comscore Call of Duty: Mobile गेम में इस तरह उड़ाएं हेलीकॉप्टर, दुश्मनों के छूटेंगे छक्के
News

Call of Duty: Mobile गेम में इस तरह उड़ाएं हेलीकॉप्टर, दुश्मनों के छूटेंगे छक्के

गेम में हेलीकॉप्टर को कंट्रोल करना उन प्लेयर्स के लिए थोड़ा मुश्किल होगा, जिन्होंने पहले इस तरह के गेम्स में हेलीकॉप्टर नहीं उठाया है। ऐसे में यहां हम आपको Call of Duty: Mobile में हेलीकॉप्टर को सही ढ़ंग से उड़ाने की टिप्स और ट्रिक्स (Call of Duty: Mobile Tips & Tricks) बता रहे हैं।

Call of Duty Mobile helicopter

नया बैटल रोयाल मोबाइल गेम Call of Duty: Mobile लॉन्च के कुछ दिनों के अंदर बेहद पॉप्युलर हो गया है। PUBG Mobile के बाद COD: Mobile ही एक ऐसा गेम है, जिसने इतनी जल्दी पॉप्युलेरिटी हासिल कर ली है यहां तक की फर्स्ट परसन और थर्ड परसन शूटर गेम में Call of Duty: Mobile पहला गेम है, जिसनें लॉन्च के एक हफ्ते के अंदर 10 करोड़ से अधिक डाउनलोड्स हासिल कर लिए हैं। इसकी एक वजह इस गेम के जबरदस्त ग्राफिक्स और इसमें शामिल कई प्लेइंग मोड्स और फीचर्स है। इसमें से एक फीचर ऐसा है, जो इस गेम के बैटल रोयाल मोड की सबसे बड़ी खासियत है। COD:Mobile के बैटल रोयाल मोड में प्लेयर्स हेलीकॉप्टर भी उड़ा सकते हैं।

जी हां, यह फीचर अधिकतर प्लेयर्स के लिए एक तरह का सबसे अलग एक्पीरिएंस होगा। इससे गेम में प्लेयर्स एक जगह से दूसरी जगह जल्दी पहुंच सकते हैं। हालांकि इसका एक नुकसान भी है। सबसे बड़ा नुकसान है कि हेलीकॉप्टर की HP काफी कम है, जिसकी वजह से इसे जमीन से कुछ ही गोलियों में गिराया जा सकता है। हालांकि इस हेलीकॉप्टर की मोबिलिटी और तेज स्पीड कम HP की भरपाई कर देते हैं।

इस हेलीकॉप्टर में कुल पांच प्लेयर बैठ सकते हैं। जो प्लेयर साइड में बैठते हैं, वें उड़ते-उड़ते शूटिंग भी कर सकते हैं। इस हेलीकॉप्टर को कंट्रोल करना उन प्लेयर्स के लिए थोड़ा मुश्किल होगा, जिन्होंने पहले इस तरह के गेम्स में हेलीकॉप्टर नहीं उठाया है। ऐसे में यहां हम आपको Call of Duty: Mobile में हेलीकॉप्टर को सही ढ़ंग से उड़ाने की टिप्स और ट्रिक्स (Call of Duty: Mobile Tips & Tricks) बता रहे हैं।

How to fly the helicopter (हेलीकॉप्टर को उड़ाने का तरीका)

गेम में हेलीकॉप्टर को कंट्रोल करने के दो ऑप्शन हैं। प्लेयर अपने बाएं अंगूठे से हेलीकॉप्टर की डायरेक्शन यानी उसकी दिशा को कंट्रोल कर सकता है और दाएं अंगूठे से हेलीकॉप्टर को ऊपर उठा सकता है या नीचे उतार सकता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि केवल आगे पीछे या दाएं बाएं जाने से काफी नहीं है। हेलीकॉप्टर के ऊपर उड़ने के बाद यदि आप उसे अप बटन को बार बार दबा कर ऊपर नहीं उठाओगे तो आपका हेलीकॉप्टर अपनी उंचाई खो देगा और नीचे आ जाएगा।

इसके बाद यदि आप हेलीकॉप्टर को नीचे उतारना चाहते हैं तो आपको हम यह सलाह देंगे कि हेलीकॉप्टर को नीचे बेहद कम स्पीड पर उतारे यदि आप उसे तेजी से उतारेंगे तो उसके डेमेज होने के चांस ज्यादा होते हैं। ऐसे में आप उसे दोबारा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। सही से उतारने के लिए आप नीचे आते समय स्पीड को कम रखे और जमीन पर टचडाउन होने तक डायरेक्शन बटनों का इस्तेमाल ना करें। याद रखें कि किसी भी ऑब्स्टेकल को हिट करने से हेलीकॉप्टर की HP काफी तेजी से नीचे गिरती है।

  • Published Date: October 10, 2019 8:23 PM IST
  • Updated Date: October 10, 2019 8:24 PM IST