comscore
News

Camon i2X रिव्यू: ब्रांड नेम भूलकर बस इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन में 6.2इंच HD स्क्रीन है जिसका रिजॉल्यूशन 720X1500 पिक्सल्स का है।

techno camon iclick 5

चीन की Transsion Holdings की सबसिडरी कंपनी टेक्नो मोबाइल तेजी से भारत में अपना विस्तार कर रही है। कंपनी का फोकस पूरी तरह से ऑफलाइन मार्केट पर है, जिससे कंपनी को फायदा भी हुआ है। कंपनी ने काफी कम समय में भारतीय मार्केट में अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है। कंपनी एंट्री सेगमेंट से लेकर मिड सेगमेंट तक फोकस कर रही है और उसके लिए कंपनी हर सेगमेंट में अलग-अलग ब्रांड से अपने मोबाइल फोन बेच रही है।

हाल में कंपनी ने कैमरा के शौकीन लोगों के लिए अपना नया मिड रेंज स्मार्टफोन Camon i2X को मार्केट में उतारा है, जो AI कैमरा फीचर्स के साथ आता है। मैंने इस फोन को लगभग 20 से 25 दिनों तक इस्तेमाल किया है और उसके बाद मैं आपको इसके रिव्यू के बारे में बता रहा हूं।

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Camon i2X देखने में काफी अट्रैक्टिव लगता है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को नॉच डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है। स्मार्टफोन को हाई क्वॉलिटी प्लास्टिक से बनाया गया है।

स्मार्टफोन का बैक कवर ग्लॉसी फिनिश देता है लेकिन इसे पॉलिकार्बोनेट बॉडी से बनाया गया है। स्मार्टफोन का बैक दूर से देखने में ग्लास की तरह लगता है।

स्मार्टफोन में राउंड कर्व हैं और आपको इसे पकड़ने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। फोन वजन में काफी हल्का है। स्मार्टफोन में 6.2-इंच HD स्क्रीन है जिसका रिजॉल्यूशन 720X1500 पिक्सल्स का है।

इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। फोन में बेजल्स साफ तौर पर देखे जा सकते हैं, जो देखने में अच्छे भी लगते हैं। फोन के डिस्प्ले के कलर काफी अच्छे और वाइब्रेंट है।

सनलाइट में भी आप फोन की स्क्रीन को बिना किसी परेशानी के देख सकते हैं। स्मार्टफोन को फ्रंट से देखने में आपको नॉच दिखाई देगा, जिसमें फ्रंट कैमरा, ईयरपीस और सॉफ्ट LED फ्लैश है।

स्मार्टफोन के राइड साइड पर वॉल्यूम रॉकर बटन और पावर बटन दिया गया है, वहीं लेफ्ट साइड पर सिम स्लॉट का ऑप्शन दिया गया है। फोन के टॉप पर किसी तरह का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है जबकि बॉटम पर 3.5mm ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल, माइक्रो USB चार्जिंग स्लॉट है।

स्मार्टफोन के बैक में क्वॉड LED फ्लैश के साथ ड्यूल कैमरा सेटअप और राउंडिड फिंगरप्रिंट सेंसर है। इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर के नीचे TECNO की ब्रांडिंग है।

परफॉर्मेंस

स्मार्टफोन में MediaTek Helio P22 octa-core प्रोसेसर है जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 2.0GHz CPU है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें 4जीबी रैम के साथ 64जीबी की स्टोरेज दी है। फोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो ओएस पर ऑपरेट होता है, जिस पर HiOS 4.1 की स्किन है। अगर आप फोन की स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसकी स्टोरेज को 128GB तक बढ़ा सकते हैं। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को मिड रेंज में उतारा है और इसलिए इसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी है।

मुझे इस फोन में हाई एंड गेम्स खेलने में किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इसके अलावा फोन में मल्टीपल ऐप्स ऑपरेट करने के दौरान भी मुझे कोई स्लोनेस का इश्यू नहीं लगा। फोन में Asphalt 8 और PUBG जैसे गेम्स खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई। फोन में सिक्योरिटी के लिए फेस-अनलॉक के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। फोन का फेस आईडी अच्छे से काम करता है और यह तेजी से फोन को अनलॉक कर देता है। इसके अलावा फोन का फिगरप्रिंट भी तेजी से स्क्रीन को अनलॉक कर देता है।

कैमरा

फोन की यूएसपी इसका कैमरा है और कैमरा क्वॉलिटी के लिहाज से फोन से ली गई पिक्चर औसतन हैं। फोन के बैक पर 13+5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप है। नेचुरल लाइट में ली गई फोटो काफी अच्छी क्वॉलिटी और डिटेल्स के साथ आती हैं। मैंने दिवाली फेस्टिवल सीजन पर इस स्मार्टफोन से कई फोटो कैप्चर की और स्मार्टफोन के कैमरे ने मुझे निराश नहीं किया।

हालांकि, लो लाइट में खींची गई फोटो में आप साफ तौर पर नॉइस का इश्यू देख सकते हैं। हालांकि इस रेंज में दूसरे स्मार्टफोन के साथ भी यही दिक्कत है।

फोन का कैमरा एआई फीचर्स के साथ आता है और कई कंडीशन में एआई फीचर के जरिए मुझे अच्छी फोटो कैप्चर करने में मदद मिली। ओवरऑल बात की जाए तो मिड रेंज स्मार्टफोन के हिसाब से फोन का बैक कैमरा अच्छी फोटो क्लिक करता है।

फोन में वाीडियो चैट फ्लैश के साथ 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन का फ्रंट कैमरा भी नेचुरल लाइट में अच्छी फोटो क्लिक करता है लेकिन लो लाइट में आपको नॉइस का इश्यू मिलेगा। हालांकि आप लो लाइट में LED फ्लैश को ऑन करके फोटो कैप्चर कर सकते हैं। आप कैमरा ऐप में दिए गए एडिटिंग टूल्स से फोटो को एडिट भी कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में bokeh, ब्यूटी, पैनोरमा, सुपर पिक्सल जैसे फीचर मिल जाएंगे।

बैटरी

CAMON i2X में 3,750mAh की बड़ी बैटरी है। मॉडरेट यूसेज के दौरान फोन में मुझे एक दिन से ज्यादा का बैटरी बैक अप मिला। हालांकि छुट्टी के दिन हैवी यूसेज के दौरान मुझे फोन को एक दिन में दो बार चार्ज करना पड़ा। फोन को फुल चार्ज करने में आपको डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय लगेगा।

खरीदें या नहीं

कंपनी ने इस स्मार्टफोन को 12,499 रुपये में लॉन्च किया है। काफी समय तक इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद मुझे इसकी परफॉर्मेंस में कोई इश्यू महसूस नहीं हुआ। इसका लुक भी शानदार है। अगर आप 12,000 रुपये की रेंज में कोई स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं और आपको इसका ब्रांड नाम से कोई दिक्कत नहीं है तो यकीन मानिए परफॉर्मेंस और लुक के लिहाज से यह फोन आपको परेशान नहीं करेगा। हालांकि आप इस रेंज में रियलमी 2 और 2 प्रो, नोकिया 5.1 प्लस को भी देख सकते हैं।

You Might be Interested

Realme 2

8990

Android 8.1 Oreo-based ColorOS 5.1
Qualcomm Snapdragon 450 SoC
12MP + 2MP
Realme 2 Pro

13990

Android 8.1 Oreo OS
Snapdragon 660 octa-core SoC
16MP + 2MP
  • Published Date: November 17, 2018 10:33 AM IST