comscore BGR India Awards 2017: साल के सबसे बेस्ट बजट स्मार्टफोन | BGR India
News

BGR India Awards 2017: साल के सबसे बेस्ट बजट स्मार्टफोन

यहाँ 2017 के कुछ सबसे बेहतरीन बजट स्मार्टफोंस के बारे में जानकारी मौजूद है, इन स्मार्टफोंस ने हमें काफी प्रभावित किया है।

  • Updated: February 15, 2022 4:57 PM IST
xiaomi-redmi-5a-bgr-awards


एक स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। और जब आप एक स्मार्टफोन खरीदने निकलते हैं, तो बाजार में आपको एक जमावड़ा मिलता है, अर्थात् आपने जो सोचा था उससे कहीं ज्यादा स्मार्टफोन आपको बाजार में मिलते हैं। यहाँ आपको कुछ ऐसे भी स्मार्टफोन मिलेंगे जो काफी फैंसी हैं, और सेल्फी आदि के लिए बाजार में उतारे गए हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी स्मार्टफोन हैं जो एक पॉवर यूजर को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। हालाँकि इसके अलावा बाजार में कुछ ऐसे भी स्मार्टफोन हैं जो काफी प्रीमियम हैं, और इन्हें Rs. 50,000 की कीमत से ऊपर लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इनकी कीमत 1 लाख तक भी है। हालाँकि इसके अलावा बजट सेगमेंट भारत में एक ऐसी श्रेणी है, जो हमेशा से प्रतिस्पर्धा भरी रही है। Also Read - Jio ने यूजर्स को दिया झटका, 20 प्रतिशत तब महंगे किए सस्ते प्रीपेड प्लान

Also Read - Jio का जबरदस्त ऑफर, इन दो रिचार्ज प्लान के साथ फ्री में मिलेगा 4G फोन

एक बजट स्मार्टफोन उन सभी के लिए है, जो ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते हैं, और खासकर इस श्रेणी मं वह लोग स्मार्टफोन खरीदते हैं, जो एक फीचर फोन से पहली दफा एक स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं। हालाँकि बाजार में तो ऐसे कई स्मार्टफोन्स मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपके लिए इनमें से कुछ बेस्ट आपके लिए ले आये हैं। हमने इनकी एक लिस्ट तैयार की है, जिसे आप यहाँ देख सकेंगे। इन सभी बजट स्मार्टफोन्स ने हमें काफी प्रभावित किया है। और BGR team द्वारा आपके लिए कुछ टॉप स्मार्टफोंस यहाँ आपको मिल जायेंगे। Also Read - JioPhone 5G इस साल हो सकता है लॉन्च, 5000mAh बैटरी समेत मिलेंगे ये शानदार स्पेसिफिकेशन

Xiaomi Redmi 5A

जब से चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने भारतीय बाजार में अपने कदम रखे हैं, उसी दिन से आज तक इस कंपनी ने अफोर्डेबल सेगमेंट में अपने आपको साबित करते हुए अपना एक बड़ा नाम बना लिया है। आपको बता दें कि महज Rs. 9,999 की कीमत में आने वाला Xiaomi Redmi Note 4 स्मार्टफोन भारत में 2017 में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्मार्टफोन है। इसके अलावा कंपनी ने साल के अंत के करीब ही अपने Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन को लॉन्च किया था, जिसे “Desh Ka Smartphone” दिया गया।

इस स्मार्टफोन की कीमत महज Rs. 5,999 है, और इसपर लगभग पहले 5 मिलियन लोगों को Rs. 1,000 का बड़ा डिस्काउंट भी दिया गया, यानी इस स्मार्टफोन की कीमत महज Rs. 4,999 ही रह गई थी। यह कीमत इसके 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट की थी। इसके अलावा इसके अन्य वैरिएंट यानी 3GB रैम और 32GB स्टोरेज ऑप्शन की कीमत Rs. 6,999 है।

अगर स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो एक बार चार्ज करने के बाद आपका एक पूरा दिन आराम से निकाल सकती है। इसके अलावा हमारे इस स्मार्टफोन के रिव्यु के दौरान किसी भी तरह की कोई समस्या इस स्मार्टफोन को लेकर हमने फेस नहीं की है। हमारे अनुसार यह एक बेस्ट वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है।

Nokia 3

HMD ग्लोबल ने एक बार फिर से Nokia की बाजार में वापसी कराई, और इसके बाद कंपनी ने अपने कई स्मार्टफोन को लॉन्च भी किया है। कंपनी ने बाजार में लौटते ही अपने लगभग 5 स्मार्टफोंस को लॉन्च किया है, जिसमें लगभग 2 को 10,000 की कीमत में अंदर ही पेश किया गया है। इन स्मार्टफोंस को एंट्री-लेवल बजट सेगमेंट में पेश किया गया था, ताकि इस ओर जाने वाले लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया जा सके। अपनी Rs. 9,499 की कीमत के साथ कंपनी ने बढ़िया हार्डवेयर के साथ Nokia 3 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से ख़रीदा जा सकता है।

इस स्मार्टफोन को एक प्रीमियम लुक और शानदार फील के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि महज अपने नाम के अलावा यह स्मार्टफोन कई खूबियों से भी लैस है। इसके अलावा समय पर आने वाले अपडेट के कारण यह इस कीमत में एक बढ़िया स्मार्टफोन बन जाता है। नोकिया 3 स्मार्टफोन में किसी भी लेयर के अलावा इसे स्टॉक एंड्राइड पर लॉन्च किया गया है।

Lenovo K8 Plus

Lenovo ने अपने इस स्मार्टफोन को Rs. 10,999 की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया है, हालाँकि अब Lenovo K8 Plus स्मार्टफोन महज Rs. 9,999 की कीमत में उपलब्ध है। इस कीमत में यह स्मार्टफोन आपको ड्यूल कैमरा सपोर्ट के साथ मिल रहा है, इसके अलावा इसके फ्रंट पर एक 8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है, जो LED फ़्लैश के साथ आपको मिल रहा है। इसके माध्यम से आप कम रौशनी में बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं।

इसके अलावा स्मार्टफोन की एक दूसरी खूबी पर चर्चा करें तो आपको बता दें कि इसे स्टॉक एंड्राइड पर लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें लेनोवो के कुछ कम एप्स ही दिए गए हैं। इसके साथ ही लेनोवो ने इस बात के लिए भी प्रॉमिस किया है कि वह जल्द ही इस स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo का अपडेट देने वाला है। फोन को मेटल यूनीबॉडी के साथ लॉन्च किया गया है, साथ ही इसमें एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है।

10.or E

इस कंपनी को हम Tenor नाम से भी जानते हैं। इस स्मार्टफोन को अमेज़न इंडिया के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर सेल के लिए उपलब्ध कराया गया है। और इसकी कीमत महज Rs. 7,999 है। इस स्मार्टफोन को Xiaomi Redmi 5A और Lenovo K8 Plus स्मार्टफोन के बीच में देखा जा सकता है। हालाँकि कई लोग ऐसा भी सोच सकते हैं कि इस कंपनी के स्मार्टफोन को इस लिस्ट में क्यों शामिल किया गया है। इसका जवाब यह होगा कि इस स्मार्टफोन में आपको काफी कुछ शानदार मिल रहा है, और वो भी आपके बजट में।

यह स्मार्टफोन नियर स्टॉक एंड्राइड 7.1.2 पर लॉन्च किया गया था, और इसे जल्द ही एंड्राइड 8.0 Oreo पर अपग्रेड करने की बाद की जा रही है। हमने इस स्मार्टफोन को रिव्यु किया है, और इसमें कुछ भी बड़ा शिकायत करने के लिए सच में नहीं है। और अगर इसकी किमर पर ध्यान दिया जाये तो यह तो आपके बजट में है ही, इसके अलावा इसके स्पेक्स भी बेहतर हैं। आपको बता दें कि इसकी परफॉरमेंस भी बढ़िया है।

Reliance JioPhone

जहाँ हम एक ऐसे श्रेणी की चर्चा कर रहे हैं जो आपके बजट में आती हो, वहां एक फोन जिसे आपको महज Rs. 0 में दिया जा रहा हो तो आप इसके बारे में एक बार तो सोचना चाहेंगे ही। हालाँकि जहां लाखों लोगों ने अब अपने फीचर्स फोंस से अपने आप को एक स्मार्टफोन में अपग्रेड कर लिया है, वहां आज भी कुछ ऐसे यूजर्स हैं जो अपने आप को एक फीचर फोन के साथ ही ज्यादा बेहतर देखते हैं। इनका एक स्मार्टफोन की ओर जाने का कोई भी आईडिया नहीं है। हालाँकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका बजट अभी तक Rs. 5,000 का भी नहीं है। ऐसे ही यूजर्स को टारगेट करने के लिए रिलायंस ने अपने JioPhone को लॉन्च किया था। हालाँकि यह एक पूरी तरह से स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन आप इसके साथ एक स्मार्टफोन जैसे कई काम कर सकते हैं।

2016 में Jio ने अपने आप फ्री सेवाएं देने के लिए चर्चा में बनाये रखा था। और 2017 में, Jio एक नए पैंतरे के साथ लौटा तो इस पैंतरे का नाम था, JioPhone जिसे महज Rs. 0 की इफेक्टिव कीमत में पेश किया गया था। इसके लिए इसे खरीदने वाले लोगों को महज Rs. 1500 अदा करने करने थे, जो आपको तीन के भीतर वापिस कर दिए जायेंगे। इसका मतलब है कि JioPhone आपको बिना किसी पैसे के दिया जा रहा है, यानी इसकी इफेक्टिव कीमत Zero है।

यह एक ऐसा फीचर फोन है जिसे जियो के लगभग सभी एप्स के साथ पेश किया गया है। यानी आप अपने स्मार्टफोन की तरह ही इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके द्वारा आप विडियो कॉल कर सकते हैं, NFC आधारित पेमेंट कर सकते हैं, Jio Money वॉलेट का इस्तेमाल आप इसमें कर सकते हैं। एक फीचर फोन के द्वारा आप स्मार्टफोन जैसे सभी काम कर सकते हैं, कुलमिलाकर जियो फोन के लिए ऐसा ही कहा जा सकता है।

  • Published Date: January 16, 2018 11:15 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:57 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.