comscore Facebook पासवर्ड भूल गए हैं कोई टेंशन नहीं, ऐसे करें रीसेट | BGR India
News

Facebook पासवर्ड भूल गए हैं कोई टेंशन नहीं, ऐसे करें रीसेट

Facebook का पासवर्ड भूल जाने पर इन तीन तरीकों से पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

facebook data hack

सोशल मीडिया साइट Facebook की बढ़ती लोकप्रियता के कारण हर रोज लाखों लोग फेसबुक से जुड़ते हैं। इनमें से कई सारे यूजर्स अपनी Facebook आईडी अपने स्मार्टफोन पर बनाते हैं और पासवर्ड भूल जाते हैं। ऐसे में जब उन्हें किसी दूसरे डिवाइस पर Facebook लॉग-इन करना होता है तो पासवर्ड याद न रहने की वजह से वे फेसबुक लॉग इन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि Facebook यूजर्स पासवर्ड भूलने पर अपना पासवर्ड कैसे रीसेट कर सकते हैं।

Facebook का पासवर्ड भूलने पर ऐसे करें रीसेट

1- Facebook का पासवर्ड रीसेट करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले फेसबुक की साइट www.facebook.com पर जाना होगा। यहां यूजर्स को Forgotten account पर क्लिक करना होगा।

2- इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रजिस्टर्ड ई-मेल या फोन नंबर डालना होगा।

3- इसके बाद एक दूसरा पेज खुलेगा। इस पेज पर यूजर्स को अपने अकाउंट की डिटेल दिखाई देगी और पासवर्ड रिकवरी के लिए तीन ऑप्शन – यूज गूगल आई, सेंट लिंक टू ई-मेले और टेक्ट मी टू कोड दिखाई देंगे।

4- इनमें से अगर आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको अपना रजिस्टर्ड गूगल ई-मेल आई और पासवर्ड डालना होगा जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आप Facebook का नया पासवर्ड सेट कर पाएंगे।

5- अगर आपने दूसरे ऑप्शन पर क्लिक किया है तो आपको Facebook की ओर से एक एक ई-मेल आएगा। इस मेल में दिए लिंक में क्लिक करके आपके स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी जिसमें आप Facebook का पासवर्ड रीसेट कर पाएंगे।

6- अगर आपने बिना किसी इमेल आईडी के अपना Facebook अकाउंट बनाया है तो तीसरे ऑप्शन पर जाकर आप अपना पासवर्ड रीसेट करेंगे। यहां आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के कुछ संख्या दिखाई देंगे। इस क्लिक कर आपको कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा।

7- इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जहां आपको मोबाइल नंबर पर आए कोड को भर कर ओके बटन दबाना होगा। ऐसा करने के बाद आपके स्क्रीन पर नई विंडो खुलेगी जिसमें आप नया पासवर्ड रीसेट कर पाएंगे।

पासवर्ड रीसेट करने के बाद यूजर्स को लॉगइन करने के लिए एक बार फिर से फेसबुक के लॉगइन पेज पर जाना होगा। यहां पर अपनी ईमेल या फोन नंबर और नया पासवर्ड डाल कर यूजर्स अपने अकाउंट पर लॉगइन कर पाएंगे।

  • Published Date: April 15, 2019 11:39 AM IST