं। सैमसंग ने अपने सैमसंग गैलेक्सी S6 एज स्मार्टफोन को 2015 में लॉन्च किया था, और बेजल लेस स्मार्टफोंस की दुनिया में एक नया ही दौर शुरू कर दिया था। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि पिछले साल आये Xiaomi Mi MIX स्मार्टफोन को चारों ओर से स्लिम बेजल के साथ पेश किया और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो भी काफी ज्यादा था। Also Read - In Pics: Samsung Galaxy S Series में पिछले 10 साल में लॉन्च हुए ये स्मार्टफोन

Also Read - Samsung Galaxy S8 सीरीज के स्मार्टफोन को मिला नया सॉफ्टवेयर अपडेट

Xiaomi Mi MIX महज एक शुरुआत थी, और अन्य सभी स्मार्टफोंस ने इस चलन को तेजी से पकड़ा और अपने स्मार्टफोंस को ऐसी ही डिस्प्ले के साथ लॉन्च करना शुरू कर दिया। हालाँकि हमने इस टर्म को बाद में सुना है, लेकिन आखिर यह बेजल-लेस डिस्प्ले है क्या, और इसे लेकर इतना हाइप क्यों फैला हुआ है? Also Read - Samsung Galaxy S8 ने फिलीपींस में 20 लोगों की जान बचाई, जानें पूरा मामला

ऐसा इस डिस्प्ले में क्या है?

अगर हम अपने कदमों कुछ पीछे ले चलें यानी अगर हम कुछ सालों पहले की बात करें जब सैमसंग ने अपने सैमसंग गैलेक्सी Note स्मार्टफोन को पेश किया था, और इसके बाद सैमसंग का गैलेक्सी ग्रैंड स्मार्टफोन भी पेश किया गया था। यह स्मार्ट[फोंस 5.5-इंच की डिस्प्ले के साथ पेश किये गए थे। और जहां इंडस्ट्री इस बात को गहनता से नहीं ले रही थी, वहां यूजर्स को बड़ी स्क्रीन भा रही थी। आखिर ऐसा क्यों था? यह कहना बड़ा ही आसान है कि ऐसा क्यों था, आपको बता दें कि ऐसा इसलिए था क्योंकि यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर म्यूजिक और विडियो आदि देखने में ज्यादा आनंद आ रहा था। इसके अलावा गेमिंग का एक नया ही एक्सपीरियंस उन्हें मिल रहा था, साथ ही किसी वेबसाइट को ब्राउज करना भी आसान बनता जा रहा था।

अब जहां कुछ लोगों को यह बड़ी डिस्प्ले काफी पसंद आ रही थी, वहां कुछ लोगों को बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्ट[फोंस इसलिए पसंद नहीं आ रहे थे क्योंकि वह इन्हें सही प्रकार से होल्ड नहीं कर पा रहे थे, यानी उन्हें यह हैंडी नहीं लग रहे थे। इसका मतलब यह है कि कुछ लोगों को अपना स्मार्टफोन एक हाथ से इस्तेमाल करना पसंद था लेकिन अब वह ऐसा नहीं कर पा रहे थे, यानी उन्हें इसे पकड़ने में परेशानी आ रही थी। और इसी समय 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले चलन में आई, और वहीँ से यह दौरा शुरू हुआ।

बड़ी स्क्रीन का मलतब बड़े फॉर्म फैक्टर से नहीं है

आज अगर हम देखें तो, 5.5-इंच की डिस्प्ले वाले स्मार्टफोंस एक स्टैण्डर्ड बन गए हैं, हालाँकि जब हम कुछ स्मार्टफोंस जैसे Xiaomi Mi MIX, सैमसंग गैलेक्सी Note 8 और सैमसंग गैलेक्सी S8 की बात करते हैं, तो आपको बता दें कि इन्हें 5.8-इंच की डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। और इससे भी बड़ी डिस्प्ले हैं इनकी। और इन बड़े स्क्रीन वाले स्मार्टफोंस को देखकर हमारे मन में एक ही बात आती है कि क्या यह मेरे हाथ में सही प्रकार से फिट हो पायेगा। तो इसका जवाब अगर मैं कहूँ तो ‘हां’ होगा, क्योंकि इन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत से स्मार्टफोंस आज बाजार में टॉप और बॉटम से बेजल लेस हैं, और इनके साइड्स में भी बेजल्स नहीं हैं। तो आब आपके पास एक 5.5-इंच की डिस्प्ले है, और बेजल्स जो इसके फॉर्म फैक्टर को बड़ा देते हैं। हालाँकि एज-टू-एज डिस्प्ले टॉप और बॉटम के साथ साथ साइज़ बेजल्स को भी कट कर देती है। और ऐसा करने से आपको 5.5-इंच के फॉर्म फैक्टर में ही एक हैंडी फोन और बड़ी डिस्प्ले मिलती है। तो इसका मतलब है कि एक बड़ी यानी 5.8-इंच की डिस्प्ले होने के बाद भी इन स्मार्टफोंस का फॉर्म फैक्टर 5.2-इंच वाली डिस्प्ले का ही है।

आमतौर पर, उपयोगकर्ताओं को फ़ोन के पहलू अनुपात और स्क्रीन आकार के बीच भ्रमित किया जाता है। एक डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो हमेशा लैंडस्केप मोड में मापा जाता है। 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो का मतलब है कि 2:1, जिसका मतलब है कि स्मार्टफोन के विड्थ की हाइट दोगुनी है। हालाँकि अगर हम इस स्मार्टफोन को पोर्टेट मोड में होल्ड करते हैं, तो आपको एक बड़ी डिस्प्ले कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर में मिलती है। इसका मतलब है कि यह बड़ा नहीं होता है।

इसके साथ ही, जब हम रेजोल्यूशन की चर्चा करते हैं, यहाँ 18:9 डिस्प्ले वाले स्मार्टफोंस हैं, जो आपको HD 1440×720 पिक्सेल, FHD 2160×1080 पिक्सेल और QHD 1440×2880 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ मिलती हैं। इसके अलावा दूसरी ओर सैमसंग कुछ बड़ा आस्पेक्ट रेश्यो इस्तेमाल करता है, यानी 18.5:9 और इसकी रेजोल्यूशन 1440×2960 पिक्सेल है।

भारत में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले

अभी वर्तमान में भारत में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाले 10 स्मार्टफोंस उपलब्ध हैं। और यह सभी कीमत सेगमेंट में आपको मिल जायेंगे। इन स्मार्टफोंस में Rs. 10,000 की कीमत के अंदर माइक्रोमैक्स कैनवास इनफिनिटी मिल जाता है, इसके अलावा अगर हम Rs. 20,000 वाले सेगमेंट पर नजर डालें तो इस सेगमेंट में हॉनर 7X, LG Q6, Honor 9i और Oppo F5 मिल जायेंगे। इसके अलावा अलावा अब आपके कुछ महंगे स्मार्टफोंस भी हैं जिन्हें आप LG G6, Xiaomi Mi MIX 2, OnePlus 5T, Samsung Galaxy S8, Samsung Galaxy Note 8, Google Pixel 2XL के नाम से जानते हैं।

18:9 डिस्प्ले स्मार्टफोन सेगमेंट कैसा परफॉर्म करता है

काउंटरपॉइंट रिसर्च विश्लेषक तरुण पठक के मुताबिक, “जैसे कि मोबाइल निर्माताओं ने प्रतिस्पर्धियों से अपने उत्पादों को अलग-अलग करने की कोशिश की, वैसे ही 18:9 मॉडल की प्रवृत्ति 2017 में बढ़ी है। 2017 की तीसरी तिमाही में इस सेगमेंट ने 2.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का अनुमान लगाया था, जबकि 2017 की चौथी तिमाही में 18:9 डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स हिस्सेदारी लगभग पांच प्रतिशत होने की उम्मीद है।” इसके अलावा उन्होंने BGR India को बताया है कि 2018 में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले के साथ आने वाले स्मार्टफोंस का आंकड़ा और बड़े पैमाने पर बढ़ने वाला है।

जैसे कि अब ड्यूल कैमरा एक मेनस्ट्रीम बन गया है, और यह महज हाई-एंड स्मार्टफोंस तक ही सीमित नहीं है, वैसे ही आने वाले समय में मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोंस में भी आने वाले समय में बड़ी डिस्प्ले का चलन बढ़ने वाला है। हालाँकि महज डिस्प्ले ही नहीं, इसके अलावा अन्य कई फैक्टर भी एक स्मार्टफोन को और बढ़िया बनाने में एक अहम् रोल अदा करने वाले हैं, जैसे डिजाईन, और बनावट, कैमरा, अन्य तकनीकी जैसे फेशियल रिकग्निशन, और डिस्प्ले के अन्दर फिंगरप्रिंट सेंसर और आईरिस स्कैनर भी इसमें शामिल होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 14, 2017 9:14 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:52 PM IST


You Might be Interested

Samsung Galaxy Note 8

67900

Android 7.1.1 Nougat with TouchWiz UX
Exynos 8895 Octa-core 64-bit Processor
12 MP (f/1.7 aperture) + 12 MP (f/2.4 aperture)
Samsung Galaxy S8+

53990

Android 7.0 Nougat with TouchWiz UI
Exynos 8895 octa-core SoC
12 MP with f/1.7 aperture
Samsung Galaxy S8

49990

Android 7.0 Nougat with TouchWiz UI
Samsung's 64-bit Exynos 8895 SoC
12 MP with f/1.7 aperture

new arrivals in india