comscore
News

ये हैं 6 हजार रुपये से कम कीमत में 5 बेस्ट स्मार्टफोन

हम नीचें दी गई लिस्ट में आपके लिए इस सेगमेंट में मौजूद बेस्ट स्मार्टफोन लेकर आए हैं, जो कम कीमत में कुछ अच्छे फीचर्स लेकर आते हैं और वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन कहलाते हैं।

Xiaomi Redmi 6A Review 4

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हई मार्केटों में से एक है। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 6 हजार से नीचे का सेगमेंट काफी कॉम्पटेटिव है। यह वो सेगमेंट है जहां कुल स्मार्टफोन मार्केट में 6 हजार से नीचे के प्राइस सेगमेंट की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है और मार्केट में इस सेगमेंट में कई स्मार्टफोन्स शामिल हैं। हम नीचें दी गई लिस्ट में आपके लिए इस सेगमेंट में मौजूद बेस्ट स्मार्टफोन लेकर आए हैं, जो कम कीमत में कुछ अच्छे फीचर्स लेकर आते हैं और वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन कहलाते हैं।

Xiaomi Redmi 6A

शाओमी की Redmi 6-सीरीज Redmi 5-सीरीज की अपग्रेड सीरीज है। इसके बेस वेरिएंट में 2जीबी रैम और 16जीबी की स्टोरेज दी गई है, जिसकी शुरुआती कीमत 5,999 रुपये है। इसका एक वेरिएंट 2जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज में भी आता है, जिसकी कीमत 6,499 रुपये है। यह इस सेगमेंट का बेस्ट फोन है। शाओमी Redmi 6A में 5.45-इंच HD+ IPS LCD डिस्प्ले पैनल के साथ 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो और 720×1440 पिक्सल रिजॉल्यूशन है। डिवाइस मीडियाटेक Helio A22 quad-core SoC पर बेस्ड है। इसके साथ ही आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से डिवाइस की स्टोरेज को 256जीबी तक बढ़ा सकते हैं।
फोटोग्राफी के लिए शाओमी ने इस डिवाइस में रियर पर 13-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ फेस डिटेक्शन ऑटोफोक्स सिस्टम और एलईडी फ्लैश का फीचर दिया गया है।
सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए डिवाइस में 5-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है। पावर बैकअप के लिए डिवाइस में 3,000mAh की बैटरी दी गई है।

Xiaomi Redmi Go

शाओमी ने हाल ही में अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन Redmi Go लॉन्च किया था। भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 4,499 रुपये है। स्मार्टफोन Android 8.1 ओरियो (एंड्रॉएड गो एडिशन) ओएस पर चलता है, जो विशेष तौर पर कम रैम और मैमोरी वाले स्मार्टफोन के लिए तैयार किया गया है। Xiaomi Redmi Go में 5-इंच HD डिस्प्ले दी है जिसका रिजॉल्यूशन (720×1280 पिक्सल) है और इस डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है। शाओमी ने अपने इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में एंट्री लेवल Snapdragon 425 SoC दिया है। इस स्मार्टफोन में शाओमी ने 1GB की रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज दी है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128 GB तक बढ़ाया जा सकता है। शाओमी ने इस स्मार्टफोन के बैक में 8-मेगापिक्सल का कैमरा दिया है जिसमें एक LED Flash दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट सेल्फी कैमरा दिया है।

Asus ZenFone Lite L1

ताइवान की कंपनी आसुस ने अपने एंट्री सेगमेंट फोन Zenfone Lite L1 को अक्टूबर में लॉन्च किया था। स्मार्टफोन में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में 5.45इंच HD+ डिस्प्ले के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर है। फोन के बैक में 13मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 5मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। स्मार्टफोन में 3000mAh की बैटरी दी गई है। आप इस स्मार्टफोन को फ्लिपकार्ट से 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं।

Tecno Camon iAce

भले ही इस स्मार्टफोन का नाम काफी कम लोगों ने सुना है लेकिन यह भी इस सेगमेंट में एक मजबूत कंटेंडर है। यह ब्रांड TRANSSION HOLDINGS का ही है जो भारतीय स्मार्टफोन में अलग-अलग ब्रांड नेम से अपने फोन बेचती है। स्मार्टफोन में 5.5इंच HD+ स्क्रीन है। फोन में MT6739WW 1.5 Quad Core 64 Bit प्रोसेसर है। फोन में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। इसके अलावा माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए आप फोन की स्टोरेज को 128जीबी तक बढ़ा सकते हैं। फोन में 13मेगापिक्सल का एआई रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन में 8मेगापिक्सल का कैमरा है। सिक्योरिटी के लिए फोन में फेसअनलॉक का फीचर है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत फ्लिपकार्ट पर 5,889 रुपये है।

Infinix Smart 2

एंट्री सेगमेंट में यह एक और मजबूत कंटेंडर है। स्मार्टफोन में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी की स्टोरेज दी गई है। माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए फोन की स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 5.45इंच HD+ फुल व्यू LCD डिस्प्ले है। स्मार्टफोन का एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। स्मार्टफोन में क्वॉड कोर MediaTek MT6739 चिपसेट है जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 1.5GHz है। इसका एक वेरिएंट 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज के साथ भी आता है। स्मार्टफोन को आप 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। फोन में 13मेगापिक्सल का रियर कैमरा और सेल्फी के लिए 8मेगापिक्सल का कैमरा है। फोन फेस अनलॉक फीचर को सपोर्ट करता है। स्मार्टफोन में 3050mAh की बैटरी है।

  • Published Date: April 14, 2019 7:17 PM IST