comscore गूगल I/O 2017: जानें दूसरे दिन कॉन्फ्रेंस में क्या रहा खास | BGR India
News

गूगल I/O 2017: जानें दूसरे दिन कॉन्फ्रेंस में क्या रहा खास

गूगल के वार्षिक सम्मेलन में एआर और वीआर ट्रिकल्स पर रही नजर।

Daydream VR arriving on LG V30 Samsung Galaxy S8

यदि आपको लगता है कि गूगल द्वारा एआर और वीआर की योजना का प्रदर्शन किया गया, तो आप गलत हैं। गूगल I/O 2017 इवेंट में दूसरे दिन कंपनी ने उभरते अनुभवों के लिए नई तकनीक पर फोकस किया। आइए जानते हैं गूगल I/O 2017 इवेंट में दूसरे दिन घोषित होने वाले प्रोडेक्ट के बारे में। Also Read - Google ने पेश किया Scene Explorer और Multi Search टूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Also Read - Google Pixel 7 सीरीज और नए AR Glasses से उठा पर्दा, जानें क्या होगा इनमें खास

यूट्यूब पर वीआर अनुभव शेयर Also Read - Android 13 Beta 2 के साथ लॉन्च हुआ Google Wallet, क्रेडिट कार्ड से लेकर ID तक फोन में करेगा स्टोर

एक शेयर व्यूइंग अनुभव अधिक मजेदार और इंटरैक्टिव है, इसमें एक साथ फिल्म देखने के अलावा उस वीडियो पर साथी दर्शकों की टिप्पणी और राय देखने का ​मौका मिल जाता है। गूगल ने अपने डेड्रीम वर्चुअल रियलटी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाते हुए, अपने यूट्यूब वीआर के बारे में अधिक जानकारी दी। जिसमें बताया गया 360 डिग्री वर्जन आकर्षक और लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म है और इसके यूजर्स की संख्या एक अरब से अधिक है।

इसे भी देखें: 24 मई को भारत में पेश किया जा सकता है आसूस का नया स्मार्टफ़ोन Asus Zenfone Live

इसमें सबसे बड़ा बदलाव यह किया गया कि यूट्यूब वीआर में अब ‘co-watching’ अनुभव प्राप्त होगा, जहां कमेंट भी किए जा सकते हैं। पूर्वकाल के चैट रूम के समान, अपडेट यूट्यूब वीआर में उपयोगकर्ताओं और रीयल-टाइम वॉयस चैट विकल्पों के लिए अनुकूलन अवतार के साथ शेयरिंग की सुविधा शामिल होगी।

डेड्रीम के साथ बड़ा ड्रीम

फिलहाल उपलब्ध होने वाले वीआर तकनीक में सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसमें ऐसे हेडसेट की आवश्यकता होती है जो उसे सपोर्ट कर सके और इसमें स्ट्रीमिंग कंटेंट जैसे कि पीसी, स्मार्टफोन और स्मार्ट कंट्रोलर आदि के लिए अतिरिक्त हार्डवेयर की जरूरत होती है। गूगल अपने डेड्रीम प्रोजेक्ट को एक स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी बनाकर इसे बदलना चाहता है। इवेंट के दूसरे दिन कंपनी ने घोषणा की कि निकट भविष्य के निर्माता standalone डेड्रीम वीआर हेडसेट का निर्माण करने में सक्षम होंगे, जिसमें कोई तार नहीं होगा या यहां तक कि पीसी से कनेक्ट होने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

इसे भी देखें: जोमाटो पर हुआ बड़ा साइबर अटैक, ट्विटर यूजर्स के आए ये रिएक्शन

डेड्रीम वीाअर प्लेटफॉर्म को 2.0 अपडेट भी प्राप्त हुआ। Daydream Euphrates कोडनेम के साथ इस अपडेट को सिर्फ एक मोबाइल ओएस से ज्यादा मंच बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। नए अपडेट एंड्राइड ओ और शेयरिंग पर आधारित है। गूगल कास्ट के लिए अंतर्निहित समर्थन के साथ, उपयोगकर्ता कनेक्ट किए गए Chromecast से लैस टीवी पर हेडसेट स्क्रीनकास्ट देखने और वीआर में यूट्यूब वीडियो देखने या साझा करने में सक्षम होंगे।

हालांकि, मुख्य बात यह है कि प्लेटफॉर्म अब भी अपने स्वयं के एक समर्पित ब्राउजर है। निकट भविष्य में आने वाले ‘standalone Daydream VR headsets’ एक अलग क्रोम संस्करण होगा जो उपयोगकर्ताओं को कंपेटिबल कंटेंट के लिए वेब ब्राउज करने, सेटिंग बदलने, इमेर्सिव पर्यावरण छोड़ने के बिना इमेज को शेयर करने की अनुमति देगा। Daydream Euphrates और समर्पित क्रोम वीआर ब्राउजर बाद में इस गर्मी में उपलब्ध होगा।

इसे भी देखें: आईडिया और फ्लिपकार्ट के बीच हुई साझेदारी, 4G स्मार्टफोन खरीदने पर मिलेगा 30जीबी 4जी डाटा

Seurat के साथ बढ़ाए वीआर ग्राफिक्स

गूगल की Seurat एक नई तकनीक है जो कि 3डी ग्राफिक्स को मोबाइल वीआर पर बढ़ावा देने का कायर्श् कार्य करती है। नया उपकरण मूलतः हाई एंड, फिल्म क्वालिटी वाले 3D दृश्यों को लेता है और उन्हें मोबाइल कंपेटिबल के रूप में बदलता है। यह विभिन्न कोणों और स्थितियों से एक वातावरण में लाने का काम करता है और फिर उन्हें वीआर सीन पर मैप करता है जो एक उपयोगकर्ता एक्सप्लोर कर सकता है। डेवलपर्स के लिए यह फोन पर आसान रेंडरिंग के लिए 3डी दृश्यों को तोड़ने का एक प्रभावी तरीका बनाता है। यह उपभोक्ताओं के लिए इमर्सिव मोबाइल अनुभव के लिए फिल्म क्वालिटी ग्राफिक्स में तब्दील हो जाता है। यानि जल्द ही एक नई तकनीक उपलब्ध होगी।

टैंगो के लिए एआर

गूगल के Tango augmented reality project के किसी भी बड़े अपडेट के बारे में बात न हो ऐसा नहीं हो सकता। गूगल ने बताया कि कि 20 लाख से अधिक छात्रों और शिक्षकों द्वारा एक शैक्षिक सेटअप में इस प्लेटफॉर्म को कैसे इस्तेमाल किया जा रहा था। कंपनी ने गूगल I/O 2017 के दूसरे दिन यह प्रदर्शित किया कि एआर कैसे आभासी क्षेत्र यात्राएं और सामूहिक शिक्षा में सहायता कर सकता है।

इसे भी देखें: फेसबुक ने नए रंग रूप के साथ पेश किया मैसेंजर एप, शामिल होंगे ये नए फीचर

समझने में सहायता के लिए, टेंगो कंपेटिबल डिवाइस की गति को ट्रैक करने और गहराई और दूरी को समझने की अनुमति देता है। गूगल टेंगो के मुख्य भाग में virtual और augmented reality दोनों ही हैं। सम्मेलन में गूगल ने प्रदर्शन किया कि कैसे टेंगो की शक्ति स्मार्टफोन एआर को सक्षम कर सकती है। इसलिए उदाहरण के लिए, वास्तविक दुनिया में इंटरैक्टिव वर्चुअल सेटअप और एक्सपैडीशन एआर के साथ, छात्र डिजिटल ऑब्जेक्ट का अनुभव कर सकते हैं।

दोस्तों को भुगतान करने के लिए ‘Ok Google’

बहुत सारे प्रश्नों के लिए आप ‘Ok Google’ का उपयोग करते हैं। लेकिन जल्द ही वॉयस कमांड भुगतान को आसान बनाकर आपकी पेमेंट समस्या का समाधान करेगा। आने वाले कुछ महीनों में गूगल अपने यूजर्स को गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर पेमेंट भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देगा। उदाहरण के तौर पर आप पिज्जा के लिए पैसे देने के लिए Ok Google बोल सकते हैं और इसके बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। किंतु इसके लिए जरूरी है कि आपका डेबिट कार्ड आपके गूगल अकाउंट से लिं​क हो। एंड्राइड पे जल्द ही ऐसे व्यापारियों से ऑफर दिखाएगा, जिनके लॉयल्टी कार्ड को वे स्टोर में चलते समय उपयोगकर्ता के खाते से लिंक करते हैं।

इसे भी देखें: सामने आया मोटो Z2 Force का नया लुक, जानें कैसा दिखता है यह स्मार्टफोन

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 19, 2017 4:25 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:00 PM IST



new arrivals in india