comscore
News

Honor 8X रिव्यू: जब स्टाइल हो आपकी प्रायरिटी

इसमें कोई शक नहीं है कि अॉनर 8X एक खूबसूरत डिवाइस है, लेकिन क्या यह इस सेगमेंट में अपनी एक अलग पहचान बना पाएगा? यह है हमारा अॉनर 8X का रिव्यू

Honor 8X (2)

हुवावे के सब-ब्रांड अॉनर ने हाल ही में भारत में अपने कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। कंपनी ने काफी कम समय में अफोर्डेबल से मिड-रेंज तक कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें से सबसे लेटेस्ट स्मार्टफोन अॉनर 8X है, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है। इस सेगमेंट में शाओमी ने अपनी पकड़ लगातार काफी मजबूत बनाई हुई है। एेसे में क्या अॉनर 8X अपनी एक अलग जगह बना पाएगा? पिछले कुछ हफ्तों में मैने इस डिवाइस को यूज किया है और यह है मेरा इस डिवाइस को लेकर डिटेल रिव्यू।

स्टाइलिश

पहली बार देखते ही अॉनर 8X एक बेहतरीन और खूबसूरत डिवाइस लगता है। इस बात में कोई शक नहीं है कि यह स्मार्टफोन इस प्राइज-रेंज में एक बेस्ट लुकिंग स्मार्टफोन है। ग्रेडिएंट कलर वाली ग्लास बॉडी और लगभग बेजल-लैस डिस्प्ले अॉनर 8X को कीमत के हिसाब से काफी प्रीमियम फील वाला डिवाइस बनाती है।

स्मार्टफोन को तीन कलर अॉप्शन में पेश किया गया है। इनमें ब्लू वेरिएंट सबसे स्टाइलिश लगता है। ग्रेडिएंट कलर स्कीम काफी यूनिक है। अॉनर इस कलर स्कीम को ‘visual grating effect’ कहता है। हालांकि इसका ग्लॉसी बैक फिंगरप्रिंट मैग्नेनेट है जो स्मज को बहुत अट्रैक्ट करता है। अच्छी बात यह है कि अॉनर ने इस स्मार्टफोन के बॉक्स के अंदर एक ट्रांसपैरेंट कवर दिया है, जो इस स्मार्टफोन को हल्के स्क्रेचेज से बचा सकता है और उससे ग्रिप भी काफी अच्छी बनी रहती है।

लगभग बेजल-लैस

स्मार्टफोन की दूसरी बड़ी हाईलाइट अॉनर 8X का फुलव्यू डिस्प्ले और साइड में दी गई बहुत कम बेजल है। स्मार्टफोन के टॉप में नॉच दी गई है और नीचे की ओर चिन दी गई है, जो कि इस प्राइस सेगमेंट में दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले काफी पतली है।

स्मार्टफोन का स्क्रीन 6.5-इंच है और यह HD+ रिजॉल्यूशन के साथ आता है। डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन बेहद अच्छा है और इसमें टेक्स्ट शार्प नजर आता है। डिस्प्ले का व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छा है। इसके अलावा सबसे अच्छी बात यह है कि जो यूजर्स नॉच पसंद नहीं करते वें सेटिंग्स एेप में जाकर नॉच को छिपा भी सकते हैं, जिससे नॉच के दोनों साइड काली पट्टी आ जाती है और स्मार्टफोन के टॉप में नॉच के बजाए बेजल दिखाई देता है।

परफॉर्मेंस

कंपनी ने अॉनर 8X का केवल डिजाइन ही नहीं बल्कि उसकी परफॉर्मेंस से भी किसी प्रकार का समझौता नहीं किया है। स्मार्टफोन 12nm किरिन 710 अॉक्टा-कोर SoC के साथ आता है। इसमें 6 जीबी रैम दी गई है। ग्राहक स्मार्टफोन को तीन वेरिएंट में चुन सकते हैं। इनमें 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज शामिल हैं।

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह स्मार्टफोम आपके डेली के बेसिक टास्क को बेहद आराम से पूरा कर सकता है। हालांकि जहां एक ओर इसकी परफॉर्मेंस लैग-फ्री है, वहीं दूसरी ओर आपको कुछ एेप्स को चलाने में थोड़ा लैग फील हो सकता है। लैग-फ्री परफॉर्मेंस की एक वजह एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड EMUI 8.2.0 भी है। समय के साथ कंपनी ने अपने कस्टम OS में काफी सुधार किए हैं और इसमें से कुछ एेप्स को हटा कर ब्लोटवेयर की सख्यां को काफी कम किया है।

अॉनर 8X Asphalt 9: Legends और Riptide जैसे गेम्स को काफी आराम से चला लेता है। हालांकि इसके लिए आपको गेम के ग्राफिक्स को low सेटिंग पर रखना होगा। बाकी अॉनर डिवाइस की तरह इस डिवाइस में भी GPU Turbo फीचर दिया गया है। गेमिंग के वक्त डिवाइस थोड़ा सा हीट भी करता है, लेकिन यह बहुत ज्यादा नहीं होता है।

इसके अलावा स्मार्टफोन में 3,750mAh बैटरी दी गई है। मेरे यूसेज के वक्त मुझे इसमें लगभग पूरे दिन का बैकअप मिला है। आमतौर पर मेरा पूरा दिन एेप, दो इमेल अकाउंट, एक घंटे का वीडियो या म्यूजिक प्लेबैक और थोड़ी बहुत गेमिंग के साथ गुजरता है। इस कंडीशन में इसकी बैटरी डेढ़ दिन का बैकअप खींच लेती है।

कैमरा

इस स्मार्टफोन के एक पार्ट ने मुझे थोड़ा निराश किया और वह है अॉनर 8X का कैमरा सेगमेंट। डिवाइस में 20-मेगापिक्सल और 2-मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।  कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आता है। सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 16-मेगापिक्सल फिक्स्ड-फोकस कैमरा दिया गया है।

अच्छी लाइटिंग कंडीशन में अॉनर 8X का ड्यूल कैमरा डीसेंट फोटो कैप्चर करता है, लेकिन तस्वीरों में क्लियरिटी और शार्पनेस की थोड़ी कमी दिखाई देती है। हालांकि AI की मदद से तस्वीरें थोड़ी और बेहतर आती हैं, लोकिन कई बार तस्वीरों में ओवर-सेचुरेशन हो जाती है। इसके अलावा अॉनर ने इसमें एक डेडिकेटेड नाइट मोड भी दिया है। लेकिन यह मोड भी कैमरा से अच्छी लो-लाइट तस्वीरें कैप्चर करने में असफल रहता है।

सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें अच्छी लाइटिंग कंडीशन में सेल्फी बेहद अच्छी आती है। हालांकि कम रोशनी में तस्वीर की क्वालिटी थोड़ी गिर जाती है। इसके अलावा स्मार्टफोन में एक पोट्रेट मोड भी है, जो सबजेक्ट को फोकस में रख बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है। यह मोड अपना काम बखूबी निभाता है और काफी अच्छे इमेज रिजल्ट देता है।

खरीदें या नहीं

14,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Honor 8X एेसे सेगमेंट में आता है, जहां स्मार्टफोन के कई कॉम्पटीटर्स हैं। इनमें Xiaomi Redmi Note 5 Pro, Asus Zenfone Max Pro M1, Motorola One Power, and Realme 2 Pro जैसे बेहतरीन स्मार्टफोन शामिल हैं। Honor 8X के लिए जो फैक्टर काम करता है वह है इसका स्टाइलिश डिजाइन। स्मार्टफोन उन लोगों के लिए हैं, जो इस कीमत में ग्लास डिजाइन, फुल-स्क्रीन डिस्प्ले, ग्रेडियंट कलर के साथ एक स्टाइलिश स्मार्टफोन चाहते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है। डिवाइस के बारे में मुझे सबसे निराशाजनक बात यह लगी कि स्मार्टफोन का कैमरा एक एवरेज परफॉर्मर है।

अगर आप मार्केट में 15,000 रुपये का स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो Honor 8X को खरीदने की आप सोच सकते हैं। हालांकि इस स्मार्टफोन के हाई-एंड वेरिएंट को खरीदना वैल्यू फॉर मनी डील नहीं कहलाएगी। एेसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इसके हाई-एंड वेरिएंट की कीमत पर आपको मार्केट में पहले से अपनी जगह बना चुके अॉनर प्ले और पोको F1 मिल सकते हैं।

You Might be Interested

Honor 8X

14999

Android 8.1 Oreo
HiSilicon Kirin 710 SoC
20MP + 2MP
  • Published Date: November 27, 2018 3:26 PM IST