comscore अगर आप किसी जरूरी Mail का रिप्लाई करना भूल गए हैं तो ये फीचर दिलाएगा याद | BGR India
News

अगर आप किसी जरूरी Mail का रिप्लाई करना भूल गए हैं तो ये फीचर दिलाएगा याद

अगर आप किसी महत्वपूर्ण ई-मेल का रिप्लाई करना भूल गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। जीमेल का नया फीचर आपको याद दिला देगा।

did-you-forget-to-reply-to-an-email-the-new-gmail-will-remind-you,अगर आप किसी ज़रूरी Mail का रिप्लाई करना भूल गए हैं तो ये फीचर दिलाएगा याद

अगर आप किसी महत्वपूर्ण ई-मेल का रिप्लाई करना भूल गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। जीमेल का नया फीचर आपको याद दिला देगा। यह संभव होगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की बदौलत। दरअसल, 5 साल बाद पहली बार जीमेल में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इनमें से एक ‘नज’ फीचर भी है। यह फीचर आपके लिए सबसे ज्यादा काम का है। नज फीचर आपको बताएगा कि किस मेल का आप जवाब देना भूल गए हैं। कंपनी ने इस फीचर को री-डिजाइन Gmail के साथ जोड़ा है। आइये जानते हैं यह फीचर कैसे काम करेगा। Also Read - How to Use Gmail Offline: बिना इंटरनेट के इस तरह यूज करें जीमेल, बहुत आसान है तरीका

Also Read - How to Create Labels in Gmail: बहुत आसान है तरीका, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

माना आप किसी मेल का रिप्लाई करना भूल जाते हैं। Nudges फीचर आपको टेक्स्ट नोटिफिकेशन के जरिए यह बता देगा कि आपको इतने दिन पहले ये मेल आया था और आपने अभी तक इसका रिप्लाई नहीं किया है। यानी यह नए जीमेल का टेक्स्ट नोटिफिकेशन है। Also Read - भूल गए हैं Gmail का पासवर्ड? बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के इस तरह करें रीसेट

सिर्फ महत्वपूर्ण मेल पर ही दिलाएगा रिमाइंडर

जीमेल का यह नया फीचर आपको हर मैसेज पर रिप्लाई करने का रिमाइंडर नहीं दिलाएगा। यह आपको सिर्फ महत्वपूर्ण मैसेज पर ही रिप्लाई करने का रिमाइंडर दिलाएगा। माना 3 दिन पहले आपको कोई जरूरी मैसेज आया और आप उसका रिप्लाई नहीं कर पाए हैं तो यह फीचर उस मैसेज पर टेक्स्ट बनाकर आपको बता देगा कि 3 दिन पहले आये मैसेज का आपने जवाब नहीं दिया है। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम करेगा। आपको अगर स्पैम मैसेज आ रहे हैं तो यह फीचर आपको उन पर रिप्लाई करने के लिए नहीं कहेगा।

पसंद नहीं है तो आप इस फीचर को कर सकते हैं टर्न ऑफ

अगर आपको यह फीचर पसंद नहीं है तो आप इसे टर्न ऑफ कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने जीमेल के सेटिंग्स में जाना होगा। यहां आपको नजिंग (nidging) फीचर को अनटिक करना होगा। यूजर को दो नजिंग फीचर को अनटिक करना होगा, एक इनबॉक्स और दूसरा सेंट।

ऐसे यूज करें नया जीमेल

जीमेल का नया अवतार इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Gmail अकाउंट ओपन करना होगा। अब यहां आपको “Try the new Gmail” ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही जीमेल का नया अवतार आपके सामने खुल जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 15, 2018 1:26 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:06 PM IST



new arrivals in india