comscore
News

BGR India Awards 2018: ये हैं इस साल के सबसे इनोवेटिव स्मार्टफोन्स

इस साल ड्यूल डिस्प्ले और पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया गया है।

BGR 2018 Awards Innovative Smartphones Reszied

साल 2017 में हमने स्मार्टफोन के डिजाइन को बदलते हुए देखा था, जहां स्मार्टफोन में ऐज-टू-ऐज डिस्प्ले और फुल-स्क्रीन डिस्प्ले को पेश किया गया था। वहीं, 2018 में ज्यादा स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो दी गई जहां स्क्रीन में नॉच को दिया गया। इसके अलावा कुछ स्मार्टफोन बिना नॉच के साथ फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आए जिन्होंने हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा।

नॉच ही नहीं बल्कि फिजिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर को भी हटा कर कंपनियों ने डिवाइस की स्क्रीन के अंदर जगह दी। आइए एक जानते हैं कि साल 2018 में पेश किए इनोवेटिव स्मार्टफोन्स के बारे में सबकुछ।

Vivo NEX

NEX स्मार्टफोन के साथ ही Vivo ने इनोवेटिव तरीके से notch को खत्म किया ता। APEX कॉन्सेप्ट की तर्ज पर इस स्मार्टफोन को पेश किया गया था, जिसे MWC 2018 में दिखाया गया था। Vivo NEX में कंपनी ने पॉप-अप सेल्फी कैमरा पेश किया था। कैमरा फ्रैम के अंदर मौजूद था और कैमरा ऐप ओपन करते ही फ्रंट कैमरा पॉप-अप कर ओपन होता है। पॉप-अप सेल्फी स्नैपर फोन को ट्रू ऑल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो उपलब्ध कराता है।

Photo Credits – Rehan Hooda

लेकिन, इस स्मार्टफोन में पॉप-अप सेल्फी स्नैपर ही इनोवेटिव नहीं है। स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। इससे स्मार्टफोन में फिजिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर के लिए अलग से कंपोनेंट की जरुरत नहीं होती।

इसके अलावा Vivo NEX में एक और खास फीचर है, जिसके बारे में लोगों ने काफी बात की है। वह है डिवाइस में से हटाया गया ईयरपीस। इसकी जगह कंपनी ने स्क्रीन साउंडकास्टिंग टेक्नोलॉजी को पेश किया था।

ZTE Nubia X

ZTE के Nubia X में टॉप नॉच हार्डवेयर बिना नॉच के दिया गया है। इस स्मार्टफोन की हाईलाइट ड्यूल डिस्प्ले है। फ्रंट में यूजर्स को 6.26-इंच डिस्प्ले फुल एचडी+ रिजॉल्यूशन और 19:9 एस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। ऐज-टू-ऐज डिस्प्ले और बिना किसी नॉच के इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया था।

Nubia X में फ्रंट कैमरा नहीं दिया गया है। अगर आपको सेल्फी और वीडियो कॉल करना है तो स्मार्टफोन में दिए गए ड्यूल रियर कैमरा का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए कंपनी ने फोन के रियर पर भी स्क्रीन दी है। बैक में 5.1-इंच एचडी+ डिस्प्ले दी गई है।

ZTE Nubia X इस लिस्ट में अकेला स्मार्टफोन नहीं है, जिसमें ड्यूल डिस्प्ले दिया गया हो। मार्केट में Vivo ने भी हाल ही में NEX Dual स्मार्टफोन को लॉन्च किया था जो कि ड्यूल डिस्प्ले के साथ आता है, इसमें फ्रंट पर बिना किसी नॉच के साथ 6.39-इंच फुल HD+ डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप है जो कि सेल्फी स्नैपर का भी काम करता है। बैक में 5.49-इंच full HD डिस्प्ले दिया गया है।

Oppo Find X

Vivo NEX की तरह ही Oppo ने भी नॉच को खत्म करते हुए Find X स्मार्टफोन को स्लाइडिंग कैमरा के साथ पेश किया था। Find X में रियर और फ्रंट दोनो ही कैमरा स्लाइड अप मेकेनिज्म के अंदर हैं।

Photo Credit: Rehan Hooda

जैसे ही आप पवर बटन को क्लिक करते हैं तो मोटोराइज्ड मेकेनिज्म पॉप अप होकर सेल्फी स्नैपर को दर्शाता है। इसमें 3D डेप्थ सेनसिंग यूनिट फेस अनलॉक के लिए है। इसके साथ ही इसमें ड्यूल कैमरा- 16-मेगापिक्सल + 20-मेगापिक्सल यूनिट मिलती है। पॉप-अप मेकेनिज्म तब भी काम करता है जब आप अपने स्मार्टफोन को अनलॉक और सेल्फी क्लिक करते हैं।

Xiaomi Mi MIX 3

Oppo और Vivo ने जहां अपने स्मार्टफोन्स में मैकेनिकल पॉप-अप कैमरा दिया। वहीं, शाओमी ने अपने स्मार्टफोन में मैन्युअल स्लाइड फ्रंट कैमरा में दिया। Mi MIX 3 के फ्रंट में 6.39-इंच फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया है। वहीं, जब आप फ्रंट कैमरा यूज करेंगे तो आपको मैन्युअली डिस्प्ले पैनल को नीचे की ओर करना होगा। स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसमें 24-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेनसिंग यूनिट दी गई है।

Honor Magic 2 में भी स्मार्टफोन में स्लाइडर मेकेनिज्म दिया गया है। Honor Magic 2 में ट्रिपल कैमरा दिया गया है। हालांकि, Mi MIX 3 में फ्रंट और बैक में ड्यूल कैमरा दिया गया है। 16-मेगापिक्सल सेंसर और 24-मेगापिक्सल सेंसर बैक में है। फ्रंट में 16-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर और इसके फ्रंट में 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर है।

Asus ROG Phone

इस साल स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन्स को गेमिंग यूजर्स को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। इस लिस्ट में Razer Phone 2, Nubia RED Magic और Xiaomi Black Shark जैसे डिवाइस मौजूद हैं। इन स्मार्टफोन्स में कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स दिए गए हैं जो कि गेमिंग के दौरान यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं। Asus ने भी गेमिंग यूजर्स को ध्यान में रखते हुए ROG Phone को पेश किया है।

यह पहले स्मार्टफोन है जिसमें AMOLED डिस्प्ले के साथ रिफ्रैश रेट 90Hz और रिस्पॉन्स टाइम 1millisecond का है। थर्मल लेवल को कम रखने के लिए स्मार्टफोन में 3D vapour-cooling chamber और फिजिकल फैन दिया गया है। इसके साथ ही स्मार्टफोन में दो USB Type-C पोर्ट, टच सेंसिटिव कंट्रोल और RGB लाइटिंग एलईडी लोगो बैक में है।

Huawei Mate 20 Pro

Huawei ने साल 2018 के मिड में एक इवेंट का आयोजन कर पेरिस में P20 Pro को लॉन्च किया था। यह पहला स्मार्टफोन था जो कि ट्रिपल रियर कैमरा के साथ आया था। Mate 20 Pro को लंदन में अक्टूबर में आयोजित किए गए इवेंट के दौरान इसे लॉन्च किया गया था। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा है, लेकिन, इमें मोनोक्रोम सेंसर को वाइड-एंगल लेंस से रिप्लेस किया गया है। इसके साथ ही यह ड्यूल ऐज कर्व्ड डिस्प्ले, नॉच और 7nm Kirin 980 SoC के साथ आता है।

स्मार्टफोन में 4,000mAh की बैटरी दी है जो कि 40W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसकी मदद से 30 मिनट में डिवाइस की बैटरी 70 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी। यह वायरलैस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, इस फोन की मदद से आप अपने दूसरे फोन को वायरलैस चार्ज कर सकता है।

ZTE Axon M

इस साल MWC 2018 में ZTE Axon M को पेश किया गया था जो कि फोल्डेबल ड्यूल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ पेश किया गया था। फोन को फोल्ड करते ही आपको फ्रंट और बैक में डिस्प्ले देखने को मिलती है। दोनो ही स्क्रीन पर अलग-अलग ऐप रन करती हैं।

इसके अलावा इसमें एक एक्सटेंड मोड है जो कि दोनो स्क्रीन को एक सिंगल स्क्रीन में बदल देता है। इसके बाद आप टैबलेट की तरह इसकी स्क्रीन को इस्तेमाल कर सकते हैं। ZTE Axon M में फुल एचडी (1080p) रिजॉल्यूशन दिया गया है।

सैमसंग Galaxy A8s

साल 2018 में लगभग सभी स्मार्टफोन्स नॉच डिस्प्ले के साथ पेश किए गए थे। वहीं, साल खत्म होते-होते Samsung Galaxy A8s, Huawei Nova 4 और Honor View20 जैसे स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए जिन्हें अलग टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया।

Galaxy A8s पहला स्मार्टफोन है, जिसमें इन-डिस्प्ले सेल्फी स्नैपर दिया गया है। सैमसंग ने नॉच से अलग इस टेक्नोलॉजी को पेश किया है। डिस्प्ले में एक पंच-होल दिया गया है जो कि सेल्फी क्लिक करेगा वहीं, Huawei Nova 4 और Honor View20 में भी इसी तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

  • Published Date: December 23, 2018 9:23 AM IST