comscore Honeywell Air Touch i9 एयर प्यूरीफायर रिव्यू: दमदार परफॉर्मेंस लेकिन कीमत बन सकती है मुसीबत | BGR India
News

Honeywell Air Touch i9 एयर प्यूरीफायर रिव्यू: दमदार परफॉर्मेंस लेकिन कीमत बन सकती है मुसीबत

कंपनी ने इसे 22,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है और यह HEPA और HiSiv फिल्टर्स के साथ आता है।

Honeywell air touch i9 Top 1

जब भी बात एयर पॉल्यूशन की आती है, तब हमेशा एयर प्यूरीफायर का जिक्र जरूर होता है। यूं तो कई कंपनियां है, जो एयर प्यूरीफायर बनाती है, लेकिन Honeywell का इस फील्ड में काफी लंबे अरसे से नाम रहा है। कंपनी के मार्केट में पहले से ही कई एयर प्यूरीफायर मौजूद है। बजट से लेकर प्रीमियम रेंज तक कंपनी ने अपने कई एयर प्यूरीफायर को मार्केट में लॉन्च किया हुआ है। हाल ही में कंपनी ने इस लाइनअप में एक और एयर प्यूरीफायर Honeywell Air Touch i9 को भी लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे 22,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। एयर प्यूरीफायर मार्केट में मौजूदा Air Touch i8 एयर प्यूरीफायर का ही अपग्रेड है, जिसकी कीमत 18,000 रुपये है। यहां तक की मैं कह सकता हूं कि पहली नजर में आप इन दोनों मॉडल के बीच का अंतर समझ नहीं पाएंगे।

पहले के वर्जन के मुकाबले Air Touch i9 में एंटी-फाल मेकेनिज्म दिया है, जो इसे काफी हद तक गिरने से बचाता है। ऐसे में अगर आपके घर में बच्चे हैं या पालतू जानवर हैं या आपने इस एयर फिल्टर को अपने घर के बीच में कहीं रखा है, तो आप इसके गिर के डेमेज होने के डर को अपने मन से निकाल सकते हैं।

देखने में प्यूरीफायर काफी अच्छा लगता है। इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट से बनी है और यह दिखने में पूरी तरह से Air Touch i8 के जैसा है। इसकी बॉडी में ब्रश मेटल फिनिश दी गई है और ऊपर की ओर इनफॉर्मेशन डिस्प्ले दी गई है, जिसमें टच पैनल दिया है। इसमें दिए गए कंट्रोल बटन टच के जरिए चलते हैं। प्यूरीफायर के साइड में वेंट है जो पॉल्यूटेड हवा को खींचते हैं और टॉप में भी एयर वेंट है जो फिल्टर हुई साफ हवा को फेंकता है। साइड वेंट होने से यह प्यूरीफायर निश्चित तौर पर दूसरे प्यूरीफायर के मुकाबले ज्यादा एफिशिएंट हो जाता है। इसकी एक वजह यह है कि पीछे दिए गए वेंट कई बार दिवार के पास या घर के कोने में रखे जाने पर ज्यादा अच्छे से हवा नहीं खींच पाते हैं। जबकि साइड में वेंट होने से कोने में रखे जाने पर भी फिल्टर आराम से हवा खींच सकता है।

इसके टच पैनल में कुछ बटन दिए हैं, जिनमें पावर on/off, फैन स्पीड कंट्रोल, स्लीप मोड शामिल हैं। इसके अलावा पैनल के ठीक बीच में PM 2.5 इंडिकेटर है, जो आपके कमरे की हवा में मौजूद PM 2.5 पार्टिकल (पॉल्यूशन) की स्थिति की लाइव जानकारी देता है। Air Touch i9 को यूज करना काफी आसान है। आपको इसे बॉक्स से निकाल कर सीधा प्लग करना है और पावर-ऑन कर देना है। प्यूरिफायर घर में मौजूद PM 2.5 लेवल को डिटेक्ट करता है और लेवल के हिसाब से खुद को एडज्ट कर देता है। अगर आप इसके ऑटोमेटिक मोड के बजाए इसके फैन की स्पीड खुद से सेट करना चाहते हैं, तो आप इसमें दिए फैन कंट्रोल फीचर से खुद से स्पीड को सेट कर सकते हैं।

इसमें एक स्मार्ट सेंसर भी शामिल है, जो PM 2.5 लेवल को 25 µg/m3 से कम होने पर इसके फंगशन को बंद कर देता है। हालांकि यह आपके कमरे के पॉल्यूशन लेवल को लगातार मॉनिटर करता रहता है। जैसे ही इसका सेंसर कमरे में पॉल्यूशन का बढ़ना डिटेक्ट करता है, यह फिर से ऑन हो जाता है और काम करना शुरू कर देता है। अगर आप रात को इसे अपने कमरे में रखते हैं और आप इसके कंट्रोल पैनल की लाइट से डिस्टर्ब होते हैं, तो आपके पास इसकी लाइट बंद करने के लिए स्लीप मोड बटन का ऑप्शन होगा। इसकी मदद से आप इसकी लाइट भी बंद कर सकते हैं।

फंगशनेलिटी की बात करें तो Air Touch i9 पॉल्यूटेड हवा को नीचे की ओर से और साइड से खींचता है और टॉप पैनल में दिए वेंट से क्लीन एयर को फेंकता है। Air Touch i9 काफी अच्छी और फास्ट परफॉर्मेंस देता है। कंपनी का दावा है कि यह एयर प्यूरीफायर 415 sq. ft. तक के रूम को भी आराम से क्लीन कर सकता है और इसका क्लीन एयर डिलीवरी रेट 300 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा है। मैने इसे अपने घर के सबसे बड़े रूम में रखा है, जो लगभग 150 sq. ft. है। Air Touch i9 हर बार इस रूम को डिफॉल्ट ऑटो मोड में 300 µg/m3 (PM लेवल) से 30 µg/m3 तक केवल 25 से 30 मिनट में ले आता है। एयर पासेज कम होने की स्थिति में यह PM लेवल को आराम से 20 से 25 µg/m3 पर स्टेबल रखता है। जब मैने इसे अच्छी तरह से बंद किए गए रूम में रखा, तो इसने 300 µg/m3 (PM) लेवल को केवल 20 मिनट में से 25 µg/m3 कर दिया और 30 मिनट के अंदर लेवल घट कर 17 µg/m3 हो गया और इसी लेवल पर मेंटेन रहा।

Air Touch i9 में बेहतरीन प्री-फिल्टर दिया है, जो बड़े पार्टिकल को आराम से खींच लेता है। इसके अलावा इसमें HEPA फिल्टर के साथ-साथ HiSiv फिल्टर भी दिया गया है, जो कि Honeycomb डिजाइन के साथ आता है। इसमें दिए प्री-फिल्टर काफी अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं। यही कारण है कि Air Touch i9 में शामिल HEPA फिल्टर बड़े डस्ट पार्टिकल के पहले ही फिल्टर हो जाने की वजह से जल्दी खराब नहीं होता है। इसमें दिए HEPA और HiSiv फिल्टर को आप आराम से बदल सकते हैं। फिल्टर के खराब होने या बदले जाने का समय आपके एरिया में मौजूद पॉल्यूशन लेवल के ऊपर निर्भर करता है। आपको बता दें कि इन फिल्टर्स को आप आसानी से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीद सकते हैं।

कुल मिला कर Honeywell Air Touch i9 सिंपल फंगशनेलिटी के साथ एक पावरफुल परफॉर्मर है। इसमें कोई शक नहीं है कि Honeywell लंबे समय से बेहतरीन एयर प्यूरीफायर बनाता आ रहा है और यही ट्रेडीशन कंपनी ने Air Touch i9 के साथ भी बनाए रखा है। बेहतरीन क्वॉलिटी के फिल्टर के साथ फास्ट और स्टेबल परफॉर्मेंस इसे दूसरे एयर प्यूरीफायर से एक कदम आगे रखता है। हालांकि Air Touch i9 से थोड़ी कम कीमत और i9 जैसी दमदार परफॉर्मेंस के साथ मार्केट में Philips AC2887 भी मौजूद है, जो इसे कड़ी टक्कर देता है। दोनों ही एयर प्यूरीफायर बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं और इन दोनों एयर प्यूरीफायर में से आप किसी एक को अपनी परर्सनल चाइस के हिसाब से चुन सकते हैं।

  • Published Date: March 6, 2019 11:47 AM IST